India Air Force Group C Recruitment 2018 भारतीय वायु सेना भर्ती 

India Air Force Group C Recruitment 2018 भारतीय वायु सेना भर्ती

भारतीय वायु सेना ने 145 पदों पर Group C Civilian की भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी की है.इसलिए जो उम्मीदवार इसके लिए आवेदन करना चाहते है ,उसके लिए  यह  एक सुनेहरा मौका है .जो उम्मीदवार India Air Force Group C Recruitment 2018 के लिए फॉर्म अप्लाई  करना चाहते है वह 17 मार्च 2018 से 30 दिन तक अप्लाई कर सकते है .इसके बाद उम्मीदवार का फॉर्म अप्लाई नहीं किया जाएगा .इसलिए उम्मीदवार को 17 मार्च 2018 से 30 दिन तक अपना आवेदन पत्र जमा करना होगा.

जो उम्मीदवार India Air Force Group C Recruitment 2018 के लिए फॉर्म अप्लाई करना चाहते है वह फॉर्म अप्लाई करने से पहले  इसकी अधिसूचना को ध्यानपूर्वक पढ़े .इसके बाद ही अपना फॉर्म अप्लाई करें.क्योंकि योग्य उम्मीदवार ही इस पद के लिए अपना फॉर्म भर सकते है अन्यथा अपना फॉर्म अप्लाई न करें.इसलिए उम्मीदवार को इसकी अधिसूचना को जरुर पढना चाहिए. हम आपको यंहा पर फॉर्म को भरने के बारे में बतायेंगे जिस की सहायता से आपको फॉर्म भरने में आसानी होगी जैसे आयु सीमा, शैक्षिक योग्यता, चयन प्रक्रिया, आवेदन शुल्क और आवेदन कैसे करें इत्यादि .इसके बारे में जानने के लिए आपको नीचे बताया  गया है.

India Air Force Group C Recruitment 2018 Vacancy Details

भारतीय वायु सेना ने 145 पदों पर Group C Civilian की भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी की है. इसलिए,जो उम्मीदवार इसके लिए आवेदन करना चाहते है .वह 17 मार्च 2018 से 30 दिन तक अप्लाई कर सकते है .इसके बाद उम्मीदवार का फॉर्म अप्लाई नहीं किया जाएगा .इसलिए यहां हमने भारतीय वायु सेना Vacancy 2018 से संबंधित पूरी डिटेल नीचे दी गई है.

  • Post Name: Group ‘C’ Civilian posts
  • Total Posts: 145 posts
Post Name No. of Vacancies Qualification
Laundryman 03 10th passed
MTS 90 10th passed
HKS 19 10th passed
Hindi Typist 01 12th. A typing speed of 35 wpm in English or 30 wpm in Hindi on Computer
Painter 03 10th and ITI in the trade of Painter.
A/C Mech 02 10th passed. Certificate course in the trade of Aircraft Mechanic.
Inst Repairer 01 10th passed and ITI in the trade of Instrument Repairer.
Draftsman Grade-II 01 10th passed and 2 years Diploma in Mechanical Drawing or Civil Engineering or Mechanical Engineering or Electrical Engineering or Draughtsmanship
Carpenter 02 10th and ITI in the trade of Carpenter.
Cook 08 10th pass with 6 months experience in the trade.
Mess Staff 05 10th passed
LDC 06 12th. A typing speed of 35 wpm in English or 30 wpm in Hindi on Computer
C & SMW 01 10th and ITI certification in the trade of Copper Smith and Sheet Metal Worker.
Tailor 01 10th passed. ITI Certificate in the trade of Tailor.
Fireman 02 10th or equivalent qualification.
Total Posts 145

India Air Force Group C Recruitment 2018 Eligibility Criteria

किसी भी परीक्षा के लिए आवेदन देने से पहले आपको उस परीक्षा का पात्र मानदंड पता होना बहुत जरूरी है.जो उम्मीदवार India Air Force Group C Recruitment 2018 के लिए आवेदन करना चाहते हैं.उसे नीचे दिया गया पात्रता मानदंड ध्यानपूर्वक पढ़ना चाहिए इसमें आपको शैक्षणिक योग्यता आयु सीमा के बारे में बताया गया है अगर आपकी शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा इस पात्र के अनुसार नहीं है तो आप इस परीक्षा के लिए आवेदन नहीं दे सकते.

Educational Qualifications 

  • उम्मीदवार को इस पद के लिए  10th, 12th Class पास होना चाहिए
  • शैक्षिक योग्यता की और जानकारी जानने के लिए उम्मीदवार इसकी official notification पर जाएँ

Age Limit 

  • उम्मीदवार को इस पद के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष होनी चाहिए
  • सरकारी नियम विनियमन के अनुसार एससी / एसटी / ओबीसी / पीडब्ल्यूडी / पीएच उम्मीदवारों को छूट दी जाएगी.

Important Dates

जो उम्मीदवार India Air Force Group C Recruitment 2018 के लिए फॉर्म अप्लाई करना चाहते है ,उसको इसकी अतिम तिथि को जानने के लिए इसकी Official Notification पर जाना होगा .इसके लिए वही फॉर्म अप्लाई करे जो इसके शिक्षा के योग्य है .इसलिए जो उम्मीदवार फॉर्म अप्लाई करना चाहते,उसको फॉर्म अप्लाई करने की तिथि नीचे बताई गई है.

  • आवेदन जमा करने की तारीख शुरू: – 17 मार्च 2018
  • आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि: – 30 दिन

Fee Details

जो उम्मीदवार India Air Force Group C Recruitment 2018 के लिए आवेदन करना चाहते है ,उसे आवेदन के लिए भुगतान करना होगा .इस पद के लिए वहीं उम्मीदवार अपना आवेदन करे जो इस पद के लिए योग्य है .आवेदन करने से पहले उम्मीदवार को इसकी अधिसूचना को जरुर पढना चाहिए उमीदवार इस पद के लिए  फॉर्म को ऑनलाइन अप्लाई कर सकते  है . उम्मीदवार को आवेदन शुल्क के बारे में जानने के  लिए इसकी official notification पर जाना होगा .

How to Apply

जो उम्मीदवार India Air Force Group C Recruitment 2018 के लिए फॉर्म भरना चाहते है उसके लिए यह एक सुनेहरा मौका है .उम्मीदवार को फॉर्म अप्लाई करने से पहले इसकी अधिसूचना को एक बार जरुर पढना है .क्योंकि इसके लिए योग्य उम्मीदवार  ही अपना फॉर्म अप्लाई कर सकते  है .उम्मीदवार को फॉर्म भरने के बारे में नीचे पूरी डिटेल में बताया गया  है .

  • Postal Address :- उम्मीदवार डाक पता संबंधित वायु सेना स्टेशन से आवेदन कर सकते  है .
  • योग्य उम्मीदवार 17 मार्च 2018 से 30 दिन तक इसकी आधिकारिक वेबसाइट airforce.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

Selection Process

उम्मीदवार को उसकी योग्यता के अनुसार सलेक्ट किया जाएगा .इसलिए उम्मीदवार को इसके लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी .उम्मीदवार को इस पद को पाने के लिए अभी से तैयारी करनी पड़ेगी .क्योंकि इसकी परीक्षा में अब इतने दिन नहीं रहे .इसलिए उम्मीदवार को मेहनत से परिश्रम करना होगा .तभी वह इस पद को हासिल कर पाएगा . उम्मीदवार का चयन Written Test, Skill/Practical/Physical Test के आधार पर किया जाएगा .उम्मीदवार को अपने चयन की प्रक्रिया के बारे में और जानकारी जानने के लिए इसकी official notification पर जाना होगा.

Notification / Advertising

जो उम्मीदवार HQ Maintenance Command – LDC, MTS, HKS, Cook, Mess Staff, Tailor, Painter, Draftsman, Typist Vacancy के लिए फॉर्म भरना चाहते है उसे HQ Maintenance Command – LDC, MTS, HKS, Cook, Mess Staff, Tailor, Painter, Draftsman, Typist Vacancy के बारे में जानने के लिए नीचे लिंक दिया गया है .उम्मीदवार इसकी पूरी अधिसूचना लिंक के जरिए नीचे से डाउनलोड कर सकते है.

Download Notification

How to Apply / New Registration

जो भी उम्मीदवार HQ Maintenance Command – LDC, MTS, HKS, Cook, Mess Staff, Tailor, Painter, Draftsman, Typist Vacancy के लिए आवेदन करना चाहते है तो वह लिंक के द्वारा सीधा आवेदन कर सकते है.उम्मीदवार को नीचे लिंक दिया है ,लिंक के जरिए उम्मीदवार अपना फॉर्म सीधे ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है. फॉर्म को उम्मीदवार को बड़े ध्यानपूर्वक भरना है .क्योंकि अगर फॉर्म में कोई भी गलती होगी तो उसका फॉर्म रिजक्ट कर दिया जाएगा .इसलिए फॉर्म को भरने के बाद फॉर्म को एक बार दोबारा फिर से जाँच करे.

Application Form

Admit Card

जिन उम्मीदवारों ने सफलतापूर्वक अपने India Air Force Group C Recruitment 2018 का आवेदन  पत्र सबमिट किया है.और इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड इसकी ऑफिशियल वेबसाइट परीक्षा से 10 से 15 दिन पहले जारी किए जाएंगे जहां से उम्मीदवार अपने रजिस्ट्रेशन नंबर से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेगा.इसके लिए वही उम्मीदवार अपना उम्मीदवार Admit Card देख सकते है ,जिसने इसके लिए फॉर्म अप्लाई किया है.उम्मीदवार को Admit Card के बारे में जानने के लिए नीचे सीधा लिंक दिया गया है ,लिंक द्वारा उम्मीदवार अपना Admit Card को देख सकते है ,और उसका  प्रिंटआउट ले सकते हैं.

Admit Card

India Air Force Group C Recruitment 2018  Result

India Air Force Group C Recruitment 2018 Result इसकी परीक्षा के 2 महीने बाद इसकी official notification पर जारी किया जाएगा . उम्मीदवार को अपना रिजल्ट देखने के लिए इसकी ऑफिसियल नोटीफिकेसन पर जाना होगा . उम्मीदवार  अपने रोल नंबर और नाम की सहायता से अपना रिजल्ट देख सकेंगे.जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा में भाग लेगा वही उम्मीदवार अपना रिजल्ट इसकी ऑफिशियल वेबसाइट से अपने रजिस्ट्रेशन नंबर द्वारा देख पाएगा.जैसे ही India Air Force Group C Recruitment 2018 Result के बारे में हमें कोई भी जानकारी मिलेगी तो हम हमारी इस पोस्ट में उसे अपडेट कर देंगे तो आप समय समय पर हमारी इस पोस्ट को चेक करते रहे.

इस पोस्ट में आपको India Air Force Group C Recruitment 2018 indian air force recruitment 2018 indian air force application form 2018 indian air force recruitment 2017 air force vacancy 12th pass air force recruitment 2017 online application form के बारे में बताया गया है इस अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट करके  जरुर पूछे .

1 Comment
  1. perena pawar says

    Admit card kab ayega

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!