बीपीएड कोर्स क्या है और यह कैसे किया जाता है

B.P.E.D कोर्स क्या है और यह कैसे किया जाता है

BPED course In Hindi :आज हम आपको इस पोस्ट में एक बहुत ही महत्वपूर्ण और बढ़िया जानकारी देंगे यह जानकारी आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगी. जैसा की हमने आपको इससे पिछली पोस्ट में CTET और SSC के बारे में बताया था. तो उसी तरह से आज हम आपको इस पोस्ट में एक नए कोर्स के बारे में बताएंगे जो कि आप करके आसानी से एक अच्छी जॉब पा सकते हैं. और उस कोर्स के बारे में जानना आपके लिए बहुत जरूरी है. और शायद आप इसके बारे में जानने की कोशिश भी कर रहे होंगे. या पहले आपने इसके बारे में कहीं पर से जानकारी भी ली होगी. आज हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे कि B.P.E.D कोर्स क्या होता है.

इस कोर्स को कैसे किया जाता है. और इस कोर्स को करने के बाद आपको किस तरह की जॉब मिलती है. और इस कोर्स को करने के लिए आपको कितनी पढ़ाई करनी जरूरी है. और इस कोर्स को करने के लिए कितना समय लगता है. तो यह सभी जानकारी हम आपको इस पोस्ट में नीचे विस्तार से बताएंगे वैसे हम आपको बता देते हैं. कि यह एक टीचर टेस्ट होता है. जिस तरह से SSC और सीटेट टेस्ट होता है. उसी तरह से B.P.E.D कोर्स होता है. इसको करने के बाद आपको टीचर पद पर नियुक्त किया जाता है. इसके बारे में पूरी जानकारी चाहिए. हम आपको निचे बता रहे है. तो देखिये

B.P.E.D कोर्स क्या होता है

तो हम अब बात करते हैं B.P.E.D होता क्या है. यदि B.P.E.D की बात की जाए तो B.P.E.D का पूरा नाम बैचलर ऑफ फिजिकल एजुकेशन होता है. B.P.E.D एक तरह का कोर्स होता है. और इस कोर्स को करने के बाद में आप टीचर के पद पर नियुक्त हो सकते हैं. या टीचर बन सकते हैं आप किसी भी तरह की टीचर बन सकते हैं. प्राइमरी स्कूल के लेवल के भी माध्यमिक स्कूल के भी और हाई स्कूल के भी जैसा कि आप सभी जानते हैं प्राइमरी स्कूल के अंदर 1 से 5 तक की क्लास से आती है. और माध्यमिक स्कूल में 6 से 8 तक की क्लास आती है. और हाई स्कूल के अंदर 8  से 10 तक की क्लास आती है.

जो बैचलर इन फिजिकल एजुकेशन कोर्स होता है. और यह कोर्स अध्यापक बनने के लिए किया जाता है. तो आप इनमे से किसी भी स्कूल के अध्यापक बनने के लिए इस कोर्स को किया जाता है. तो अब आप यह सोच रहे होंगे कि अध्यापक बनने के लिए तो B.ed भी किया जाता है. लेकिन इसमें फिजिकल एजुकेशन का कोर्स होता है. इसमें आप एक स्पोर्ट्स टीचर बनते हैं. इसके साथ-साथ जैसे योगा टीचर बनते है. फिजिकल एजुकेशन जानिए शारीरिक शिक्षा के बारे में जानकारी देना या शारीरिक शिक्षा पढ़ाना यह टीचर बन सकते हैं. इसके साथ-साथ प्राइवेट टीचर भी बन सकते हैं. पब्लिक टीचर बन सकते हैं तो सीधे तौर पर देखा जाए तो B.P.E.D शारीरिक शिक्षा और खेल अध्यापक होता है.इन सभी के लिए आपको B.P.E.D करना होता है. ना कि B.Ed करना होता है.

B.P.E.D कोर्स के बाद

अब हम बातें करते हैं कि यदि आप एक बार B.P.E.D कोर्स कर लेते हैं. तो उसके बाद आपको जॉब के कहां-कहां और किस तरह से चांस से मिल सकते हैं. B.P.E.D कोर्स करने वाले कैंडिडेट की मांग आज के समय में बहुत ज्यादा बढ़ रही है. क्योंकि आज के समय में खेलों के अंदर बहुत ज्यादा बढ़ावा दिया जा रहा है. योगा को बहुत ज्यादा महत्व दिया जा रहा है. एक्सरसाइज को महत्व दिया जा रहा है. और सरकार द्वारा इन चीजों की ओर बहुत ज्यादा ध्यान दिया गया है. इसलिए B.P.E.D कोर्स करने वाले कैंडिडेट को भविष्य में जॉब मिलने की चांस बढ़ जाते हैं. और इस पोस्ट की तरफ बहुत ज्यादा खिंचाव है. क्योंकि स्कूल में जो छोटे-छोटे बच्चे होते हैं. उनको शुरू से ही स्पोर्ट्स में रुचि रखना योगासन में रुचि रखना. एक्साइज में रुचि रखना चाहे किसी भी प्रकार की शारीरिक क्रियाएं. इन सब चीजों को सिखाने के लिए योगा टीचर या स्पोर्ट्स टीचर की जरूरत होती है.

B.P.E.D  कोर्स करने के लिए

B.P.E.D कोर्स करने के लिए आपको आप को कम से कम बारहवीं क्लास पास करने की जरूरत होगी. उसके बाद आप इस कोर्स को आसानी से कर सकते हैं. यदि आप 12वीं पास है. तो आपको यह इस कोर्स को करने के लिए 3 साल का समय लगता है. यदि आप इस कोर्स को 12वीं क्लास के बाद करते हैं. और आपके लिए एक और जरूरी बातें होती है. कि जब आप 12वीं क्लास में होते हैं. तो उस समय आपके पास फिजिकल का एक सब्जेक्ट जरूर होना चाहिए. उसके बाद ही आप इस कोर्स को कर सकते हैं. अगर आपके पास फिजिकल का सब्जेक्ट नहीं है. तो आप इस कोर्स को नहीं कर सकते हैं. इसलिए फिजिकल प्रोजेक्ट होना बहुत जरूरी है. और यदि आप इस कोर्स ग्रेजुएशन के बाद करते हैं. तो इस कोर्स को करने में आपको सिर्फ 1 साल का समय लगेगा. लेकिन इसमें भी यह जरूरी बात है. कि आप ग्रेजुएशन में भी आपके पास फिजिकल एजुकेशन का सब्जेक्ट होना चाहिए.

वैसे तो बहुत सारी यूनिवर्सिटी इस कोर्स को करवाती है. सभी यूनिवर्सिटी अलग-अलग तरह से इस कोर्स को करवाती है. कई यूनिवर्सिटी सीधा एडमिशन दे देती हैं. तो आप जहां से भी करना चाहे कर सकते हैं बहुत सारी यूनिवर्सिटी आपको यह  कोर्स करवाती हैं.  तो जैसे कि हमने आपको बताया अगर आप 12वीं के बाद इस कोर्स को करते हैं तो यह 3 साल का कोर्स है और यदि आप ग्रेजुएशन के बाद इस कोर्स को करते हैं तो यह 1 साल का कोर्स होता है तो इस कोर्स को पूरा करने के बाद आपको किस तरह से जॉब मिल सकती है.

तो जैसे कि हमने आपको बताया अगर आप 12वीं के बाद इस कोर्स को करते हैं तो यह 3 साल का कोर्स है और यदि आप ग्रेजुएशन के बाद इस कोर्स को करते हैं तो यह 1 साल का कोर्स होता है तो इस कोर्स को पूरा करने के बाद आपको किस तरह से जॉब मिल सकती है.जब आप जॉब के लिए अप्लाई करते हैं. तो अलग-अलग साल में अलग अलग तरह से बीपीएड की पोस्ट निकाली जाती है तो आप उसके लिए अप्लाई कर सकते हैं.यह जो सिर्फ B.P.E.D के लिए ही होते हैं B.Ed या बीटीसी वालों के लिए यह जॉब नहीं होती है. यह लोग इस जॉब के लिए अप्लाई नहीं कर सकते हैं. इनकी हर साल निकलती है और पिछले साल भी निकली थी.और भविष्य में भी इसकी बहुत ज्यादा जॉब निकलने के चांस है तो आप इस कोर्स को जल्दी से जल्दी करने की कोशिश करें ताकि आपको एक अच्छी जॉब मिल सके.और यदि आपको सरकारी जॉब नहीं भी मिलती है तो आप प्राइवेट जॉब भी कर सकते हैं. यदि आप प्राइवेट जॉब करते हैं तो भी आपको बहुत ही अच्छी सैलरी मिलती है क्योंकि इन टीचरों की बहुत ज्यादा मांग आज के समय में हो रही है.और उसके साथ-साथ आप का एक्सपीरियंस भी हो जाएगा और उससे आपको बाद में जॉब मिलना आसान लिया होगा तो आप इस कोर्स को करके एक अच्छी जॉब पा सकते हैं.

तो अब आपको समझ में आ गया होगा कि B.P.E.D कोर्स क्या होता है,बीपीएड एडमिशन , बीपीएड पाठ्यक्रम , बीपीएड कोर्स फीस , बीपीएड प्रवेश 2017-18,बीपीएड कोर्स फीस बीपीएड प्रवेश 2019-20 bped course kya hai, bped course in hindi, बीपीएड कोर्स इन राजस्थान, बीपीएड किताब, बीपीएड कोर्स 2018, बीपीएड एडमिशन और यह कैसे किया जाता है.और इसको करने के लिए क्या-क्या चीजें चाहिए इसके लिए कितनी पढ़ाई करने की जरूरत होती है.तो आज हमने आपको इस पोस्ट में एक बहुत ही बढ़िया और महत्वपूर्ण जानकारी बताई है यदि आपको यह जानकारी पसंद आए तो शेयर करना ना भूलें और यदि आपका इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं.

 

114 Comments
  1. Jagdeesh says

    MP mai admission date or najdeki college bataye mandla,jablpur

  2. Sanjay Kumar says

    Distance se bhi BPEd kar sakte h kya ji. Agr kahi se hota ho to batane ka kast kre ji

  3. Kanchan says

    Mene 12 arts se kiya he
    It’s possible ki me after 12th B.P.E.D kar sakti hu ??

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Don\'t Try To Copy ! Content is protected !!