PHD क्या है पीएचडी करने के लिए क्या करना चाहिए

PHD क्या है पीएचडी करने के लिए क्या करना चाहिए

हम सभी जानते हैं आज के समय में हर कोई एक अच्छी सी जॉब पाना चाहता है. और उसके लिए दिन रात मेहनत करता है ताकि उसका आने वाला भविष्य किसी भी तरह की परेशानी में ना रहे और वह अच्छी जॉब करके अपना भविष्य बना बना सके और इसके लिए सभी स्टूडेंट अलग-अलग प्रकार के जॉब करते हैं. और अलग-अलग प्रकार के कोर्स करते हैं. ताकि वह आने वाले समय में एक अच्छी जॉब प्राप्त कर सकें.लेकिन आप जो भी कोशिश करते हैं सबसे पहले आपको उसके बारे में पूरी जानकारी होना बहुत ही जरूरी है. जैसे इस कोर्स को कैसे किया जाता है इस के लिए कितनी शैक्षणिक योग्यता चाहिए कोर्स मैं कौन से विषय होते हैं इस कोर्स को आप करने के बाद कहां पर जॉब कर सकते हैं. आपको किस तरह की जॉब मिलेगी इसकी जॉब के चांस कितनी है यह पूरी जानकारी होना बहुत ही जरूरी है.

तो आज हम आपको इसी तरह के कोर्स के बारे में पता नहीं जा रहे हैं जिसका नाम PHD है. PHD आज के समय में बहुत ही पॉपुलर कोर्स है. और इस कोर्स को पूरा करने के बाद आपके नाम के आगे डॉक्टर लग जाता है और किसी के नाम के आगे डॉक्टर लगना बहुत बड़ी बात होती है. तो उसके लिए पहले आपको PHD डिग्री प्राप्त करनी होगी. तो नीचे हम आपको PHD  से संबंधित कुछ और भी जानकारी बताएंगे. कि PHD क्या है इसको कैसे किया जाता है इसकी फीस कितनी होती है. इसमें कौन से सब्जेक्ट होते हैं यह कितने साल का कोर्स होता है इन सभी चीजों के बारे में हम आपको नीचे विस्तार से बताएंगे ताकि यदि आप भी PHD कोर्स करना चाहते हैं.  तो आपको किसी भी तरह की परेशानी ना हो.

PHD क्या है

सबसे पहले हम आपको बताते हैं पीएचडी क्या होता है पीएचडी एक बहुत पॉपुलर कोर्स होता है जैसे कि हमने आपको पर बताया है इस डिग्री को प्राप्त करने के बाद आपके नाम के आगे डॉक्टर लग जाता है और किसी भी इंसान के नाम के आगे डॉक्टर का टाइटल लगना बहुत ही बड़ी बात होती है लेकिन यदि आप इस कोर्स को करना चाहते हैं तो उसकी पढ़ाई बहुत ही मुश्किल है. और इसके लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करनी होगी और आपको खुद के ऊपर भरोसा रखना होगा. क्योंकि आप इस डिग्री कोर्स को सीधा नहीं कर सकते इसके लिए आपको स्कूल या कॉलेज पास करना होगा उसके बाद ही आप पीएचडी डिग्री कोर्स के योग्य होते हैं.

PHD का फुल फॉर्म  Doctor Of Philosophy होता है.जिसको शार्ट और सिंपल भाषा में PHD कहा जाता है. यह एक उच्च स्तर की डिग्री कोर्स है जो 3 साल का होता है. और PHD को पूरा करने के बाद आपके नाम के आगे डॉक्टर लगाया जाता है. यह एक डॉक्टर की डिग्री होती है. यदि आपको किसी कॉलेज में प्रोफेसर या लैक्चरार बनना है. तो उसके लिए आप के पास PHD चाहिए.

तभी आप एक प्रोफेसर बन सकता है. और अगर आप चाहते हैं तो रिसर्च या एनालिसिस भी कर सकते हैं अपने सब्जेक्ट में आपको इस कोर्स को करने के बाद आपके पास किसी भी एक सब्जेक्ट में बहुत ज्यादा जानकारी और बहुत ज्यादा ज्ञान होगा यानी आप उस विषय में एक्सपर्ट कहलाएंगे. लेकिन आपको PHD करने से पहले किसी भी सब्जेक्ट में मास्टर डिग्री पूरी करनी होगी. जिसने भी आपका मन हो उसी सब्जेक्ट से आप मास्टर की डिग्री पास कर सकते हैं. और हो सके तो आप उसमें अच्छे से अच्छे नंबर लाने की कोशिश करें PHD कोर्स करने से पहले आपको यह बात जरूर ध्यान में रखनी होगी. जिसमें आपका मन हो आप और जिसमें आपने 12 क्लास पास की है. उसी सब्जेक्ट में आप अपनी ग्रेजुएशन पूरी करें.ताकि आपको पीएचडी कोर्स को किसी भी तरह की दिक्कत नहीं ना हो यदि आप एक ही तरह के सब्जेक्ट लेते हैं तो आपको आगे जाकर पीएचडी कोर्स को पूरा करते समय बहुत ज्यादा मदद की मिलती है.

PHD  कोर्स के लिए जरूरी योग्यता

नीचे हम आपको बता रहे हैं कि यदि आप पीएचडी कोर्स करना चाहते तो उसके लिए आपके पास कितनी शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए.

1.सबसे पहले आपको12वीं क्लास और ग्रेजुएशन पूरा करना होगा.
2. ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद आपको मास्टर की डिग्री प्राप्त करनी होगी.
3. आपके पास कम से कम 55% या 60 % अंक प्राप्त होने चाहिए एंट्रेंस एग्जाम के लिए और यह परसेंट सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेज में अलग-अलग होते हैं.

PHD कोर्स के फायदे

यदि हम बात करें पीएचडी कोर्स के फायदा कि तो PHD कोर्स  करने के बहुत सारे फायदे होते हैं जैसे

1.पीएचडी एक उच्च स्तर का कोर्स है.PHD कोर्स करने के बाद किसी भी कॉलेज में प्रोफेसर रिया लेक्चरार बन सकते हैं.
2. PHD करने के बाद आप रिसर्च एनालिसिस भी कर सकते हैं. PHD करने के बाद जैसा की हमने आपको पर बताया आपके नाम के आगे डॉक्टर भी लग जाता है.
3. आप PHD कोर्स को करने के बाद किसी भी डॉक्टर कि जॉब के लिए अप्लाई भी कर सकते हैं.

PHD कैसे करें

और अब हम बात करते हैं कि पीएचडी कोर्स कैसे किया जाता है

1. 12th पास करे – सबसे पहले आपको 12 दिन आस पास करनी होगी क्योंकि किसी भी तरह की डिग्री कोर्स को पूरा करने के लिए हमें 12 क्लास पास करना बहुत ही जरूरी है 12वीं क्लास में चाहे हम किसी भी सब्जेक्ट से पास हो और आगे जाकर 12वीं क्लास में हमें कम से कम 60% अंक प्राप्त करने होंगे.

2. ग्रेजुएशन के लिए अप्लाई करें –12वीं क्लास पास करते हैं आपको ग्रेजुएशन के लिए अप्लाई कर देना चाहिए जिस भी सिर्फ एक में आपकी रुचि है. उसी समय से आपको ग्रेजुएशन के लिए अप्लाई करना चाहिए और उसके लिए एंट्रेंस एग्जाम देना होगा और एंट्रेंस एग्जाम  करके आप अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री की पढ़ाई कर सकते हैं.

3. मास्टर डिग्री की पढ़ाई पूरी करें – जैसे ही आप अपने ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी कर लेते हैं उसके बाद आपको पोस्ट ग्रेजुएशन यानी मास्टर की डिग्री के लिए अप्लाई करना चाहिए लेकिन ध्यान रहे जिस फील्ड या सब्जेक्ट में आपने आपने बैचलर डिग्री पूरी की है उसी सब्जेक्ट में 1 डिग्री पूरी करें तभी आपको  PHD में फायदा होगा और कोशिश करें कि मास्टर डिग्री और बैचलर डिग्री में आपके कम से कम 60% अंक जरूर आएं ताकि आगे एंट्रेंस एग्जाम के लिए कोई दिक्कत ना हो.

4. UGC NET टेस्ट के लिए अप्लाई करें – जैसे ही आप की पोस्ट ग्रेजुएशन पूरी हो जाती है. तो आपको पीएचडी करने के लिए UGC NET के एग्जाम को देना होता है. और इसे क्लियर करने के लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है. पहले यह एग्जाम नहीं होता था लेकिन अब पीएचडी करने के लिए इस एग्जाम को क्लियर करना अनिवार्य कर दिया है.

