Mock Test

डी मार्ट की फ्रैंचाइज़ी कैसे लें? D Mart franchise in Hindi

डी मार्ट की फ्रैंचाइज़ी कैसे लें? D Mart franchise in Hindi

D mart franchise ke bare mein jankari – जब भी हम पहले जब भी हम किसी बिजनेस को शुरू करते हैं तब उससे पहले उस बिजनेस के बारे में रिसर्च करना और उस को सक्सेसफुल बनाने के लिए उसका प्लान बनाना बहुत जरूरी है अगर हम ऐसा नहीं करेंगे तो हमारा बिज़नस ज्यादा फ्लॉप होने के चांस रहते हैं .

अगर हम एक सफल बिजनेस प्लान के तहत अपना बिजनेस शुरू करेंगे तब हमारे सामने चाहे कितनी भी बड़ी कंपनी हो हम उसको पीछे छोड़ ही देंगे ऐसा ही d-mart ने भी किया था अब सभी को पता होगा कि आज के समय में d-mart एक बहुत बड़ी सुपरमार्केट ब्रांड बन चुकी है जोकि हमारे देश में बहुत बड़े लेवल पर बिजनेस कर रही है .

इस कंपनी ने भी मार्केट में आने से पहले कुछ ऐसा ही प्लान तैयार किया था भारत में d-mart एक बहुत बड़ा सुपरमार्केट ब्रांड बन चुकी है और कंपनी के साथ लगातार कस्टमर जुड़ते जा रहे हैं और कंपनी भी अपने साथ जुड़ने वाले लोगों को पैसे कमाने का मौका दे रही है तो इस ब्लॉग़ में हम आपको d-mart फ्रेंचाइजी लेने के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं.

डी मार्ट कंपनी

जब भी हम डी मार्ट कंपनी का नाम सुनते हैं तो हमारे दिमाग में ऐसा ही आता है कि यह कंपनी शायद बहुत पुरानी कंपनी होगी जो कि हमारे देश में इतने बड़े लेवल पर व्यवसाय कर रही है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है यह कंपनी सिर्फ 20 साल पुरानी है इस कंपनी की शुरुआत आज से 20 साल पहले 2002 में हुई थी.

इस कंपनी को 2002 में राधाकिशन दामनी (Radhakishan Damani) ने शुरू किया था डी मार्ट कंपनी का संचालन के Avenue Supermarts Ltd द्वारा किया जाता है और इस कंपनी का मुख्यालय मुंबई में है लेकिन डी मार्ट कंपनी ने बहुत ही कम समय में हमारे देश में अपना इतना बड़ा बिजनेस शुरू कर लिया है जिसके कारण सुपरमार्केट की दूसरी बड़ी कंपनियां जैसे टाटा बिग बाजार और रिलायंस मार्ट जैसी इससे बहुत पीछे रह चुकी है.

जब शुरू शुरू में मार्केट में डी मार्ट कंपनी आई थी तब सुपर मार्केट में टाटा, रिलायंस, बिगबाजार जैसी कंपनियों का ही बोलबाला था लेकिन सुपर मार्केट में आते ही डी मार्ट कंपनी ने इतनी तेजी से हमारे देश में अपने सटोर को खोला.

जिससे सभी लोग इसी कंपनी से प्रोडक्ट खरीदने में भरोसा दिखाने लगे और जिसके कारण कंपनी को काफी फायदा हुआ और कंपनी ने और तेज़ी से अपने स्टोर को खोलना चालू कर दिया आज के समय में हमारे देश के लगभग 72 से भी ज्यादा बड़े शहरों में 221 से भी ज्यादा स्टोर खोले जा चुके हैं.

यह कंपनी लगातार अपने स्टोर को खोल रही है इसीलिए यदि आप एक बढ़िया और अच्छा व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो आप d-mart का स्टोर खोल सकते हैं जिससे कंपनी को भी फायदा होगा और आपको भी फायदा होगा नीचे हम आपको डाटा खोलने के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है.

डी मार्ट स्टोर कैसे खोलें

यदि आप डी मार्ट स्टोर खोलना चाहते है तो इसके लिए आप कुछ जरूरी चीजों की आवश्यकता होती है जिससे इस मार्ट को खोलने में आपको मदद मिलती है जोकि निम्नलिखित है

जमीन व बिल्डिंग

डी मार्ट स्टोर खोलना चाहते है तो इसके लिए आपको सबसे पहले किसी बड़े नगर शहर आदि में जमीन लेनी पड़ेगी और उस जमीन के ऊपर आपको एक बहुत बड़ा स्टोर बनवाना पड़ता है जिसके अंदर आपको प्रोडक्ट रखने के लिए सभी जरूरी सुख सुविधाओं से लैस बिल्डिंग बनानी पड़ेगी. इसके अलावा आपको इस बिल्डिंग में कस्टमर के लिए भी कुछ ऐसी सुविधाएं देनी पड़ेगी जैसे लैट्रिंग बाथरुम एसी लिफ्ट आदि.

