आधुनिक आवर्त सारणी एवं मेंडलीफ की आवर्त सारणी में तत्वों की व्यवस्था की तुलना कीजिए।

आपके सवाल हमारे जवाबCategory: Questionsआधुनिक आवर्त सारणी एवं मेंडलीफ की आवर्त सारणी में तत्वों की व्यवस्था की तुलना कीजिए।
प्रश्न Staff asked 12 months ago

आधुनिक आवर्त सारणी एवं मेंडलीफ की आवर्त सारणी में तत्वों की व्यवस्था की तुलना कीजिए।

आधुनिक आवर्त सारणी के जनक मेंडलीफ की आवर्त सारणी के गुण आधुनिक आवर्त सारणी में कितने समूह होते हैं आधुनिक आवर्त नियम किसने दिया आवर्त सारणी कैसे याद करें आवर्त सारणी से संबंधित प्रश्न मेंडलीफ की आधुनिक आवर्त सारणी pdf download

1 Answers
Prashn Patr Staff answered 12 months ago

 मेंडलीफ की आवर्त सारणी 1. उस समय तक ज्ञात 63 तत्वों को बढ़ते परमाणु द्रव्यमानों में व्यवस्थित किया गया था। 2. इस आवर्त सारणी में 8 ऊर्ध्वाधर स्तंभ हैं, जिन्हें वर्ग कहते हैं। 3. तत्वों के समस्थानिकों को सारणी में स्थान नहीं मिल सका। 4. रासायनिक दृष्टि से असमान तत्वों को भी एक साथ रखा गया था। 5. सभी संक्रमण तत्वों को एक ही वर्ग VIII में रखा गया। 6. उत्कृष्ट गैसों की इस सारणी के बनने तक खोज ही नहीं हो पाई थी। 7. कुछ उच्च द्रव्यमान वाले तत्वों को उन तत्वों से पहले स्थान दिया गया जिनका परमाणु द्रव्यमान कम हैं।
आधुनिक आवर्त सारणी 1. कुल 118 तत्वों को बढ़ते परमाणु क्रमांक में व्यवस्थित किया गया है। 2. इसमें 18 ऊर्ध्वाधर स्तंभ हैं जिन्हें वर्ग कहते हैं तथा 7 आवर्त हैं। 3.तत्वों के समस्थानिकों को सारणी में उचित स्थान प्राप्त हुआ क्योंकि उनके परमाणु क्रमांक एक-समान होते हैं। 4. रासायनिक दृष्टि से असमान तत्वों को अलग-अलग वर्गों में स्थान दिया गया। 5. संक्रमण तत्वों को वर्ग 3 से वर्ग 12 में रखा गया। 6. उत्कृष्ट गैसों को वर्ग 18 में स्थान दिया गया है। 7. इस सारणी में वर्गीकरण का आधार परमाणु क्रमांक है इसलिए इसमें प्रतिलोम क्रम का दोष नहीं है।