नौकरी

UPSC Recruitment 2018 संघ लोक सेवा आयोग (IAS) भर्ती 782 पद

UPSC Recruitment 2018 संघ लोक सेवा आयोग (IAS) भर्ती 782 पद

संघ लोक सेवा आयोग ने IAS & FS की भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी की है.यह सुचना 7 फरवरी 2018 को इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की है..इसलिए जो उम्मीदवार इसके लिए आवेदन करना चाहते है ,उसके लिए  यह  एक बहेतरीन मौका है. यूपीएससी द्वारा कुल 782 पदों के लिए अधिसूचना जारी की है .IAS / Civil Services prelims परीक्षा 3 जून को आयोजित की जाएगी और आईएएस मुख्य परीक्षा 28 सितंबर 2018 को होगी.जो उम्मीदवार UPSC IAS Recruitment 2018 के लिए फॉर्म अप्लाई  करना चाहते है वह 7 फरवरी  2018 से 6 मार्च 2018 तक अप्लाई कर सकते है .इसके बाद उम्मीदवार का फॉर्म अप्लाई नहीं किया जाएगा .इसलिए उम्मीदवार को 6 मार्च 2018 तक अपना आवेदन पत्र जमा करना होगा.

जो उम्मीदवार UPSC IAS Recruitment 2018 के लिए फॉर्म अप्लाई करना चाहते है वह फॉर्म अप्लाई करने से पहले  इसकी अधिसूचना को ध्यानपूर्वक पढ़े .इसके बाद ही अपना फॉर्म अप्लाई करें.क्योंकि योग्य उम्मीदवार ही इस पद के लिए अपना फॉर्म भर सकते है अन्यथा अपना फॉर्म अप्लाई न करें.इसलिए उम्मीदवार को इसकी अधिसूचना को जरुर पढना चाहिए. हम आपको यंहा पर फॉर्म को भरने के बारे में बतायेंगे जिस की सहायता से आपको फॉर्म भरने में आसानी होगी जैसे आयु सीमा, शैक्षिक योग्यता, चयन प्रक्रिया, आवेदन शुल्क और आवेदन कैसे करें इत्यादि .इसके बारे में जानने के लिए आपको नीचे बताया  गया है.

UPSC IAS Recruitment 2018 Eligibility Criteria

जो उम्मीदवार RRB Recruitment 2018 ALP & Technician के लिए फॉर्म अप्लाई करना चाहते है ,उसके लिए यह एक अच्छा मौका है जो इच्छुक उम्मीदवार इसके लिए फॉर्म अप्लाई करना चाहते है ,वह 6 मार्च 2018 तक अपना फॉर्म अप्लाई कर सकते है .इसके बाद उम्मीदवार का फॉर्म नहीं भरा जाएगा .आवेदन करने से पहले उम्मीदवार को उसकी शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा के बारे में पढना होगा .इसके बाद ही उम्मीदवार को अपना फॉर्म अप्लाई करना चाहिए .शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा के बारे में आपको नीचे बताया गया है.

Educational Qualifications 

  • उम्मीदवार को इस पद  के लिए कोई भी Degree पास होना चाहिए
  • शैक्षिक योग्यता की और जानकारी जानने के लिए उम्मीदवार इसकी official notification पर जाएँ

Age Limit 

  • उम्मीदवार को इस पद के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 32 वर्ष होनी चाहिए
  • सरकारी नियम विनियमन के अनुसार एससी / एसटी / ओबीसी / पीडब्ल्यूडी / पीएच उम्मीदवारों को छूट दी जाएगी.
Category Upper age limit
General 32 Years
OBC 35 Years
SC/ST 37 Years
PWD 42 Years
J & K Domicile GEN=37 Year, OBC= 40 Year, SC/ST=40 Year, PH=50 Year
Disabled servicemen. GEN=37 Year, OBC=40 Year, SC/ST=40 Year.

UPSC IAS Recruitment 2018 Important Dates

जो उम्मीदवार UPSC IAS Recruitment 2018 के लिए फॉर्म अप्लाई करना चाहते है ,उसको इसकी अतिम तिथि को जानने के लिए इसकी Official Notification पर जाना होगा .इसके लिए वही फॉर्म अप्लाई करे जो इसके शिक्षा के योग्य है .इसलिए जो उम्मीदवार फॉर्म अप्लाई करना चाहते,उसको फॉर्म अप्लाई करने की तिथि नीचे बताई गई है.

Events Dates (Tentative)
UPSC Civil Services Notification 2018 Release Date 7th Feb 2018
Starting Date to Submit UPSC Civil Services 2018 Application Form 7th Feb 2018
Last Date to Submit UPSC Civil Services Online Form 2018 6th March 2018
UPSC IAS 2018 Preliminary Exam Date 3rd June 2018
Civil Services / IAS 2018 Main Examination Date 28th September 2018

UPSC IAS 2018 How to Apply

जो उम्मीदवार UPSC IAS Recruitment 2018 के लिए फॉर्म भरना चाहते है उसके लिए यह एक सुनेहरा मौका है .उम्मीदवार को फॉर्म अप्लाई करने से पहले इसकी अधिसूचना को एक बार जरुर पढना है .क्योंकि इसके लिए योग्य उम्मीदवार  ही अपना फॉर्म अप्लाई कर सकते  है .उम्मीदवार को अपना फॉर्म बड़े ध्यानपूर्वक भरना है क्योंकि अगर फार्म में गलती हो गई तो उसका फॉर्म रिजक्ट कर दिया जाएगा .इसलिए योग्य उम्मीदवार इसके लिए आवेदन इसकी आखरी तारीख 6 मार्च  2018 तक ऑनलाइन इसकी ऑफिशियल वेबसाइट www.upsc.gov.in/के माध्यम से कर सकते है .इसके बाद उम्मीदवार का आवेदन पत्र जमा नहीं किया जाएगा .इसलिए उम्मीदवार को इसकी आखरी तारीख 6 मार्च  2018 तक आवेदन पत्र जमा करना होगा .फॉर्म को कैसे अप्लाई करना इसके लिए नीचे कुछ टिप्स दिए गए है .इन टिप्स को फ़ॉलो करके उम्मीदवार अपना फॉर्म आसानी भर सकते है .

  • सबसे पहले, उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट –www.upsc.gov.in/ पर जाना होगा
  • फिर आपके सामने होम पेज खुलेगा ,वहां आपको सिविल सेवा अधिसूचना के ऊपर क्लिक करे
  • इसके बाद उम्मीदवार इसकी आधिकारिक सूचना को ध्यान से पढ़े
  • और फिर UPSC IAS के लिए ऑनलाइन आवेदन पर क्लिक करे
  • और फिर सभी आवश्यक और महत्वपूर्ण विवरण के साथ UPSC IAS का आवेदन पत्र भरे
  • सभी दस्तावेज  फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करें
  • और फिर आवेदन शुल्क के लिए भुगतान करें
  • इसके बाद ऑनलाइन आवेदन फार्म सबमिट करें.
  • इसके बाद आवेदन पत्र की  प्रिंट आउट ले ,यह भविष्य में आपके काम आएगा

उम्मीदवार को फॉर्म अप्लाई करने के लिए नीचे लिंक भी दिया गया है ,लिंक के जरिए भी उम्मीदवार अपना फॉर्म सीधे अप्लाई कर सकते है .

Check UPS IAS 2018 Official Notification –  Download Notification

Fill UPSC IAS 2018 Application Form – Apply Online Now

UPSC IAS 2018 Application Fee

जिस उम्मीदवार ने UPSC IAS Recruitment 2018 के लिए आवेदन किया है ,उसे आवेदन शुल्क के रूप में भुगतन करना होगा .इन पद के लिए वहीं उम्मीदवार अपना आवेदन करे जो इस पद के लिए योग्य है .आवेदन करने से पहले उम्मीदवार को इसकी अधिसूचना को जरुर पढना चाहिए उमीदवार इस पद के लिए  फॉर्म को ऑनलाइन अप्लाई कर सकते  है . उम्मीदवार को आवेदन शुल्क के बारे में पूरी डिटेल में नीचे बताया गया है .

  • सामान्य और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क: -Rs. 100 / –
  • अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क: शून्य

UPSC IAS 2018 Exam Pattern

किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए उस परीक्षा का पैटर्न का हमें पता होना बहुत जरूरी है . जिससे आपको एग्जाम की तैयारी करने में मदद मिलेगी .यदि आप UPSC IAS में चयन करना चाहते है तो आप नीचे दी गई तालिका को ध्यानपूर्वक पढ़े .हमने UPSC IAS 2018 Exam Pattern के बारे में नीचे पूरी जानकारी दी गई  है .

UPSC IAS Prelims 2018 Exam Pattern:-

Sections Number of Questions. Duration per section Maximum Marks
Paper I: General Studies 100 2 Hours 200
Paper II: Aptitude test 80 2 Hours 200

Total Marks= 400

UPSC IAS Mains 2018 Exam Pattern:-

Sections Subject Maximum Marks
Paper-A. Modern Indian Language skills 300
Paper-B. English Language skills 300
Paper-1. Essay Writing 250
Paper-2 General Studies-I 250
Paper-3 General Studies-II 250
Paper-4 General Studies-III 250
Paper-5 General Studies-IV 250
Paper-6. Optional Subject Paper-1 250
Paper-7 Optional Subject Paper-2 250
Sub-Total Marks 1750
Interview 275
Total Marks. 2025

UPSC IAS 2018 Selection Procedure

उम्मीदवार को उसकी योग्यता के अनुसार सलेक्ट किया जाएगा .इसलिए उम्मीदवार को इसके लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी .उम्मीदवार को इस पद को पाने के लिए अभी से तैयारी करनी पड़ेगी .क्योंकि इसकी परीक्षा में अब इतने दिन नहीं रहे .इसलिए उम्मीदवार को मेहनत से परिश्रम करना होगा .तभी वह इस पद को हासिल कर पाएगा . उम्मीदवार का चयन Preliminary, Main Exam & interview के आधार पर किया जाएगा .उम्मीदवार को अपने चयन की प्रक्रिया के बारे में और जानकारी जानने के लिए इसकी official notification पर जाना होगा.

UPSC IAS Admit Card 2018

जिन उम्मीदवारों ने सफलतापूर्वक अपने UPSC IAS Recruitment 2018 का आवेदन  पत्र सबमिट किया है.और इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड इसकी ऑफिशियल वेबसाइट परीक्षा से 10 से 15 दिन पहले जारी किए जाएंगे जहां से उम्मीदवार अपने रजिस्ट्रेशन नंबर से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेगा.इसके लिए वही उम्मीदवार अपना उम्मीदवार Admit Card देख सकते है ,जिसने इसके लिए फॉर्म अप्लाई किया है.उम्मीदवार को Admit Card के बारे में जानने के लिए नीचे सीधा लिंक दिया गया है ,लिंक द्वारा उम्मीदवार अपना Admit Card को देख सकते है ,और उसका  प्रिंटआउट ले सकते हैं.

Admit Card 

UPSC IAS Recruitment 2018 Result

UPSC IAS Recruitment 2018 Result इसकी परीक्षा के 2 महीने बाद इसकी official notification पर जारी किया जाएगा .उम्मीदवार को अपना रिजल्ट देखने के लिए इसकी ऑफिसियल नोटीफिकेसन पर जाना होगा .उम्मीदवार अपने रोल नंबर और नाम की सहायता से अपना रिजल्ट देख सकेंगे.जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा में भाग लेगा वही उम्मीदवार अपना रिजल्ट इसकी ऑफिशियल वेबसाइट से अपने रजिस्ट्रेशन नंबर द्वारा देख पाएगा.जैसे ही  UPSC IAS Recruitment 2018 Result के बारे में हमें कोई भी जानकारी मिलेगी तो हम हमारी इस पोस्ट में उसे अपडेट कर देंगे तो आप समय समय पर हमारी इस पोस्ट को चेक करते रहे.

इस पोस्ट में आपको UPSC IAS Recruitment 2018 ias application form 2018 ias exam 2018 syllabus how to prepare for ias 2018 ias exam 2018 date upsc 2018-19 calendar upsc 2018 age limit ias vacancy 2018 के बारे में बताया गया है इस अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट करके  जरुर पूछे .

Related Articles

2 Comments

  1. the name has changed after marriage, now in 10th and 12th marksheet name with father’s surename and in graduation and all id proofs like adhar, pan, DL, voter id with husbands surename. so by which name use in upsc form filling. if use matriculation name , so having not any id proof as per that name … very confused pls help?

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: Content is protected !!