यदि आपके पास खुद की जमीन है तब आप उसके ऊपर भी बिल्डिंग बनवा सकते हैं या आप लीज के ऊपर भी जमीन ले सकते हैं  इस मार्ट को खोलने के लिए आपको 800 से 1000 स्क्वेयर फिट जगह की आवश्यकता पड़ती है जिसमें आपको एक बहुत बड़ा मॉल टाइप स्टोर बनवाना पड़ता है इसके अलावा भी आपको स्टोर को खोलने के साथ ही एक ऑफिस बनवाना पड़ेगा इसके अलावा आपको इस स्टोर में कुछ हेल्पर की भी जरूरत पड़ती है.

जरूरी दस्तावेज

डी मार्ट कंपनी का सटोर खोलना चाहते है तब इसके लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है क्योंकि कंपनी आपको सटोर खोलने की डीलरशिप देने से पहले आपके बारे में कुछ चीजों की जांच करती है जिनके लिए कंपनी को आपके कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है

  • आईडी प्रूफ के तौर पर आपको पैन कार्ड आधार कार्ड वोटर आईडी कार्ड राशन कार्ड की आवश्यकता पड़ेगी
  • एड्रेस प्रूफ के तौर पर आप पैन कार्ड बिजली का बिल ड्राइविंग लाइसेंस पासपोर्ट आदि दे सकते हैं
  • आपको एक जीएसटी नंबर की भी आवश्यकता पड़ती है
  • आपको मॉल व जमीन से संबंधित सभी डॉक्यूमेंट तैयार रखने चाहिए
  • आपको सभी फाइनेंशियल डॉक्यूमेंट को भी तैयार करवाना पड़ता है
  • आपको एक फोन नंबर ईमेल आईडी और पासपोर्ट साइज फोटो की भी आवश्यकता पड़ती है
  • आपके पास एक बैंक का अकाउंट और पासबुक होना भी बहुत जरूरी है
  • इसके अलावा भी कंपनी आपसे कुछ और जरूरी दस्तावेज मांग सकती है यह कंपनी के ऊपर निर्भर करता है

आवेदन कैसे करें

डी मार्ट कंपनी का स्टोर खोलने के लिए आपको पहले आवेदन करना पड़ता है इसके लिए आप ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आपको नीचे गए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा जैसे

  • सबसे पहले आपको डी मार्ट कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.dmartindia.com/ के ऊपर जाना है
  • वहां पर आपको Prather With Us का ऑप्शन दिखाई देता है उसके ऊपर क्लिक करना है
  • जैसे कि आप क्लिक करते हैं आपके सामने एक फार्म ओपन हो जाता है
  • उस फार्म में मांगी गई सभी जानकारियां को सही सही करनी है उसके बाद में आपको उस फार्म को सबमिट कर देना है
  • जैसे फार्म को सबमिट करते हैं तब आपको आपके द्वारा भरी गई सभी जानकारी कंपनी के पास चली जाती है
  • कुछ समय बाद ही कंपनी के अधिकारी आपसे संपर्क करते हैं और आपको आगे की प्रोसेस के बारे में बताया जाता है

कमाई व लागत

इस स्टोर को खोलने की लागत के बारे में बात की जाए तो वैसे तो इस स्टोर को खोलने से पहले आपके पास लगभग ₹20 लाख होना बहुत जरूरी है क्योंकि इस स्टोर को खोलने के लिए आपको एक बहुत बड़े हॉल के जैसी बिल्डिंग बनवाने पड़ती है जिसमें आपको सभी सुख सुविधाएं देनी होती है.

इसके अलावा भी आपको कुछ जरूरी हेल्पर आदि की आवश्यकता पड़ती है और फिर आपको इस स्टोर में अलग-अलग ब्रांड का हर प्रकार का रोजमर्रा की जिंदगी में इस्तेमाल होने वाला समान रखना होता है यदि आपके पास इतना पैसा है तब आप इस स्टोर को आसानी से खोल सकते हैं लेकिन एक बार खोलने के बाद में आपको कमाई भी काफी होती है.

क्योंकि अगर आप कुछ ब्रांडेड कंपनियों के प्रोडक्ट सेल कंपनी आपको पर प्रोडक्ट के ऊपर कमीशन देगी और यदि आप कुछ कंपनियों के प्रोडक्ट बेचेंगे तो आपको और भी ज्यादा कमाई होती है क्योंकि लोकल कंपनियों के प्रोडक्ट ब्रांडेड कंपनियों के प्रोडक्ट के मुकाबले में सस्ते आते हैं और इनके ऊपर आपको अच्छा मार्जन मिल जाता है इस स्टोर को खोलने के बाद आप हर महीने 2 से ₹3 लाख आसानी से कमा सकते हैं.

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा बताई गई डी मार्ट स्टोर को खोलने के बारे में जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को जरूर विजिट करें

इस आर्टिकल में आपको D mart franchise Kaise le D’Mart Franchise In Hindi द मार्ट खोलने के लिए कितने पैसे चाहिए? मैं डीमार्ट में किसी व्यवसाय से कैसे संपर्क करूं? डीमार्ट में निवेश कैसे करें? D’Mart के साथ बिज़नस कैसे करे डीमार्ट के लिए कितनी जमीन चाहिए? डी-मार्ट की फ्रेंचाइजी कैसे प्राप्त करें? D’Mart Business Model Hindi डीमार्ट बिजनेस मॉडल Dmart Franchise Kaise Lete Hai से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है यह जानकारी फायदेमंद लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और इसके बारे में आप कुछ जानना यह पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट करके अवश्य पूछे.

Join Our Whatsapp Group For Latest Update :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *