टीचर बनने के लिए क्या करना चाहिए

टीचर बनने के लिए क्या करना चाहिए

आज बहुत से लोगो का सपना होता है की वह एक अच्छा टीचर बने क्योकि उनको पढ़ना बहुत पसंद होता है इसलिए वह अपने इंटरेस्ट के हिसाब से नोकरी करना पसंद करते है और आपको बता दे की टीचर की जॉब कुछ अच्छी जॉब में से एक है क्योकि आज जितनी रेस्पेक्ट किसी टीचर को मिलती है उतनी किसी को नही मिलती है आपको बहुत से टीचर ऐसे मिल जायेंगे जो बिना किसी फीस के पढ़ाते है लेकिन सभी के खर्चे होते है इसलिए कोई ज्यादा दिन फ्री में नही पढ़ा सकता है शिक्षा के क्षेत्र में नए अवसरों ने ना केवल स्टूडेंट्स के लिए ज्ञान के दरवाजे खोले हैं बल्कि टीचरों को भी कई तरह के अवसर मुहैया कराए हैं.

आज सरकारी स्कूलों में स्कूलों में ढेरों वैकेंसी मौजूद हैं और आर्थिक उदारीकरण के बाद बड़ी पूंजी का निवेश किया जा रहा है और देश के दूर-दराज इलाकों में भी अब स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटीज खुल रही हैं जिस से प्राइवेट स्कूलों में बहुत ज्यादा वैकेंसी है इसलिए यदि कोई भी एजुकेशन लाइन में जाना चाहता है उसके  लिए बहुत ज्यादा आप्शन है.

नौकरी के लिए Resume कैसे बनाये

तो आज हम बात करते हैं कि टीचर बनने के लिए क्या करना पढ़ता हैं|  जैसा हमने उपर बताया है की टीचर बनना एक अपने आप में बहुत सम्मान की बात होती है, एक शिक्षक को जितना रेस्पक्ट मिलता हैं उतना शायद ही किसी प्रोफेशन में मिलता हो!

और आज आप देख रहे की आज के समय में शिक्षा का व्यवसायीकरण होता जा रहा है ऐसे में टीचर्स को भी अब पहले कि तरह कम वेतन  नही लेना पड़ता है उनका वेतन भी अब बहुत अच्छा हो गया हैं | तो आपमें भी टीचर बनने की  सोच रहे तो आपको बता दू की आपका इंटरेस्ट पढ़ाने में होना चाहिए तभी आप एक अच्छे टीचर बन सकते है तो आपको बता दे की टीचर की पोस्ट भी अलग अलग होती है.

टीचर की नौकरी के लिए शिक्षा और योग्यता

यदि आप टीचर बनना चाहते है तो आपको सबसे पहले देखना चाहिए की आपका किस सब्जेक्ट में इंटरेस्ट है उसके बाद आपको उस सब्जेक्ट से कोई कॉलेज से मास्टर डिग्री करनी होगी जिस प्रकार एक डॉक्टर बने के लिए कोई स्पसिअल डिग्री उसी तरह टीचर के लिए एक अच्छी डिग्री की जरूरत होती है टीचर या शिक्षक बनने के लिए आपको कोई विशेष डिग्री लेने की जरुरत नहीं होती लेकिन यदि आप छोटी क्लास के टीचर बनना चाहते है तो आपको अलग कोर्स करना पड़ता है आज हम आपको कुछ टीचर लाइन के कोर्स के बारे में  बतायेंगे और आपको बतायेंगे की आप किस तरह एक अच्छे टीचर बन सकते है.

टीचर बनने के लिए कोर्स

यदि आप टीचर बनना चाहते है तो आपको जिस क्लास के टीचर बनना चाहते है तो उसके हिसाब से अलग अलग कोर्स है आज टीचिंग बनने के इच्‍छुक उम्‍मीदवारों के लिए ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन स्‍तर पर कई कोर्स मौजूद हैं, और कोर्स के हिसाब से आपको टीचर की पोस्ट पर जॉब लग सकते हो .

1. जेबीटी (जूनियर टीचर ट्रेनिंग)

जूनियर टीचर ट्रेनिंग टीचर लाइन के लिए सबसे छोटा कोर्स है प्राइमरी टीचर बनने के लिए जूनियर टीचर ट्रेनिंग का कोर्स करना पड़ता है आप  12वीं के बाद जूनियर टीचर ट्रेनिंग कोर्स कर सकते है  लेकिन इस कोर्स में दाखिला कहीं मेरिट के आधार पर तो कहीं प्रवेश परीक्षा के आधार पर होता है.

और यह कोर्स को करने के बाद ही कोई उम्‍मीदवार प्राइमरी टीचर बनने के लिए एलिजिबिल होता है और आज जेबीटी करने के बाद HTET और CTET दो टेस्ट होते है उनके बाद ही सरकारी टीचर की जब के लिए अप्प्लीय कर सकते है वरना आप कोई सरकारी टीचर के लिए अप्लाई नही कर सकते है

2. बीपीएड (बैचलर इन फिजिकल एजुकेशन)

आज सभी स्कूलों में फिजिकल एजुकेशन भी दी जाने लगी है इसलिए फिजिकल एजुकेशन में  शिक्षकों को जॉबके अवसर मिल रहे हैं जिस से स्कूलों में बच्चो को फिजिकल से संबधित नॉलेज देने के लिए  निजी और सरकारी स्कूल   बड़े पैमाने पर फिजिकल टीचरों की भर्ती कर रहे हैं. इस जॉब के लिए आपकी पढ़ाई के हिसाब से आपको कोर्स करने पड़ेंगे जैसे यदि अपने ग्रेजुएट लेवल तक पढ़ाई की है और फिजिकल एजुकेशन एक सब्‍जेक्‍ट के रूप में पढ़ा हैतो आप एक साल वाला बीपीएड कोर्स कर सकते हैं

लेकिन जिन स्टूडेंट ने 12वीं में फिजिकल एजुकेशन पढ़ी हो वे तीन साल वाला ग्रेजुएट कोर्स कर सकते हैं. इसके एंट्रेंस टेस्ट में फिजिकल फिटनेस टेस्ट के साथ-साथ लिखित परीक्षा भी देनी होती है. एंट्रेंस टेस्‍ट में पास होने के बाद इंटरव्‍यू भी क्‍वालिफाई करना जरूरी है. फिर आप  किसी सरकारी स्कूल में जॉब कर सकते है.

3. बीएड (बैचलर ऑफ एजुकेशन)

बीएड यानि बैचलर ऑफ़ एजुकेशन यह के डिग्री कौर्स है और यह सीनियर सेकेंडरी स्कूल में टीचिंग जॉब करने के लिए किया जाता है और  यह डिग्री कौर्स  ग्रेजुएशन के बाद किया जा सकता है पहले यह कोर्स एक साल का था, जिसे 2015 से बढ़ाकर दो साल का कर दिया गया है और यदि बीएड में ऐडमिशन लेना चाहते है तो इस कोर्स को करने के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना होता है. एग्जाम देने के लिए ग्रेजुएट होना जरूरी है. कई प्राइवेट कॉलेज एंट्रेंस टेस्ट के बिना भी सीधे एडमिशन तो देते हैं

और हर साल बीएड कोर्स के लिए एंट्रेंस टेस्ट कंडक्‍ट किया जाता है इस कोर्स को करने के बाद उम्मीदवार सीनियर सेकेंडरी स्कूल में टीचिंग के लिए एलिजिबल हो जाते हैं.

4. बीटीसी (बेसिक ट्रेनिंग सर्टिफिकेट)

यह एक ऐसा कोर्स है जो केवल राज्‍य  स्तर पर होता है और यह केवल  उतर प्रदेश के उम्‍मीदवारों के लिए है और इसमें केवल उतर प्रदेश राज्‍य के ही स्‍टूडेंट हिस्‍सा ले सकते हैं. और यह दो साल का कोर्स है. इस कोर्स  के लिए ऐडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना होता है फिर रैंक के हिसाब से ऐडमिशन होता है

और आपको बता दे की एंट्रेंस एग्जाम देने के लिए उम्मीदवारों का ग्रेजुएट होना जरूरी है. साथ ही इसके लिए आयु सीमा 18-30 साल रखी गई है. तभी आप यह कोर्स कर सकते है  और जब यह आप यह कोर्स कर लेते है तो  उसके बाद आप प्राइमरी टीचर या इस से  उपर के टीचर की जॉब कर सकते है

तो यदि आप टीचर की जॉब करना चाहते है तो आपको पढना पड़ता है दूसरी बात आपका इंटरेस्ट होना चाहिए पढ़ाने में तभी आप एक टीचर बन सकते है . इस पोस्ट में आपको टीचर बनने के तरीके इन हिंदी में बताये गए है .

Haryana JBT/ D.Ed Admission 2018-20 के लिए फॉर्म कैसे अप्लाई करे

इस पोस्ट में आपको टीचर बनने के लिए योग्यता टीचर बनने के तरीके शिक्षक बनने के लिए योग्यता प्राइमरी टीचर कैसे बने लेक्चरर कैसे बने बेस्ट टीचर कैसे बने आप शिक्षक क्यों बनना चाहते हैं डीएड कोर्स 2016 टीचर बनने के लिए कौनसा कोर्स करना चाहिए टीचर बनने के तरीके से संबंधित जानकारी दी है गर इनके बारे में आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके पूछो और अगर आपको यह टेस्ट फायदेमंद लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें.

2 Comments
  1. pushkar patidar says

    sir me D EL ED course karna chahta
    usko puri jankari mil Sakti he kya

    mere pass 12th ka result to he pr mera 10th ka result kho gya he
    to kya me isme admission le Sakta hu

    please sir help me

    Pushkar Patidar
    9977762049

  2. Nikil kumar says

    Sir Mai 12 class ka student hu Mai math ka teacher bnna chahata hu is kai Liya Mai btc Kru ya b.ed ku ap mughai Sahi margdrshan dakhai

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!