PHD क्या है पीएचडी करने के लिए क्या करना चाहिए

PHD क्या है पीएचडी करने के लिए क्या करना चाहिए

हम सभी जानते हैं आज के समय में हर कोई एक अच्छी सी जॉब पाना चाहता है. और उसके लिए दिन रात मेहनत करता है ताकि उसका आने वाला भविष्य किसी भी तरह की परेशानी में ना रहे और वह अच्छी जॉब करके अपना भविष्य बना बना सके और इसके लिए सभी स्टूडेंट अलग-अलग प्रकार के जॉब करते हैं. और अलग-अलग प्रकार के कोर्स करते हैं. ताकि वह आने वाले समय में एक अच्छी जॉब प्राप्त कर सकें.लेकिन आप जो भी कोशिश करते हैं सबसे पहले आपको उसके बारे में पूरी जानकारी होना बहुत ही जरूरी है. जैसे इस कोर्स को कैसे किया जाता है इस के लिए कितनी शैक्षणिक योग्यता चाहिए कोर्स मैं कौन से विषय होते हैं इस कोर्स को आप करने के बाद कहां पर जॉब कर सकते हैं. आपको किस तरह की जॉब मिलेगी इसकी जॉब के चांस कितनी है यह पूरी जानकारी होना बहुत ही जरूरी है.

तो आज हम आपको इसी तरह के कोर्स के बारे में पता नहीं जा रहे हैं जिसका नाम PHD है. PHD आज के समय में बहुत ही पॉपुलर कोर्स है. और इस कोर्स को पूरा करने के बाद आपके नाम के आगे डॉक्टर लग जाता है और किसी के नाम के आगे डॉक्टर लगना बहुत बड़ी बात होती है. तो उसके लिए पहले आपको PHD डिग्री प्राप्त करनी होगी. तो नीचे हम आपको PHD  से संबंधित कुछ और भी जानकारी बताएंगे. कि PHD क्या है इसको कैसे किया जाता है इसकी फीस कितनी होती है. इसमें कौन से सब्जेक्ट होते हैं यह कितने साल का कोर्स होता है इन सभी चीजों के बारे में हम आपको नीचे विस्तार से बताएंगे ताकि यदि आप भी PHD कोर्स करना चाहते हैं.  तो आपको किसी भी तरह की परेशानी ना हो.

PHD क्या है

सबसे पहले हम आपको बताते हैं पीएचडी क्या होता है पीएचडी एक बहुत पॉपुलर कोर्स होता है जैसे कि हमने आपको पर बताया है इस डिग्री को प्राप्त करने के बाद आपके नाम के आगे डॉक्टर लग जाता है और किसी भी इंसान के नाम के आगे डॉक्टर का टाइटल लगना बहुत ही बड़ी बात होती है लेकिन यदि आप इस कोर्स को करना चाहते हैं तो उसकी पढ़ाई बहुत ही मुश्किल है. और इसके लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करनी होगी और आपको खुद के ऊपर भरोसा रखना होगा. क्योंकि आप इस डिग्री कोर्स को सीधा नहीं कर सकते इसके लिए आपको स्कूल या कॉलेज पास करना होगा उसके बाद ही आप पीएचडी डिग्री कोर्स के योग्य होते हैं.

PHD का फुल फॉर्म  Doctor Of Philosophy होता है.जिसको शार्ट और सिंपल भाषा में PHD कहा जाता है. यह एक उच्च स्तर की डिग्री कोर्स है जो 3 साल का होता है. और PHD को पूरा करने के बाद आपके नाम के आगे डॉक्टर लगाया जाता है. यह एक डॉक्टर की डिग्री होती है. यदि आपको किसी कॉलेज में प्रोफेसर या लैक्चरार बनना है. तो उसके लिए आप के पास PHD चाहिए.

तभी आप एक प्रोफेसर बन सकता है. और अगर आप चाहते हैं तो रिसर्च या एनालिसिस भी कर सकते हैं अपने सब्जेक्ट में आपको इस कोर्स को करने के बाद आपके पास किसी भी एक सब्जेक्ट में बहुत ज्यादा जानकारी और बहुत ज्यादा ज्ञान होगा यानी आप उस विषय में एक्सपर्ट कहलाएंगे. लेकिन आपको PHD करने से पहले किसी भी सब्जेक्ट में मास्टर डिग्री पूरी करनी होगी. जिसने भी आपका मन हो उसी सब्जेक्ट से आप मास्टर की डिग्री पास कर सकते हैं. और हो सके तो आप उसमें अच्छे से अच्छे नंबर लाने की कोशिश करें PHD कोर्स करने से पहले आपको यह बात जरूर ध्यान में रखनी होगी. जिसमें आपका मन हो आप और जिसमें आपने 12 क्लास पास की है. उसी सब्जेक्ट में आप अपनी ग्रेजुएशन पूरी करें.ताकि आपको पीएचडी कोर्स को किसी भी तरह की दिक्कत नहीं ना हो यदि आप एक ही तरह के सब्जेक्ट लेते हैं तो आपको आगे जाकर पीएचडी कोर्स को पूरा करते समय बहुत ज्यादा मदद की मिलती है.

PHD  कोर्स के लिए जरूरी योग्यता

नीचे हम आपको बता रहे हैं कि यदि आप पीएचडी कोर्स करना चाहते तो उसके लिए आपके पास कितनी शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए.

1.सबसे पहले आपको12वीं क्लास और ग्रेजुएशन पूरा करना होगा.
2. ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद आपको मास्टर की डिग्री प्राप्त करनी होगी.
3. आपके पास कम से कम 55% या 60 % अंक प्राप्त होने चाहिए एंट्रेंस एग्जाम के लिए और यह परसेंट सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेज में अलग-अलग होते हैं.

PHD कोर्स के फायदे

यदि हम बात करें पीएचडी कोर्स के फायदा कि तो PHD कोर्स  करने के बहुत सारे फायदे होते हैं जैसे

1.पीएचडी एक उच्च स्तर का कोर्स है.PHD कोर्स करने के बाद किसी भी कॉलेज में प्रोफेसर रिया लेक्चरार बन सकते हैं.
2. PHD करने के बाद आप रिसर्च एनालिसिस भी कर सकते हैं. PHD करने के बाद जैसा की हमने आपको पर बताया आपके नाम के आगे डॉक्टर भी लग जाता है.
3. आप PHD कोर्स को करने के बाद किसी भी डॉक्टर कि जॉब के लिए अप्लाई भी कर सकते हैं.

PHD कैसे करें

और अब हम बात करते हैं कि पीएचडी कोर्स कैसे किया जाता है

1. 12th पास करे – सबसे पहले आपको 12 दिन आस पास करनी होगी क्योंकि किसी भी तरह की डिग्री कोर्स को पूरा करने के लिए हमें 12 क्लास पास करना बहुत ही जरूरी है 12वीं क्लास में चाहे हम किसी भी सब्जेक्ट से पास हो और आगे जाकर 12वीं क्लास में हमें कम से कम 60% अंक प्राप्त करने होंगे.

2. ग्रेजुएशन के लिए अप्लाई करें –12वीं क्लास पास करते हैं आपको ग्रेजुएशन के लिए अप्लाई कर देना चाहिए जिस भी सिर्फ एक में आपकी रुचि है. उसी समय से आपको ग्रेजुएशन के लिए अप्लाई करना चाहिए और उसके लिए एंट्रेंस एग्जाम देना होगा और एंट्रेंस एग्जाम  करके आप अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री की पढ़ाई कर सकते हैं.

3. मास्टर डिग्री की पढ़ाई पूरी करें – जैसे ही आप अपने ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी कर लेते हैं उसके बाद आपको पोस्ट ग्रेजुएशन यानी मास्टर की डिग्री के लिए अप्लाई करना चाहिए लेकिन ध्यान रहे जिस फील्ड या सब्जेक्ट में आपने आपने बैचलर डिग्री पूरी की है उसी सब्जेक्ट में 1 डिग्री पूरी करें तभी आपको  PHD में फायदा होगा और कोशिश करें कि मास्टर डिग्री और बैचलर डिग्री में आपके कम से कम 60% अंक जरूर आएं ताकि आगे एंट्रेंस एग्जाम के लिए कोई दिक्कत ना हो.

