मानव में बच्चे का लिंग निर्धारण कैसे होता है ?

आपके सवाल हमारे जवाबCategory: Questionsमानव में बच्चे का लिंग निर्धारण कैसे होता है ?
प्रश्न Staff asked 2 months ago

मानव में बच्चे का लिंग निर्धारण कैसे होता है ?मनुष्य में लिंग निर्धारण कैसे होता है? Manav me ling nirdharan kaise hota hai गर्भ निर्धारण कैसे होता है Ling Nirdharan kab hota hai महिला के गर्भाशय में कैसे होता है मनुष्य में लिंग निर्धारण (Sex Determination) कैसे होता है? Manav Mein Bacche Ka Ling Nirdharan Kaise Hota Hai

1 Answers
Prashn Patr Staff answered 2 months ago

मानवों में लिंग का निर्धारण विशेष लिंग गुणसूत्रों के आधार पर होता है। नर में XY गुणसूत्र होते हैं और मादा में XX गुणसूत्र विद्यमान होते हैं। इससे स्पष्ट है कि मादा के पास Y गुणसूत्र होता ही नहीं है। जब नर-मादा के संयोग से संतान उत्पन्न होती है तो मादा किसी भी अवस्था में नर शिशु को उत्पन्न करने में समर्थ हो ही नहीं सकती क्योंकि नर शिशु में XY गुणसूत्र होने चाहिएँ।

निषेचन क्रिया में यदि पुरुष का X लिंग गुणसूत्र स्त्री के X लिंग गुणसूत्र से मिलता है तो इससे XX जोड़ा बनेगा अत: संतान लड़की के रूप में होगी लेकिन जब पुरुष का Y लिंग गुणसूत्र स्त्री के X लिंग गुणसूत्र से मिलकर निषेचन करेगा तो XY बनेगा। इससे लड़के का जन्म होगा। किसी भी परिवार में लड़के या लड़की का जन्म पुरुष के गुणसूत्रों पर निर्भर करता है क्योंकि Y गुणसूत्र को तो केवल स्त्री के पास होता है।

error: Don\'t Try To Copy ! Content is protected !!