रिजल्ट

NEST Result 2018 कैसे देखे

NEST Result 2018 कैसे देखे

National Entrance Screening Test (NEST) –  रिजल्ट 2018 को 18 जून, 2018 को घोषित कर दिया गया है. NEST (राष्ट्रीय प्रवेश स्क्रीनिंग टेस्ट) एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है जो 5 साल के एकीकृत M.Sc programme में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है. इस परीक्षा के माध्यम से, उम्मीदवार नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च (एनआईएसईआर), भुवनेश्वर और मुंबई विश्वविद्यालय, अकादमिक ऊर्जा केंद्र में उत्कृष्ट विज्ञान केंद्र (यूएम-डीएई सीईबीएस), मुंबई में प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं.इसलिए जिस भी विद्यार्थी NEST की परीक्षा दी थी .वह उम्मीदवार इसका रिजल्ट इसकी website https://www.nestexam.in/ पर जाकर देख सकते है .

NEST 2018 का रिजल्ट 18 जून को ऑनलाइन मोड के माध्यम से जारी करेगा .इसलिए जिस भी विद्यार्थी ने NEST की परीक्षा दी थी. वह विद्यार्थी NEST 2018 का रिजल्ट इसकी वेबसाइट   https://www.nestexam.in पर देख सकते है. उम्मीदवार केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से NEST 2018 का रिजल्ट उम्मीदवार देख सकते है. NEST result 2018 User Idऔर Password का उपयोग करके देख सकते है .रिजल्ट को कैसे देखे और किस तरह इसकी pdf को डाउनलोड करे नीचे आपको पूरी डिटेल में बताया गया है .

NEST Result 2018 Declared

जिस विद्यार्थी ने NEST की परीक्षा दी थी और अब वह विद्यार्थी NEST का रिजल्ट की तलाश कर रहे है ,तो उन्हें सूचित किया जाता है कि NEST का रिजल्ट 18 जून 2018 को जारी करेगा .इसलिए जिस भी विद्यार्थी ने NEST परीक्षा दी थी वह विद्यार्थी अपना रिजल्ट इसकी आधिकारिक वेबसाइट  https://www.nestexam.in पर देख सकते है .NEST Result ऑनलाइन मोड के माध्यम से जारी करेगा . इसलिए स्टूडेंट को अपना रिजल्ट देखने के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.विद्यार्थी अपना रिजल्ट इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर अपना User Id  और  Password का उपयोग करके देख सकते है.नीचे हमने NEST का रिजल्ट कैसे देखे पूरी डिटेल में बताया गया है .विद्यार्थी को रिजल्ट देखने के लिए नीचे लिंक भी दिया गया है .

How to Check NEST Result 2018 ?

  • सबसे पहले इसकी Official Website पर जाएं  https://www.nestexam.in
  • यहां पर आपको “Result” के Section पर क्लिक करना है
  • और यहां पर आपको NEST Result 2018 के लिंक पर क्लिक करना है
  • और फिर अपना Name और Roll Number भरना है
  • तो फिर आपको Submit के Button पर क्लिक करना है
  • और आपका रिजल्ट आपके सामने आ जाएगा
  • इसका प्रिंट आउट ले लें यह आपके भविष्य में काम आएगा

यहाँ आपको NEST Result 2018 के रिजल्ट के लिए लिंक भी दिया गया है ,लिंक के जरिए भी आप अपना रिजल्ट सीधे देख सकते है.

NEST Result 2018  –  CLICK HERE

Number Of Seats

NISER और CEBS में प्रवेश के लिए सीटों की संख्या नीचे दी गई है

Category NISER CEBS
General 101 23
OBC-NCL 54 12
SC 30 7
ST 15 3
PwD 3% seats in each category 3% seats in each category
Total 200 45
Supernumerary Quota (J & K) 2 2
Total Proposed Intake 202 47

NEST 2018 Merit List

  • उम्मीदवार परिणाम की घोषणा के उसी दिन NEST Merit List की जांच करने में announcement है
  •  NEST परीक्षा में, पांच खंड हैं जिनमें प्रत्येक के 50 अंकों के 4 अंक और 4 विषय खंडों का सामान्य खंड शामिल है.
  • एनईई मेरिट लिस्ट 2018 को शेष विषय अनुभागों के तीन सर्वश्रेष्ठ स्कोर के साथ एक सामान्य अनुभाग के स्कोर के आधार पर तैयार किया गया है.
  • दूसरे शब्दों में, जिस अनुभाग में अभ्यर्थियों को सबसे खराब अंक प्राप्त होते हैं उन्हें मेरिट सूची गणना के दौरान त्याग दिया जाएगा.

Tie Breaking for NEST 2018

  • यदि दो उम्मीदवारों को बराबर स्कोर मिलेगा तो सामान्य अनुभाग में उच्च स्कोर वाले उम्मीदवार को बेहतर रैंक मिलेगा.
  • यदि Tie जारी रहेगी तो विषय अनुभाग में सबसे अच्छा स्कोर की तुलना की जाएगी और बेहतर स्कोर वाले उम्मीदवार को बेहतर रैंक मिलेगा.
  • फिर अगर Tie  जारी रहेगी तो उम्मीदवारों को परिणाम घोषणा के समय एक ही अस्थायी रैंक मिलेगा और 12 वीं कक्षा में बनाए गए अंक और टाई की तारीख को तोड़ने के लिए प्रवेश / परामर्श के दौरान तुलना की जाएगी।

NEST Counselling 2018

M.Sc course में प्रवेश के लिए अलग-अलग एनआईएसईआर और यूएम-डीएई सीईबीएस द्वारा काउंसलिंग आयोजित किया जाएगा.अभ्यर्थियों, जिन्हें केवल सूचीबद्ध किया गया है,  वह केवल काउंसलिंग प्रक्रिया में शामिल होने के योग्य हैं. विश्वविद्यालय 2018 काउंसलिंग विश्वविद्यालय परिसरों में ऑफ़लाइन मोड के माध्यम से आयोजित किया जाएगा. उम्मीदवारों को काउंसलिंग के दिन शारीरिक रूप से उपस्थित होना पड़ता है.  उम्मीदवारों को अपने मूल दस्तावेजों को दो self-attested फोटोकॉपी के साथ भी लाना होगा.

NEST Result 2018 Merit List and Cut Off Marks

हमने इस पोस्ट में आपको NEST Result 2018 Merit List and Cut Off Marks के बारे में सभी आवश्यक विवरणों के बारे में बताने की कोशिश की है .ताकि विद्यार्थी अपना रिजल्ट आसानी से देख ले.जिस भी उम्मीदवार ने की NEST की परीक्षा दी थी ,उसे बताया जाता है कि NEST Result 2018 का रिजल्ट 18 जून को जारी करेगा . विद्यार्थी अपना रिजल्ट इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर देख सकते है .NEST Result  18 जून को जारी करेगा . इसके अलावा NEST की तारीख जारी की गई है . उम्मीदवार  पीडीएफ में रोल नंबर और नाम का उपयोग करके अपना रिजल्ट देख सकते है.

इस पोस्ट में आपको nest result 2018 nest result 2018 scholarship nest result 2018 date nest 2018 syllabus nest exam 2018 what is nest exam nest 2018 scholarship nest 2018 application form nest 2018 exam datecut off mark of niser 2018 nest cut off 2018 quora nest 2018 topper marks nest cut off 2016 niser cut off marks 2018 nest total marks nest 2018 nest scholarship result 2018  के बारे में बताया गया और आपको बताया गया है . अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें.

Join Our Whatsapp Group For Latest Update :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *