O Level Course के बारे में पूरी जानकारी

O Level Course के बारे में पूरी जानकारी

आज हम आपको इस पोस्ट में बहुत ही बढ़िया और महत्वपूर्ण जानकारी बताएंगे यह जानकारी हम सभी के लिए जाना बहुत जरूरी है जैसा कि हम सभी जानते हैं अब 12 क्लास के रिजल्ट आ चुके हैं और सभी स्टूडेंट का अलग-अलग सपना है अलग-अलग फील्ड में जाना चाहते हैं कोई कुछ करना चाहता है कोई कुछ करना चाहता है लेकिन सभी जो पाना चाहते हैं यह बात सच है लेकिन अगर हम किसी भी तरह की जॉब के लिए अप्लाई करते हैं. तो हमें सबसे पहले एक कंप्यूटर कोर्स डिप्लोमा या डिग्री की जरूरत होती है जब भी हम किसी भी प्राइवेट या सरकारी जॉब के लिए अप्लाई करते हैं.

तो हमें एक कंप्यूटर कोर्स का डिप्लोमा दिखाना होता है. उसके बाद ही हम अप्लाई कर सकते हैं अगर हमारे पास कंप्यूटर का डिप्लोमा नहीं है. तो हम अप्लाई नहीं कर पाएंगे क्योंकि यह कंप्यूटर कोर्स को आज के समय में हर जॉब के लिए लागू कर दिया है.आप चाहे किसी भी तरह की जॉब पाना चाहते हो आपके पास कंप्यूटर डिप्लोमा होना जरूरी है.तो आज हम आपको इस पोस्ट में एक ऐसे ही कोर्स के बारे में बताएंगे जिसको करके आप आसानी से किसी भी जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं और वहां पर कंप्यूटर डिप्लोमा की जगह पर दिखा सकते हैं तो आज हम आपको इस पोस्ट में ‘O’ Level कोर्स के बारे में बताएंगे ‘O’ Level कोर्स क्या है यह कैसे किया जाता है. इस के लिए कितनी योग्यता होनी चाहिए. इसको करने के बाद आप कहां कहां पर जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं. यह कितने दिन का कोर्स होता है. इसके बारे में पूरी जानकारी आपको विस्तार से बताएंगे. तो देखिये

‘O’ Level

Name :-  डीओईएसीसी ‘ओ’ लेवल (कंप्यूटर अनुप्रयोग में फाउंडेशन कोर्स)
Eligibility :-  इस कोर्स के लिए उम्मीदवार की योग्यता 10 + 2 पास या आईटीआई प्रमाण पत्र पारित (कक्षा 10 के बाद एक वर्ष) का होना चाहिए
Duration :- इस वर्ष की अवधि 1 वर्ष (सेमेस्टर सिस्टम) होती है

Academic Curriculum of DOEACC ‘O’ LEVE 

डीओईएसीसी ‘ओ’ लेवल कोर्स सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में डीओईएसीसी समिति का एक फाउंडेशन कोर्स होता है.इस कोर्स की अवधि 1 वर्ष (प्रत्येक 6 महीने के 2 सेमेस्टर) होती है. डीओईएसीसी समिति का कोर्स आईटी कोर्स डीओईएसीसी ‘ए’ लेवेल के अगले स्तर का कोर्स है और  कंप्यूटर एप्लीकेशन डिप्लोमा कोर्स के बराबर है. हर साल ओ लेवल कोर्स के लिए एडमिशन जनवरी और जुलाई के महीने में शुरू किए जाते हैं इसके एडमिशन से लगभग 1 पहले आपको किसी भी न्यूज़पेपर  नोटिस जारी कर दिया जाएगा .

Objective

जो उम्मीदवार यह कोर्स करना चाहता है ,उस उम्मीदवार के लिए इस कोर्स का उद्देश्य आवश्यक ज्ञान और कौशल प्रदान करके डीओईएसीसी परीक्षा के लिए तैयार करना है.

Intake

इस कोर्स के लिए प्रत्येक सत्र के लिए 20 सीटें होती है .

