Course

सॉफ्टवेर इंजिनियर कैसे बने Software Engineer कोर्स सैलरी

सॉफ्टवेर इंजिनियर कैसे बने Software Engineer कोर्स सैलरी

आज के समय में टेक्नोलॉजी दिन-प्रतिदिन बहुत तेजी से बढ़ रही है और दिन प्रतिदिन कंप्यूटर और मोबाइल का इस्तेमाल बहुत बढ़ता जा रहा हैऔर इनके अंदर सबसे ज्यादा इंटरनेट का इस्तेमाल किया जाता है इंटरनेट के आने से बहुत से काम ऐसे थे जिनको करने में कई दिन लगते थे और अब वह काम इंटरनेट के जरिए बहुत ही जल्दी किए जा सकते हैं

आज के समय में आपको हर किसी के पास स्मार्ट फोन या लेपटॉप या मिल जाएगा और इनमें सबसे ज्यादा सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जाता है अगर आपके लैपटॉप या स्मार्ट फोन में सॉफ्टवेयर नहीं होंगे तो आप कुछ भी नहीं कर सकते क्योंकि लैपटॉप या स्मार्टफोन आप सॉफ्टवेयर के द्वारा ही काम कर सकते हैं इसमें आप फोटो एडिटिंग प्लेयर वीडियो प्लेयर और भी बहुत से काम अपने स्मार्ट फोन और लैपटॉप में सॉफ्टवेयर के द्वारा करते हैं.

आज के समय में बच्चे ऐसे हैं जो कंप्यूटर लेपटॉप या स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं और उनमे से कुछ बच्चो का सपना होता है. की वो आने वाले समय में सॉफ्टवेयर इंजीनियर बने.और एक अच्छे सॉफ्टवेयर इंजीनियर बन के आने वाले समय में बहुत पैसा कमा सके लेकिन सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना कोई आसान काम नहीं है इसके लिए आपको दिन रात मेहनत करनी पड़ती है इसके लिए आपको कॉमर्स और कंप्यूटर साइंस जैसे से जुड़े विषयों को पढ़ना होता है.और इसके लिए एमसीए यानी मास्टर्स इन कम्प्यूटर ऐपलिकेशन का कोर्स भी करना होता है.

यदि आप भी एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहते हैं तो इस पोस्ट में आपको सॉफ्टवेर डाउनलोड सॉफ्टवेर डाउनलोड सॉफ्टवेर इन हिंदी सॉफ्टवेर ऑफ कंप्यूटर सॉफ्टवेयर क्या है सॉफ्टवेयर कैसे बनाते हैं सॉफ्टवेयर के प्रकार सॉफ्टवेर मीनिंग इन हिंदी सॉफ्टवेर अप्प सॉफ्टवेर किसे कहते हैं सॉफ्टवेयर बनाना सॉफ्टवेर सॉफ्टवेयर इंजीनियर से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देंगे.

सॉफ्टवेर इंजिनियर क्या होता है

सबसे पहले आपको यह जानना बहुत जरूरी है कि सॉफ्टवेयर इंजीनियर क्या होता है सॉफ्टवेयर इंजीनियर का क्या काम होता हैजब भी किसी भी लैपटॉप का समर्थन के लिए कोई नहीं बनती है तो वह सॉफ्टवेयर इंजीनियर द्वारा ही मनाई जाती है और अगर उसमें बाद में कोई दिक्कत होती है तो उसे सॉफ्टवेयर इंजीनियर ही ठीक करता है. जो भी नई ऐप स्मार्ट फोन या लेपटॉप के लिए बनाई जाती है तो उसके बारे में सॉफ्टवेयर इंजीनियर को उसकी सारी जानकारी होती है.यह सॉफ्टवेयर डेवलपर भी कहा जाता है.

सॉफ्टवेर इंजिनियर (Software Engineer) कैसे बने

किसी भी क्षेत्र में इंजीनियर बनने के लिए आपको उससे संबंधित पढ़ाई करनी पड़ती है उससे संबंधित कोर्स करना पड़ता है और उसी से संबंधित आपको प्रैक्टिस भी करनी पड़ती है तभी आप उस क्षेत्र के इंजीनियर बन सकते हैं इसी तरह आपको अगर सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना है तो आपको सॉफ्टवेयर से संबंधित पढ़ाई करनी होगी कोर्स करना होगा और प्रैक्टिस तो बहुत ज्यादा करनी होगी तो नीचे आपको कुछ Point में बताया गया है कि आप को क्या क्या करना होगा.

1. कंप्यूटर में बैचलर डिग्री करे

सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग बनने के लिए आपको कई अलग-अलग तरह के कोर्स करने आते हैं जैसे ही कंप्यूटर बैचलर का कोर्स और इसके साथ ही कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग (Computer Science Engineering) , बीसीए (BCA) , बैचलर ऑफ़ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (Bachelor of Information Technology) आदि कोर्स करने होते हैं यदि आपने सभी कोर्स किए हैं तो आप एक अच्छे सॉफ्टवेयर इंजीनियर बन सकते हैं और आने वाले समय में अच्छे पैसे कमा सकते हैं और आप अपना खुद का भी सॉफ्टवेयर बना सकते हैं.

2.कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीखे

सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए आपको सबसे पहले कंप्यूटर की भाषाओं का ज्ञान होना चाहिए जैसे की C लैंग्वेज , C++ , Java , पाईथन , सी शार्प इत्यादि क्यों की बिना कंप्यूटर लैंग्वेज के आप किसी भी सॉफ्टवेर को नहीं बना सकते है जब आप अगर आप कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग (Computer Science Engineering) , बीसीए (BCA) , बैचलर ऑफ़ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (Bachelor of Information Technology) जैसे कोर्स करते हैं तो आपको इन सभी भाषाओं के बारे में पढ़ाया भी जाता है.

इसलिए आपको इन सभी भाषाओं का ज्ञान होना चाहिए क्योंकि अगर आपके पास कंप्यूटर की भाषा का ज्ञान नहीं है तो आप उस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं इसके साथ साथ आपको कंप्यूटर की अन्य चीजों के बारे में ज्ञान होना भी बहुत ही जरूरी है और आप जो भी नहीं ऐप बना रहे हैं उसके बारे में आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए उसके बाद ही आप ऐप डेवलप करें. क्योंकि अगर आपके पास उस ऐप के बारे में पूरी जानकारी नहीं होगी तो आप दूसरे लोगों को उसका इस्तेमाल करने के बारे में नहीं बता पाएंगे जिससे कि लोगों को उसको इस्तेमाल करने में बहुत दिक्कत होगी.

  • C लैंग्वेज सीखे
  • C++ लैंग्वेज सीखे
  • Java लैंग्वेज सीखे
  • C शार्प लैंग्वेज सीखे
  • Python, Ruby or Perl सीखे
  • Ocaml, Haskell, Scala सीखे
  • Smalltalk सीखे
  • SQL सीखे
  • Prolog सीखे

3. इंटर्नशिप के लिए अप्लाई करे

जब आप कंप्यूटर साइंस की डिग्री का कोर्स पूरा कर लेते हैं और कोर्स पूरा करने के बाद जैसे ही आप धीरे-धीरे सॉफ्टवेयर बनाने की कोशिश करते हैं तो उसके बाद आपको इंटरशिप के लिए जाना चाहिए क्योंकि इससे आपको कंप्यूटर कोडिंग स्किल्स और भाषा के बारे में और ज्यादा जानकारी होगी इससे आपको पता चलेगा कि कैसे एक सॉफ्टवेयर तैयार किया जाता है और ऐसा करने से धीरे धीरे आपका सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट मैं एक्सपीरियंस बढ़ता जाएगा और ऐसे आप धीरे-धीरे एक अच्छे सॉफ्टवेयर इंजीनियर बन सकते हैं.

4. कंप्यूटर एप्लीकेशन में मास्टर डिग्री करे

एक प्रोफेशनल सॉफ्टवेयर इंजीनियर बन के उसके साथ अच्छी पैसे कमाना चाहते हैं तो आप कंप्यूटर में मास्टर की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए आप इन कंप्यूटर साइंस (MCS) , मास्टर इन कंप्यूटर एप्लीकेशन (MCA) इत्यादि. इन कोर्स को करने के बाद आपको एक अच्छी कंपनी में जॉब भी मिल सकती हैं. इन कोर्स को करने के बाद आपको एक अच्छी कंपनी में जॉब भी मिल सकते हैं दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट है इसमें लगभग 34% भारतीय इंजीनियर काम करते हैं.

इसके बाद इंटेल, आयबीएम, नासा, गूगल, इन कंपनियों में भी भारत के बहुत से इंजीनियर काम करते हैं यदि आप एक अच्छे इंजीनियर जाते हैं. तो उसके बाद आज के समय में सॉफ्टवेयर इंजीनियर व सॉफ्टवेयर कंपनियां लाखो-करोडो रुपये की कमाई कर रहे है।
जानकारी के अनुसार पता चला है की ज्यादातर सॉफ्टवेयर इंजीनियर किसी Company में या Government department में काम न करते हुए खुद के उद्योग करते है। सुरुवात में वो भी कम्पनी में या सरकारी डिपोर्टमेंट में जॉब करते है लेकिन कुछ समय बाद वो जॉब मुक्त होकर खुद के Business करते है.

5. प्रोगाम्मिंग लॉजिक को अच्छा बनाये

यदि आप एक अच्छे सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहते हैं तो उसके लिए आप का लॉजिक स्ट्रांग होना बहुत ही जरुरी है जितने भी सॉफ्टवेयर इंजीनियर होते हैं उनके अंदर लॉजिक होता है.जब भी आप कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग (Computer Science Engineering) , बीसीए (BCA) , बैचलर ऑफ़ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (Bachelor of Information Technology) कोर्स करते हैं तो उनमें आपको लॉजिक के बारे में सिखाया जाता है इसलिए आप जब कोर्स करते हैं तो उनको ध्यान पूर्वक पढ़े.

6. हर रोज Practice करे

जब आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग (Computer Science Engineering) , बीसीए (BCA) , बैचलर ऑफ़ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (Bachelor of Information Technology) कोर्स करते हैं तो आप को कंप्यूटर की भाषा उसकी कोडिंग स्किन आदि के बारे में पढ़ाया जाता है जब आप इन कोर्स को पूरा करते हैं तो आपको धीरे धीरे इनकी कोडिंग भाषा और उसकी आदि के बारे में ज्ञान हो जाता है क्योंकि इन सभी में ही सॉफ्टवेयर बनाने के बारे में आपको बताया जाता हैतो जब आपको उन का ज्ञान हो जाए तो आप धीरे-धीरे सॉफ्टवेयर बनाने की कोशिश कर सकते हैं.

सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग सैलरी

सॉफ्टवेयर इंजीनियर आज के समय की सबसे बढ़िया जॉब मानी जाती है और इसकी सैलरी भी काफी अच्छी होती है. जिस भी सॉफ्टवेयर इंजीनियर को 10 साल से कम काम का अनुभव है उनकी सालाना कमाई 5 लाख के करीब या उससे ज्यादा होती है और यह अलग-अलग कंपनियों पर निर्भर करता है कि वह अपने सॉफ्टवेयर इंजीनियर को कितनी सैलरी देती है. तो अगर एक हम फ्रेश सॉफ्टवेयर इंजीनियर की बात करें तो वह कंपनी पर निर्भर करेगा कि उसे कितनी सैलरी मिलेगी. और अगर आप एक अनुभवी सॉफ्टवेयर इंजीनियर है तो आपकी सैलरी 30 से 40 हजार 1 महीने की होगी.

इस पोस्ट में आपको सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग सैलरी सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग सैलरी, सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग कोर्स, सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बने, सॉफ्टवेयर इंजीनियर सैलरी सॉफ्टवेयर इंजीनियर सैलरी इन इंडिया, सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग salary सॉफ्टवेयर इंजीनियर क्या है सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग इन हिंदी सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग सैलरी सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग इन हिंदी, सॉफ्टवेयर इंजीनियर कोर्स सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग कोर्स फीस, सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग पीडीऍफ़ सॉफ्टवेयर इंजीनियर इन हिंदी सॉफ्टवेयर इंजीनियर क्या है, सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए सॉफ्टवेयर, इंजीनियर क्या होता है, सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बनते है के बारे में बताया गया है .यदि आप इस जानकारी के बारे में कुछ और पूछना चाहते है. तो निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है. और यदि आपको यह जानकरी पसंद आये तो शेयर करना ना भूले.

Related Articles

16 Comments

  1. sir mene abhi 12th ke exam diye ha kripya mujhe btaye.ki softwear enginear banne ke liye kya karna hoga

    1. Aap sabse phele upsee (uptu) ka form fill karo or btech ka or software engineering karo government clg se private ma be le sakte hai but fees bahut hai ager placement accha hai tab le lena

  2. kya commerce sa bhi engineer ban sak ta ha kya jasa(maths ke jaga ecconomix ya computer ) vo bhe kar sak tha ha kya plaz fast replay kar na plaz

  3. Respected sir . Mene abhi abhi 12th pass kiya hai 84.2 %se mujhe software engineer banne ke liye kya karna hoga ! please bataiye ! thank you so much sir

  4. sir maine abhi 12th pass kiya hun mujhe soft.engineer banne ke liye konsa corse karna hoga

  5. Sir software engineer course kahan se kare, yah kitne dino ki course hoti hai or iski fees kya hai

  6. sir mai 12th pass hu or mai software engineer banna chahata hu mujhe software engineer banne ka bahut jigayasa hai but i am very poor please help me

  7. hlw sir, ap mujhe bataye ki india k under konsi company h jiske sath software developing ka work kr sakte h………..

  8. Sir mai 12th paas hu science se butSir mai bahut hi presan hu mujhe samjh nhi aa rha hai ki mai mai ek achha software engineer banne ke liye mujhe kon sa cors krna chahiye

  9. Sir my name is saurav and I am 12th pass 51% bseb and I have perching from b.a
    Can you tell me …how to software Engineer in bechlor of arts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!