MP PPT Application Form 2018 एमपी पीपीटी आवेदन पत्र 2018

MP PPT Application Form 2018 एमपी पीपीटी आवेदन पत्र 2018

मध्य प्रदेश प्री-पॉलिटेक्निक टेस्ट (एमपी पीपीटी) का प्रबंधन मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा बोर्ड (एमपीपीईबी) द्वारा किया जाता है.MP PPT 2018 की आवेदन पत्र की अतिंम तिथि 4 अप्रैल 2018 तक बढ़ा दी गई है .MPPEB ने एमपी पीपीटी आवेदन पत्र इसकी वेबसाइट www.peb.mp.gov.in पर जारी किया है.MP द्वारा हर साल PPT के लिए आवेदन पत्र जारी किए जाते है .मध्य प्रदेश पीपीटी में प्रवेश पाने के लिए राज्य स्तर की प्रवेश परीक्षा पास करनी होती है.तभी वह मध्य प्रदेश पीपीटी में diploma courses के लिए प्रवेश कर सकता है .

जो उम्मीदवार मध्य प्रदेश पीपीटी के लिए आवेदन करना चाहते है ,उसे आवेदन करने से पहले एक बार इसकी अधिसूचना को जरुरपढना चाहिए .उम्मीदवारों को पात्रता मानदंडों की जांच करनी चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे इसके सभी मानदंडों को पूरा करते हैं या नहीं .जो उम्मीदवार योग्य है वहीं उम्मीदवार इसके योग्यता के आधार पर प्रवेश परीक्षा दे सकता है इसके लिए वही उम्मीदवार आवेदन कर सकते जो इसके लिए योग्य है. हम आपको यंहा पर फॉर्म को भरने के बारे में बतायेंगे जिस की सहायता से आप फॉर्म भर सकते है .नीचे हमने MP PPT 2018 के बारे में विस्तृत जानकारी के बारे पूरी जानकारी दी है . इसलिए जो भी उम्मीदवार इसके लिए आवेदन करना चाहते है उसको MP PPT 2018 के बारे में पूरी जानकारी नीचे दी हुई .इसलिए नीचे एक बार नजर जरुर डालें

MP PPT Application Form 2018

जो उम्मीदवार MP PPT 2018 लिए आवेदन करना चाहते है .वह उम्मीदवार परीक्षा के लिए आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन के माध्यम से कर सकते है . उम्मीदवार इसे किसी अन्य मोड के माध्यम नहीं जमा कर सकते .आवेदन पत्र की तारीख रलीज कर दी गई है . जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते है उसे आवेदन पत्र को बड़े ध्यानपूर्वक भरना है.अगर आवेदन पत्र में कोई गलती हो गई तो उसका फॉर्म रद्द कर दिया जाएगा .आवेदन करने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य है.आवेदन पत्र के बारे में पूरी डिटेल नीचे दी गई है.

  • उम्मीदवार एमपीपीटी आवेदन पत्र 12 मार्च 2018 को भर सकते हैं.
  • आवेदन फार्म 4 अप्रैल 2018 तक उपलब्ध होगा.
  • एमपी पीपीटी 2018 पंजीकरण ऑनलाइन मोड के माध्यम से किया जाएगा .
  • आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट या कियॉस्क पोर्टल पर उपलब्ध है.
  • हाल ही के रंग पासपोर्ट साइज फ़ोटोग्राफ़, हस्ताक्षर क्वालिफ़िकिंग परीक्षा प्रमाणपत्र, श्रेणी प्रमाण पत्र और हाथ लेखन के प्रमाण को अपलोड करें.
  • प्रवेश प्रक्रिया के लिए आवेदन पत्र को सुरक्षित रखें.

Application Fee

जिस उम्मीदवार ने MP PPT 2018 के लिए आवेदन किया है ,उसे आवेदन शुल्क के रूप में भुगतन करना होगा.उम्मीदवार आवेदन शुल्क ऑनलाइन (क्रेडिट कार्ड / डेबिट कार्ड / नेट बैंकिंग) या ई-चालान द्वारा भुगतान कर सकते है.बोर्ड के कियॉस्क पोर्टल के माध्यम से भी आवेदन शुल्क का भुगतान किया जा सकता है . उम्मीदवार को आवेदन शुल्क के बारे में नीचे बताया गया है .

Category Application fee charges
General Rs. 400
SC/ST/PWD/OBC/ with MP Domicile Rs. 200

MP PPT Eligibility Criteria

उम्मीदवार को आवेदन देने से पहले आपको उस परीक्षा का पात्र मानदंड पता होना बहुत जरूरी है.जो उम्मीदवार MP PPT 2018 के लिए आवेदन करना चाहते हैं.उसे नीचे दिया गया पात्रता मानदंड ध्यानपूर्वक पढ़ना चाहिए इसमें आपको शैक्षणिक योग्यता आयु सीमा के बारे में बताया गया है अगर आपकी शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा इस पात्र के अनुसार नहीं है तो आप इस परीक्षा के लिए आवेदन नहीं दे सकते.

  • राष्ट्रीयता: – उम्मीदवार भारतीय राष्ट्रीय होना चाहिए.
  • निवास: – उम्मीदवार सांसद राज्य का निवास स्थान का होना चाहिए .
  • योग्यता परीक्षा: – उम्मीदवार को मध्यप्रदेश से या किसी मान्यताप्राप्त बोर्ड से 10 वीं परीक्षा पास होना चाहिए .grace marks के निशान के साथ उत्तीर्ण उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं.
  • न्यूनतम अंक: – उम्मीदवारों को योग्यता परीक्षा में न्यूनतम 35% अंकों का होने चाहिए
  • विषय: – उम्मीदवारों को गणित, भौतिकी और रसायन विज्ञान की योग्यता परीक्षा में होना चाहिए.

MP PPT Exam Pattern 2018

MP PPT 2018 का आयोजन 10 जून 2018 को किया जाएगा. यह एक वर्ष में एक बार आयोजित किया जाता है. एमपी पीपीटी के एक पेपर होगा . इसलिए उम्मीदवार को MP PPT Exam में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए इसके पैटर्न को एक  बार जरुर देखना चाहिए .जिससे उम्मीदवार को इसके एग्जाम का पता चल जाता है और वह आसानी से एग्जाम की तैयारी कर सकते है .उम्मीदवार एमपी पीपीटी परीक्षा पैटर्न 2018 के बारे में पूरी जानकारी नीचे देख सकते हैं.

मध्यप्रदेश के प्री पॉलीटेक्निक टेस्ट में 150 प्रश्न पूछे जाएंगे. जिसमें आपको चार विकल्प दिए जाएंगे और उम्मीदवार को उन विकल्प में से एक सही विकल्प का चुनाव करना है. हर एक सही विकल्प चुनने पर आपको एक अंक दिया जाएगा और इस परीक्षा में किसी प्रकार की कोई भी नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी. इस परीक्षा में भौतिक विज्ञान रसायन विज्ञान और गणित से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे. और यह परीक्षा हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषा में आएगी. और परीक्षा में आपको उत्तर का चुनाव करने के लिए ओएमआर शीट पर काले बोल पॉइंट पेन का इस्तेमाल करना है और साथ में चिन्हित भी करना है. और एक बात का विशेष ध्यान रखें कि यह परीक्षा 2 घंटे ( 120 मिनट )की होगी.

Section Subject No. of Question Total Question
A Mathematics 1-50 50
B Physics 51-100 50
C Chemistry 101-150 50
Total 150

MP PPT 2018 Dates

Events Dates 
Starting of online application form 12th March 2018
Last date of submission of application form 4th April 2018 (Extended)
Last date of correction in application form 5th April 2018 (Extended)
Exam date 15th April 2018

How to Apply

जो उम्मीदवार MP PPT 2018 के लिए फॉर्म भरना चाहते है  .उस उम्मीदवार को फॉर्म अप्लाई करने से पहले इसकी अधिसूचना को एक बार जरुर पढना है . उम्मीदवार को अपना फॉर्म बड़े ध्यानपूर्वक भरना है क्योंकि अगर फार्म में गलती हो गई तो उसका फॉर्म रिजक्ट कर दिया जाएगा . इसलिए फॉर्म को कैसे अप्लाई करना इसके लिए नीचे कुछ टिप्स दिए गए है .इन टिप्स को फ़ॉलो करके उम्मीदवार अपना फॉर्म आसानी भर सकते है .

  • सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक लिंक पर जाएं.
  • फिर निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ें और ‘Continue’ बटन पर क्लिक करें
  • और फिर व्यक्तिगत, शैक्षणिक, पता आदि जैसे सभी आवश्यक जानकारी भरें.
  • और फिर सभी दस्तावेज फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करें
  • स्कैन की गई छवियां JPG प्रारूप में होनी चाहिए।
  • और फिर आवेदन शुल्क के लिए भुगतान करें. आवेदन शुल्क का भुगतान आप (क्रेडिट कार्ड / डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग)के
  • माध्यम से या फिर कियॉस्क पोर्टल के माध्यम से भी आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते है .
  • सभी भरे हुए विवरणों को ध्यान से पढ़ें और ‘SUBMIT’ बटन पर क्लिक करें.
  • इसके बाद आवेदन पत्र की प्रिंट आउट ले ,यह भविष्य में आपके काम आएगा.

उम्मीदवार को फॉर्म अप्लाई करने के लिए नीचे लिंक भी दिया गया है ,लिंक के जरिए भी उम्मीदवार अपना फॉर्म सीधे अप्लाई कर सकते है .
Apply Online –  Click here
Official Website – www.peb.mp.gov.in

MP PPT Counselling 2018 MP Polytechnic Counselling

PPT टेस्ट होने के बाद में Counselling की जाती है. काउंसलिंग के लिए पहले उम्मीदवार को अपना रजिस्ट्रेशन करना होता है. और जो उम्मीदवार पहली काउंसलिंग में अपना रजिस्ट्रेशन कर लेता है उसे बाद में दोबारा करने की जरूरत नहीं पड़ती. काउंसलिंग के दौरान उम्मीदवार अपने एडमिशन के लिए कॉलेज को सेलेक्ट करता है और काउंसलिंग में कम से कम 25 कॉलेज सिलेक्ट करने पड़ते हैं. और उम्मीदवार को काउंसलिंग की फीस ऑनलाइन भरनी पड़ती है. और उसके बाद में उम्मीदवार को सीट उसकी दी गई डिटेल के अनुसार दे दी जाती है. लेकिन उम्मीदवार को सीट उसके रैंक और इच्छा अनुसार दी गई सूची के आधार पर दी जाती है.

जिस उम्मीदवार को सीट मिल जाती है उसे उस कॉलेज में जाकर अपने डॉक्यूमेंट को वेरीफाई करवाना पड़ता है .

इस पोस्ट में आपको MP PPT 2018 Application Form  mp ppt result 2017 mp ppt result 2018 mp ppt exam date 2017 mp ppt exam syllabus mp ppt 2018 online form mp ppt college list mp ppt application  mp ppt 1st counselling result के बारे में बताया गया है इस अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट करके जरुर पूछे .

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!