Join Our Whatsapp Group For Latest Update :

नौकरी

दिल्ली पुलिस 2017 भर्ती पदों की कुल संख्या – 4722

दिल्ली पुलिस 2017 भर्ती पदों की कुल संख्या – 4722

इस बार दिल्ली पुलिस ने Delhi Police Recruitment 2017 Constable के लिए पहले से ही Notification जारी कर दिया है .इस बार दिल्ली पुलिस ने Constable की भर्ती के लिए कुल मिलाकर 4722 सीटों अधिसूचना जारी की है .इस भर्ती में पुरुष और महिला दोनों शामिल हैं . दिल्ली पुलिस विभाग द्वारा की गई vacancies ने उम्मीदवारों के स्तर को उठाया है ,जो दिल्ली पुलिस में एक कांस्टेबल के रूप में अपना कैरियर बनाना चाहते है .उसके लिए Physical Endurance and Measurement Test (PEMT) के लिए DP Constable Recruitment की अधिसूचना अब जारी की गई है और तारीख नीचे दी गई हैं. vacancy के लिए उच्च स्तर के उम्मीदवार चने जाएगे . इस उच्च स्तर के लिए उम्मीदवार को मेहनत से पढना होगा .

दिल्ली पुलिस ने हाल ही में खबर जारी की है कि जल्द ही विभाग बड़ी संख्या मेंDelhi Police 2017 Constable Recruitment के लिए vacancies को जारी करेगा. जो भी उम्मीदवार पुलिस कैरियर में सेवा करना चाहते है ,वह Delhi Police Constable Recruitment 2017 के लिए आवेदन कर सकते हैं.उन सभी उम्मीदवारों के लिए यह सुनहरा मौका है जो Delhi Police Constable Jobs 2017 की तलाश कर रहे है . इसके साथ ही,जो पिछले साल सितंबर महीने में कॉन्स्टेबल की भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी की गई थी उसकी परीक्षा में देरी हो गई थी .इसलिए हमने यहां बताया है कि Delhi Police 2017 Constable Recruitment इस बार इसा नहीं होगा .

इसलिए जो भी उम्मीदवार इस पद के लिए आवेदन करना चाहता है उसके लिए यह सुनेहरा अवसर है .इन पदों के अलावा दिल्ली पुलिस ने अस्थायी कांस्टेबल्स (एक्स्टी) पुरुष और महिला की दिल्ली पुलिस की नौकरी के लिए notice लाया है .जिनकी लिखित परीक्षा जल्द ही होगी इसके बाद शारीरिक टस्ट होगा .दिल्ली पुलिस प्रशासन ने demagnetization के कर्ण इस निर्णय को लिया था जिसमे दिसंबर में तय किया गया था, लेकिन अब यह मार्च 2017 में किया गया है .इसलिए इस पोस्ट में यहां हम आपको दिल्ली पुलिस भर्ती 2017-18 , दिल्ली पुलिस ,
दिल्ली पुलिस अपकमिंग वचनस्य , दिल्ली पुलिस अन्य पिछड़ा वर्ग शारीरिक ,Delhi Police 2017 Exam Dates, Syllabus, Exam Pattern, Eligibility Criteria, Educational Qualification, Age Limit आदि के बारे में पूरी जानकारी बताएँगे .

Delhi Police Recruitment 2017 Vacancy Details

दिल्ली पुलिस विभाग ने बहुत लबें समय के बाद vacancies जारी की है .इससे निश्चित रूप से बेरोजगारी कम होगी .उन सभी उम्मीदवारों के लिए अवसर है ,जो हमारे देश की राष्ट्रीय राजधानी की सेवा करने की कामना करते हैं.दिल्ली पुलिस भर्ती 2017 के लिए अधिसूचना सितंबर महीने में जारी की गई थी, लेकिन कुछ कारणों से देरी हो गई थी और अबDelhi Police Constable Recruitment 2017में ऐसा नहीं होगा .इस बार पुरुष और महिला उम्मीदवारों के लिए vacancies की संख्या निश्चित की गई है .सरकार उम्मीदवारों के अनुसार सभी आरक्षित श्रेणियों के लिए सीट भी आरक्षित की हैं .

  • पोस्ट का नाम: दिल्ली पुलिस अस्थायी कॉन्स्टेबल एक्से (पुरुष / महिला)
  • पदों की कुल संख्या– 4722

Delhi Police Constable Eligibility Criteria

Education Qualification: – उम्मीदवार को इसके लिए 10 वीं कक्षा और 10 + 2(Intermediate) वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षा से मान्यता प्राप्त बोर्ड या केंद्रीय / राज्य बोर्ड से पास होना चाहिए.

Age Limit: –Delhi Police Constable Recruitment 2017 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु सीमा 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए और उच्चतम सीमा के लिए कोई निश्चय नहीं किया गया है .सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों को आयु में छूट दी जाएगी.

