नौकरी के लिए Resume कैसे बनाये

नौकरी के लिए Resume कैसे बनाये

नौकरी के लिए Resume कैसे बनाये

हर किसी को कभी न कभी रिज्यूम बनाने की जरूरत पड़ती है और तब जाकर हमें पता लगता है कि रिज्यूम कैसे बनाएं और उसमें क्या-क्या ऐड करें और क्या क्या ऐड नहीं करें। अगर आपका रिज्यूम परफेक्ट है तभी आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जा सकता है क्योंकि रिज्यूम ही आपके पूरे करैक्टर को दर्शाता है और आपने कहां तक पढ़ाई की है और आपका कितना एक्सपीरियंस है इसके बारे में डिटेल में आपको रिज्यूम में लिखा होता है।

जब हम किसी इंटरव्यू पर जाते हैं तो हमें लगभग हमारे रिज्यूम से जुड़े ही सवाल पूछे जाते हैं इसलिए हमें एक बार अपने रिज्यूम को पढ़ लेना चाहिए और रिज्यूम बनाने को लेकर आजकल बहुत सी क्लास से चल रही है हमे रिज्यूम कैसे बनाना चाहिए और उसका क्या क्या ऐड करना चाहिए उसके बारे में बताया भी जाता है और उनमें कुछ टिप्स भी दी जाती है कि इसको कैसे आपको बनाना है।

रिज्यूम बनाने के लिए बेस्ट टिप्स

1.आपको वही बातें लिखनी चाहिए जिनका आपको पता है कई लोग क्या करते हैं यह रिज्यूम कुछ ज्यादा लंबा बनाने के लिए कुछ ऐसी बातें डाल देते हैं जिनके बारे में उनको खुद पता नहीं होता ऐसी चीज लिखने से कोई फायदा नहीं है और इस चीज से बचना चाहिए क्योंकि अगर आपको उसके बारे में पूछा गया तो आप उसके बारे में बता नहीं पाएंगे और आप को शर्मिंदा होना पड़ेगा और आपके जॉब के चांसेस भी कम हो सकते हैं।

2. आपको रिज्यूम बनाते समय सिंपल वर्ड का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि अगर आप यह सोचते हैं कि अगर आप ऐसे वर्ड का इस्तेमाल करेंगे जो कठिन हो जिससे आपका इंप्रेशन जॉब कंपनी पर पड़ सकता है तो ऐसा कुछ नहीं है आप एसे शब्दों का प्रयोग करें जो बहुत ही सिंपल हो और आगे वाले को आसानी से समझ आ जाए।

3. रिज्यूम बनाते समय ग्रामर मिस्टेक का जरूर ख्याल रखें क्योंकि अगर आपके रिज्यूम में ग्रामर की गलती है तो इंटरव्यू लेने वाले पर आपका बुरा इंप्रेशन पड़ता है इसलिए रिज्यूम बनाने के बाद एक बार किसी से चेक जरुर करवा ले या उसे तीन से चार बार रिव्यू कर ले ताकि आप ज्यादा से ज्यादा ग्रामर मिस्टेक ठीक कर पाए।

4. जब आप रिज्यूम बनाते हैं तो फॉन्ट साइज का जरूर ख्याल रखें इस में आपको फॉन्ट का 12 से 14 के बीच में रखना होता है। इसमें टाइम न्यू रोमन फॉन्ट स्टैंडर्ड माना जाता है किसी का इस्तेमाल करें दूसरे फॉन्ट का इस्तेमाल ना करें।

5. एक सही रिज्यूम बनाने के लिए आपको अपनी पासपोर्ट साइज की फोटो जरूर में लगाने चाहिए और यह आपको रिज्यूम के लेफ्ट साइड में लगानी होती है।

6. रिज्यूम को कभी भी तीन से चार पेजों का नहीं बनाना चाहिए क्योंकि ज्यादा लंबा रिज्यूम बोरिंग लगने लगता है इसलिए ज्यादा से ज्यादा कोशिश करें कि आप कम शब्दों का प्रयोग करके अपनी बात को अपने रिज्यूम में डालें जिससे कि इंटरव्यू लेने वाले वाले को जल्दी से जल्दी आपके पूरा बायोडाटा मिल जाए।

7. रिज्यूम मे ज्यादा स्पेस का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए और अगर आपको लगता है कि ज्यादा स्पेश देने से आपका रिज्यूम अच्छा और अट्रेक्टिव लगेगा तो यह है यह सोचना आपका गलत है क्योंकि ज्यादा रिज्यूम ज्यादा स्पेस देने पर रिज्यूम का लूक खराब हो जाता है जिससे कि इंटरव्यू लेने वाले पर पूरा इंप्रेशन पड़ता है।

आज हमने आपको जॉब के लिए रिज्यूम कैसे बनाये resume कैसे बनाते है रिज्यूम बनाना है resume in hindi pdf how to write a simple resume how to make resume for freshers example of a resume how to make a resume for first job  रिज्यूम का मतलब रिज्यूमे क्या होता है बायोडाटा नमुना हिंदी में रिज्यूम बनाने रिज्यूमे कैसे दे नौकरी के फॉर्म में के बारे में कुछ टिप्स बताइए जिनका ध्यान आपको रिज्यूम बनाते वक्त रखना चाहिए अगर इसके बारे में आपका कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं या हमारे पर मैसेज कर सकते हैं।

1 Comment
  1. Mary Mani says

    Resume kese Banana h

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!