नौकरी

UPSC CDS 2018 Exam Pattern Syllabus

UPSC CDS 2018 Exam Pattern Syllabus

किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए उस परीक्षा का पैटर्न का हमें पता होना चाहिए तभी हम उसे आसानी से पास कर सकते हैं. तो आज की इस पोस्ट में हम आपको UPSC CDS 2018 Exam Pattern के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं .जो कि 4 फरवरी 2018 को होने वाली है.
इस पोस्ट में हम CDS 2018 की परीक्षा की जानकारी संक्षिप्त विचार के साथ आपको प्रदान करेंगे.समय पर आपके सभी उम्मीदवार को total duration के बारे में पता होना चाहिए और CDS 2018 परीक्षा में भर्ती होने वाले प्रश्नों की संख्या के बारे में पता होना चाहिए.1 और 2. परीक्षा के लिए उम्मीदवार को अंग्रेजी और प्राथमिक गणित के बारे में जानना चाहिए.

CDS 2018 Exam Pattern for INA, IMA, IAA

Topic Marks Duration
English 100 2 Hours
Elementary Maths 100 2 Hours
General Knowledge (GK) 100 2 Hours

तीन उपर्युक्त अकादमी के लिए लिखित परीक्षा में तीन वर्ग हैं, जो कुल 300 अंकों का है

CDS 2018 Exam Pattern For OTA

Topic Marks Duration
General Knowledge (GK) 100 2 Hours
English 100 2 Hours

UPSC CDS 2018 Syllabus

TOPIC CONTENT
ELEMENTARY MATHS Number System, Unitary method compound interest, profit and loss, ratio and proportion, variation, Elementary Number Theory. H.C.F. and L.C.M, Euclidean algorithm, Logarithms , Algebra, trigonometry, geometry, areas , menstruation and statistics
General knowledge Current events, daily news paper headlines, chemistry, history, geography etc.
English Basic grammar topics, comprehension, synonyms, antonyms, Para jumbles and error spotting.

UPSC CDS 2018 Selection Procedure

सेना के अधिकारियो को बड़ी संख्या में लाभ और भते दिए जाते है .सेना के अधिकारियो का वेतन 15000/- रूपये से शुरू होता है और इसके अलवा उसको और भी लाभ होते है .अधिकारी को एक घर और एक निजी कार भी प्रदान की जाती है .यह UPSC द्वारा आयोजित परीक्षा है ,इसको भारत की सबसे मुश्किल परीक्षाओं में से एक माना जाता है. CDS-I 2018 ऑनलाइन परीक्षा में तीन चरणों में आयोजित की जाती है

  • CDS-I 2018 का आवेदन फॉर्म जमा करने के बाद। ऑनलाइन परीक्षा की तारीख official website पर दी जाएगी.
  • ऑनलाइन परीक्षा पूरे देश में आयोजित की जाएगी
  • ऑनलाइन लिखित परीक्षा में चयन के बाद, आप SSB Interview के लिए चयन करेंगे
  • SSB चयन प्रक्रिया उम्मीदवार की शारीरिक और मानसिक क्षमता का परीक्षण करेगी
  • जो उम्मीदवार चयन किए गए है उन्हें अंतिम चरण के लिए बुलाया जाएगा,जो कि Interview के बाद document verification के लिए आए .

इस प्रकार से CDS Recruitment 2018 की चयन प्रक्रिया के तीन चरण थे. इसलिए इस परीक्षा में सफल होने के लिए आपको बड़ी मेहनत करनी पड़ेगी ,इसलिए आपको अभी से अभ्यास करना पड़ेगा .CDS Examination का परीक्षण स्तर बहुत अधिक है,इसमें तीन विषय है सामान्य ज्ञान, अंग्रेजी, और गणित इन विषय को अच्छी तरह से सिख लेना चाहिए .इस परीक्षा तैयारी करने के लिए आपको स्वयं मेहनत करनी होगी .SSB परीक्षण का मुख्य उद्देश्य यह है कि एक अधिकारी होने के लिए उसको आवश्यक मानसिक और शारीरिक क्षमता का परीक्षण करना होगा.इसके बाद, आपके दस्तावेज़ सत्यापित किए जाएंगे.

UPSC CDS Online Test Series 2018

उमीदवार को अपना एग्जाम पास होने के लिए उमीदवार को कड़ी मेहनत करने आवश्यकता है. इसके लिए हमने UPSC CDS 2018 Online Test Series दी है .जिससे आप तैयारी कर सकते है .हमने अपने पैटर्न में प्रश्नपत्र की संरचना के बारे में बतया है .हमने विषयों पर पकड़ बनाने लिए तीन अलग-अलग विषय भी दिए है .इसके अलावा हमने आपकी सहायता के लिए YouTube के ऊपर वीडियो में बताया है जिससे आप अपनी तैयारी कर सकते है .हम उमीद करते है की ऑनलाइन पढाई आपकी सहायता करेगी.

CDS Previous Year Papers

हम इसमें आपको पिछले साल के पेपर के बारे में बताएँगे ताकि आपको परीक्षाओं में पूछे जाने वाले प्रश्नों के बारे में विस्तृत जानकारी का ज्ञान हो सके .ये परीक्षा पत्र आपके विषयों और लेखों पर पकड़ बनाए रखने में आपकी मदद करेंगे. इसलिए हमने CDS Exam Previous Year Papers दिए गए है जो निश्चित रूप से आपको परीक्षा में पास होने में मदद करेंगे .इन परीक्षा पत्रों का लाभ उठाने के लिए, आप हमारी official website पर जा सकते है .

UPSC CDS Preparation

निचे CDS I 2018 Exam को क्रैक करने के लिए कुछ टिप्स दी गयी है जो आपकी एग्जाम में सहायता करेंगे .यंहा नीचे कुछ ट्रिक दी है जो आपके समय को कम करने व आपकी स्पीड को बढ़ाने में आपकी मदद करेंगे.

  • परीक्षामें पास होने के लिए उम्मीदवार कड़ी मेहनत करने आवश्यकता है
  • प्रैक्टिस सेट ज्यादा से ज्यादा सोल्वे करे
  • आस-पास में होने वाली घटनाओं पर कम ध्यान देना चाहिए
  • उमीदवार समय को खराब न करे
  • अपने ध्यान को पढाई पर फोकस करे
  • प्रश्न पत्र को हल करने के लिए अपना समय ले लो
  • प्रश्न का उत्तर देने से पहले उसे ध्यान से पढ़े

इस पोस्ट में आपको upsc cds syllabus pdf , upsc cds syllabus 2017 , upsc cds syllabus in hindi , upsc cds syllabus pdf download , upsc cds syllabus ota , upsc cds syllabus in hindi pdf , upsc cds syllabus and exam pattern , upsc cds syllabus for ota pdf के बारे में बताया गया है अगर इसके बारे में आपका कोई भी सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट जरुर करें

Join Our Whatsapp Group For Latest Update :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *