DMHS Rajasthan Recruitment 2018 राजस्थान मेडिकल और स्वास्थ्य सेवा निदेशालय भर्ती 4514 पद

DMHS Rajasthan Recruitment 2018 राजस्थान मेडिकल और स्वास्थ्य सेवा निदेशालय भर्ती 4514 पद

राजस्थान के मेडिकल और स्वास्थ्य सेवा निदेशालय ने नर्स ग्रेड द्वितीय पोस्ट में के लिए 4514 पदों के लिए अधिसूचना जारी की है .राजस्थान हर साल मेडिकल और स्वास्थ्य सेवा के लिए नौकरी निकलता है .इसलिए जो भी उम्मीदवार इस नौकरी में रूचि रखता है वह अपना फॉर्म भर सकते है उम्मीदवार के लिए यह एक अच्छा मौका है .इसलिए जो इच्छुक उम्मीदवार फॉर्म भरना चाहते है ,वह 12 मई तक भर सकते है इसके बाद उम्मीदवार का फॉर्म नहीं भरया जाएगा .इसलिए उम्मीदवार को 12 मई या इससे पहले अपना आवेदन पत्र समबिट करना होगा .

जो भी उम्मीदवार इस नौकरी के लिए आवेदन कर रहा है ,उसे सूचित किया जाता है कि फॉर्म अप्लाई करने से पहले उम्मीदवार को इसकी अधिसूचना को एक बार जरुर पढना चाहिए .इसके बाद ही उम्मीदवार को आपना फॉर्म अप्लाई करना चाहिए .अधिसूचना से उम्मीदवार को यह मालुम हो जाता है कि वह इस नौकरी के योग्य है या नहीं क्योंकि योग्य उम्मीदवार ही इस नौकरी के लिए फॉर्म अप्लाई कर सकते है.नीचे आपको फॉर्म को कैसे भरे उसके लिए कितनी आयु सीमा, शैक्षिक योग्यता, चयन प्रक्रिया, आवेदन शुल्क  इत्यादि के बारे में बताया गया .

Important Dates

जो उम्मीदवार राजस्थान के मेडिकल और स्वास्थ्य सेवा निदेशालय में  नौकरी के लिए फॉर्म अप्लाई करना चाहते है ,उसे इसकी अतिंम तिथि के बारे में जानने के लिए नीचे पूरी डिटेल में बताया गया है .

DMHS Notification 2018 Release Date 09th April
DMHS 2018 Apply Online Starting Date 12th April
Rajasthan Nurse Application Form 2018 Last Date 12th May 2018
Last Date to Pay Fee 12th May
DMHS Admit Card 2018 Release Date 10-15 Days Before Exam Date
Rajasthan Nurse Grade II 2018 Exam Date Update Soon
Rajasthan Nurse Grade II 2018 Result Date Update Soon

Vacancy Details

राजस्थान के मेडिकल और स्वास्थ्य सेवा निदेशालय ने नर्स ग्रेड द्वितीय पोस्ट में के लिए 4514 पदों के लिए अधिसूचना जारी की है.इसलिए जो इच्छुक उम्मीदवार इसके लिए नौकरी करना चाहते है वह उम्मीदवार 12 मई या उससे पहले अपना फॉर्म अप्लाई कर सकते है .उम्मीदवार को राजस्थान के मेडिकल और स्वास्थ्य सेवा निदेशालय Vacancy के बारे में नीचे पूरी डिटेल में बताया गया है .

For Scheduled Area 359 Posts
For Non Scheduled Area 4155 Posts

Eligibility Criteria

जो उम्मीदवार DMHS Rajasthan Recruitment 2018 के लिए आवेदन करना चाहते है उसे आवेदन करने से पहले इसके पात्रता मानदंड ध्यानपूर्वक पढ़ना चाहिए.क्योंकि जो उम्मीदवार इसके पात्रता मानदंड के योग्य है वह उम्मीदवार इसके लिए फॉर्म अप्लाई कर सकते है .इसलिए उम्मीदवार पात्रता मानदंड को जरुर पढना चाहिए इसमें आपको शैक्षणिक योग्यता आयु सीमा के बारे में बताया गया है .अगर आप इस शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा के पात्र के अनुसार नहीं है तो आप इस परीक्षा के लिए आवेदन नहीं दे सकते.

Educational Qualifications 

  • उम्मीदवार को इस पद के लिए वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षा  (जनरल नर्सिंग और मिडवाइफ़री) पास होना चाहिए
  • शैक्षिक योग्यता की और जानकारी जानने के लिए उम्मीदवार इसकी official notification पर जाएँ

Age Limit 

  • उम्मीदवार को इस पद के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 38 वर्ष होनी चाहिए
  • सरकारी नियम विनियमन के अनुसार एससी / एसटी / ओबीसी / पीडब्ल्यूडी / पीएच उम्मीदवारों को छूट दी जाएगी.

Application Fee

जो उम्मीदवार इसके लिए फॉर्म अप्लाई करना चाहते है उसके लिए उम्मीदवार को आवेदन शुल्क के लिए भुगतान करना होगा . इस पद के लिए वहीं उम्मीदवार अपना आवेदन करे जो इस पद के लिए योग्य है .आवेदन करने से पहले उम्मीदवार को इसकी अधिसूचना को जरुर पढना चाहिए उमीदवार इस पद के लिए फॉर्म को ऑनलाइन अप्लाई कर सकते  है .आलग-अलग जाति के लिए आवेदन शुल्क आलग-अलग है. उम्मीदवार को आवेदन शुल्क के बारे में जानने के लिए नीचे पूरी डिटेल में बताया गया है .

General / OC Rs. 500/-
OBC / BC / ST / SC / Warriors Rs. 300/-
Widow / Divorced Rs. 250/-
Processing Charges Rs. 50/-

Selection Process

उम्मीदवार को उसकी योग्यता के अनुसार सलेक्ट किया जाएगा .इसलिए उम्मीदवार को इसके लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी .उम्मीदवार को इस पद को पाने के लिए अभी से तैयारी करनी पड़ेगी .क्योंकि इसकी परीक्षा में अब इतने दिन नहीं रहे .इसलिए उम्मीदवार को मेहनत से परिश्रम करना होगा .तभी वह इस पद को हासिल कर पाएगा . उम्मीदवार का चयन के बारे में नीचे बताया गया है .

Phase I Marks on the basis of 12th class and GNM certification
Phase II Medical Examination
Phase III Document Verification
Phase IV Overall Cutoff and Final Merit List

How to Apply

जो उम्मीदवार DMHS Rajasthan Recruitment 2018 के लिए फॉर्म अप्लाई करना चाहते है.उसके लिए यह एक सुनेहरा मौका है .उम्मीदवार इसका फॉर्म इसकी आखरी तारीख से पहले पहले भर सकता है.इसके बाद उम्मीदवार का फॉर्म अप्लाई नहीं किया जाएगा.इसलिए योग्य उम्मीदवार इसके लिए आवेदन इसकी आखरी तारीख 12 मई, 2018 तक ऑनलाइन इसकी ऑफिशियल वेबसाइट rajswasthya.nic.in के माध्यम से कर सकते है .उम्मीदवार को अपना फॉर्म बड़े ध्यानपूर्वक भरना है क्योंकि अगर फार्म में गलती हो गई तो उसका फॉर्म रिजक्ट कर दिया जाएगा.फॉर्म को कैसे अप्लाई करना इसके लिए नीचे कुछ टिप्स दिए गए है .इन टिप्स को फ़ॉलो करके उम्मीदवार अपना फॉर्म आसानी भर सकते है .

  • सबसे पहले, उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट -www.rajswasthya.nic.in पर जाना होगा
  • इसके बाद उम्मीदवार इसकी आधिकारिक सूचना को ध्यान से पढ़े
  • और फिर ऑनलाइन आवेदन पर क्लिक करे
  • और फिर सभी आवश्यक और महत्वपूर्ण विवरण को भरे
  • सभी दस्तावेज  फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करें
  • और फिर आवेदन शुल्क के लिए भुगतान करें
  • इसके बाद ऑनलाइन आवेदन फार्म सबमिट करें.
  • इसके बाद आवेदन पत्र की  प्रिंट आउट ले ,यह भविष्य में आपके काम आएगा

उम्मीदवार को फॉर्म अप्लाई करने के लिए नीचे लिंक भी दिया गया है ,लिंक के जरिए भी उम्मीदवार अपना फॉर्म सीधे अप्लाई कर सकते है .

Admit Card

जिन उम्मीदवारों ने सफलतापूर्वक अपने DMHS Rajasthan Recruitment 2018  का आवेदन पत्र सबमिट किया है. वह उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन नंबर से अपना एडमिट कार्ड देख सकते है .उम्मीदवार को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर को बड़े सम्भाल कर रखना है .क्योंकि इसके बिना उम्मीदवार एडमिट कार्ड नहीं निकलेगा .इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड इसकी ऑफिशियल वेबसाइट से परीक्षा से 10 से 15 दिन पहले जारी किए जाएंगे जहां से उम्मीदवार अपने रजिस्ट्रेशन नंबर से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेगा.इसके लिए वही उम्मीदवार अपना उम्मीदवार Admit Card देख सकते है ,जिसने इसके लिए फॉर्म अप्लाई किया है.इसके Admit Card के लिए हम अपनी पोस्ट में लिंक भी देंगे .इसलिए आप हमारी इस पोस्ट को बार बार चेक करते है .

Result

DMHS Rajasthan Recruitment 2018 Result इसकी परीक्षा के 2 महीने बाद इसकी official notification पर जारी किया जाएगा . उम्मीदवार को अपना रिजल्ट देखने के लिए इसकी ऑफिसियल नोटीफिकेसन पर जाना होगा . जो उम्मीदवार ने इसकी परीक्षा में भाग लेगा वही उम्मीदवार अपना रिजल्ट इसकी ऑफिशियल वेबसाइट से अपने रजिस्ट्रेशन नंबरऔर नाम की सहायता से देख पाएगा.जैसे DMHS Rajasthan Recruitment 2018 Result के बारे में हमें कोई भी जानकारी मिलेगी तो हम हमारी इस पोस्ट में उसे अपडेट कर देंगे और उसके लिए नीचे लिंक भी दे दिया जाएगा ,जिससे उम्मीदवार अपना रिजल्ट आसानी से देख सखेंगे .इसलिए आप समय समय पर हमारी इस पोस्ट को चेक करते रहे.

इस पोस्ट में आपको DMHS Rajasthan Recruitment 2018 govt staff nurse vacancy in rajasthan rajasthan nursing vacancy merit list anm vacancy in rajasthan 2018 staff nurse vacancy in rajasthan 2017-18 staff nurse vacancy in rajasthan medical college nursing vacancy in rajasthan 2018 के बारे में बताया गया है इस अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट करके  जरुर पूछे .

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!