PHD एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करें

जैसे ही नेट एग्जाम क्लियर कर लेते हैं उसके बाद में आप पीएचडी एंट्रेंस एग्जाम के लिए योग्य हो जाते हैं.अब आपको अपने हिसाब से जिस भी कॉलेज में आप को पीएचडी डिग्री की पढ़ाई करनी है. उस कॉलेज के एंट्रेंस एग्जाम दे सकते हैं. हर यूनिवर्सिटी अपने-अपने एंट्रेंस एग्जाम कंडक्ट PHD के लिए तो आप को इस एग्जाम को क्लियर करना होगा तभी आप आगे एडमिशन ले पाएंगे.

PHD कोर्स की फीस

बहुत से लोगों के मन में यह सवाल होता है कि पीएचडी कोर्स की फीस कितनी होती है या इसके ऊपर कितना खर्चा होता है लेकिन हम आपको बता देते हैं कि पीएचडी कोर्स की फीस कोई फिक्स नहीं होती यह आपके कॉलेज और यूनिवर्सिटी के ऊपर डिपेंड करता है क्योंकि सभी की फीस अलग-अलग होती है लेकिन यदि आप प्राइवेट कॉलेज से यह कोर्स करते हैं. तो आपको ज्यादा खर्चा आता है और यदि आप गवर्नमेंट कॉलेज से करते हैं तो आपको कम खर्चा होता है.

तो आज हमने आपको इस पोस्ट में पीएचडी करने के लिए क्या करना चाहिए पीएचडी कोर्स पीएचडी हिंदी पीएचडी प्रक्रिया पीएचडी डिग्री पीएचडी करना एम फिल क्या है पीएचडी के लिए योग्यता से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी बताइए आज हमने आपको इस पोस्ट में PHD कोर्स से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बातें बताई तो यदि हमारे द्वारा बताई गई है जानकारी आपको पसंद आए तो शेयर करना ना भूले और यह इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं.

17 Comments
  1. Nitya says

    Sir jiska graduation me aur master degree me 50%nahi hai vo UGC net k liye apply Nahi kr skta

  2. sandeep yadav says

    Sir ugc net ke liye kab apply hoga

  3. Mohit tyagi says

    sir kya 50% se km marks wale bhi net k liye apply kar sakte ya nhi

  4. Mohit tyagi says

    sir kya 50% se km marks wale be net k liye apply ke sakte h

  5. स्वदेश कुमार भारती says

    रक्या हम ग्रेजुएशन में 47% पाहे है तो पीएचडी कर सकते है

  6. Tanmay singh says

    Sis nursing course kare k bad phd kiya jaa sakta h

  7. Ramavtar meena says

    Sir mera net clear ho gya hai mai phd karna chahata hoo kya mujhe mpat test dena hoga

  8. Lalit says

    Sir kya 55% vale UGC net and PHD entrance ke apply kar sakte hai jald reply kare sir

  9. Shikha says

    PhD k liye Kitna marks Lana hoga sir p. Gm

  10. Anuradha says

    Kya 45 age se upar wale net ka test de sakte hai aur PHD kar sakte hai
    Anuradha

  11. DEVENDRA KUMAR says

    Sir ji
    Mai govt job me hu cane supervisor to mai P.hD k liye apply kr skta hu. Please btaye…

  12. geeta says

    sir 12 classs me 50 se kam hai kya abhi me mhd kr ri hu me phd krna chahti hu kya matter kregea 12 th class marks

  13. Ramesh Aru says

    पीएचडी करण्यासाठी द्यावी लागणारी परीक्षा साठी एम.ए.ला किती टक्के गुण आसावे लागतात.या साठी मार्गदर्शन करावे.

  14. Ravikumar says

    Sir kya mai abhi bsc 1 me hu

  15. Ravikumar says

    Sir kya english se phd hoti hai

  16. Pushplat Rahangdale says

    Sir kya PhD karne k liye ugc net karna jaruri hota h bina net kiye PhD NHi Kar sakte kya

  17. Jyoti chauhan says

    M-phil Karne k baad PhD maen admission ho jaiege sir ?

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Don\'t Try To Copy ! Content is protected !!