GJUS&T Hisar Admission 2018-19 Online Application

GJUS&T Hisar Admission 2018-19 Online Application

जीजेयु अस एंड टी हिसार प्रवेश 2018-19 ऑनलाइन आवेदन : गुरु जम्भेश्वर विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय हिसार प्रवेश 2018 ने दाखिला लेने के लिए अधिसूचना जारी कर दी है.सभी 12 वीं पास और स्नातक छात्र जो ‘ए’ ग्रेड और यूजीसी में उच्च अध्ययन के लिए प्रवेश लेने की मांग कर रहे हैं, हरियाणा में विश्वविद्यालय को मान्यता दी, फिर आपकी खोज खत्म हो गई है. Guru Jambheshwar University of Science and Technology (GJUST) , हिसार हरियाणा की अग्रणी राज्य विश्वविद्यालय है और हरियाणा के एनएएसी द्वारा मान्यता प्राप्त ए ग्रेड विश्वविद्यालय में गिना जाता है.

भारत ने 2018 के सत्र के लिए अपने नए शैक्षणिक बैच में दाखिला लेने के लिए प्रवेश की अधिसूचना जारी कर दी है. जीजेयू विभिन्न अंडर ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएशन (पीजी), सर्टिफिकेट और डिप्लोमा / डिग्री कोर्स और डॉक्टरेट कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करने जा रहा है और अब बीएसी . इच्छुक उम्मीदवार जो उपरोक्त Courses के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें अंतिम तिथि से पहले प्रवेश फार्म / प्रास्पेक्टस के माध्यम से किसी ऑफ़लाइन मोड के माध्यम से आवेदन करना होगा.

GJU Hisar Admission 2018 www.gjust.ac.in Application Form

 

गुरु जम्भेश्वर विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (जीजेस्ट), हिसार प्रवेश 2018-19 – समाचार, ऑनलाइन आवेदन, प्रवेश पत्र, परिणाम
संगठन का नाम गुरु जम्भेश्वर विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार
पाठ्यक्रम की पेशकश की मास्टर डिग्री (पीजी-पोस्ट स्नातक) पाठ्यक्रम, बैचलर डिग्री (अंडर ग्रेजुएट-यूजी), ड्यूल डिग्री बीएससी।(ऑनर्स।) स्वामी के साथ (3 साल + 2 साल) कार्यक्रम।
प्रवेश फार्म स्थिति घोषित नहीं
प्रवेश परीक्षा तिथियां जून 2018 के बाद
प्रवेश के परिणाम दिनांक जून के बाद
परामर्श स्थिति जुलाई 2018 के बाद
श्रेणी
  • ‘ए’ ग्रेड एनएएसी मान्यता प्राप्त राज्य सरकारविश्वविद्यालय।
  • भारत में नंबर 1 तकनीकी विश्वविद्यालय
  • हरियाणा में नंबर 1 विश्वविद्यालय
  • राष्ट्रीय संस्थान रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) के अनुसार भारत में विश्वविद्यालयों / संस्थानों में 24 वां रैंक – एमएचआरडी रैंकिंग
सुविधाएं अलग-अलग हॉस्टल, INFLIBNET लाइब्रेरी, बिग ऑडिटोरियम, पूरी तरह से वाईफाई कैम्पस, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, कैफे आदि।
सरकारी वेबसाइट www.gjust.ac.in

Courses Offered

कुछ प्रमुख Courses में मास्टर डिग्री (पीजी-पोस्ट स्नातक) Courses, बैचलर डिग्री (अंडर ग्रेजुएट-यूजी), ड्यूल डिग्री बीएससी। (ऑनर्स।) masters के साथ (3 साल + 2 साल) कार्यक्रम.इसके अलवा नीचे पूरी डिटेल में बताया गया है .

