Course

डॉक्टर बनने के लिए क्या करे

डॉक्टर बनने के लिए क्या करे

डॉक्टर कैसे बने : आज के समय में बहुत बड़ी-बड़ी और अलग-अलग प्रकार की बीमारियां आई हुई ही. और इन बीमारियों का इलाज करने के लिए हमें अलग-अलग प्रकार के डॉक्टर की जरूरत पड़ती है. पहले एक समय होता था. जब बहुत सारी बीमारियों का एक ही डॉक्टर होता था लेकिन आज के समय में साइंस ने इतनी तरक्की कर ली है. कि हर एक बीमारी का अलग डॉक्टर होता है. इसलिए ज्यादा से ज्यादा लोग डॉक्टर बनना चाहते हैं. क्योंकि हर किसी का डॉक्टर बनने का सपना होता है. यदि आप किसी छोटे-छोटे बच्चे से भी पूछेंगे कि आप आगे पढ़ कर क्या बनोगे तो लगभग बहुत से बच्चों का जवाब डॉक्टर बनने का ही मिलेगा और जो लोग  डॉक्टर बनना चाहते हैं. वह बचपन से ही मेडिकल लाइन में ज्यादा रुचि रखते हैं. और आगे जाकर डॉक्टर बनने की तैयारी करते हैं.

यदि आपकी डॉक्टर बनना चाहते हैं तो आपको MBBS कोर्स करना होता है. लेकिन डॉक्टर बनना कोई आसान काम नहीं होता है इसके लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ती है. और इसे साथ साथ बहुत ज्यादा पैसा भी लगता है. यह दोनों चीजें अगर आपके पास है तो ही आप डॉक्टर बन सकते हैं हां यदि आप को छोटे डॉक्टर बनना चाहते हैं तो आप बन सकते हैं लेकिन यदि आप एक बड़े डॉक्टर बनना चाहते हैं. तो इसके लिए आपके पास यह दोनों चीजें होना बहुत जरूरी है. तो आज हम आपको बताएंगे यदि आप डॉक्टर बनना चाहते हैं तो उसके लिए आपको क्या-क्या करना होगा. सबसे पहले कौन सी पढ़ाई करनी होगी उसके लिए कौन-कौन सी चीजें आपके पास होना बहुत ही जरूरी है तो इस तरह की बात है आज हम आपको इस पोस्ट में नीचे बता रहे हैं. तो आप इस जानकारी को अच्छी तरह से पढ़िए तो देखिए.

डॉक्टर बनने के लिए क्या करें

जैसा की हमने आपको ऊपर भी बताया है बहुत से बच्चे ऐसे होते हैं जिनका सपना डॉक्टर बनने का होता है. लेकिन कई बार वे अपना सपना पूरा नहीं कर पाते इसके 2 कारन होते हैं. या तो वे ठीक से पढ़ाई नहीं कर पाते हैं. या उनके पास इतने पैसे नहीं होते हैं. जिससे वह डॉक्टर बनने के लिए फीस दे सकते है. क्योंकि भारत में डॉक्टर बनने के लिए दो तरह से कोर्स करवाए जाते हैं. एक प्राइवेट कॉलेज में और दूसरा सरकारी कॉलेज में यदि कोई छात्र सरकारी कॉलेज में एडमिशन ले लेता है. तो उसको तो बहुत सी छूट मिलती है. और पीस भी कम होती है. लेकिन यदि कोई प्राइवेट कॉलेज से डॉक्टर का कोर्स करना चाहता है. तो उसको कम से कम 10 लाख रुपए की जरूरत होती है. और उसको किसी भी तरह की छूट भी नहीं मिलती.

लेकिन सरकारी कॉलेज में दाखिला पाना बहुत ही मुश्किल होता है. क्योंकि सरकारी कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए आपको सबसे पहले एक टेस्ट देना होता है यदि आप उस टेस्ट में पास हो जाते हैं. तो उसके बाद आपके रैंक के आधार पर आपका एडमिशन कॉलेज में किया जाता है. लेकिन उस टेस्ट को देने के लिए आपको बहुत ही ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है. यदि आप 12वीं क्लास पास के बाद डॉक्टर बनना चाहते हैं. तो उस समय आपको उस टेस्ट के लिए तैयारी करनी पड़ती है. तो यदि आप भी डॉक्टर बनना चाहते हैं तो 12th क्लास के बाद तो बहुत सी ऐसी चीजें हैं. जो कि आपको ध्यान में रखनी होगी और जिनका ध्यान रखने के बाद आपने बहुत ही आसानी से इस टेस्ट को पास कर सकते हैं.

डॉक्टर बनने के लिए जरूरी चीजें

यदि आप डॉक्टर बनना चाहते हैं तो डॉक्टर बनने के लिए कुछ जरूरी चीजें होती है जिनका उसको ध्यान रखना पड़ता है रोकने के लिए 4 वर्ष है तो वह चीज होती है जो आप के डॉक्टर बनने के सपने को आगे बढ़ाती है. जैसे

1.डॉक्टर बनने के लिए इंग्लिश भाषा का बहुत महत्व होता है. इसलिए आपको इंग्लिश भाषा के ऊपर ज्यादा ध्यान देना चाहिए. डॉक्टर बनने के लिए इंग्लिश भाषा का बहुत महत्व होता है. इसलिए आपको इंग्लिश भाषा के ऊपर ज्यादा ध्यान देना चाहिए.

2.डॉक्टर बनने के लिए आपको 12वीं क्लास में पीसीबी सब्जेक्ट लेने होते हैं.

3.डॉक्टर बनने के लिए आपको 12वीं क्लास में ज्यादा मेहनत करने की जरूरत होती है और अच्छे से अच्छे अंक प्राप्त करके आपको 12 क्लास पास करने होते हैं लेकिन आपके 12वीं क्लास में 50 प्रतिशत नंबर हर सब्जेक्ट में होना बहुत ही जरूरी है यदि आपके किसी भी सब्जेक्ट में 50% से कम अंक है तो आप डॉक्टर के कोर्स को नहीं कर सकते.

4.डॉक्टर बनने के लिए हार्ड वर्क करना बहुत ही जरूरी है. और कम से कम आप को दिन में 10 घंटे तक पढ़ना भी जरूरी है. जितना भी हार्ड वर्क आप करेंगे उतना ही आपको फायदा मिलेगा.

डॉक्टर बनने की शुरुआत

कई बच्चों का डॉक्टर बनने का सपना बचपन से ही होता है लेकिन कई बच्चे 12 क्लास के बाद इस लाइन में जानना चाहते हैं लेकिन जिन बच्चों का सपना बचपन से ही है.उनको ज्यादा दिक्कत नहीं होती है. लेकिन जो 12 क्लास के बाद इस लाइन में जाना चाहते हैं. उनके थोड़े सी दिक्कत होती है. लेकिन अगर मेहनत करते रहते हैं. तो आप को शायद कम परेशानी हो तो नीचे हम आपको बताएंगे कि आपको कौन-कौन से सब्जेक्ट और कौन-कौन सी स्टडी करनी चाहिए तो देखिए

1.यदि आप दसवीं क्लास में पढ़ रहे हैं या आप दसवीं क्लास से नीचे की क्लास में पढ़ रहे हैं. तो आपको दसवीं क्लास पास करने के बाद साइंस सब्जेक्ट लेने होंगे यदि आप साइंस सब्जेक्ट को अच्छी तरह से पढ़ते हैं. तो आपके लिए डॉक्टर बनना बहुत ही आसान हो जाएगा इसके साथ साथ आपको बायोलोजी की सब्जेक्ट पढ़ने होंगे. यदि आप 11वीं 12वीं क्लास में साइंस सब्जेक्ट नहीं पढ़ते हैं. तो आप डॉक्टर नहीं बन पाएंगे तो इसलिए जब भी आप दसवीं क्लास पास करते हैं. तो उसके बाद आपको 11 12 क्लास में साइंस सब्जेक्ट को चुनना होगा.बायोलॉजी सब्जेक्ट की पढाई अच्छे से करे और अच्छे मार्क्स लाये,11th और 12th में फिजिक्स अच्छे से पढ़े,केमिस्ट्री की पढाई पर भी ज्यादा ध्यान दे

2.जैसा की हमने आपको बताया कॉलेज में दाखिला लेने से पहले आपका एक एग्जाम दिया जाता है. तो आप दुश्मन 11वीं 12वीं क्लास पास करते हैं इस एग्जाम की तैयारी करना शुरु कर दे. और यदि आप इस एग्जाम को क्लियर कर लेते हैं तो आप डॉक्टर से सलाह कर सकते हैं. वैसे यह एग्जाम बहुत ज्यादा हार्ड होता है. क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा बच्चे भाग लेते हैं इसके लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करनी होगी.एग्जाम की तैयारी के लिए आप कहीं पर कोचिंग नहीं लगाते हो आजकल ऐसी बहुत सी कोचिंग सेंटर खुल चुके हैं या आप पुराने एग्जाम पेपर देख सकते हैं उनसे आपको बहुत हेल्प मिलेगी. आप इस  एग्जाम की तैयारी इंटरनेट के माध्यम से घर बैठकर भी कर सकते हैं.

3.एग्जाम के लिए अप्लाई करे

यदि आपने एडमिशन से पहले होने वाले एंट्रेंस एग्जाम की अच्छी तरह से तैयारी कर ली है तो आप इस एंट्रेंस एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकते हैं इसमें All india medical Exam भी होता है या आप स्टेट लेवल पर इस फॉर्म को भर सकते हैं. लेकिन इस बात का आपको ध्यान रखना बहुत जरूरी है. कि आपके एंट्रेंस एग्जाम में आने वाले नंबर के ऊपर ही आपका कॉलेज सिलेक्ट किया जाता है. क्योंकि रिजल्ट आने के बाद काउंसलिंग की जाती है. और उस काउंसलिंग में रैंक के आधार पर ही आपको कॉलेज मिलता है. तो इसमें आप (AIIMS) , (MH – CET) , (AIMPT) आदि एंट्रेंस एग्जाम दे सकते हैं.नीचे हम आप को इससे संबंधित कुछ महत्वपूर्ण एंट्रेंस एग्जाम बता रहे हैं. इनके लिए आप अप्लाई कर सकते हैं और इस एग्जाम को दे सकते हैं तो देखिए.

  • DPMT – Delhi University Pre-Medical Test
  • MH CET – Maharashtra Common Entrance Test
  • UPMT -Uttar Pradesh medical entrance Test
  • AIPMT – All India Pre-Medical/Pre Dental Entrance Examination (AIPMT)
  • AIIMS Entrance Examination – All India Institute of Medical Sciences (AIIMS)
  • PMET – Punjab Medical Entrance Test)

4. मेडिकल कॉलेज अच्छे मार्क्स से पास करे

यदि आप एंट्रेंस एग्जाम को पास कर लेते हैं. तो उसके बाद आपका एडमिशन किसी गवर्नमेंट कॉलेज में हो सकता है.जहां पर आपका लगभग 4.50 लाख रुपए खर्च आता है. और यदि आप इसको किसी प्राइवेट कॉलेज से करेंगे तो आपकी पढ़ाई के ऊपर लगभग  2 गुना खर्चा हो जाएगा तो आप कोशिश करें कि एंट्रेंस एग्जाम को पास कर ले और अच्छे रैंक के साथ आपको गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन मिल जाये.फिर आपको मेडिकल कॉलेज में अच्छे से पढ़ाई करनी है और अच्छे नंबरों के साथ परीक्षा को पास करना है और आप उसके बाद एक सफल डॉक्टर बन जाएंगे. लेकिन आपको इस पढ़ाई को करने के बाद 1 साल की मेडिकल इंटर्नशिप लेना बहुत ही जरूरी है ताकि आप एक अच्छे MBBS डॉक्टर बन सके.

तो आज हमने आपको इस पोस्ट में डॉक्टर बनने के लिए कोर्स डॉक्टर कैसे बनते हैं डॉक्टर कैसे बने इन हिंदी डॉक्टर कोर्स डॉक्टर बनने के लिए क्या क्या करे ग्रामीण डॉक्टर एम बी बी एस क्या है एमबीबीएस फीस से संबंधित  महत्वपूर्ण जानकारी बताई है.यदि  यह जानकारी आपको पसंद आए तो शेयर करना ना भूलें और यदि आपका इस जानकारी के बारे में कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं.

Join Our Whatsapp Group For Latest Update :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *