आईटीआई में Admission के लिए फॉर्म कैसे अप्लाई करे

आईटीआई में Admission के लिए फॉर्म कैसे अप्लाई करे

ITI Admission kaise kare – आज हम आपको इस पोस्ट में एक ऐसी जानकारी बताने जा रहे हैं. जो आप सभी के लिए जानना बहुत ही जरूरी है. जैसा कि हम सभी जानते हैं अब कुछ दिन पहले ही दिन 10वीं और 12वीं क्लास के एग्जाम हो चुके हैं. और अब कुछ दिनों बाद उनका रिजल्ट भी आ जाएगा. तो इसमें बहुत से ऐसे बच्चे होते हैं जो पढ़ाई में बहुत तेज होते हैं और उनके बहुत अच्छे नंबर आते हैं और वे आगे जाकर अलग-अलग कॉलेज में दाखिला लेते हैं. लेकिन कुछ बच्चे ऐसे होते हैं जो कि थोड़े पढ़ाई में कमजोर होते हैं. लेकिन उनको यह बात नहीं सोचनी चाहिए कि वह आगे पढ़ नहीं सकते क्योंकि उनके पास एक बहुत ही बढ़िया और अच्छा विकल्प होता है.

वे बच्चे ITI कर सकते हैं. और बहुत से बच्चे ऐसे होते हैं जो कि सिर्फ रिजल्ट आने के बाद ITI करना चाहते हैं.तो आज हम आपको बताएंगे कि आप अगर ITI करना चाहते हैं तो उसके फार्म को किस तरह से अप्लाई कर सकते हैं. ITI फार्म को अप्लाई करने के लिए हम आज आपको पूरी जानकारी इस पोस्ट में विस्तार से बताएंगे क्योंकि अगर आप घर पर ही फार्म को अप्लाई कर लेते हैं तो आपके इससे दो फायदे होते हैं एक तो आपका टाइम बचता है और दूसरा आपके पैसे भी ज्यादा नहीं लगते हैं. तो आप इन दोनों चीजों को बचाने के लिए हमारी इस पोस्ट को पूरी और विस्तार से पढ़िए ताकि आपको अच्छे से समझ में आ जाए ITI फॉर्म को ऑनलाइन किस तरह से अप्लाई किया जाता है.

ITI क्या है

सबसे पहले  हम आपको ITI के बारे में आपको थोड़ी सी जानकारी दे देते हैं. वैसे तो हमने आपको ITI के बारे में पूरी जानकारी एक पोस्ट के माध्यम से बताई है. उस पोस्ट को आप देख सकते हैं लेकिन फिर भी हम आपको थोड़ी सी जानकारी आईटीआई के बारे में दे देते हैं.यदि आप ITI में दाखिला लेना चाहते हैं. तो उसके लिए आपको आठवीं क्लास पास होना बहुत ही जरूरी है. यदि आप आठवीं क्लास पास कर लेते हैं तो आप ITI में दाखिला ले सकते हैं. लेकिन अपनी मनपसंद ट्रेड लेना चाहते हैं. उसके लिए आपको कम से कम दसवीं क्लास पास करना बहुत ही जरूरी है.

यदि आप दसवीं क्लास पास कर लेते हैं. तो उसके बाद आप अच्छे से ITI में एडमिशन ले सकते हैं और अपनी मनपसंद ट्रेड को चुन सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपके पास दसवीं क्लास में अच्छे नंबर होना बहुत ही जरूरी है. क्योंकि आप सभी को पता है ITI में एडमिशन मेरिट लिस्ट के आधार पर किए जाते हैं. यदि आपके नंबर अच्छे होंगे तो आपका जल्दी से जल्दी और आपकी मनपसंद ट्रेड में एडमिशन हो जाएगा.

का पूरा नाम Industrial Training Institutes होता है. इसका मतलब है कि यह एक ऐसा संस्थान है जहां पर छात्रों को इंडस्ट्रियल चीजों के बारे में ट्रेनिंग दी जाती है.ITI की शुरुआत 1950 में की गई थी इसमें आपको कई तरह के अलग-अलग प्रकार कोर्स देखने को मिलते हैं. और इन सभी को करने का अलग-अलग टाइम होता है. किसी का टाइम 2 वर्ष होता है किसी का 1 वर्ष होता है किसी का 6 महीने होता है तो सभी कोर्स अलग-अलग प्रकार से किए जाते हैं और सभी को करने का अलग-अलग मकसद होता है यह ITI को Directorate General of Employment & Training के तहत भारतीय सरकार द्वारा चलाया जाता है.

फॉर्म अप्लाई करने के लिए जरूरी चीज है.

अब सबसे पहले हम आपको बताते हैं कि यदि आप ITI करना चाहते हैं. तो उसके लिए आपको किस-किस चीज की जरूरत पड़ती है. वे कौन कौन सी चीज है. जो आपको फॉर्म अप्लाई  करते समय अपने पास रखना जरूरी है. उसके बारे में हम आपको जानकारी देंगे. जैसे

1.फार्म अप्लाई करने से पहले आपके पास दसवीं बारहवीं या आठवीं क्लास की पास की मार्कशीट होना बहुत ही जरूरी है. तो सबसे पहले आप अपने पास इन मार्कशीट को रखें.

2.आपके पास अपने बैंक अकाउंट की पासबुक ATM कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग होना बहुत ही जरूरी है. यदि आपके पास इनमें से कोई भी चीज नहीं है तो आप फार्म का अप्लाई नहीं कर पाएंगे इसलिए आपको बैंक अकाउंट खुलवाना या बैंक अकाउंट की पासबुक अपने पास रखना बहुत ही जरूरी है.

3. फिर आपको अपने पास एक पासपोर्ट साइज फोटो रखनी होगी और आपको आपका आधार कार्ड आपके पास रखना बहुत ही जरूरी है क्योंकि हम सभी जानते हैं आज के समय आधार कार्ड हमारे लिए सब कुछ है. तो आधार कार्ड नंबर से आधार कार्ड हमारे पास होना बहुत जरूरी है.

फॉर्म अप्लाई करना

अब हम आपको बताएंगे कि आप किस तरह से ITI के लिए ऑनलाइन फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं. क्योंकि यदि आप घर पर बैठ कर देखिए ऑनलाइन फॉर्म को ऑनलाइन कर लेते हैं. तो आपको किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी. अगर आप कहीं पर गलती कर देते हैं. तो आपको दिक्कत भी हो सकती है. क्योंकि कई बार ऐसी गलती हो जाती है. जो आप बाद में ठीक नहीं कर पाते हैं. इसलिए आप इस फार्म को अप्लाई करते समय सावधानी जरुर बरते.

आपको हमारे द्वारा बताई गई एक एक चीज को अच्छे से पढ़ना है. और फिर उसके बाद ही आपको फॉर्म में भरना है. यदि आप ऑनलाइन फार्म भर लेते हैं तो आपको  इसके 2 फायदे होते है. जैसे कि हमने आपको ऊपर भी बताया है आपके समय के साथ-साथ आपका पैसा बचेगा क्योंकि अगर आप किसी दुकान से ऑनलाइन फार्म अप्लाई करवाते हैं. तो दुकान वाला आपसे 200 ₹300 फालतू ले लेता है. और आपको पता भी नहीं चलता है. तो अब आप देखिए किस तरह से आपको फॉर्म अप्लाई करना है.

लेकिन आपको यहां पर एक बात का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है. हम आपको यहां पर सिर्फ हरियाणा की ITI के फार्म को अप्लाई करने के बारे में बता रहे हैं. लेकिन यदि आप किसी दूसरी राज्य से  ITI फॉर्म अप्लाई करना चाहते हैं. तो उसके लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट के बारे में जानकारी लेनी होगी. और फिर आपको उस वेबसाइट से फार्म को अप्लाई करना होगा तो देखिए.

1.फार्म अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर Google Chrome ओपन करना है. और उसमें एक वेबसाइट ओपन करनी है. जिसका http://itihry.com नाम है इस वेबसाइट को आप ओपन कर लीजिए.

2.वेबसाइट को ओपन करते ही आपके सामने “online admission 2020-21 For ITI haryana” दिखाई देगा. इसके ऊपर आप को क्लिक करना है. और क्लिक करते ही आप इसके लॉग इन पेज के ऊपर चले जाएंगे.

3.फिर आपको यहां पर New Registration के ऑप्शन के ऊपर क्लिक करना है उसके ऊपर क्लिक करते ही आप Registration पेज पर चले जाओगे.

रजिस्ट्रेशन फार्म भरने के नियम

1.फार्म भरते समय आपको एक बात का ध्यान देना बहुत ही जरूरी है. आप के फार्म में आपका पूरा नाम आपके पिता का नाम आपकी माता का नाम और आप की डेट ऑफ बर्थ बिल्कुल सही होनी चाहिए. और आपके डॉक्यूमेंट में भी वही नाम और डेट ऑफ बर्थ होनी चाहिए आपकी 10वीं की डीएमसी और जन्म प्रमाण पत्र में यह दोनों एक जैसी होनी चाहिए.

2. फार्म को सही तरीके से भरने के लिए उसको जमा करवाने के लिए आपको किसी स्टार (*) चिन्हित फील्ड्स चुनाव करना आवश्यक है.

3.और आपको यहां पर एक मोबाइल नंबर भी भरना होगा और वह मोबाइल आपके पास होना चाहिए. क्योंकि इस मोबाइल के ऊपर फार्म सफलतापूर्वक अप्लाई करने के लिए One Time Password (OTP) आएगा और वह पासवर्ड आपको वहां पर डालना होगा तो आप को अपना मोबाइल नंबर लेना है. और वह मोबाइल आपके पास होना चाहिए.

4.फिर जैसे ही आप रजिस्ट्रेशन के ऊपर क्लिक करेंगे. तो वहां पर आपको अपना पंजीकरण नंबर प्राप्त होगा | “पंजीकरण संख्या” और “पासवर्ड”लिख लेना है. और पासवर्ड को भी याद रखना है या कहीं पर लिख देना है.

5.फिर आपको इस “पंजीकरण संख्या” और “पासवर्ड” को इस्तेमाल करके लॉगइन करना है. जो हमने आपको ऊपर वेबसाइट बताई थी. उसको Open करते ही साइड में कोने में लॉगिन का बटन दिखाई देगा. उसके ऊपर आपको क्लिक करना है. फिर आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म की जानकारी बिल्कुल सही सही भरनी है.

अपने बारे में पूरी जानकारी

फिर आपको इस बात के ऊपर ध्यान रखना है कि आपने जो भी जानकारियों पर भरी है. वह आपके पास उपलब्ध है या नहीं है और सही है या गलत है. तो यह कौन-कौन सी बातें हैं जिनका ध्यान रखना जरूरी है. तो देखिये

1.जो भी नाम आपने यहां पर भरा है वही नाम आपका आपकी दसवीं बारहवीं की डीएमसी और आधार कार्ड या प्रमाण पत्र में है अगर नहीं है तो आपको उसको सही करना होगा.

2.आपको आपके माता पिता का नाम भी बिल्कुल सही भरना होगा जो आपकी मार्कशीट या आपके दूसरे डॉक्यूमेंट में है. और सभी में एक जैसा नाम होना जरूरी है. अगर मान लीजिए आप के पिता का नाम अमर सिंह है. तो आपको यही नाम भरना है. और आपके पूरे सभी डॉक्यूमेंट में यही नाम होना चाहिए यह नहीं होना चाहिए कि किसी डॉक्यूमेंट में श्री अमर सिंह है किसी में अमर सिंह है.या आप की माता का नाम मंजू देवी है तो यह नहीं होना चाहिए कि किसी डॉक्यूमेंट में मंजू देवी है किसमें मंजू रानी है क्या किसी ने सिर्फ मंजूर है आपको सभी डॉक्यूमेंट में यह ध्यान देना होगा. कि आपकी माता का नाम बिल्कुल सही होना चाहिए.

3.आपको फार्म भरते समय यह पूछा जाएगा आप मेल हो या फीमेल तो यदि आप लड़की का फार्म अप्लाई कर रहे हैं. तो फीमेल लिखना है और लड़के के लिए मेल लिखना है.

4.आपका अपना मोबाइल नंबर भी भरना है. या आपको ईमेल ID पर नहीं है. वैसे तो ईमेल ID की कोई जरूरत नहीं होती है. लेकिन आप भर भी सकते हैं. लेकिन मोबाइल नंबर आपको भरना बहुत जरूरी है. तो आप अपना मोबाइल नंबर जरूर डालें.

5.फिर आपको इसी तरह से अपनी डेट ऑफ बर्थ अपना आधार कार्ड नंबर और नियम व शर्त के ऊपर क्लिक करके उसे सिलेक्ट करना है.

6. फिर आपको यहां पर उस रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड को डालना है. और कन्फर्म के ऊपर क्लिक कर देना है.

7.फिर आपको आपकी श्रेणी सेलेक्ट करनी है. आप BCA में आते हैं. BCB में आते हैं या General कैटेगरी में आते हैं. या किसी अन्य कैटेगरी में आते हैं. तो आपको अपनी कैटेगरी सिलेक्ट करनी है.

फिर नीचे आप से 3 सवाल पूछे जाएंगे उनका जवाब आपको अपने हिसाब से देना है ये तीन सवाल जैसे “क्या आप अल्पसंख्यक वर्ग में आते हैं” क्या आप हरियाणा राज्य के निवासी हैं” क्या आप ने निर्धारित योग्यता 10वीं 12वीं की परीक्षा हरियाणा राज्य यही मान्यता प्राप्त स्कूल से पास की है” तो इन तीनों सवालों का जवाब देना है उसके बाद आपको आगे जाना है.

फिर आगे आपको एक बॉक्स दिखाई देगा उस बॉक्स में भी आपसे कुछ सवाल पूछा जाएंगा उसका सवाल का जवाब देना है. फिर आपको Agree के ऊपर क्लिक करना है. फिर आप जैसे ही रजिस्ट्रर के ऊपर क्लिक करेंगे आपका नंबर वेरीफाई किया जाएगा और जैसे ही आपका नंबर वेरीफाई करते हैं आप का रजिस्ट्रेशन नंबर आपको दिखाई देगा इस नंबर से आप अपना पासवर्ड जो आपने भरा था. उस उसे अपने अकाउंट में लॉगिन कर सकते हैं.

फिर आपको  “Click here to Continue” पर क्लिक करना है. और आपको एक और नया फार्म दिखाई देगा. इसमें आपको यहां पर थोड़ी सी जानकारी दिखाई देगी और थोड़ी जानकारी आपको खुद को भरनी है और फिर आपको अपना 400 x 300 pixels का फोटो यहां पर JGP फॉर्मेट में सेव कर देना है. और इसके अलावा कुछ और चीजें उनसे पूछी जाएगी उनका जवाब आप हां या ना में देकर आगे बढ़ जाए

इसमें आपसे कुछ इस तरह के सवाल पूछे जाएंगे जैसे आपकी शादी हो चुकी है या नहीं, आपका ब्लड ग्रुप क्या है. आपके पिता क्या काम करते हैं, आपकी माता क्या काम करती है, और आप के परिवार की सालाना कमाई कितनी है. तो यह बातें आपको अपने हिसाब से भरकर Next के ऊपर क्लिक करना है और फिर आप को Save के ऊपर क्लिक करना है.

Residential/Correspondence Address

फिर आपको अपना पता भरना है. और अपना पता भरने के बाद नीचे आपको 1 Yes का बटन दिखाई देगा उसके ऊपर क्लिक करना है. जैसे आप उनके ऊपर क्लिक करते हैं तो नीचे दिया गया पता फिर से दिखाई देगा आपको वहां पर दोबारा भरने की जरूरत नहीं पड़ेगी. लेकिन आपको अपना पता होते समय ध्यान रखना चाहिए. अगर आपने पता गलत भर दिया है. तो फॉर्म को अप्लाई करते समय आपको दिक्कत होगी. तो सही पता भरने के बाद आप नेक्स्ट के ऊपर क्लिक करें. और फिर Save के ऊपर क्लिक कर दें.

ऐसे ही आप सेव के ऊपर क्लिक करेंगे तो अगले पेज के ऊपर चले जाएंगे अगले पेज के ऊपर जाते हैं. आपको वहां पर अपने बैंक अकाउंट का नंबर और बैंक के बारे में पूरी डिटेल भरनी है नीचे आपको कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे उनको आप को पढ़ने के बाद अपने हिसाब से सही या गलत भरना है. और फिर आपको नेक्स्ट के ऊपर क्लिक करके वैसे ही सेव कर देना है.

Education Qualification

नीचे आपको अपनी पढ़ाई के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से बनी है आप कितनी क्लास तक पढ़े हैं कौन से स्कूल में पढ़े इस तरह की कुछ बातें पूछी जाएगी उस सभी को आप अपने हिसाब से पढ़कर सही सही भरें. जैसे

1.सबसे पहले आपको अपने स्कूल को चुनना है उसका नाम भरना है फिर आपको अपने राज्य का नाम भरना है.

2. उसके बाद आपको आप की शिक्षा बोर्ड का नाम भरना है जिस भी शिक्षा बोर्ड से आपने अपनी 10वीं या 12वीं क्लास पास की है जैसे हरियाणा शिक्षा बोर्ड भिवानी, हरियाणा ओपन स्कूल तो जिस में भी आपने 10वीं 12वीं क्लास पास की है. उसका नाम भरना है फिर जैसे ही आप अपने बोर्ड का नाम भरेंगे तो आपको अपना रोल नंबर और जिस साल में आपने क्लास पास की है. उसका साल भरना है.फिर आपको अपना पास का साल भरने के बाद  search के बटन के ऊपर क्लिक करना है.

3.फिर आपको आपके पिता आपकी माता और आपका नाम दिखाई देगा अगर आपके यह सभी जानकारी बिल्कुल सही है तो Save change के ऊपर क्लिक करे. फिर Close पर क्लिक करे.

4.आपको आपकी पढ़ाई के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी. आपके पास कौन-कौन से सब्जेक्ट के किस सब्जेक्ट में कितने नंबर आए हैं. और कौन से सब्जेक्ट में सबसे कम नंबर आए हैं. यह जानकारी देखने के बाद आप Save change के ऊपर क्लिक कर दें.इसके बाद में Declaration को  सेलेक्ट करे और Next पर क्लिक करे.

अब आपने अपने पूरी डिटेल भर दी है .और अब नीचे हम आपको बताएंगे कि आप अपने पसंद की ट्रेड आईटीआई में चुनना चाहते हैं. तो उसको किस तरह से चुनकर भरेंगे.

और यह जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है क्योंकि यदि आप किसी दुकान से ऑनलाइन फॉर्म अप्लाई करवा रहे हैं. तो आपको इस बात का ध्यान देना होगा.आप सभी जानते हैं कि ITI में एडमिशन मेरिट लिस्ट के आधार पर होता है. तो यदि आप अपने फार्म में सिर्फ एक ही ट्रेड को सेलेक्ट करेंगे और उसमें आपका एडमिशन नहीं हो पाता है. तो आप का फार्म बेकार जाएगा इसलिए लगभग सभी छात्र 3 से 4 या इससे भी ज्यादा ट्रेड को सेलेक्ट करते हैं. लेकिन कई बार जब छात्र एक से ज्यादा ट्रेड को सिलेक्ट करवाते हैं. तो दुकानदार उनसे उसके पैसे ले लेता है लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है. यदि आप एक ट्रेड को सेलेक्ट करवाते हैं. तो भी आपको इतने ही पैसे देने पड़ेंगे और यदि आप एक से ज्यादा ट्रेड सिलेक्ट कराते हैं तो भी आपको इतने पैसे देने पड़ेंगे तो इस बात का आप जरूर ध्यान रखिए.

ITI और उसकी ट्रेड कैसे सेलेक्ट करें

1.सबसे पहले आपको अपने जिले का नाम भरना है. जिस जिले में आप ITIकरना चाहते हैं फिर उसके बाद आपको नीचे अपनी ट्रेड सिलेक्ट करनी है. आप किस  ट्रेड से आईटीआई करना चाहते हैं. जैसे कि हमने आपको ऊपर बताया है आप कितनी भी ट्रेड सिलेक्ट कर सकते हैं.

2.फिर उसके बाद आपको नीचे ITI सिलेक्ट करना है आप कौन सी ITI में करना चाहते हैं प्राइवेट में करना चाहते हैं या सरकारी में करना चाहते हैं और आपके आसपास की कई ITI के ऑप्शन आपको दिखाई देंगे यदि आप एक से ज्यादा ITI में एडमिशन पाना चाहते हैं. तो आपको वहां पर एक से ज्यादा ITI के ऑप्शन सेलेक्ट करने पड़ेंगे.

3.फिर नीचे आपको ITI ट्रेड के टाइप को सेलेक्ट करना है. वैसे तो आपको आईटीआई NCVT ट्रेड से ही करनी चाहिए. यदि आप ऐसे SCVT ट्रेड से करते हैं. तो आपको फिर उसके बाद में NCVT करनी पड़ेगी. इसलिए आपको NCVT ट्रेड से ही करनी चाहिए NCVT यानी नेशनल लेवल पर होती है. और SCVT सिर्फ स्टेट लेवल पर होती है. यानी जब आप कहीं पर जॉब पाना चाहोगे तो. तो उस समय NCVT ट्रेड का यह फायदा होता है कि आप पूरे भारत में कहीं पर भी जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं. लेकिन यदि आप SCVT आईटीआई करते हैं तो आप सिर्फ अपने राज्य में ही गवर्नमेंट जॉब पा सकते हैं.

4. फिर नीचे आप को सर्च करना .है और फिर आपको ITI की लिस्ट दिखाई देगी उसने आपको कई ITI के नाम दिखाई देंगे.जैसा की हमने आपको ऊपर बताया आप किसी एक ITI को भी सेलेक्ट कर सकते हैं. और यदि आप चाहते हैं. कि अगर इसमें हमारा एडमिशन नहीं हो पाता है. तो आप एक से ज्यादा ITI को भी सेलेक्ट कर सकते हैं.वंहा आपको Preference Type में आईटीआई को अपनी इच्छा अनुसार लगाये.

5.यहां पर आप अपने नजदीकी ITI को अपने हिसाब से Preference Type करके सेलेक्ट कर सकते है.फिर इसके बाद आपको नेक्स्ट के ऊपर क्लिक करना है. नेक्स्ट के ऊपर क्लिक करते ही आपको SAVE का ऑप्शन दिखाई देगा उसके ऊपर क्लिक करके सेव कर देना है. नीचे आपको फार्म की फीस भरनी है उसका ऑप्शन आपको नीचे दिखाई देगा जहां पर आपको ₹100 पेमेंट भरनी है उसके बाद अगर आपके पास ATM इंटरनेट बैंकिंग या क्रेडिट कार्ड में से कोई एक चीज़ है तो आप पेमेंट कर सकते हैं.

जैसे ही आप की पेमेंट पूरी सफलतापूर्वक हो जाती है तो उसके बाद आपको फॉर्म को सबमिट करना होगा तो आपको एक सबमिट का ऑप्शन दिखाई देगा उसके ऊपर क्लिक करना है और अब आपका ITI  का फार्म सफलतापूर्वक अप्लाई हो चुका है.

ITI में कितने प्रकार की ट्रेड होती है

जब आप आइए में एडमिशन लेते हैं तो आपको बहुत प्रकार की अलग अलग तरह की ITI ट्रेड के ऑप्शन मिलते हैं जिनमें से आप किसी भी ट्रेड को चुन सकते हैं तो नीचे हम आपको ITI की उन सभी ट्रेड के बारे में बताएंगे जो आप कर सकते हैं तो देखिए

  • आर्किटेक्चरल असिस्टेंट
  • बिल्डिंग मेंटेनेंस
  • एक्सकैवेटर ऑपरेटर (माइनिंग )
  • इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक
  • मैकेनिक ऑटो इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स
  • मैकेनिक रिपेयर & मेंटेनेंस of Two व्हीलर
  • सेनेटरी हार्डवेयर फिटर
  • डोमेस्टिक पेंटर
  • फाउंड्री मन तकनीशियन
  • गोल्ड स्मिथ
  • इंडस्ट्रियल पेंटर
  • इंटीरियर डेकोरेशन एंड डिजाइनिंग
  • मरीन इंजन फिटर
  • मेसन (बिल्डिंग कन्स्ट्रुक्टर )
  • मैकेनिक रिपेयर & मेंटेनेंस of हैवी व्हीकल्स
  • मैकेनिक रिपेयर & मेंटेनेंस of लाइट व्हीकल्स
  • मैकेनिक डीजल इंजन
  • मैकेनिक (ट्रेक्टर )
  • कारपेंटर
  • मैकेनिक कम्युनिकेशन इक्विपमेंट मेंटेनेंस
  • मैकेनिक लेंस or प्रिज्म ग्राइंडिंग
  • फिजियोथेरेपी तकनीशियन
  • प्लास्टिक प्रोसेसिंग ऑपरेटर
  • प्लम्बर
  • पंप ऑपरेटर -Chum -मैकेनिक
  • डोमेस्टिक हाउस कीपिंग
  • इवेंट मैनेजमेंट असिस्टेंट
  • Firemen
  • फ्रंट ऑफिस असिस्टेंट
  • हॉस्पिटल Waste मैनेजमेंट
  • इंस्टीटूशन हाउस कीपिंग
  • इन्शुरन्स एजेंट
  • लाइब्रेरी & इनफार्मेशन साइंस
  • मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन
  • नेटवर्क तकनीशियन
  • Old Age Care Assistant
  • Cane विलो and बम्बू वर्कर
  • कैटरिंग and हॉस्पिटैलिटी असिस्टेंट
  • कंप्यूटर ऑपरेटर and प्रोगरामिंग असिस्टेंट
  • क्राफ्ट्समैन फ़ूड प्रोडक्शन (जनरल )
  • क्राफ्ट्समैन फ़ूड प्रोडक्शन (वेजीटेरियन )
  • कटाई and सेविंग
  • डैरीइंग
  • डेस्कटॉप पब्लिशिंग ऑपरेटर
  • डिजिटल फोटोग्राफर
  • ड्रेस मेकिंग
  • सरफेस ऑर्नमेंटशन टेक्निक्स (एम्ब्रायडरी )
  • फैशन डिज़ाइन एंड टेक्नोलॉजी
  • फाइनेंस एग्जीक्यूटिव
  • वेसल नेविगेटर
  • वीविंग तकनीशियन
  • वायर मन
  • केबिन or रूम अटेंडेंट
  • कंप्यूटर एडिड एम्ब्रायडरी And डिजाइनिंग
  • कॉर्पोरेट हाउस कीपिंग
  • काउंसलिंग स्किल्स
  • क्रेचे मैनेजमेंट
  • ड्राइवर Cum मैकेनिक (लाइट मोटर व्हीकल )
  • डाटा एंट्री ऑपरेटर
  • पारा लीगल असिस्टेंट और मुंशी
  • प्रिपरेटरी स्कूल मैनेजमेंट (असिस्टेंट )
  • Spa थेरेपी
  • टूरिस्ट गाइड
  • बेकर & कन्फेक्शनेर
  • प्लेट मेकर Chum इम्पॉसिटोर
  • प्रिजर्वेशन of फ्रूट्स एंड वेजटेबल्स
  • प्रोसेस कैमरामैन
  • सेक्रेटरी प्रैक्टिस (English)
  • फायर टेक्नोलॉजी एंड इंडस्ट्रियल सेफ्टी मैनेजमेंट
  • फ्लोरीकल्चर एंड लैंडस्केपिंग
  • मल्टीमीडिया एनीमेशन एंड स्पेशल इफेक्ट्स
  • ऑफिस असिस्टेंट Chum कंप्यूटर ऑपरेटर
  • फोटोग्राफर
  • ड्राइंग /मैथमेटिक्स
  • वेब डिजाइनिंग एंड कंप्यूटर ग्राफ़िक्स
  • एग्रो प्रोसेसिंग
  • फ़ूड बेवरीज
  • डेंटल लेबोरेटरी इक्विपमेंट तकनीशियन
  • आर्किटेक्चरल द्रुगत्स्मान्शिप
  • रिसोर्स पर्सन
  • फूड्स एंड वेजिटेबल प्रोसेसिंग
  • इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी
  • फुटवियर मेकर
  • बेसिक कोस्मेटोलोग्य
  • हेल्थ सेफ्टी एंड एनवायरनमेंट
  • हेल्थ सेनेटरी इंस्पेक्टर
  • हॉर्टिकल्चर
  • हॉस्पिटल हाउस कीपिंग
  • ह्यूमन रिसोर्स एग्जीक्यूटिव
  • लाठर गुड्स मेकर
  • लिथो ओफ़्सेट मशीन मिन्दर
  • मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव
  • स्टेनोग्राफर & सेक्रेटेरियल असिस्टेंट (English)
  • स्टेनोग्राफर & सेक्रेटेरियल असिस्टेंट (Hindi)
  • स्टुअर्ड
  • ट्रेवल and टूर असिस्टेंट
  • वविंग of सिल्क एंड वूलन फैब्रिक्स
  • वीविंग of वूलन फैब्रिक्स
  • बिज़नेस मैनेजमेंट

तो यह कुछ ITI की ट्रेड है जिनमें से आप किसी भी ट्रेड में एडमिशन ले सकते हैं और ITI का डिप्लोमा प्राप्त कर सकते हैं.

तो आज हमने आपको इस पोस्ट में iti admission online registration kaise kare in hindi आईटीआई में एडमिशन लेने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए आईटीआई में एडमिशन कैसे ले आईटीआई ऑनलाइन फॉर्म 2022 up iti me kaise admission hota hai आईटीआई ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आईटीआई एडमिशन २०२२ आईटीआई प्रवेश new delhi, delhi आईटीआई एडमिशन 2022 mp आईटीआई फॉर्म 2022 सरकार आईटीआई आईटीआई के फॉर्म कब भरे जायेंगे 2022 up आई.टी.आई में प्रवेश कैसे ले क्या है आईटीआई के फॉर्म कब भरे जायेंगे 2022 bihar आईटीआई का फॉर्म कब निकलेगा 2022 ITI Admission kaise kare आईटीआई एडमिशन डेट से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी बताई है. यह जानकारी यदि आपको पसंद आए तो शेयर करना ना भूलें और यदि आपका इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं.

43 Comments
  1. Rupali says

    Iti copa me addmission ke liye 10th ki kitni percentage honi chaiye or 12th ki kitni percentage honi chaiye

  2. Gaurav says

    Maine ITI ke liye form aply kiya hai .
    Mujhe kaise pata chalega ki mera admission ho payega ya nahi ?

  3. Raju Purty says

    At : Lepang, Po :Nouamundi, Ps : Nouamundi, Pin code : 833217, Dist : West Singbhum, State : Jharkhand,
    Mob : 7655019442

  4. satyawan says

    Car denter ki trade kitna saal ki hoti h g

  5. shimali says

    sir iti ka from sumbit karne ke baad kese pata chalega mera addmission ho gaya ke nahi

    1. Agar aapne Online form Submit kiya hai to 1st counseling wale din apne Registration number or password se login karke dekhna hoga ki aapka Selection hua hai ya nahi

      1. Mr dheerendra kumar says

        sir mera name dheerendra kumar hai aur mera registration no 180646102861 and dob 10/12/2002 hai 1st counseling kab hogi please send me 1st counseling date

      2. Jasvant says

        Kaha se dekhe

  6. Gopal Wadkhiya says

    Sir Iti ke form kab se bhrayenge

  7. Chotu says

    iti ka from kab se bharayega

  8. Shubham says

    Sir iti ka online print hme iti college me styapit krana chaye ya nhi merit list se pehle

  9. Raj says

    Sir maine ek jagah iti ka form bhara hai aur submit BHI kar Chuka hu lekin muje ek jagah aur form bharna hai kya mai form Bhar sakta hu plz tell me

  10. Ganpat Rao says

    Iti

  11. ASHWANI KUMARI says

    Sir आज ITI का tantetive rank आया है या नहीं, यदि tantetive rank आया है तो मैं अपना टेंटेटिव रैंक कैसे देखूँ। दूसरा प्रश्न यह है कि मैं अपना Login ID, Password और captcha डालकर लॉगिन कर रही हूँँ तो मेरा टेंटेटिव रैंक 0.0 क्यों आ रहा है, जबकि आज ITI की तरफ़ से टेंटेटिव रैंक प्रदर्शित हो चुका है। 0.0 की जगह कोई तो अंक आना चाहिए, ऐसा क्यों हो रहा है कि कोई रैंक ही नहीं आ रहा है। मैं परेशान हूँ। कृप्या मेरी सहायता कीजिए। I am waiting for your answer.

  12. Pintu says

    सर फॉर्म की लास्ट डेट क्या है

  13. sandeep astaya says

    ase aavedak jinhone first time ragistration nahi karwaya we second charan me ragistration karwa sakte he kya

  14. Sanjeev says

    Hello sir,
    Maine 2017 me 12th pass out kiya tha or ab mujhe iti karni h
    Please help me

  15. anshu says

    iti ke liye 10th class ya 12th class men kitni percentage honi chahiye.kya height bhi jyada honi chahiye

  16. RAKESH YADAV says

    Sir 10th me Kitana parseantej rahega to adimision ho jayega

  17. LALTUN KUMAR says

    Adhar card most jruri hai kya

  18. LALTUN KUMAR says

    Adhar card most jruri hai

  19. Gopal says

    Sir,
    Mere pass jati praman patra nahi Hai, to Kiya Mai iti Kar sakta hu
    Reply to me please

  20. RAVI Shankar says

    Iti me admission ke time Kya T.C lgta hai

  21. Rajesh sahu says

    Iti me admission ke time Kya T.C lgta hai

  22. भगत सिंह says

    आई टीआई से उत्तराखण्ड मे फैशन डिजाईन एण्ड टेक्नोलॉजी कोर्स कर सकते है

  23. Kritendrapalkanwar says

    Phitar iti corcs

  24. Kritendrapalkanwar says

    Phitar iti

  25. Ankit Sharma says

    Sir mera 1St caunsiling me name aagya hai aur mera Aadhar card Bihar ka hai kya admission Mil Jayega up iti me

  26. Deepak kumar says

    Nagla chand post kursanda sadabad hatharas

  27. Atul says

    Sir, I am Atul Soni plumber in simplex infrastructures Pvt limited sir please help my company required plumbing ITI men so continue job in iti plumbing

  28. jagdish saini says

    mujhe jaipur me iti ka admission lena hai iti ka
    uske liye kya website hai

  29. Richa says

    Kya married ladies ye course kr skti h age ka issue to nhi h.

  30. Sarik says

    Thanyou sir jankari dene ke liye
    Sir main Haryana se hu our Electrician bhi huin.
    Sir Main Electrician trade se iti karna chahta hu sir please meri Help kijiye
    9568830009

    1. vivek kumar banjare says

      ITI me admishan lena hi sar kya karna hoga ……jaspuar jila se hu sir

  31. Manjit kumar says

    Isma 10ka marksheet ma Kitna no hona chayia

  32. Manish kumhar says

    Sir me Rajasthan राज्य‌ से जिला भिलवाडा तहसिल मांडलगढ़ ग्राम पंचायत खाचरोल से हु मूजे आईटीआई मे एडमिशन लेना हे

  33. RAHUL RAJ says

    ITI KA FORM KAB SE FILUP HOTA HAI WO PATA KARNA HAI HUME PLEASE UPDATE KAR DE

  34. RAHUL RAJ says

    ITI KA FORM KAB SE FILUP HOTA HAI WO PATA KARNA HAI HUME PLEASE UPDATE KAR DE
    SIR ME ARA KA RAHNE WALA HI JILA BHOJPUR PARTA HAI HUM LOG KA

  35. Rajesh Meena says

    My name rajesh Meena my villages Rambas

  36. Pragati Raut says

    Iti me addmission ke liye kya Krna padega

  37. Jitendra Kumar says

    Chhatravritti form

  38. Komal pal says

    Sir mujhe smjh nhi a rha h ki mai iti ki kon si read chunu

    Aur iti me entrance me kis trh ke question puchhe jate h

  39. Rohit says

    Maine 30/07/2022 ko ITI ka registration kar ways tha par abhi tak koi message nhi aaya sir to kb message aayega

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!