RRB Group D के लिए Application फॉर्म कैसे भरें

RRB Group D के लिए Application फॉर्म कैसे भरें

जैसा कि हम सब जानते हैं रेलवे विभाग में इस साल बहुत नौकरियां निकाली गई हैं जिनके लिए लाखों उम्मीदवार अपना आवेदन पत्र दे रहे हैं लेकिन ग्रुप डी के लिए बहुत सारे उम्मीदवार अपना आवेदन पत्र दे रहे हैं और देना चाहते हैं लेकिन सभी उम्मीदवारों को यह नहीं पता कि मैं कैसे अपना आवेदन पत्र ऑनलाइन घर बैठे दे सकते हैं इसीलिए आज इस पोस्ट में “ररब ग्रुप डी के लिए एप्लीकेशन फॉर्म कैसे भरें ” हम आपको से संबंधित पूरी जानकारी देने की कोशिश करेंगे.

अगर आपको यह जानकारी पसंद आए या फायदेमंद लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें और अगर आपको इस जानकारी से संबंधित कोई भी सवाल या सुझाव देना है तो नीचे कमेंट करके हमसे जरूर इसके बारे में बताएं ताकि हम आपके सवाल या सुझाव का उत्तर दे सके. तो सबसे पहले आपको इसका आवेदन पत्र देने से पहले अपने Railway Recruitment Board को देखना होगा कि आप कौन से Railway Recruitment Board से अपना आवेदन पत्र देना चाहते हैं नीचे आपको सभी Railway Recruitment Board की लिस्ट दी गई है और सभी के लिंक भी दिए गए हैं जिन पर क्लिक करके आप सीधे इनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं.

Railway Recruitment Board List in Hindi

Name of RRBs
Ahmedabad
Ajmer
Allahabad
Bangalore
Bhopal
Bhubaneshwar
Bilaspur
Chandigarh
Chennai
Gorakhpur
Guwahati
Jammu
Kolkata
Malda
Mumbai
Muzaffarpur
Patna
Ranchi
Secunderabad
Siliguri
Trivendrum

सबसे पहले आपको रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड को सेलेक्ट करना है और ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंच जाना है तो हम यहां पर आपको सबसे पहला रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड अहमदाबाद के बारे में बताएंगे और आपको दूसरे सभी रिक्रूटमेंट बोर्ड पर भी वही स्टेप करने हैं जो कि हम यहां पर करके दिखाएंगे.

RRB Group D के लिए Application फॉर्म कैसे भरें

How to Apply Application form for RRB Group D In Hindi :- सबसे पहले आपको ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है जिस भी बोर्ड से आप अपना आवेदन पत्र देना चाहते हैं हम यहां पर अहमदाबाद रिक्रूटमेंट बोर्ड से आवेदन करके दिखाएंगे .

लिंक को ओपन करने के बाद में आपको “आवेदन के लिए यहाँ क्लिक करें Click here to Apply for CEN 02/2018” पर क्लिक करना है यहां पर CEN 02/2018 फॉर्म ग्रुप डी के लिए है जो भी उम्मीदवार ग्रुप डी के लिए अपना आवेदन पत्र देना चाहता है उसको CEN 02/2018 फॉर्म भरना है.

लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एक पेज ओपन हो जाएगा यहां पर आपको लेफ्ट साइड में “New Registration” पर क्लिक करना है .यहां पर आपको रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड फिर से सेलेक्ट करना है लेकिन यहां पर अगर आपने कोई भी एक बोर्ड सिलेक्ट कर दिया उसके बाद में आप उसे बदल नहीं पाएंगे तो यहां पर आप सोच समझकर ही अपना बोर्ड सेलेक्ट करें.

फॉर्म भरने की हिदायतें

न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करने के बाद में आपके सामने कुछ हिदायत दिखाई जाएगी जो कि सभी इंग्लिश में होगी इन्हें आपको बहुत ही ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा. अगर आपको इंग्लिश अच्छे से नहीं आती तो आप किसी और से भी पढ़ पा सकते हैं लेकिन आपको फॉर्म भरने से पहले उसे बहुत ही ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा अगर कोई भी गलती हुई तो आपका फॉर्म रिजेक्ट हो जाएगा. यहां पर हम आपको कुछ हाईलाइट पॉइंट बता रहे हैं जोकि हिदायत में दिए गए हैं .

  1. एक उम्मीदवार सिर्फ एक आवेदन पत्र दे सकता है. अगर कोई उम्मीदवार एक से ज्यादा आवेदन पत्र देगा तो उसके सभी आवेदन पत्र रद्द कर दिए जाएंगे.
  2. अगर आपने एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट कर दिया और उसके बाद में अगर आप उसमें कोई बदलाव करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 250 रुपए देने पड़ेंगे और आप सिर्फ दो बार ही अपनी एप्लीकेशन में बदलाव कर सकते हैं.

Application Procedure

  1. सबसे पहले उम्मीदवार को इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा और वहां पर अपने बारे में पूरी जानकारी देनी होगी जैसे कि आपका नाम आपकी जन्मतिथि आधार नंबर आपके पिताजी का नाम आपकी माता जी का नाम, आपका मोबाइल नंबर, आपकी ईमेल ID और आपकी पढ़ाई इत्यादि.
  2. और अपना रजिस्ट्रेशन फॉर्म सबमिट करने से पहले सारी जानकारी को ध्यान पूर्वक जांच लें. और एक बात ध्यान रखें कि जो भी मोबाइल नंबर और ईमेल ID आप यहां पर भरेंगे वह आपके पास होनी चाहिए क्योंकि उस पर आपके पास एक OTP भेजा जाएगा जिससे कि आप का रजिस्ट्रेशन कंफर्म किया जाएगा.
  3. रजिस्ट्रेशन कंफर्म करने के बाद में आप का ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर भी वेरीफाई किया जा सकता है.
  4. रजिस्ट्रेशन होने के बाद में उम्मीदवार को इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर फिर से लॉगइन करना है और लोगिन करने के लिए
  5. आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तिथि का इस्तेमाल करना होगा. और फिर आपसे वहां पर आपकी पर्सनल जानकारी मांगी जाएगी जैसे कि Qualification, Community, Gender, Religion इत्यादि.
  6. आपकी सारी जानकारी देने के बाद मैं आपको इसकी फीस भरनी होगी और उम्मीदवार को झूठ के आधार पर ही अपनी फीस भरनी है.और यह फीस non-refundable होगी. फीस भरने के लिए आप इंटरनेट बैंकिंग डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके अलावा आप SBI बैंक चालान का इस्तेमाल कर सकते हैं और पोस्ट ऑफिस चालान का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.
  7. जैसे ही आप की पेमेंट वेरीफाई हो जाएगी तो आप examination fee refund के लिए अपने बैंक की डिटेल देंगे जैसे कि Beneficiary name, Bank name, Account number और IFSC Code. जिससे कि आप अपनी फीस को रिफंड अपने बैंक अकाउंट में पा सकेंगे. और आपको आपकी फीस पूरी रिफंड नहीं होगी इस में से कुछ चार्ज के तौर पर कुछ पैसे काट लिए जाएंगे.
  8. अगर कोई उम्मीदवार educational qualification के आधार पर एक से ज्यादा पोस्ट के लिए आवेदन पत्र देता है तो उसे सभी पोस्ट के लिए priority सेट करनी पड़ेगी.
  9. इसके बाद में उम्मीदवार को अपना फोटो और डॉक्यूमेंट अपलोड करने हैं और फोटो और डॉक्यूमेंट के लिए आपको कुछ फॉर्मेट और Limit दी गई है जिसके अनुसार आपको फोटो बनाना है और अपलोड करना है.
  10. उम्मीदवार द्वारा स्कैन की गई photograph/ SC/ST certificate सिर्फ 100 DPI के साथ jpg/jpeg format में होने चाहिए.
  11. उम्मीदवार की फोटो का साइज 20KB से ज्यादा होना चाहिए और 50KB से कम होना चाहिए.
  12. उम्मीदवार के SC/ST certificate का साइज 50KB से ज्यादा होना चाहिए और 100KB से कम होना चाहिए .
    उमीदवार को अपनी फोटो 01-12-2017 के बाद में लेनी है और फोटो फार उम्मीदवार का नाम और जिस तारीख को वह फोटो ली गई है वह तारीख प्रिंट होनी चाहिए.
  13. ऊपर दिए गए सभी स्टेप पूरे होने के बाद में उम्मीदवार को अपने एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंट आउट ले लेना है.

ऊपर दी गई सभी हिदायतें पूरी करने के बाद में आपको नीचे दो ऑप्शन दिए जाएंगे जिन पर आपको TIK लगाना है या यूं कहें कि सेलेक्ट करना है. और Submit पर क्लिक कर देना है .

सबमिट पर क्लिक करते ही आपके सामने एक फॉर्म आएगा जहां पर आपको

अपना Name :
* Re-enter Name :
* Date of Birth :
*Aadhaar Card status :
* Father’s name :
* Mother’s name :
*Matriculation/10th/SSLC Roll number / ITI / NAC Certificate Number:
* *Year of Passing Matriculation/10th /SSLC / ITI / NAC:
* Mobile number :
* Confirm Mobile number :
* E-mail ID :
* Confirm E-mail ID :

यह सब जानकारी भरनी है.

सारी जानकारी भरने के बाद में आपको यहां पर दिया गया Captcha को नीचे भरना है और उसके बाद मैं आपको नीचे दी गई लाइन को Tik करना है और फिर आपको Click To Continue पर क्लिक करना है.

 

पर क्लिक करते हैं आपको यहां पर आपके द्वारा भरी गई सारी डिटेल दिखाई देगी और आपसे पूछा जाएगा कि यह जानकारी सही है या नहीं अगर आपको यह जानकारी सही लगे तो यहां पर दिखाई गई हरी लाइन “I have verified and conform …..” को सेलेक्ट करें . और कंटिन्यू करें.

अब आपको आपके मोबाइल नंबर और e-mail ID को वेरीफाई करवाना होगा इसके लिए आपको Verify through OTP पर क्लिक करना है .

इसके लिए आपकी ईमेल ID और आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा यही आपको यहां पर भरना है .और इसके नीचे दिया गया Captcha को उसके नीचे आपको भरना है .और सबमिट करना है .

ध्यान दें :- अगर आपको ओटीपी आपकी ईमेल Id पर ना मिले तो आप को ईमेल ID में SPAM फोल्डर को देखना है क्योंकि बहुत बार यह ईमेल SPAM फोल्डर में चली जाती है .

सबमिट करते ही आपके सामने “Your Registration Number” दिखाई देगा यह रजिस्ट्रेशन नंबर आपको लिख लेना है और याद कर लेना है क्योंकि इसी रजिस्ट्रेशन नंबर की मदद से आप दोबारा अपने अकाउंट में लॉगिन हो पाएंगे .रजिस्ट्रेशन होने के बाद में यहां पर आपको Login का ऑप्शन दिया गया है इस पर आप को क्लिक करना है .

Registration होने के बाद

फिर आपके सामने एक लॉगइन पेज आ जाएगा जहां पर आपको सबसे पहले अपना रजिस्ट्रेशन नंबर भरना है और फिर आपको अपनी जन्म तिथि सेलेक्ट करनी है और फिर वहां पर दिया गया Captcha भरना है और Login पर क्लिक करना है.

लॉगिन होते हैं आपके सामने एक फॉर्म आएगा जहां पर आपको

*Qualification :
*Community :
*Gender :
*Nationality :
*Religion :
*Are you a Person With Disabilities(PWD)? :
*Are you an Ex-Serviceman? :
*Have you done Course Completed Act Apprenticeship under Act 1961? :
*Domiciled in Jammu and Kashmir during 1.1.1980 to 31.12.1989 ?:
*Are you an employee in State Govt/ Central Govt/ Public Sector Unit? :
*Are you a Serving Group C / Group D Railway Employee / Casual labour and substitutes?
यह सब जानकारी भरनी है और यह सब जानकारी भरते समय आपको बहुत ही सावधानी पूर्वक यह जानकारी करनी है इसमें किसी भी प्रकार की गलती ना करें.

सारी जानकारी पढ़ने के बाद में “I hereby declare……..” को सेलेक्ट करें और Save पर क्लिक करें .

Save पर क्लिक करते ही आपके सामने पेमेंट का ऑप्शन आ जाएगा और आपसे पूछा जाएगा कि आप पेमेंट कैसे करेंगे. तो यहां पर आप पेमेंट करने का तरीका सेलेक्ट करें .

Note :- अगर आप बैंक से पेमेंट करते हैं तो आप ऑनलाइन अपनी पेमेंट कर सकते हैं लेकिन अगर आप Post Office पेमेंट करना चाहते हैं तो आपको यहां से अपना चालान प्रिंट करना होगा और पोस्ट ऑफिस में जाकर अपना चलान कटवाना होगा या यूं कहें कि अपनी फीस जमा करवानी होगी .जहां तक संभव हो आप Fees की पेमेंट ऑनलाइन करें ताकि जल्द से जल्द आपका एप्लीकेशन फॉर्म जमा हो सके.

एप्लीकेशन फॉर्म की पेमेंट वेरीफाई होने के बाद में ही आप अपने डॉक्यूमेंट और फोटो को अपलोड कर पाएंगे और अपने डॉक्यूमेंट और फोटो अपलोड करने के बाद में अपना आवेदन पत्र सबमिट करें और इसका प्रिंट आउट ले ले.

इस प्रकार आप अपने घर बैठे रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ग्रुप डी के लिए अपना आवेदन पत्र दे सकते हैं. तो इस पोस्ट में आपको रेलवे विभाग में नौकरी के लिए अपना आवेदन पत्र देने RRB Group D के लिए Application फॉर्म कैसे भरें How to Apply Application form for RRB Group D In Hindi Railway sarkari nokari ke liye online form kaise bhare how to apply for railway job online nokari ka form ghar baithe internet se kaise bhare के बारे में पूरी जानकारी दी गई है अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करें.

23 Comments
  1. Amit pandit says

    Ager photo pr date vs time nhi Ho to form cancel Ho jayega keya

  2. Monu mehar says

    Es from Ko bhrne ke liye kis documents ki jrurat pdegi mere pass drawing licence, 10th mark sheet rsos Jaipur, 12th mark sheet, pen card jati prman PTR 2013 ka photo wala or mul niwas photo wala he plzzzzz fast reply me

  3. Ravi Kumar says

    Thank you Sir

  4. RAVINDRA singh says

    sir mene form to bhr Diya post office select kiya but galti se chalan ka print nhi liya to vo kese nikale

    1. Student Base says

      Aapne Registration Number or birth date se log in karo vanha se aapko Vapis print ka option mil jayega

      1. md sahzad says

        Job in ralway

  5. sanjay says

    Sir,Email.I’d.me otp nahi araha kiya kare

  6. Rahul Maurya says

    Agar photo par date aur name nahi hoga to form cancel ho sakta hai.

  7. Rahul Maurya says

    Post office may fee submit Karne ke bad uske agye ka option nahi araha hai.

    1. हिंदी सामान्य ज्ञान says

      उसके आगे का आप्शन फीस का चालान आएगा जिस से आप फीस भरेंगे

  8. Ambuj says

    Sir main ne form fill karte waqt signature nhi diye.
    Kya signature Karna jaruri hai….?
    Plz answer me ?

    1. हिंदी सामान्य ज्ञान says

      ha

  9. HIMANSHU MISHRA says

    post office payment ke bad kya krna hoga

    1. Pankaj says

      Sir pwbd certificate 35% hai kay mi from bhar sakte hai

  10. HIMANSHU MISHRA says

    sir fees confirmed ho gya to ab login kaise kre,sir pls pura process btayen

    1. सवाल जवाब says

      Fees Jama karwane ke baad Dubara online log in kare or apna chalana check kare ki submit ho gaya hai ya nahi

  11. HIMANSHU MISHRA says

    SIR SUBMIT HO GYA H OR APPLICATION ID SECD KRNE KE LIYE KAHTA H

  12. HIMANSHU MISHRA says

    HO GYA APPLICATION ID SECD KRNE KE LIYE KAHTA H
    MGR KHA YE NHI BTAYA
    ]

  13. Achchhelal says

    Hame pharm chek karna hai? Kya mera pharm complicated huaa hai ki nahi

  14. DEEPAK KUMAR says

    Mera address wrong bta raha hai address kaise bhare

  15. Aniket Dubey says

    Sir login id hi registration no hota hai

  16. Bantikhanal says

    Bantikhanal

  17. Tannu kumari says

    Fees kitna lgega

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!