RSMSSB Stenographer भर्ती 2018 ऑनलाइन फॉर्म

0

RSMSSB Stenographer भर्ती 2018 ऑनलाइन फॉर्म

RSMSSB ने हाल ही में भर्ती के लिए घोषणा जारी की है.RSMSSB हर साल अलग अलग पदों पर नौकरीयां निकलता है .RSMSSB ने 1085 पदों पर Stenographer की भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी की है. जो भी उम्मीदवार RSMSSB विभाग में नौकरी पाना चाहता है. उस उम्मीदवार के लिए यह एक सुनेहरा मौका है . इच्छुक उम्मीदवार 10 August 208 तक फॉर्म भर सकते है. 10 August 208 के बाद फॉर्म नहीं भार सकते तो जल्द से जल्द अपना आवेदन पत्र जमा कराये.आवेदन करते समय सारी जानकारी ध्यानपूर्वक भरे .अगर आपने फॉर्म में कोई जानकारी गलत भरी तो आपका फॉर्म रिजेक्ट हो सकता है .

अपना एप्लीकेशन फॉर्म भरने से पहले इस भर्ती का नोटिफिकेशन ध्यानपूर्वक पढ़ें उसमें बताई गई सारी जानकारी अच्छे से देखें और अगर आप इस भर्ती के योग्य हैं. तभी आप अपना आवेदन पत्र भरें. अगर आप इस भर्ती के योग्य नहीं हैं तो कृपया करके अपना फॉर्म ना भरें. क्योंकि आपका फॉर्म रिजेक्ट हो जाएगा .नीचे आपको फॉर्म को कैसे भरे उसके लिए कितनी आयु सीमा, शैक्षिक योग्यता, चयन प्रक्रिया, आवेदन शुल्क  इत्यादि के बारे में बताया गया .

RSMSSB Recruitment 2018 Details

Examination Name Rajasthan Stenographer Recruitment 2018
Organized by Rajasthan Subordinate and Ministerial Services Selection Board
Exam Mode Online
Name of Posts Stenographer
Total Number of Vacancies 1085
Apply Mode Online
Official Website rsmssb.rajasthan.gov.in

Important Dates

जो उम्मीदवार RSMSSB Stenographer भर्ती का फॉर्म भरना चाहता है वह इसकी इंपॉर्टेंट तारीख को ध्यान में रखें सबसे पहले आपको देखना होगा कि इसके फॉर्म कितनी तारीख तक भरे जाएंगे और इसकी अंतिम तारीख से पहले पहले आपको अपना फॉर्म जमा कराना होगा. उसके बाद मैं आपको इसकी एडमिट कार्ड या कॉल लेटर डाउनलोड करने की तारीख देखनी होगी और अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा जिसके बारे में आपको नीचे अलग से बताया गया है तो नीचे दी गई महत्वपूर्ण तारीखें देखें.

Rajasthan Stenographer Notification 2018 Release Date 04th July
RSMSSB Stenographer 2018 Apply Online Starting Date 12th July
Rajasthan Stenographer Application Form 2018 Last Date 10th August 2018
Last Date to Pay Fee 10th August
RSMSSB Stenographer Admit Card 2018 Release Date August 2018
Rajasthan Stenographer 2018 Exam Date September / October 2018
RSMSSB Stenographer Result Date Update Soon

Vacancy Details

RSMSSB ने 1085 पदों पर Stenographer की भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी की है. इसके लिए तैयारी करने वाले सभी उम्मीदवार इस भर्ती से संबंधित सारी जानकारी ध्यानपूर्वक पढ़ें. ताकि फॉर्म जमा कराते समय आप किसी प्रकार की कोई भी गलती ना करें. यहां पर आपको इस भर्ती से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है.

For Non TSP Area 1033
For TSP Area 52

Eligibility Criteria

जो उम्मीदवार  RSMSSB Stenographer के लिए आवेदन करना चाहते है उसे आवेदन करने से पहले इसके पात्रता मानदंड ध्यानपूर्वक पढ़ना चाहिए.क्योंकि जो उम्मीदवार इसके पात्रता मानदंड के योग्य है. वह उम्मीदवार इसके लिए फॉर्म अप्लाई कर सकते है .इसलिए उम्मीदवार पात्रता मानदंड को जरुर पढना चाहिए. इसमें आपको शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमा के बारे में बताया गया है .अगर आप इस शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा के भर्ती के अनुसार नहीं है तो आप इस भर्ती के लिए आवेदन नहीं दे सकते.

Educational Qualification: Higher Secondary (12th Class) passed from a recognized board along with Certificate/Degree/Diploma in Computer or O level from DOEACC or CCC from NIELIT.

Additional details related to it can simply be seen via official notification link given below.

Age Limit: Minimum- 18 Years

Maximum- 40 Years

Application Fee

जो उम्मीदवार RSMSSB Stenographer के लिए फॉर्म अप्लाई करना चाहते है. उसे फॉर्म भरने के लिए आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा . इस पद के लिए वहीं उम्मीदवार अपना आवेदन करे .जो इस पद के लिए योग्य है .आवेदन करने से पहले उम्मीदवार को इसकी अधिसूचना को पढना चाहिए. उमीदवार इस पद के लिए फॉर्म को ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है .अलग-अलग जाति के लिए आवेदन शुल्क अलग-अलग है. उम्मीदवार को आवेदन शुल्क के बारे में जानने के लिए नीचे पूरी डिटेल में बताया गया है .

General / OBC (Creamy Layer) Rs. 450/-
OBC / EBC (Non-Creamy Layer) Rs. 350/-
ST/SC/PWD Rs. 250/-
Correction Charge Rs. 300/-

Selection Process

उम्मीदवार को उसकी योग्यता के अनुसार सलेक्ट किया जाएगा .इसलिए उम्मीदवार को इसके लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी . उम्मीदवार को इस पद को पाने के लिए अभी से तैयारी करनी पड़ेगी .क्योंकि इसकी परीक्षा में अब इतने दिन नहीं रहे .इसलिए उम्मीदवार को मेहनत से परिश्रम करना होगा .तभी वह इस पद को हासिल कर पाएगा . उम्मीदवार चयन के बारे में नीचे बताया गया है.

Phase I Written Examination
Phase II Skill Test / Interview

How To Apply

जो उम्मीदवार RSMSSB Stenographer 2018 के लिए फॉर्म अप्लाई करना चाहते है.उसके लिए यह एक सुनेहरा मौका है .उम्मीदवार इसका फॉर्म इसकी आखरी तारीख से पहले पहले भर सकता है.अंतिम दिनांक के बाद उम्मीदवार का फॉर्म अप्लाई नहीं किया जाएगा.इसलिए योग्य उम्मीदवार इसके लिए आवेदन इसकी आखरी तारीख 10 August 2018 तक ऑनलाइन इसकी ऑफिशियल वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in के माध्यम से कर सकते है .उम्मीदवार को अपना फॉर्म बड़े ध्यानपूर्वक भरना है. क्योंकि अगर फार्म में गलती हो गई तो उसका फॉर्म रिजक्ट कर दिया जाएगा.फॉर्म को कैसे अप्लाई करना इसके लिए नीचे कुछ टिप्स दिए गए है .इन टिप्स को फ़ॉलो करके आप अपना फॉर्म आसानी भर सकते है .

  • सबसे पहले, उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट – rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाना होगा
  • इसके बाद उम्मीदवार इसकी आधिकारिक सूचना को ध्यान से पढ़े
  • और फिर ऑनलाइन आवेदन पर क्लिक करे
  • और फिर सभी आवश्यक और महत्वपूर्ण विवरण को भरे
  • सभी दस्तावेज  फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करें
  • और फिर आवेदन शुल्क के लिए भुगतान करें
  • इसके बाद ऑनलाइन आवेदन फार्म सबमिट करें.
  • इसके बाद आवेदन पत्र की  प्रिंट आउट ले ,यह भविष्य में आपके काम आएगा

उम्मीदवार को फॉर्म अप्लाई करने के लिए नीचे लिंक भी दिया गया है ,लिंक के जरिए भी उम्मीदवार अपना फॉर्म सीधे अप्लाई कर सकते है .

Apply Online Click Here
Download Notification Click Here
Official Website Click Here

Admit Card

जिन उम्मीदवारों ने सफलतापूर्वक अपने RSMSSB Stenographer Recruitment 2018 का आवेदन पत्र सबमिट किया है. वह उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन नंबर से अपना एडमिट कार्ड देख सकते है .उम्मीदवार को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर को बड़े सम्भाल कर रखना है .क्योंकि इसके बिना उम्मीदवार एडमिट कार्ड नहीं निकलेगा .इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड इसकी ऑफिशियल वेबसाइट से परीक्षा से 10 से 15 दिन पहले जारी किए जाएंगे जहां से उम्मीदवार अपने रजिस्ट्रेशन नंबर से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे . इसके लिए वही उम्मीदवार अपना उम्मीदवार Admit Card देख सकते है ,जिसने इसके लिए फॉर्म अप्लाई किया है. इसके Admit Card के लिए हम अपनी पोस्ट में लिंक भी देंगे .इसलिए आप हमारी इस पोस्ट को बार बार चेक करते है .

Result

RSMSSB Stenographer Recruitment 2018 Result इसकी परीक्षा के 2 महीने बाद इसकी Official Website (rsmssb.rajasthan.gov.in) पर जारी किया जाएगा . उम्मीदवार को अपना रिजल्ट देखने के लिए इसकी ऑफिसियल Website पर जाना होगा . जो उम्मीदवार ने RSMSSB परीक्षा में भाग लेगा वही उम्मीदवार अपना रिजल्ट इसकी ऑफिशियल वेबसाइट से अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और नाम की सहायता से देख पाएगा.जैसे RSMSSB Stenographer Recruitment 2018 Result के बारे में हमें कोई भी जानकारी मिलेगी तो हम हमारी इस पोस्ट में उसे अपडेट कर देंगे और उसके लिए नीचे लिंक भी दे दिया जाएगा ,जिससे उम्मीदवार अपना रिजल्ट आसानी से देख सखेंगे .इसलिए आप समय समय पर हमारी इस पोस्ट को चेक करते रहे.

इस पोस्ट में आपको RSMSSB Stenographer Recruitment 2018 ,rsmssb steno recruitment 2018 rpsc stenographer vacancy 2018 rajasthan stenographer vacancy rsmssb recruitment 2018 स्टेनोग्राफर भर्ती 2018-19 स्टेनोग्राफर भर्ती 2017-18 स्टेनोग्राफर जॉब इन रेलवे rajasthan high court steno vacancy 2018 rajasthan staff selection commission recruitment 2018 rpsc stenographer syllabus 2018 rsmssb stenographer syllabus, के बारे में बताया गया है. इसके अलावा अगर आपका कोई भी सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट करके जरुर पूछे .

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Don\'t Try To Copy ! Content is protected !!