पोषण किसे कहते हैं?

QuestionsCategory: Questionsपोषण किसे कहते हैं?
Prashan Patr Staff asked 2 years ago

पोषण किसे कहते हैं? पोषण आहार पोषण परिभाषा पोषण शिक्षा पोषण स्तर पोषण की आवश्यकता पोषण का महत्व poshan kise kahate hai पोषण की परिभाषा क्या है पोषण क्या है ये कितने प्रकार के है, poshan kya hai

4 Answers
Rahul Kumar answered 4 years ago

वह विधि जिसके दवारा सजीव पोषक ततवो को गरहण कर उनका उपयोग करते हैं,उसे पोषण कहते हैं।

Rahul kumar answered 4 years ago

जब हम भोजन के रूप मे पोषक तत्वों को ग्रहण करना एवं उसका उपयोग किसी कार्य के लिए करना,उसे पोषण कहते है।

Alok Prasad answered 4 years ago

जीवधारियो द्वारा भोजन ग्रहण करके उसे शरीर के सभी कोशिकाओं तक पहुचाकर उससे उर्जा प्राप्त करने की क्रिया पोषण कहलाता है ।

Prashan Patr Staff answered 2 years ago

जिस प्रक्रिया से आपके भोजन और आहार के जो भी गुण व तत्व इत्यादि होते हैं वे आपके शरीर को प्राप्त होते हैं जैसे कि प्रोटीन (मांस पेशियोंके विकास में सहायक) , कार्बोहायड्रेट( ऊर्जा देते हैं), विटामिन (रोग प्रतिरोधक क्षमता,आंखों, त्वचा, बालों, हड्डियों, नाखूनों का स्वास्थ्य आदि के लिए ज़िम्मेदार),खनिज एवं लवण (हड्डियों, रक्त मज़्ज़ा के स्वास्थ्य एवं रक्तचाप नियंत्रण के लिए उपयोगी) उसे पोषण कहा जाता है। अंग्रेज़ी में न्यूट्रिशन(nutrition)। इसके लिए पोषक तत्वों को भोजन में लेना ही नहीं बल्कि उनका अपनी आंतों के ज़रिए हमारे शरीर में जज़्ब (अब्सॉर्ब) होना भी ज़रूरी है।
पालन पोषण के अर्थ में जब पोषण शब्द का प्रयोग होता है तब उसका अर्थ होता है नरचरिंग (nurturing) यानी किसी जीव (वनस्पति या जन्तु) की समुचित देखभाल करके उसे बड़ा करना। पालन यानी अपब्रिंगिंग (upbringing) है किसी व्यक्ति/ जीव-जंतु को बस(सिर्फ) को बड़ा करना ।

error: Content is protected !!