UPTET Result 2017 युपीटेट परिणाम 2017

UPTET Result 2017 युपीटेट परिणाम 2017

Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test (UPTET) हर साल शिक्षक पदों के लिए भर्ती  निकालता है .जो इच्छुक उम्मीदवार शिक्षक पदों के लिए आवेदन करना चाहते है ,वह इसकी  official website upbasiceduboard.gov.in. से आवेदन कर सकते है . इस पद के लिए वही उम्मीदवार आवेदन  करे जो इस पद के लिए योग्य होते है .UPTET की आवेदन करने की तारीख 25 August 2017 थी और इसकी आवेदन करने की अतिंम तिथि 8 September 2017 थी .UPTET Answer Key 17 Oct 2017 को जारी की गई थी

जिस भी उम्मीदवार ने UPTET  उप्तेत  का सफलतापूर्वक फॉर्म समबिट किया है ,वह अपना UPTET Result इसकी official website upbasiceduboard.gov.in  पर देख सकते है .जिस भी उम्मीदवार ने इस परीक्षा में भाग लिया वही अपना  रिजल्ट इसकी ऑफिशियल वेबसाइट से देख पाएगा . उम्मीदवार अपना रिजल्ट Roll No और रजिस्ट्रेशन नंबर के द्वारा इसकी ऑफिशियल वेबसाइट  से आसानी से देख पाएगा .इसलिए जिस भी उम्मीदवार ने अपना रिजल्ट देखना है तो उसे Roll No और रजिस्ट्रेशन नंबर का उपयोग करना चाहिए .

Download UP TET Result 2017

उम्मीदवार को इस पद के लिए कड़ी मेहनत करनी पडती है .क्योंकि उम्मीदवार को इस पद में मेरिट लिस्ट के हिसाब से लिए जाएगे .इसलिए उम्मीदवार को को इस पद मेहनत से परिश्रम करना होगा .अभी तक UPTET Result की तारीख निश्चित नहीं हुई है .परतु एक विशेष बात  UPTET Result Roll No Wise पर  प्रकाशित किए जाएँगे .जिससे उम्मीदवार अपना रिजल्ट  देख सकते है .UP TET result 2017 इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध होगा .इसलिए उम्मीदवार अपना  परिणाम  इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर देख सकते है .क्योंकि आधिकारिक  वेबसाइट से उम्मीदवार अपना परिणाम आसानी से देख सकते है .UPTET exam board के अधिकारी इसका परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर जारी करेंगे .इसलिए यहाँ से उम्मीदवार आसानी से अपने परिणाम की प्रक्रिया को डाउनलोड कर सकते है .UPTET 2017 Result की प्रक्रिया को डाउनलोड करने के लिए नीचे बताया गया है .नीचे दिए गए चरणों से उम्मीदवार को UPTET Result की प्रक्रिया को डाउनलोड करने में मदद करेंगे .

  • सबसे पहले उम्मीदवार इसकी official website,  upbasiceduboard.gov.in पर जाएँ
  • इसके बाद यहाँ होम पेज प्रदर्शित किया जाएगा
  • इसके बाद उम्मीदवार UP TET Result 2017 को सलेक्ट करे
  • और फिर उम्मीदवार इसमें registration number और date of birth को दर्ज करें .
  • और फिर सही बटन पर क्लिक करें
  • इसके बाद उम्मीदवार को result प्रदर्शित किया जाएगा .
  • और फिर उम्मीदवार इसके result copy डाउनलोड कर सकते है .

उम्मीदवार इन कदमो से इसकी वेबसाइट UPTET Result डाउनलोड कर सकते है.उम्मीदवार यहाँ से देख सकता है की वह इस पद के लिए   योग्य है या नहीं .

UPTET 2017 Exam Pattern

उम्मीदवार के लिए एग्जाम देने से पहले एग्जाम पैटर्न जानना आवश्क है, यह उम्मीदवार को एग्जाम की तैयारी करने में मदद करता है .  इसलिए उम्मीदवार को  एग्जाम देने से पहले एग्जाम पैटर्न जानना बहुत आवश्क होता है. पैटर्न से आपको पता   चल जाता है कि एग्जाम में कुल कितने प्रश्न आते है वह  कितने अंक का होता है ,कितने समय  के लिए होता है इत्यादि .पैटर्न पूरी डिटेल नीचे बताई गई है .

PTET Paper 1 For Primary Question Paper ( for Class 1 to 5):- The total time duration will be 2.30 hours or 150 minutes.

Subject Name No. of Questions Marks
Child Development & Education Law 30 MCQs 30
First Language (Hindi) 30 MCQs 30
2nd Language (English or Urdu or Sanskrit) 30 MCQs 30
Mathematics 30 MCQs 30
Environmental Study 30 MCQs 30
Total 150 MCQs 150 Marks

UPTET Paper 2 For Upper Primary Question Paper ( for Class 5 to 8):- The total time Duration will be 2.30 hours or 150 minutes.

Subject Name No. of Question Paper Marks
Child Development & Education Law 30 MCQs 30
1st Language: Hindi (Mandatory) 30 MCQs 30
2nd Language: English or Urdu 30 MCQs 30
Math and Science, Social Study or Science 60 MCQs 60
Total 150 MCQs 150

इस पोस्ट में आपको uptet result by registration number  uptet result by roll no  uptet result by name  uptet result by registration no  uptet basic result  uptet btc result  uptet b ed result upbasiceduboard.gov.in tet 2017 upbasiceduboard.gov.in 2017-18 upbasiceduboard.gov.in btc upbasiceduboard.gov.in btc  2017 upbasiceduboard.gov.in btc 2017-18 uptet 2017 answer key
के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव होतो नीचे कमेंट करके पूछे .

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!