Mock Test

समाजशास्त्र अनुसंधान पद्धतियाँ के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर

समाजशास्त्र अनुसंधान पद्धतियाँ के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर

Sociology Research Methods Important Questions Answers – कक्षा 11 में पढा़ई करने वाले छात्रों को बता दें कि आप हमारी वेबसाइट से कक्षा 11वीं समाजशास्त्र के सभी विषयों चेप्टरो के प्रश्न उत्तर प्राप्त कर सकते हैं। इन प्रश्न उत्तरों का प्रयोग करके आप सभी विषयों की तैयारी आसानी से कर सकते हैं. इसलिए आज इस पोस्ट में समाजशास्त्र अनुसंधान पद्धतियाँ के क्वेश्चन आंसर दिए गए है .इन्हें आप ध्यान पूर्वक याद करे क्योंकि यह प्रश्न कक्षा 11 समाजशास्त्र की परीक्षा के लिए बहुत महत्वपूर्ण है .इसलिए आप इन्हें ध्यानपूर्वक पढ़े

Class 11 Sociology Chapter 5 – समाजशास्त्र – अनुसंधान पद्धतियाँ

समाजशास्त्र अनुसंधान पद्धतियाँ के अति लघु उत्तरात्मक प्रश्न

प्रश्न 1. अवलोकन का अर्थ बताएं ।

उत्तर. जब हम किसी घटना को अपनी आंखों से देखते हैं तथा उसका विश्लेषण करते हैं तो उसे अवलोकन कहते हैं। जब अनुसन्धानकर्ता किसी सामाजिक घटना या समूह का स्वयं अपनी आंखों से अवलोकन करता है तथा सम्बन्धि आंकड़े इकट्ठे करता है तो उस विधि को अवलोकन कहते हैं।

प्रश्न 2. अवलोकन विधि की दो विशेषताएं बताएं ।
उत्तर. (i) अवलोकन विधि एक ऐसी विधि है जिसमें व्यक्ति अपनी ज्ञानेन्द्रियों का प्रयोग करके सूचना इकट्ठी करता है।
(ii) अवलोकन विधि एक प्रत्यक्ष अध्ययन की विधि है जिसमें निरीक्षणकर्ता स्वयं ही अपनी आंखों का प्रयोग करके सूचना एकत्रित करता है ।

प्रश्न 3. अवलोकन विधि के कितने तथा कौन-से प्रकार होते हैं ?

उत्तर. अवलोकन विधि के दो प्रकार होते हैं-
1. (a) सहभागी अवलोकन
(b) असहभागी अवलोकन
(c) अर्द्धसहभागी अवलोकन
2. (a) अनियन्त्रित अवलोकन
(b) नियन्त्रित अवलोकन

प्रश्न 4. सर्वेक्षण का शाब्दिक अर्थ बताएं ।

उत्तर. शब्द सर्वेक्षण अंग्रेज़ी भाषा के शब्द Survey का हिंदी रूपान्तर है। शब्द स्वयं Sur अथवा Sor तथा Veeir अथवा Veoir से मिलकर बना है। Sur का अर्थ है ऊपर तथा Veeir का अर्थ है देखना । इस तरह शब्द Survey का शाब्दिक अर्थ है किसी घटना को ऊपर से देखना अथवा बाहर से अवलोकन करना है।

प्रश्न 5. सर्वेक्षण विधि क्या होती है ?

उत्तर. सर्वेक्षण विधि को सामाजिक अनुसन्धानों में एक विशेष विधि के तौर पर प्रयोग किया जाता है। सर्वेक्षण से अर्थ ऐसी अनुसन्धान प्रणाली से है जिसमें अनुसन्धानकर्ता घटना के घटना स्थल पर जाकर किसी विशेष घटना का वैज्ञानिक तरीके से निरीक्षण करता है तथा उस घटना के सम्बन्ध में खोज करता है।

प्रश्न 6. सर्वेक्षण विधि की दो परिभाषाएं दें ।

उत्तर. मोज़र (Moser) के अनुसार, “समाजशास्त्री के लिए सर्वेक्षण क्षेत्र का अनुसन्धान करने, अध्ययन के विषय
से प्रत्यक्ष अथवा परोक्ष रूप से सम्बन्धित आंकड़े एकत्र करने का ऐसा अति उपयोगी साधन है जिससे समस्या पर प्रकाश पड़ सके।”
मोर्स (Morse) के अनुसार, “संक्षेप में सर्वेक्षण किसी प्रस्तुत सामाजिक परिस्थिति, समस्या अथवा जनसंख्या के विशिष्ट उद्देश्यों के लिए वैज्ञानिक तथा क्रमबद्ध रूप में की गई विवेचना की विधि मात्र है । ”

प्रश्न 7. सर्वेक्षण विधि के कौन-से उद्देश्य होते हैं ?

उत्तर. (i) सर्वेक्षण विधि में व्यक्ति घटना के सम्पर्क में प्रत्यक्ष रूप से आता है जिससे उसे व्यावहारिक सूचना प्राप्त हो जाती है ।
(ii) इस विधि के प्रयोग से समाज में बने पहले सिद्धान्तों की परीक्षा भी हो जाती है।
(iii) इस विधि से पहले से बनाई हुई उपकल्पना की परीक्षा भी हो जाती है ।

प्रश्न 8. मोज़र ने सामाजिक सर्वेक्षणों के कितने विभाग दिए हैं ?

उत्तर. मोज़र ने सामाजिक सर्वेक्षणों के चार विभाग दिए हैं-
(i) जनसंख्यात्मक विशेषताएं
(iii) सामाजिक क्रियाएं
(ii) सामाजिक पर्यावरण
(iv) विचार तथा प्रवृत्तियां

प्रश्न 9. सामान्य तथा विशिष्ट सर्वेक्षण क्या होते हैं ?

उत्तर. सामान्य सर्वेक्षण वह होते हैं जिसमें सर्वेक्षण का कोई विशेष उद्देश्य नहीं होता बल्कि इसे किसी घटना के सम्बन्ध में सूचना इकट्ठी करने के लिए प्रयोग किया जाता है। विशिष्ट सर्वेक्षण किसी विशेष घटना का सर्वेक्षण होता है तथा घटना से सम्बन्धित लोगों से सम्पर्क किया जाता है और निष्कर्ष निकाले जाते हैं।

प्रश्न 10. अन्तिम तथा आवृत्तिपूर्ण सर्वेक्षण क्या होते हैं ?

उत्तर. छ सर्वेक्षणों में बार-कुबार सूचना इकट्ठी नहीं करनी पड़ती। एक बार इकट्ठी की गई सूचना के आधार पर निष्कर्ष निकाल दिए जाते हैं तथा सर्वेक्षण खत्म हो जाते हैं । उसे अन्तिम सर्वेक्षण कहते हैं । आवृत्तिपूर्ण सर्वेक्षण में सूचना बार-बार एकत्र की जाती है तथा उस बार – बार एकत्र की गई सूचना के आधार पर निष्कर्ष निकाले जाते हैं। यह प्रायोगिक विधि में प्रयोग होते हैं।

प्रश्न 11. साक्षात्कार विधि क्या होती है ?

उत्तर. साक्षात्कार का अर्थ उन व्यक्तियों से है जो प्रभावपूर्ण तथा औपचारिक वार्तालाप एवं विचार-विमर्श करने से होता है जो किसी विशेष घटना से प्रत्यक्ष रूप से सम्बन्धित होता हैं । यह वार्तालाप तथा विचार-विमर्श किसी विशेष उद्देश्य के लिए होता है । परन्तु वह पूर्व नियोजित होता है तथा किसी निश्चित क्षेत्र तक ही सीमित होता है। विचार- विमर्श एक अच्छे वातावरण में होता है जिसमें साक्षी अपने दिल की बात खुलकर करता है ।

प्रश्न 12. साक्षात्कार के दो उद्देश्य बताएं ।

उत्तर. (1) साक्षात्कार का पहला उद्देश्य सम्बन्धित व्यक्ति से सूचना प्राप्त करना होता है जो किसी और साधन से प्राप्त न की जा सके। इसके लिए साक्षात्कारकर्ता एक विषय चुन लेता है तथा साक्षी उसके बारे में वर्णन करता है । (2) साक्षात्कार का दूसरा उद्देश्य इस बात का पता करना है कि कोई विशेष व्यक्ति किसी विशेष परिस्थिति में किस प्रकार का व्यवहार करता है। इसके लिए साक्षात्कार के समय साक्षी के हाव-भाव व्यवहार का भी ध्यान रखता I
प्रश्न 13. साक्षात्कार के कितने प्रकार होते हैं ?

उत्तर. साक्षात्कार के चार प्रकार होते हैं-
( 1 ) नियन्त्रित साक्षात्कार
(3) केन्द्रित साक्षात्कार

प्रश्न 14. फील्डवर्क क्या होता है ?
(2) अनियन्त्रित साक्षात्कार
(4) आवृत्तिपूर्ण साक्षात्कार

उत्तर. फील्डवर्क क्षेत्र में जाकर लोगों के बीच रहकर उनके बारे में जानकारी प्राप्त करने की विधि है। इसमें अध्ययनकर्ता समूह के बीच जाकर रहता है, उस समूह का हिस्सा बनकर उनके बारे में जानकारी प्राप्त करता है तथा फिर अन्त में निष्कर्ष निकालाता है। इस प्रकार फील्डवर्क क्षेत्र में जाकर कार्य करने की एक विधि है ।

प्रश्न 15. सहभागी निरीक्षण किसे कहते हैं ?

उत्तर. सहभागी निरीक्षण भी एक प्रकार का फील्डवर्क है जिसमें निरीक्षणकर्ता कई प्रकार से समूह का अंग जाता है। वह चाहे समूह की सभी क्रियाओं में भाग नहीं लेता परन्तु वह उनका ही एक हिस्सा बनकर रहता है। वह क्रियाओं में भाग लेते हुए समूह की क्रियाओं का निरीक्षण करता है तथा अपनी आवश्यकता की जानकारी जुटाता है।

प्रश्न 16. वंशावली का मानवशास्त्री के लिए क्या महत्त्व है ?

उत्तर. वंशावली का मानवशास्त्री के लिए बहुत महत्त्व है। इसके चित्र से अध्ययनकर्ता को परिवार के बारे में, उसकी जनसंख्या के बारे में, परिवार में पाए जाने वाले रिश्तों के बारे में जानकारी प्राप्त होती है। अगर उसमें परिवार के सदस्यों की तस्वीरें हों तो उन सबके बारे में आसानी से जानकारी प्राप्त हो जाती है तथा उस परिवार के बारे में जानकारी प्राप्त करने में आसानी होती है ।

प्रश्न 17. जानकारी देने वाला या Informant या Principal Informant या Native Informant कौन होता है ?

उत्तर. Informant वह व्यक्ति होता है जो अध्ययनकर्ता को उस क्षेत्र, समुदाय के बारे में हरेक प्रकार की जानकारी देता है जिसका कि अध्ययन करना है | Informant मानव शास्त्री के अध्यापक के रूप में कार्य करता है तथा पूरे फील्डवर्क में बहुत महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है । उसे native informant भी कहते हैं तथा उसे समुदाय के बारे में प्रत्येक प्रकार की जानकारी होती है।

इस पोस्ट में आपको समाजशास्त्र अनुसंधान पद्धतियाँ के प्रश्न उत्तर Class 11 Sociology Chapter 5 समाजशास्त्र अनुसंधान पद्धतियाँ doing sociology: research methods class 11 questions and answers sociology class 11 chapter 5 questions and answers Class 11 Sociology Chapter 5 Doing Sociology Research Methods Question Answers Class 11 Sociology Notes Chapter 5 समाजशास्त्र अनुसंधान पद्धतियाँ से संबंधित काफी महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर दिए गए है यह प्रश्न उत्तर फायदेमंद लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और इसके बारे में आप कुछ जानना यह पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट करके अवश्य पूछे.

Join Our Whatsapp Group For Latest Update :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *