SSC क्या है एसएससी की तैयारी कैसे करे

SSC क्या है एसएससी की तैयारी कैसे करे

SSC के बारे में तो आपने सुना ही होगा. और SSC के बारे में आप जानते भी होंगे अगर नहीं जानते तो कोई बात नहीं आज हम आपको इस पोस्ट में SSC के बारे में जानकारी देंगे . बहुत से लोगों को तो यह भी नहीं पता होता है कि SSC होती क्या चीज है लेकिन आज मैं आपको बताउगा कि SSC क्या चीज है और इसकी तैयारी कैसे की जाती है और भी इसके बारे में रोचक जानकारी आपको बताऊंगा आजकल हमारे आसपास बहुत से स्टूडेंटस को देखा होगा जो कि SSC चाहिए तैयारी करते हैं

आजकल हर किसी का सपना होता है कि उसे अच्छी से अच्छी सरकारी नौकरी मिलेगी और इसके लिए वह दिन रात बहुत मेहनत करता है ताकि उसे एक अच्छी सरकारी नौकरी मिलेयदि SSC के एग्जाम की तैयारी करना चाहते हैं.आपको SSC के बारे में जानकारी नहीं है. और आपने पहले कभी भी ssc एग्जाम नहीं दिया है. आपको आज के समय में बहुत से एसे कोचिंग सेंटर मिलेंगे जो आपको SSC के बारे में जानकारी देंगे और SSC के एग्जाम की तैयारी भी करवाएंगे जिसे आप बड़ी ही आसानी से एग्जाम कॉम कलियर कर सकते हैं और आपको एक अच्छी जॉब मिल सकती है इसलिए आप किसी अच्छे कोचिंग सेंटर में कोचिंग ले.

SSC क्या है

ssc ka full form hindi me Staff Selection Commission है और हिंदी में इसका नाम कर्मचारी चयन आयोग है. यानि यह एक असी सरकारी संस्था है. जिसका काम अलग अलग विभागों कर्मचारियों का चयन करना होता है. यह संस्था विभिन्न प्रकार के विभागों के बारे में जानकारी लेती है और उनके एग्जाम करवाती है और एग्जाम के जरिए विभिन्न पदों पर कर्मचारी नियुक्त करती है.

इसके संस्था अंदर परीक्षा से लेकर पदों पर नियुक्ति तक का काम होता है ssc संस्था यानि (Staff Selection Commission ) को पहली बार 1977 में बनाया गया था. इस संस्था के पूरे देश में सात क्षेत्रीय कार्यालय है इसका मुख्यालय दिल्ली में है और दिल्ली के अलावा इसके और भी क्षेत्रीय कार्यालय है जिनमें अहमदाबाद, कोलकाता ,गुवाहाटी ,चेन्नई ,मुंबई और बेंगलुरु इसके अंदर आते हैंपहले इसको Subordinate service commission यानि अधीनस्थ सेवा आयोग कहा जाता था. लेकिन 1977 इसका नाम बदलकर कर्मचारी चयन आयोग रख दिया गया.

एसएससी सीएचएसएल के परिणाम 2016-17 SSC CHSL Result 2016-17

SSC के अंदर कौन कौन सी Jobs आती है

SSC भारत सरकार के अंतर्गत काम करता है. SSC में केंद्र सरकार विभिन्न पदों पर कर्मचारियों की नियुक्ति करता है जैसे

CGL : Combined Higher Secondary Level

इस परीक्षा को देने के लिए आपको ग्रेजुएट बहुत जरुरी है. अगर आप ग्रेजुएट पास हो तो इस एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं. आप चाहे किसी भी साइट से ग्रेजुएट की है परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं और यदि आप इस परीक्षा को पास कर लेते हैं उनको निचे दि गयी कुछ जॉब्स में से मिलती है.

  1. Inspector Income tax – इंस्पेक्टर आयकर
  2. Inspector Examiner – इंस्पेक्टर परीक्षक
  3. Assistant Audit Officer – सहायक लेखा परीक्षा अधिकारी
  4. Assistant in Ministry of External Affairs – विदेश मंत्रालय में सहायक
  5. Assistant Enforcement Officer – सहायक प्रवर्तन अधिकारी
  6. Assistant in Central Vigilance Commission – केंद्रीय सतर्कता आयोग में सहायक

CHSL : Combined Higher Secondary Level

यह परीक्षा आपको देने के लिए 12th पास होना बहुत ही जरूरी है जो विद्यार्थी 12th सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं वे विद्यार्थी इस परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं और इस एग्जाम में पास होने के बाद आपको नीचे दी गयी जॉब में मिलती है.

  1. LDC(Lower Division clerk)
  2. DEO(Data Entry Operator)
  3. Postal Assistant
  4. Court clerk etc.

एसएससी जेई भर्ती SSC JE Recruitment 2017

JE : Junior Engineer

यदि आपने पहले इंजीनियरिंग का डिप्लोमा किया है तो आप इस परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं इस परीक्षा में पास होने के बाद आपको इंजीनियरिंग के पोस्ट पर जॉब करने को मिलती है इसके लिए आपके पास डिप्लोमा होना बहुत जरूरी है चाहे वह मैकेनिकल इंजीनियरिंग या इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग का हो.

STENO : Stenographer

स्टेनो यानि आशुलिपि स्टेनो के अंदर कई प्रकार की जॉब आते हैं जैसे टीचर ,इंस्पेक्टर ,पोस्ट मास्टर आदि तो यदि आप स्टेनोग्राफर बनना चाहते हैं तो आप को टाइपिंग सीखनी होगी इसके लिए आपको अपनी टाइपिंग स्पीड के ऊपर भी ध्यान देना होगा क्योंकि स्टेनोग्राफर बनने के लिए आपके पास टाइपिंग स्पीड होना भी बहुत ही जरूरी है स्टेनोग्राफर दो तरह के होते हैं हिंदी शॉर्ट हैंड और दूसरा इंग्लिश शॉर्ट हैंड यदि आप हिंदी शॉर्टहैंड स्टेनोग्राफर बनना चाहता है तो आपके पास लगभग 25w/m से 80w/m की स्पीड आपके पास होना चाहिए और यदि आप इंग्लिश शॉर्टहैंड करना चाहते हैं तो आपके पास 30w/m से 100w/m की स्पीड होना बहुत ही जरुरी है

JHT : Junior Hindi Translator

यदि आप इस एग्जाम को पास करते हैं तो आपको हिंदी ट्रांसलेटर की जॉब मिलती है लेकिन इसके लिए आपके पास किसी भी प्राइवेट या सरकारी यूनिवर्सिटी से मास्टर की डिग्री प्राप्त होना बहुत ही जरूरी है यदि आपके पास किसी भी यूनिवर्सिटी से मास्टर की डिग्री प्राप्त नहीं है तो आप यह जॉब नहीं कर सकते.

CAPE: Central Armed Police Force

इस जॉब के लिए आप age कम से कम 25 साल बहुत ही जरूरी है और इसके साथ साथ आपका ग्रेजुएट होना भी उतना ही जरूरी है यदि आप किसी तरह के हैंडीकैप है तो आप यह परीक्षा नहीं दे सकते हैं इसके लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ती है इस परीक्षा में पास होने के बाद आपको सेंट्रल गवर्नमेंट के अंदर Sub-Inspector of Delhi Police, aur Assistant Sub-Inspector in CISF आदि जॉब मिलती है.

ssc hindi question paper

SSC CPO Answer Key 2017 Download कैसे करे

SSC की तैयारी कैसे करे

यदि आप ssc tayari in hindi एग्जाम की तैयारी करना चाहते है. तो इसके लिए आपको बहुत ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं इसके लिए आप अंग्रेज़ी, विचार, सामान्य ज्ञान और गणित पर ध्यान दीजिये और किसी कोचिंग सेंटर से कोचिंग भी ले सकते है.

  1. आप पुराने एग्जाम पेपर को पढ़िए.
  2. आप अपने कोचिंग सेंटर से नोट्स मिले और उनको बार बार पढिये.
  3. आप GK के बारे में पढ़े.
  4. आप न्यूज़ पेपर को पढिये
  5. और आजकल तो इन्टरनेट पर भी आप किसी भी चीज़ के बारे में जानकारी ले सकते है.
  6. गणित के सूत्र को याद कीजिये
  7. आपको विभिन्न तरह की जानकारी के बारे में जानने की कोशिस करते रहना चाहिए.
  8. जब आप पढ़ते है. तब अकेले में पढ़े और ध्यान लगाकर पढ़े.
  9. जो आपको सेंटर पद्य जाता है उसको घर जाकर जरुर पढ़े ताकि आपको वो अच्छे से याद रहे है.
  10. आप जो पढ़ते है. उसे बार बार लिखकर देखे ताकि आपको वह चीज़ जल्दी से याद हो.

इस पोस्ट में आपको ssc tayari in hindi, ssc ka full form hindi me ,cgl kya hai ,mts kya hai, ssc mts kya hota hai, ssc mts kya hai, ssc hindi question paper के बारे में पूरी जानकारी दी गयी है .

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!