मास्टर डिग्री :

  1. मनोविज्ञान में मास्टर ऑफ साइंस (एमएससी)
  2. एमएससी माइक्रोबायोलॉजी में
  3. एमएससी पर्यावरण विज्ञान में
  4. एमएससी मास कम्युनिकेशन में
  5. एमएससी भौतिकी में
  6. एमएससी जैव प्रौद्योगिकी में
  7. एमएससी रसायन विज्ञान में
  8. एमएससी खाद्य प्रौद्योगिकी में
  9. एम.फार्मा। (औषध)
  10. एम.फार्मा। (फार्मास्युटिक्स)
  11. एमएससी गणित में
  12. मस्कुलोस्केलेटल विकारों में भौतिक चिकित्सा में मास्टर, न्यूरोलोलॉजिकल डिसऑर्डर, कार्डियोथोरैसिक एंड पल्मोनरी डिसऑर्डर,
  13. स्पोर्ट्स फिजियोथेरेपी, पेटीडिया फिजियोथेरेपी।
  14. एमएससी विज्ञापन प्रबंधन और पीआर में
  15. मास्टर ऑफ फार्मेसी (एमफॉर्म) फार्मास्युटिकल कैमिस्ट्री
  16. एम.फार्मा। (फार्माकोग्नॉसी)
  17. भौतिक चिकित्सा के मास्टर

Bachelor Degree Programmes

  • Bachelor of Pharmacy
  • Bachelor of Physiotherapy

Dua Degree Programmes (Hons)

  • बीएससी (ऑनर्स) + एम.एससी। भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित और जैव प्रौद्योगिकी में (3 वर्ष + 2 वर्ष = 5 वर्ष) और एमएससी। (अर्थशास्त्र) -2 साल

Eligibility Criteria

Bachelor Programmes

  • बैचलर डिग्री Courses के लिए आवेदकों ने अपने उच्च माध्यमिक या 12 वीं कक्षा की परीक्षा प्रासंगिक विषय संयोग के साथ अर्हता प्राप्त की होनी चाहिए, मान्यता प्राप्त बोर्ड से इन कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए 50% से कम अंकों के साथ नहीं होने चाहिए

PG Diploma Programmes

  • आवेदकों को अपने स्नातकोत्तर / स्नातकोत्तर (पीजी) से संबंधित अनुशासन से एक मान्यता प्राप्त कॉलेज या विश्वविद्यालय से अच्छे अंक होने चाहिए।

Master Programmes

  • मास्टर डिग्री Courses के लिए आवेदकों को स्नातकोत्तर की डिग्री, किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से संबंधित अनुशासन में न्यूनतम 50% अंकों होना चाहिए।

अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक विश्वविद्यालय प्रॉस्पेक्टस या वेबसाइट अधिसूचना देखें

How to Apply: Procedure to Apply Online

जो उम्मीदवार GJUST Hisar Admission 2018-19 के लिए फॉर्म भरना चाहते है उसके लिए यह एक सुनेहरा मौका है .उम्मीदवार को फॉर्म अप्लाई करने से पहले इसकी अधिसूचना को एक बार जरुर पढना है .क्योंकि इसके लिए योग्य उम्मीदवार ही अपना फॉर्म अप्लाई कर सकते है .उम्मीदवार को अपना फॉर्म बड़े ध्यानपूर्वक भरना है क्योंकि अगर फार्म में गलती हो गई तो उसका फॉर्म रिजक्ट कर दिया जाएगा.फॉर्म को कैसे अप्लाई करना इसके लिए नीचे कुछ टिप्स दिए गए है .इन टिप्स को फ़ॉलो करके उम्मीदवार अपना फॉर्म आसानी भर सकते है.

  • सबसे पहले, उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट – www.gjust.ac.in पर जाना होगा
  • और फिर ऑनलाइन आवेदन पर क्लिक करे
  • और फिर सभी आवश्यक और महत्वपूर्ण विवरण को भरे
  • सभी दस्तावेज फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करें
  • और फिरआवेदन शुल्क का भुगतान (ई-चालान, डेबिट / क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं)
  • स्कैन किए गए दस्तावेजों अर्थात फोटो, साइन और सर्टिफिकेट अपलोड करें
  • इसके बाद ऑनलाइन आवेदन फार्म सबमिट करें.
  • इसके बाद आवेदन पत्र की प्रिंट आउट ले ,यह भविष्य में आपके काम आएगा

उम्मीदवार को फॉर्म अप्लाई करने के लिए नीचे लिंक भी दिया गया है ,लिंक के जरिए भी उम्मीदवार अपना फॉर्म सीधे अप्लाई कर सकते है .

Apply Online

Application Fee

जिस उम्मीदवार ने GJUST Hisar Admission 2018-19 के लिए आवेदन किया है ,उसे आवेदन शुल्क के रूप में भुगतन करना होगा.इन पद के लिए वहीं उम्मीदवार अपना आवेदन करे जो इस पद के लिए योग्य है .आवेदन करने से पहले उम्मीदवार को इसकी अधिसूचना को जरुर पढना चाहिए उमीदवार इस पद के लिए फॉर्म को ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है .उम्मीदवार को आवेदन शुल्क के बारे में पूरी डिटेल में नीचे बताया गया है .

Category Registration Fee
For General Category candidates ₹ 1000/
For Reserved categories of Haryana (SC/BC & EBP candidates of Haryana) ₹ 250/-

नोट: एक आवेदक एक से अधिक पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन कर सकता है, उन्हें प्रत्येक कार्यक्रम के लिए अलग से आवेदन फॉर्म / पंजीकरण शुल्क देना होगा (एमएससी जैव प्रौद्योगिकी और एमएससी माइक्रोबायोलॉजी को छोड़कर)

Important Dates

यूनिवर्सिटी प्रॉस्पेक्टस की उपलब्धता (वेबसाइट से डाउनलोड करें: www.gjust.ac.in ) एमबीए अंशकालिक (शाम) के अलावा मई 2018 के बाद
ई-चालान जेनरेट करने और डाउनलोड करने की समाप्ति तिथि जून 2018
ई-चालान के माध्यम से शुल्क के भुगतान के लिए समाप्ति तिथि जून 2018 (पंजाब नेशनल बैंक के कामकाजी घंटे तक)
नेट बैंकिंग या डेबिट / क्रेडिट कार्ड के माध्यम से शुल्क के भुगतान के लिए समाप्ति तिथि जून 2018
ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने की समाप्ति तिथि जून 2018
ई-मेल के माध्यम से अनुरोध पर उम्मीदवार (उम्मीदों) की ऑनलाइन जानकारी में श्रेणी में सुधार के लिए अंतिम तिथि :ucic.gjust@gmail.com या / में विश्वविद्यालय कंप्यूटर और सूचना विज्ञान केंद्र में दस्तावेजी प्रमाण के साथ जून 2018
प्रवेश परीक्षा, प्रवेश परीक्षा और परामर्श अनुसूची की मेरिट सूची प्रदर्शित करना जून 2018 के बाद

Download Prospectus

Admission Process

एक योग्य उम्मीदवार का चयन योग्यता परीक्षा में दिए गए अंकों से प्राप्त मेरिट सूची द्वारा किया जाएगा, जैसा कि प्रॉस्पेक्टस में प्रदान की गई अन्य शर्तों को पूरा करने के लिए किया गया है.

प्रवेश परीक्षा / गेट / जीपीएटी / सीएटी के समान / समान स्कोर या रैंक के साथ अभ्यर्थियों को निम्नानुसार वर्णित किया जाएगा.

  • क्वालीफाइंग परीक्षा में अंकों का प्रतिशत
  • उम्र के उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी

GJUST News- Entrance Test Result 2018

जिन उम्मीदवारों ने सफलतापूर्वक अपने GJUST Hisar Admission 2018-19 का आवेदन पत्र सबमिट किया है.हिसार जीजेईटी प्रवेश परीक्षा के परिणाम 2018 घोषित करेंगे.अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर अपने परिणाम की जांच कर सकते हैं.उम्मीदवार अपने रोल नंबर और नाम की सहायता से अपना रिजल्ट देख सकेंगे.जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा में भाग लेगा वही उम्मीदवार अपना रिजल्ट इसकी ऑफिशियल वेबसाइट से अपने रजिस्ट्रेशन नंबर द्वारा देख पाएगा.

इस पोस्ट में आपको GJUST Hisar Admission 2018-19 के बारे में बताया गया है इस अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट करके जरुर पूछे .

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!