जीवाश्म ईंधन की क्या हानियाँ हैं ?

आपके सवाल हमारे जवाबCategory: Questionsजीवाश्म ईंधन की क्या हानियाँ हैं ?
प्रश्न Staff asked 2 months ago

जीवाश्म ईंधन की क्या हानियाँ हैं ?Jivashm Eendhan Se Kya Haniyan Hai जीवाश्म ईंधन की तीन हानियाँ लिखिये What are the disadvantages of fossil fuels? जीवाश्म ईंधन के लाभ जीवाश्म ईंधन क्या है जीवाश्म ईंधन का उदाहरण है जीवाश्म ईंधन के प्रयोग के प्रभाव हमें ऊर्जा के वैकल्पिक स्रोतों की क्यों आवश्यकता है

1 Answers
Prashn Patr Staff answered 2 months ago

जीवाश्म ईंधन ऊर्जा के अनवीकरणीय स्रोत हैं और अब हमारे पास इनके सीमित भंडार ही बचे हैं। यह शीघ्र रिक्त हो जाएंगे। जीवाश्म ईंधन को जलाने से कार्बन, नाइट्रोजन और सल्फर के ऑक्साइड उत्पन्न होते हैं। सल्फर के ऑक्साइड अम्लीय होते हैं और वे अम्लीय वर्षा का कारण बनते हैं जिससे हमारे जल और मृदा के संसाधनों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। जीवाश्म ईंधन के जलने से वायु में हानिकारक कणिकाएं और धुआँ प्रदूषण फैलाते हैं जिस कारण | कई तरह के श्वसन संबंधी रोग फैलते हैं। कार्बन डाइऑक्साइड ग्रीन हाऊस प्रभाव से वातावरणीय तापमान में वृद्धि करती है और कार्बन मोनोऑक्साइड तो बंद कमरों में सोये हुए लोगों में कार्बोक्सी हीमोग्लोबिन बना कर उनका जीवन ही ले लेती है।
जीवाश्म की निम्नलिखित हानियाँ हैं-

(i) जीवाश्म ऊर्जा का अनवीकरणीय स्रोत हैं जो कि सीमित हैं।
(ii) इसके ज्वलन से कार्बन, नाइट्रोजन और सल्फर के ऑक्साइड्स उत्पन्न होते हैंजो स्वस्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं। ये जल और भूमि संसाधनों पर भी बुरा प्रभाव डालता है।
(iii) कार्बन डाइऑक्साइड ग्रीन हाउस प्रभाव से वातावरण तापमान में वृद्धि होती है।

error: Don\'t Try To Copy ! Content is protected !!