Selection Procedure

इस कोर्स के लिए उम्मीदवार का चयन एनआईईएलआईटी, कोहिमा द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा के माध्यम से होगा .अगर इस कोर्स में उम्मीदवारों की संख्या कम है, प्रवेश परीक्षा आयोजित नहीं की जाती है.

Syllabus

यदि आपको O लेवल कोर्स करना चाहते हैं तो हम आपको इस पोस्ट में सिलेबस के बारे में बताएँगे. ओ लेवल कोर्स के अंदर आपको चार विषय पढ़ने को मिलते हैं और इन सभी का एक ही एग्जाम होता है और इनकी प्रेक्टिकल और प्रोजेक्ट भी होता है. और लेवल कोर्स के अंदर M1-R4, M2-R4 aur M3-R4 कंपलसरी होते हैं. सिलेबस के बारे में नीचे पूरी डिटेल में बताया गया है .

Paper Code Paper Name
First Semester
M1-R4 IT Tools and Business Systems
M2-R4 Internet Technology and Web Design
Second Semester
M3-R4 Programming and Problem Solving through ‘C’ language
M4.1-R4 Application of .NET Technology
M4.2-R4 Introduction to Multimedia
# One Paper has to be chosen from A10.1R4 & A10.2R4
Practical Papers & Project
PR-1 Practical based on the theory papers of the syllabus
PJ Project Work

Project Work

डीओईएसीसी योजना में परियोजनाएं प्रमाण पत्र qualify प्राप्त करने के लिए पाठ्यक्रम का एक अभिन्न हिस्सा हैं. दूसरे सेमेस्टर के पूरा होने के बाद एक परियोजना है. इसके लिए कोई अंक नहीं दिया गया है, लेकिन उम्मीदवार को परियोजना को सफलतापूर्वक पूरा करने की आवश्यकता है. संस्थान डीओईएसीसी समिति का पास प्रमाण पत्र जारी जारी करेगा ,जिस भी उम्मीदवार ने सभी कागजात पास  कर दिए हैं और परियोजना के काम को पूरा किया है.उसी उम्मीदवार को डीओईएसीसी समिति का प्रमाण पत्र मिलेगा .

Examination

Theory Examinations :- डीओईएसीसीसी “ओ” – डीएलईएसीसी सोसाइटी, नई दिल्ली द्वारा हर साल (जनवरी और जुलाई महीने में) में दो बार परीक्षा आयोजित की जाती है. पूरे भारत में कई परीक्षा केंद्र हैं. परीक्षा केंद्र एकत्र करते समय परीक्षा केंद्रों की सूची उपलब्ध होगी.

प्रत्येक पेपर 100 अंक का होता है और परीक्षा अवधि 3 घंटे की होती है। प्रत्येक theory  पत्र के लिए परीक्षा शुल्क रुपये है।500 / – और परीक्षा फॉर्म की लागत रुपये है।  25 / -।

Practical Examinations:-  डीओईएसीसी “ओ” लेवल कोर्स के लिए एक practical पेपर है. practical परीक्षा के लिए सभी theory पत्रों को देना आवश्यक शर्त है. डीओईएसीसी समिति, नई दिल्ली की देख रेख में संस्थान में प्रैक्टिकल परीक्षा आयोजित की जाती है. छात्रों को 300 / – रुपये के अतिरिक्त practical परीक्षा शुल्क के भुगतान के साथ परीक्षा फॉर्म भरते समय प्रैक्टिकल परीक्षा में भाग लेने आवश्यकता होता है. प्रत्येक प्रैक्टिकल परीक्षा की अवधि 3 घंटे है. परीक्षा के संबंध में महत्वपूर्ण तिथियां नीचे बताई गई .

Activity Jan Exams July Exams
Request for application forms at NIELIT, Kohima:
i) Commencement date
ii) Closing date
1st September
15th October
1st March
15st April
Closing date for submission of filled forms at NIELIT, Kohima:
i) Without late fee
ii) With late fee
15th October
30th October
15th April
30th April
Closing date for direct submission of form to DOEACC, New Delhi:
i) Without late fee
ii) With late fee
31st October
10th November
30th April
10th May
Commencement of Examination: 2nd Saturday of January 2nd Saturday of July

O Level परीक्षा का परिणाम 

जब आप की O Level परीक्षा के एग्जाम हो जाते हैं तो उसके 2 महीने के बाद आपका परिणाम आता है. और उस परिणाम को आप DOEACC की वेबसाइट के ऊपर देख सकते हैं इनकी http://www.doeacc.edu.in वेबसाइट है. और लगभग यह एग्जाम होने के 2 महीने के बाद ही आपका परिणाम आ जाता है.और यहां पर आप अपना परिणाम देख भी सकते हैं. और डाउनलोड भी कर सकते हैं और फिर और आप का परिणाम ग्रेड के आधार पर आता है जैसे A,B,C,D ग्रेड. परिणामों की घोषणा की तारीख से एक महीने के भीतर अंकों की पुन: कुल राशि का अनुरोध किया जा सकता है.

DOEACC Courses की ग्रेडेशन प्रणाली के बारे में नीचे पूरी डिटेल में बतया गया है

Sl. Marks Scored Grade to be awarded
1 Below 50% F (Failed)
2 50% – 54% D
3 55% – 64% C
4 65% – 74% B
5 75% – 84% A
6 85% & above S

और अगर आपको लगता है कि आप ने एग्जाम अच्छे दिए थे और आपके मार्क्स कम आए हैं तो आप रिजल्ट आने के 1 महीने के अंदर अंदर अपने एग्जाम की उतरपुतिका सीट को दोबारा से चेक करवा सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपको दोबारा से आवेदन करना होगा और इसके आपको अलग से पैसे भी देने होंगे इसके प्रति मॉड्यूल / पेपर 200 / – सीधे परीक्षा अनुभाग, डीओईएसीसी समिति, 6 सीजीओ कॉम्प्लेक्स, नई दिल्ली -3 को भेजना होता है. यदि आपके मार्क्स कम ज्यादा होते हैं. तो आप के परिणाम को दोबारा अपडेट किया जाएगा. और फिर आप अपना परिणाम दोबारा से चेक कर सकते हैं.

Employment Opportunities

डीओईएसीसी ओ लेवल कोर्स के पूरा होने के बाद छात्रों के लिए खुले कुछ रोजगार अवसर नीचे दिए गए हैं.

  • Programmer Assistant
  • Junior Programmer
  • Computer Operator
  • IT Lab Assistant etc.
  • Teaching Assistant

तो आज हमने आपको इस पोस्ट में O Level Kaise Kare O Level Course ki puri jankari hindi me ओ लेवल कोर्स के फायदे ओ लेवल कोर्स करने के फायदे ओ लेवल के फायदे ओ लेवल कोर्स फीस ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स जॉब्स ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स फीस ओ लेवल कोर्स सिलेबस इन हिंदी ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स फ्री O Level Course Syllabus Fees, Exam Ki Puri Jankari Hindi Me के बारे महत्वपूर्ण जानकारी बताइई. यह जानकारी आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगी तो यदि हमारे द्वारा बताई गई है जानकारी आपको पसंद आए तो शेयर करना ना भूलें और यदि आपका इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं.

34 Comments
  1. Rishabh kumar says

    Very nice air

  2. Rani singh says

    Sir kya o level computer course hindi me nhi karaya jata mujhe etni English nhi aati kya karu please reply

  3. Ravi says

    AAP bhi kar sakte ho

  4. shareef says

    thanks for this information

  5. Avinay kumar says

    Nice comments sir ji

  6. Ankit Singh says

    Sir kya 12th pss krne k one year bd hi o level kr skte h

  7. rajesh Kumar says

    Sir hum B.A. Part2 me padh raha hu
    Kya mai B. A. Ke sath es corse ko kar
    Sakta hu

  8. amarjeetsingh says

    Sir Rajasthan me o level computer course center kaha h

  9. Ashvin says

    ccc कौन से लेवल पर आता है।
    O में आता है या नहीं

  10. Abhishek kumar says

    Sir kya o level karne ke liye 12 ka percentage hona jaruri hai

  11. Tripti singh says

    Rsir kya mai ye 10 ke baad kr skti hu kyuki 12 me mera compartment H.

  12. Khatrimaza says

    Very nice post.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Don\'t Try To Copy ! Content is protected !!