UPPSC Recruitment 2018 समीक्षा अधिकारी-सहायक समीक्षा अधिकारी

UPPSC Recruitment 2018 समीक्षा अधिकारी-सहायक समीक्षा अधिकारी

Uttar Pradesh Public Service Commission Recruitment 2018 ने 465 पदों पर Samiksha Adhikari/ Sahayak Samiksha Adhikari  की भर्ती के लिए एक अधिसूचना की घोषणा की है.इसलिए जो उम्मीदवार इसके लिए आवेदन करना चाहते है ,उसके लिए  यह  एक सुनेहरा मौका है .जो उम्मीदवार UPPSC Recruitment 2018 Samiksha Adhikari/ Sahayak Samiksha Adhikari के लिए फॉर्म अप्लाई  करना चाहते है वह 30 जनवरी 2018 तक अप्लाई कर सकते है .इसके बाद उम्मीदवार का फॉर्म अप्लाई नहीं किया जाएगा .इसलिए उम्मीदवार को 30 जनवरी 2018 तक अपना आवेदन पत्र जमा करना होगा.

जो उम्मीदवार UPPSC Recruitment 2018 Samiksha  Adhikari/ Sahayak Samiksha Adhikari  के लिए फॉर्म अप्लाई करना चाहते है वह फॉर्म अप्लाई करने से पहले इसकी अधिसूचना को ध्यानपूर्वक पढ़े .इसके बाद ही अपना फॉर्म अप्लाई करें.क्योंकि योग्य उम्मीदवार ही इस पद के लिए अपना फॉर्म भर सकते है अन्यथा अपना फॉर्म अप्लाई न करें.इसलिए उम्मीदवार को इसकी अधिसूचना को जरुर पढना चाहिए. हम आपको यंहा पर फॉर्म को भरने के बारे में बतायेंगे जिस की सहायता से आपको फॉर्म भरने में आसानी होगी जैसे आयु सीमा, शैक्षिक योग्यता, चयन प्रक्रिया, आवेदन शुल्क और आवेदन कैसे करें इत्यादि .इसके बारे में जानने के लिए आपको नीचे बताया  गया है.

UPPSC 2018 Vacancy Details

UPPSC ने Samiksha Adhikari/ Sahayak Samiksha Adhikari पद के लिए 465 vacancies निकाली है जो कि अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग संख्याओं में दी गई है. आप किसी भी राज्य से हो आपके भी राज्य में यह भर्तियां होंगी नीचे आपको सभी राज्य की सूची दे गई है जहां पर इस पद के लिए नियुक्ति की जाएगी.

  • संगठित : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी)
  • परीक्षा का नाम : यूपीपीएससी समशाधिकार परीक्षा 2018
  • पद का नाम – समिति अधिकारी / सहायक समिति अधिकारी (आरओ / एआरओ)
  • रिक्त पदों की कुल संख्या : 465
Name of Post Number of Vacancy
Samiksha Adhikari / Sahayak Samiksha Adhikari

(Review Officer / Assistant Review Officer)

465

UPPSC Recruitment 2018 Eligibility Criteria

किसी भी परीक्षा के लिए आवेदन देने से पहले आपको उस परीक्षा का पात्र मानदंड पता होना बहुत जरूरी है.जो उम्मीदवार UPPSC Recruitment 2018 Samiksha Adhikari/ Sahayak Samiksha Adhikari के लिए आवेदन करना चाहते हैं.उसे नीचे दिया गया पात्रता मानदंड ध्यानपूर्वक पढ़ना चाहिए इसमें आपको शैक्षणिक योग्यता आयु सीमा के बारे में बताया गया है अगर आपकी शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा इस पात्र के अनुसार नहीं है तो आप इस परीक्षा के लिए आवेदन नहीं दे सकते.

Educational Qualifications 

  • उम्मीदवार को इन पदों के लिए 12 वीं और किसी भी स्नातक डिग्री पास की हुई होनी चाहिए
  • शैक्षिक योग्यता की और जानकारी जानने के लिए उम्मीदवार इसकी official notification पर जाएँ.
क्र.सं. विभाग का नाम पदनाम विशिष्ट शैक्षिक अर्हताएं
1. उ0प्र0 सचिवालय समीक्षा अधिकारी (लेखा), सहायक समीक्षा अधिकारी (लेखा) (1) भारत में विधि द्वारा स्थापित किसी विश्वविद्यालय से लेखाकर्म के साथ वाणिज्य में स्नातक उपाधि या सरकार द्वारा उसके समकक्ष मान्यता प्राप्त कोई अर्हता।

(2) सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी संस्थान से कम्प्यूटर एप्लीकेशन में ’’ओ’’ स्तरीय प्रमाण-पत्र।

(3) देवनागरी लिपि में लिखित हिन्दी का ज्ञान।

2. उ0प्र0 सचिवालय सहायक समीक्षा अधिकारी (1) भारत में विधि द्वारा स्थापित किसी विश्वविद्यालय से स्नातक उपाधि या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त उसके समकक्ष कोई अर्हता,

(2) डी0ओ0ई0ए0सी0सी0 सोसायटी द्वारा प्रदत्त ’’ओ’’ लेवल प्रमाण-पत्र अथवा इसके समकक्ष अर्हता,

(3) हिन्दी टंकण में न्यूनतम पच्चीस शब्द प्रति मिनट की गति होनी आवश्यक है।

टिप्पणीः- अॅंग्रेजी टंकण का भी ज्ञान रखने वाले अभ्यर्थी को अधिमान दिया जायेगा।

3. उ0प्र0 लोक सेवा आयोग सहायक समीक्षा अधिकारी (क) भारत में विधि द्वारा स्थापित किसी विश्वविद्यालय से स्नातक उपाधि या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त उसके समकक्ष कोई अर्हता।

(ख) हिन्दी टंकण में न्यूनतम 25 शब्द प्रति मिनट की गति होना आवश्यक है।

(ग) किसी मान्यता प्राप्त संस्था / विश्वविद्यालय से कम्प्यूटर विज्ञान में डिप्लोमा या डोयक (DOEACC) सोसाइटी द्वारा प्रदत्त ’’ओ’’ स्तर का प्रमाण-पत्र।

नोटः- अॅंग्रेजी टंकण का भी ज्ञान रखने वाले अभ्यर्थी को अधिमान दिया जायेगा।

4. राजस्व परिषद, उ0प्र0 सहायक समीक्षा अधिकारी (एक) भारत में विधि द्वारा स्थापित किसी विश्वविद्यालय से स्नातक उपाधि या सरकार द्वारा उसके सकमक्ष मान्यता प्राप्त कोई अर्हता।

(दो) डोयक (डी0ओ0ई0ए0सी0सी0) सोसाइटी द्वारा प्रदत्त ’’ओ’’ स्तर का प्रमाण-पत्र अथवा उसके समकक्ष अर्हता।

(तीन) हिन्दी टंकण में न्यूनतम 25 शब्द प्रति मिनट की न्यूनतम गति होनी आवश्यक है।

टिप्पणीः- अॅंग्रेजी टंकण का भी ज्ञान रखने वाले अभ्यर्थी को अधिमान दिया जायेगा।

5. कार्यालय मुख्य निर्वाचन अधिकारी, उ0प्र0 सहायक समीक्षा अधिकारी (1) भारत में विधि द्वारा स्थापित किसी विश्वविद्यालय से स्नातक उपाधि या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त उसके समकक्ष कोई अर्हता,

(2) डी0ओ0ई0ए0सी0सी0 सोसायटी द्वारा प्रदत्त ’’ओ’’ लेवल प्रमाण-पत्र अथवा इसके समकक्ष अर्हता,

(3) हिन्दी टंकण में न्यूनतम पच्चीस शब्द प्रति मिनट की गति होनी आवश्यक है।

टिप्पणीः- अॅंग्रेजी टंकण का भी ज्ञान रखने वाले अभ्यर्थी को अधिमान दिया जायेगा।

6. उ0प्र0 लोक सेवा आयोग सहायक समीक्षा अधिकारी (लेखा) भारत में विधि द्वारा स्थापित किसी विश्वविद्यालय से लेखा कर्म सहित वाणिज्य में स्नातक उपाधि।

 

7. उ0प्र0

सचिवालय

समीक्षा अधिकारी

 

भारत में विधि द्वारा स्थापित किसी विश्वविद्यालय से हिन्दी साहित्य या संस्कृत साहित्य में से एक विषय के साथ स्नातक की उपाधि या सरकार द्वारा उसके समकक्ष मान्यता प्राप्त कोई अन्य अर्हता।
8. उ0प्र0 सचिवालय समीक्षा अधिकारी (उर्दू) भारत में विधि द्वारा स्थापित किसी विश्वविद्यालय से अरबी साहित्य, परशियन साहित्य या उर्दू साहित्य में से एक विषय के साथ स्नातक की उपाधि या सरकार द्वारा उसके समकक्ष मान्यता प्राप्त कोई अन्य अर्हताः

परन्तु यह कि ऐेसे मामले में जहॉं अभ्यर्थी ने जामियॉं उर्दू अलीगढ़ की अदीब-ए-कामिल परीक्षा उत्तीर्ण की हो, वहॉं उर्दू साहित्य, परशियन साहित्य या अरबी साहित्य की अपेक्षा न होगी।

Age Limit

  • उम्मीदवार को इन पदों के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए
  • सरकारी नियम विनियमन के अनुसार एससी / एसटी / ओबीसी / पीडब्ल्यूडी / पीएच उम्मीदवारों को छूट दी जाएगी.

UPPSC 2018 Important Dates

जो उम्मीदवार UPPSC Recruitment 2018 Samiksha Adhikari/ Sahayak Samiksha Adhikari के लिए फॉर्म अप्लाई करना चाहते है ,उसको इसकी अतिम तिथि को जानने के लिए इसकी Official Notification पर जाना होगा . उम्मीदवार को इसकी अतिम तिथि के बारे में नीचे पूरी डिटेल में बताया गया है.

Events Dates (Tentative)
UPPSC Notification 2018 Release Date December 2017
Starting Date to Submit UPPSC 2018 Application Form Online 30th December 2017
Last Date to Submit UPPSC Application Form 2018 20th January 2018
Last Date for Online Fee Payment 25th January 2018
UPPSC 2018 Samiksha Adhikari Admit Card Release Date Before 10 to 15 days of Exam
UPPSC Samiksha Adhikari 2018 Exam Date Update Soon
UPPSC Samiksha Adhikari Result 2018 Declaration Date Update Soon

UPPSC 2018 Application Fee

जिस उम्मीदवार ने UPPSC Recruitment 2018 Samiksha Adhikari/ Sahayak Samiksha Adhikari के लिए आवेदन किया है ,उसे आवेदन शुल्क के रूप में भुगतन करना होगा .उम्मीदवार को आवेदन शुल्क के बारे में पूरी डिटेल में नीचे बताया गया है .

Category Application Fee
General Rs. 105/- (Rs. 80/- Exam fee + Rs. 25/- Online Processing Fee)
OBC Rs. 105/- (Rs. 80/- Exam fee + Rs. 25/- Online Processing Fee)
SC/ST Rs. 65/- (Rs. 40/- Exam fee + Rs. 25/- Online Processing Fee)
PWD Rs. 25/- (Rs. 25/- Exam fee + Rs. 25/- Online Processing Fee)

UPPSC 2018 Application From

जो उम्मीदवार UPPSC Recruitment 2018 Samiksha Adhikari/ Sahayak Samiksha Adhikari के लिए फॉर्म भरना चाहते है उसके लिए यह एक सुनेहरा मौका है .उम्मीदवार को फॉर्म अप्लाई करने से पहले इसकी अधिसूचना को एक बार जरुर पढना है .क्योंकि इसके लिए योग्य उम्मीदवार  ही अपना फॉर्म अप्लाई कर सकते  है .योग्य उम्मीदवार इसके लिए आवेदन इसकी आखरी तारीख  30 जनवरी 2018 तक ऑनलाइन इसकी ऑफिशियल वेबसाइट www.uppsc.up.nic.in के माध्यम से कर सकते है .इसके बाद उम्मीदवार का आवेदन पत्र जमा नहीं किया जाएगा .इसलिए उम्मीदवार को इसकी आखरी तारीख 30 जनवरी 2018 तक आवेदन पत्र जमा करना होगा .

Selection Process

उम्मीदवार को उसकी योग्यता के अनुसार सलेक्ट किया जाएगा .इसलिए उम्मीदवार को इसके लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी .उम्मीदवार को इस पद को पाने के लिए अभी से तैयारी करनी पड़ेगी .क्योंकि इसकी परीक्षा में अब इतने दिन नहीं रहे .इसलिए उम्मीदवार को मेहनत से परिश्रम करना होगा .तभी वह इस पद को हासिल कर पाएगा  .उम्मीदवार को अपने चयन की प्रक्रिया के बारे में और जानकारी जानने के लिए इसकी official notification पर जाना होगा .

Notification / Advertising

जो उम्मीदवार Uttar Pradesh Public Service Commission – Samiksha Adhikari/ Sahayak Samiksha Adhikari Vacancy के लिए फॉर्म भरना चाहते है उसे Uttar Pradesh Public Service Commission – Samiksha Adhikari/ Sahayak Samiksha Adhikari Vacancy के बारे में जानने के लिए नीचे लिंक दिया गया है .उम्मीदवार इसकी पूरी अधिसूचना लिंक के जरिए नीचे से डाउनलोड कर सकते है.

Download Notification

How to Apply / New Registration

जो भी उम्मीदवार Uttar Pradesh Public Service Commission – Samiksha Adhikari/ Sahayak Samiksha Adhikari Vacancy के लिए आवेदन करना चाहते है तो वह लिंक के द्वारा सीधा आवेदन कर सकते है.उम्मीदवार को नीचे लिंक दिया है ,लिंक के जरिए उम्मीदवार अपना फॉर्म सीधे ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है.

Apply Online

Admit Card

जिन उम्मीदवारों ने सफलतापूर्वक अपने UPPSC Recruitment 2018 Samiksha Adhikari/ Sahayak Samiksha Adhikari का आवेदन पत्र सबमिट किया है.और इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड इसकी ऑफिशियल वेबसाइट परीक्षा से 10 से 15 दिन पहले जारी किए जाएंगे जहां से उम्मीदवार अपने रजिस्ट्रेशन नंबर से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेगा.उम्मीदवार  को  Admit Card | Answer Key | Result  के बारे में जानने के लिए नीचे सीधा लिंक दिया गया है ,लिंक द्वारा उम्मीदवार अपना   Admit Card | Answer Key | Result को देख सकते है , और उसका प्रिंटआउट ले सकते हैं.

Admit Card 

UPPSC Recruitment 2018 Result

UPPSC Recruitment 2018 Samiksha Adhikari/ Sahayak Samiksha Adhikari Result इसकी परीक्षा के 2 महीने बाद इसकी official notification पर जारी किया जाएगा .उम्मीदवार को अपना रिजल्ट देखने के लिए इसकी ऑफिसियल नोटीफिकेसन पर जाना होगा .उम्मीदवार अपने रोल नंबर और नाम की सहायता से अपना रिजल्ट देख सकेंगे.जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा में भाग लेगा वही उम्मीदवार अपना रिजल्ट इसकी ऑफिशियल वेबसाइट से अपने रजिस्ट्रेशन नंबर द्वारा देख पाएगा.जैसे ही UPPSC Recruitment 2018 Samiksha Adhikari/ Sahayak Samiksha Adhikari Result के बारे में हमें कोई भी जानकारी मिलेगी तो हम हमारी इस पोस्ट में उसे अपडेट कर देंगे तो आप समय समय पर हमारी इस पोस्ट को चेक करते रहे.

इस पोस्ट में आपको UPPSC Recruitment 2018 Samiksha Adhikari/ Sahayak Samiksha Adhikari uppsc staff nurse 2017 exam date upsc staff nurse admit card uppsc staff nurse exam pattern www.uppsc.up.nic.in 2017 staff nurse uppsc staff nurse question paper uppsc staff nurse admit card 2017 downloadके बारे में बताया गया है इस अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट करके  जरुर पूछे .

3 Comments
  1. वन्दना says

    समीक्षा अधिकारी सचिवालय हिंदी पद के लिए मै ग्रेजुएट हू
    पर मेरे पास कम्प्यूटर की ccc /o level की डिग्री नही है
    जैसा कि नोटिफिकेशन मेरे इसका कोई जिक्र नही
    क्या मैंने सही और उपयुक्त हू आवेदन हेतु
    कृपया मार्ग प्रशस्त करने की कृपा करे

  2. Snehlata swarnkar says

    KYA RO/ARO KI POST KE LIYE OTHER STATE SE BHI APPLY KR SAKTE H

  3. Snehlata swarnkar says

    Kya dusri state ke log bhi RO/ARO ki post ke liye up me apply kr sakte h kya unke liye bhi koi arakshan h.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!