Join Our Whatsapp Group For Latest Update :

Course

हरियाणा पॉलिटेक्निक (DET) 2018 Application Form, Exam Dates, Pattern

हरियाणा पॉलिटेक्निक (DET) 2018 Application Form, Exam Dates, Pattern

हरियाणा डीईटी 2018 आवेदन पत्र अप्रैल 2018 में ऑनलाइन के माध्यम से जारी किया जाएगा। यह हरियाणा राज्य तकनीकी शिक्षा सोसाइटी (एचएसटीईएस) द्वारा आयोजित किया जाता है. हर साल यह पॉलिटेक्निक इंजीनियरिंग / फार्मेसी में प्रवेश के लिए प्रवेश प्रक्रिया और पार्श्व प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन करता है. हरियाणा डीईटी 2018 द्वारा फार्मेसी के 1 साल के लिए और इंजीनियरिंग के दो साल (पार्श्विक प्रवेश) में प्रवेश देने के लिए आयोजित किया जाएगा .केवल पार्श्व प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करता है .

इंजीनियरिंग और फार्मेसी के 1 वर्ष के लिए कोई परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी.जो उम्मीदवार योग्य है वहीं उम्मीदवार इसके योग्यता के आधार पर प्रवेश परीक्षा दे सकता है इसके लिए वही उम्मीदवार आवेदन कर सकते जो इसके लिए योग्य है इसलिए उम्मीदवार को इसकी अधिसूचना को जरुर पढना चाहिए. हम आपको यंहा पर फॉर्म को भरने के बारे में बतायेंगे जिस की सहायता से आप फॉर्म भर सकते है .नीचे हमने हरियाणा पॉलिटेक्निक 2018 के बारे में विस्तृत जानकारी के बारे पूरी जानकारी दी है . इसलिए जो भी उम्मीदवार इसके लिए आवेदन करना चाहते है उसको हरियाणा पॉलिटेक्निक 2018 के बारे में पूरी जानकारी दी हुई .

Haryana Polytechnic 2018 Exam Date

जो उम्मीदवार Haryana Polytechnic 2018 के लिए फॉर्म अप्लाई करना चाहते है ,उसको नीचे Exam Date के बारे में बताया गया है .इसके लिए वही फॉर्म अप्लाई करे जो इसके शिक्षा के योग्य है .इसलिए जो उम्मीदवार फॉर्म अप्लाई करना चाहते,उसको फॉर्म अप्लाई करने की तिथि नीचे बताई गई है.

For Diploma (Engineering & Technology)

EventsDates (Tentative)
Online Registration Starts4th week of April 2018
Online Registration Close2nd week of June 2018
Deposition of Application Fee4th week of April to 3rdweek of June 2018
Documents Verification Starts3rd week of May 2018
Documents Verification Closes3rd week of June 2018
Inter-se-merit Display Starts4th week of June 2018
Inter-se-merit Display Closes3rd week of August 2018

For Diploma Engineering (Lateral Entry)

EventsDates (Tentative)
Online Registration Starts4th week of April 2018
Online Registration Close2nd week of May 2018
Deposition of Entrance Test Fee4th week of April to 2ndweek of May 2018
Admit Card Availability3rd week of May 2018
Date of Exam3rd week of May 2018
Result DeclarationLast week of May 2018

Haryana DET Online Registration 2018

  • उम्मीदवार हरियाणा डीईटी के लिए इसकी वेबसाइट से ऑनलाइन मोड के माध्यम से पंजीकरण कर सकते हैं
  • हरियाणा पॉलिटेक्निक आवेदन पत्र 2018 अप्रैल 2018 के चौथे सप्ताह से जारी किया जाएगा
  • उम्मीदवार जून 2018 के दुसरे सप्ताह तक आवेदन भर सकते हैं
  • भरे हुए आवेदन पत्र की प्रिंट कॉपी रखें और इसे पास के संग्रह केंद्र या एचएसटीईएस, पंचकुला में भेजें
  • सभी संबंधित दस्तावेजों और शुल्क रसीद की स्वयं-साक्षांकित प्रति के साथ भरे हुए आवेदन के प्रिंटआउट को भेजें

Application Fee

जिस उम्मीदवार ने Haryana Polytechnic 2018 के लिए आवेदन किया है ,उसे आवेदन शुल्क के रूप में भुगतन करना होगा.उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 500 (आरक्षित वर्ग के लिए 200 रुपये) का भुगतान करना होगा .उम्मीदवार आवेदन शुल्क ऑनलाइन (क्रेडिट कार्ड / डेबिट कार्ड / नेट बैंकिंग) या ई-चालान द्वारा भुगतान किया जा सकता है.इसलिए जो योग्य उम्मीदवार इसके लिए आवेदन करना चाहते उसे आवेदन शुल्क भुगतान करना होगा .

Haryana DET 2018 Eligibility Criteria

उम्मीदवार को आवेदन देने से पहले आपको उस परीक्षा का पात्र मानदंड पता होना बहुत जरूरी है.जो उम्मीदवार Haryana Polytechnic 2018 के लिए आवेदन करना चाहते हैं.उसे नीचे दिया गया पात्रता मानदंड ध्यानपूर्वक पढ़ना चाहिए इसमें आपको शैक्षणिक योग्यता आयु सीमा के बारे में बताया गया है अगर आपकी शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा इस पात्र के अनुसार नहीं है तो आप इस परीक्षा के लिए आवेदन नहीं दे सकते.

Educational Qualifications

For Diploma Engineering (3 yrs)

  • योग्यता अंक: उम्मीदवारों को एक मान्यता प्राप्त बोर्ड से अपनी 10 वीं / एसएससी परीक्षा पास की होनी चाहिए
  • विषय: उम्मीदवार गणित और विज्ञान विषयों के साथ उपरोक्त परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए
  • न्यूनतम अंक: उम्मीदवारों को उपरोक्त परीक्षा में न्यूनतम 35% अंक (अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / के एम श्रेणी के लिए 33% अंक) स्कोर करना होगा

For Lateral Entry in Diploma Engineering

  • योग्यता के निशान: एक मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 + 2 या समकक्ष परीक्षा पास होना चाहिए
  • विषयों: उम्मीदवारों को पीसीएम विषयों के साथ उपरोक्त परीक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए
  • न्यूनतम अंक: उम्मीदवारों को उपरोक्त परीक्षा में न्यूनतम 35% अंक सुरक्षित होना चाहिए

Age Limit

  • आयु सीमा: आवेदन करने की कोई आयु सीमा नहीं है

Exam Pattern Haryana DET

किसी भी परीक्षा के लिए उसका एग्जाम पेटर्न का हमे पता होना बहुत जरूरी है .इसलिए जो भी उम्मीदवार इसके लिए आवेदन करना चाहते उसे पहले इसके एग्जाम पेटर्न को देखना है. एग्जाम पेटर्न में आपको इसके विषय ,इसमें कितने प्रश्न आएँगे ,कितने समय होगा आदि के बारे में जानकारी द्दी होती है .इसलिए जो इसके आवेदन करने जा रहे उसे नीचे इसके एग्जाम पेटर्न के बारे में पूरी डिटेल दी गई है .

  • परीक्षा मोड: परीक्षा ऑफ़लाइन मोड के माध्यम से आयोजित की जाएगी।
  • भाषा: प्रश्नपत्र अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषा में पूछे जायेंगे
  • प्रश्न का प्रकार: प्रश्न उद्देश्य प्रकार होंगे
  • प्रश्नों की संख्या: परीक्षा में कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे
  • अवधि: परीक्षा की अवधि 1 घंटे 40 मिनट होगी
  • चिह्नित योजना: सही जवाब के लिए, उम्मीदवारों को एक अंक दिया जाएगा
  • नकारात्मक चिह्नित: गलत प्रतिक्रिया के लिए कोई अंक काटा नहीं जाएगा

Haryana DET Syllabus

जिस उम्मीदवार ने Haryana Polytechnic 2018 के लिए आवेदन किया है .उसे इसके सिलेबस का पता होना चाहिए कि एग्जाम में कौन से विषय आएँगे .इस पाठ्यक्रम में सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) और हरियाणा बोर्ड के 10 वीं अध्याय और 10 वीं कक्षा के विषय शामिल होंगे. पाठ्यक्रम अंग्रेजी, गणित, विज्ञान और योग्यता और सामान्य जागरूकता परीक्षण विषयों से पूछा जाएगा.

Haryana DET Admit Card

जिस उम्मीदवार ने Haryana Polytechnic 2018 के लिए सफलतापुर्वक आवेदन किया है.वह उम्मीदवार मई, 2018 के तीसरे हफ्ते से हरियाणा डीईटी (एलई) प्रवेश पत्र 2018 को डाउनलोड कर सकेंगे. हरियाणा पॉलिटेक्निक 2018 प्रवेश पत्र ऑनलाइन मोड के माध्यम से उपलब्ध होगा. प्रवेश पत्र प्राप्त करने के लिए कोई अन्य मोड लागू नहीं होगा. एक वैध प्रवेश पत्र के बिना, उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी. उम्मीदवार अपने रोल नंबर से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेगा.इसके लिए वही उम्मीदवार अपना उम्मीदवार Admit Card देख सकते है ,जिसने इसके लिए फॉर्म अप्लाई किया है.

Haryana Polytechnic Result

हरियाणा डीईटी (एलई) परिणाम को ऑनलाइन मोड के माध्यम से प्रकाशित करेगा. हरियाणा डीईटी (एलई) के परिणाम 2018 में जून 2018 के चौथे सप्ताह में जारी किए जाएंगे. LE के लिए, परिणाम मई 2018 के आखिरी सप्ताह में घोषित किया जाएगा. प्राधिकरण किसी भी उम्मीदवार को हरियाणा पॉलिटेक्निक रैंक कार्ड नहीं भेजेगा .अभ्यर्थियों को योग्यता सूची के आधार पर परामर्श के लिए बुलाया जाएगा . योग्यता परीक्षा के आधार पर योग्यता सूची तैयार की जाएगी.उम्मीदवार अपने रोल नंबर और नाम की सहायता से अपना रिजल्ट देख सकेंगे.जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा में भाग लेगा वही उम्मीदवार अपना रिजल्ट इसकी ऑफिशियल वेबसाइट से अपने रोल नंबर द्वारा देख पाएगा.

Haryana Polytechnic Counselling 2018

परिणाम की घोषणा के बाद परामर्श प्रक्रिया शुरू की जाएगी। हरियाणा डीईटी परामर्श 2018 ऑनलाइन मोड के माध्यम से आयोजित किया जाएगा. उम्मीदवारों को परामर्श के लिए पंजीकरण करना होगा और परामर्श शुल्क का भुगतान करना होगा.परामर्श के दौरान, उम्मीदवारों को उनकी वरीयता के अनुसार पाठ्यक्रम व कॉलेजों को भरना होगा. परामर्श शुल्क रु। 500. परामर्श दो राउंड में आयोजित किया जाएगा . इंटर-से-योग्यता और भरे विकल्पों के आधार पर, सीट उम्मीदवारों को आवंटित की जाएगी

Admission

उम्मीदवार को सीट मिलने के बाद अपनी सीट की पुष्टि के लिए Allocated संस्था को रिपोर्ट करना होगा. प्रवेश के समय अभ्यर्थियों को अपने मूल दस्तावेजों को लाना चाहिए. अगर उम्मीदवार किसी भी कॉलेज में किसी निश्चित समय के भीतर रिपोर्ट करने में असमर्थ है, तो उनकी सीट रद्द कर दी जाएगी.

Documents Required at the time of Admission

  • हाई स्कूल और इंटरमीडिएट मार्क शीट्स
  • हाई स्कूल और इंटरमीडिएट पासिंग सर्टिफिकेट
  • हरियाणा पॉलिटेक्निक रैंक कार्ड 2018
  • हरियाणा पॉलिटेक्निक प्रवेश पत्र (एलई) 2018
  • श्रेणी प्रमाण पत्र
  • चरित्र प्रमाण पत्र
  • आवास प्रामाण पत्र

इस पोस्ट में आपको Haryana Polytechnic (DET) 2018 Application Form, Exam Dates, Patternharyana polytechnic online form last date Haryana polytechnic admission 2018 Haryana polytechnic form 2018 हरयाणा पॉलिटेक्निक ऑनलाइन फॉर्म २०१८ पॉलिटेक्निक 2018 Haryana polytechnic 2018 haryana polytechnic online form 2018 पॉलिटेक्निक फॉर्म लास्ट डेट पॉलिटेक्निक ऑनलाइन फॉर्म 2018 पॉलिटेक्निक पेपर 2018 Haryana polytechnic online form 2018 haryana polytechnic result 2018 के बारे में बताया गया है इस अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट करके जरुर पूछे .

Join Our Whatsapp Group For Latest Update :

4 Comments

  1. Sir mera naam chandan kumar hai mai bihar ka rahne wala hu kya mera addmition ho jaye ga. Waha ya mujh se waha ka living satficat khoje ga .
    Please sir mujhe bata de 8986037867 sms kae ke bata de

  2. Sir, if an army person resident of haryana and his children living with him and desire to apply for DET(Lateral entry ) from duty place of their father. Are they will come to haryana for exam or they can attend online exam from their father duty place

  3. Hi,
    My name is Tarun, sir Mane 12 ka exam diya tha jisme m one subject (chemistry) m compartment hu, m kya polytechnic k liye from apply kar Sakta hu sir please help me, my contact number 8750398704 email id bainslagurjat@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!