4. UGC NET टेस्ट के लिए अप्लाई करें – जैसे ही आप की पोस्ट ग्रेजुएशन पूरी हो जाती है. तो आपको पीएचडी करने के लिए UGC NET के एग्जाम को देना होता है. और इसे क्लियर करने के लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है. पहले यह एग्जाम नहीं होता था लेकिन अब पीएचडी करने के लिए इस एग्जाम को क्लियर करना अनिवार्य कर दिया है.

PHD एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करें

जैसे ही नेट एग्जाम क्लियर कर लेते हैं उसके बाद में आप पीएचडी एंट्रेंस एग्जाम के लिए योग्य हो जाते हैं.अब आपको अपने हिसाब से जिस भी कॉलेज में आप को पीएचडी डिग्री की पढ़ाई करनी है. उस कॉलेज के एंट्रेंस एग्जाम दे सकते हैं. हर यूनिवर्सिटी अपने-अपने एंट्रेंस एग्जाम कंडक्ट PHD के लिए तो आप को इस एग्जाम को क्लियर करना होगा तभी आप आगे एडमिशन ले पाएंगे.

PHD कोर्स की फीस

बहुत से लोगों के मन में यह सवाल होता है कि पीएचडी कोर्स की फीस कितनी होती है या इसके ऊपर कितना खर्चा होता है लेकिन हम आपको बता देते हैं कि पीएचडी कोर्स की फीस कोई फिक्स नहीं होती यह आपके कॉलेज और यूनिवर्सिटी के ऊपर डिपेंड करता है क्योंकि सभी की फीस अलग-अलग होती है लेकिन यदि आप प्राइवेट कॉलेज से यह कोर्स करते हैं. तो आपको ज्यादा खर्चा आता है और यदि आप गवर्नमेंट कॉलेज से करते हैं तो आपको कम खर्चा होता है.

तो आज हमने आपको इस पोस्ट में पीएचडी करने के लिए क्या करना चाहिए पीएचडी कोर्स पीएचडी हिंदी पीएचडी प्रक्रिया पीएचडी डिग्री पीएचडी करना एम फिल क्या है पीएचडी के लिए योग्यता से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी बताइए आज हमने आपको इस पोस्ट में PHD कोर्स से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बातें बताई तो यदि हमारे द्वारा बताई गई है जानकारी आपको पसंद आए तो शेयर करना ना भूले और यह इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं.

32 Comments
  1. Rinki jaiswar says

    Sir mai graduation kr rhi hoon political and sociology & geography se second year h es shalaur last year me geography chhod rhi ho to kya sir mera sociology political ye dono me combination h ki nhi phd ke liye plz…….aur sir political se phd karana chahty h

  2. Annu sharma says

    Thanku sir

  3. Annu sharma says

    Yrr Gyogrophy kyu chodd rhi ho eski to dimand h

  4. Akanksha Awasthi says

    Sir main M A geographic se Kiya hai… Aur mai journalism se NET ke pripration krna chahti hu… Kya mai aisa kr skti hu

  5. Dharm Gopal says

    Sir intermediate me51.4‰hai BA mai 47.5hai OR Master degree mai 56%hai kya mai PhD kar sakta OR mujhe PhD karani hai kripay maira margdarshan karai apaki ati kripa hogi

  6. Vinay Kumar yadav says

    Thank you sir🙏💕PhD course ke bare me bataye h

  7. Vinay Kumar yadav says

    Sir mujhe government college se karni h esliye please sir kitna tak kharch lagega

  8. Vinay Kumar yadav says

    Or Maine bseb 12th me maths nam likhvaya h

  9. Snehal gupta says

    Sir Mera 12th me 51 percentage aaya h aur me abhi bcom Kar rahi hu to kya me abhi se bcom k sath hi PhD course kar sakti hu

  10. Madhu says

    Sit me Hindi s master degree kr chuki hu 58.9% mujhe indoor se PhD krna he pls information chahie

  11. madhu says

    Indoor ke kitne college PhD krwate he or fees ditail pls

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Don\'t Try To Copy ! Content is protected !!
+