Delhi Police Constable 2017 Important Dates

EventsDates
Online Form Filling Process10th September 2016
Last Date to fill form21st October 2016
Downloading of Admit Card For PhysicalAfter 1st Feb 2017
Physical Endurance & Physical TestMay to July 2017 (Region-Wise)
Delhi Police Constable Admit Card Release Date25th November 2017
Delhi Police Constable Written Exam5th to 8th December 2017
Result DeclarationUpdate Soon

Delhi Police Constable Recruitment 2017 :

जो भी उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें दिल्ली पुलिस भर्ती बोर्ड अर्थात official website www.delhipolice.nic.in पर जाना है.फॉर्म को भरने
से पहले उम्मीदवार को निर्देशों,और नियमों के अनुसार रहे. फार्म के बारे में सभी आवश्यक विवरण भरें .उसके बाद पंजीकरण पास के लीर ऑनलाइन भुगतान करे ,सभी विवरणों को पूरा करने के बाद फॉर्म जमा करें आवेदन पत्र का प्रिंटआउट लें.यह आपके भविष्य में काम आएगा .

Delhi Police फॉर्म कैसे अप्लाई करे

  • सबसे पहले Delhi Police Recruitment 2017 के लिए इसकी official website www.delhipolice.nic.in पर जाएँ
  • और फिर दिल्ली पुलिस के भर्ती के लिए उसके अनुभाग पर जाएं और दिल्ली पुलिस कांस्टेबल अधिसूचना देखें
  • और फिर दिल्ली पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2017 का लिंक को खोले .
  • और फिर नाम, पता, आयु, डीओबी, शैक्षणिक योग्यता फोन नंबर आदि जैसे सभी पूछे जाने वाले जानकारी भरें.
  • इसके बाद आवेदन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करें.
  • आवेदन पत्र भर जाने के बाद उसकी फिर से जाचं करे कि कहीं कोई गलती तो न हो .
  • इसके बाद आवेदन पत्र को सबमिट करें और आवेदन पत्र की हार्डकॉपी निकाल ले ,क्योंकि यह भविष्य में आगे काम आएगी .

Delhi Police Constable Application Fee

उम्मीदवार को आवेदन शुल्क का भुगतान भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी विशेष बैंक से कर सकते है .वह डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, डीडी आदि के माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतानते है .महिला उम्मीदवार और आरक्षित वर्ग जैसे अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति, महिला उम्मीदवार, पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क से छूट दी गई है.इसलिए उन्हें किसी भी आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करना पड़ता है. OBC/General उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के लिए 100 रुपये का भुगतान करना होगा.

Delhi Police Constable 2017 Exam Pattern

उम्मीदवार को Delhi Police Constable Recruitment के लिए परीक्षा का पैटर्न दिया है .इसमें प्रश्नों की संख्या के बारे बताया गया है .इसमें कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे जिनमें से 50 में जीके 35 रीज़निंग से संख्यात्मक क्षमता से 15 प्रश्न है .जो उम्मीदवार शारीरिक परीक्षण में पास होंगे फिर उन्हें लिखित परीक्षा देनी पड़ेगी ,और जो उम्मीदवार इस लिखित परीक्षा में पास होगें उसे आगे Interview के लिए बुलाया जाएगा .इसके लिए हमे नीचे syllabus और exam pattern पर नजर डाले.

Exam Pattern:

TopicMarks
General Knowledge/ Current Affairs50
Numerical Ability15
Reasoning35
Total No. of Questions100
Multiple Choice Questions
Exam Time Limit – 1 Hour and 30 minutes

Delhi Police Constable 2017 Syllabus

दिल्ली पुलिस की परीक्षा को पास करने के लिए आपको इस के पाठ्यक्रम अनुसार तैयारी करनी पड़ेगी तभी आप इस परीक्षा को पास कर पाएंगे इस परीक्षा में जिस भी विषय से संबंधित जो भी टॉपिक आएगा उसके बारे में आपको नीचे पूरी जानकारी दी गई है.

Reasoning

  1. Verbal and Figure Classification.
  2. Statement Conclusion.
  3. Non-Verbal series.
  4. Arithmetic Reasoning.
  5. Arithmetical Number Series.
  6. Spatial Orientation.
  7. Discrimination.
  8. Syllogistic Reasoning.
  9. Analogies
  10. Decision Making
  11. Relationship Concepts.
  12. Coding & Decoding.
  13. Similarities & Differences.
  14. Problem Solving.
  15. Spatial Visualization.
  16. Analysis.
  17. Judgment.
  18. Observation.
  19. Visual Memory.

GK/Current Affairs

  1. Science & Technology.
  2. Sports.
  3. Countries & Capitals
  4. Geography.
  5. History.
  6. Current Affairs.
  7. Indian Constitution
  8. Economy.
  9. Polity.

Numerical Ability

  1. Geometry
  2. Mensuration
  3. Statistical Charts
  4. Trigonometry
  5. Arithmetic
  6. Algebra

जिस उम्मीदवार ने इस पद के लिए फॉर्म अप्लाई किया है ,इसके लिए उसे परीक्षा में चारों चरणों को पास करना होगा .इसके बाद ही उम्मीदवार को चयन किया जाएगा .

दिल्ली पुलिस कांस्टेबल 2017 चयन प्रक्रिया

  • Physical Test
  • Written Test
  • Medical Fitness Examination
  • Merit List

For Male Candidates Physical Criteria

  • वजन– ऊंचाई के संबंध में न्यूनतम 52 किलोग्राम वजन और वजन भिन्न हो सकते हैं
  • ऊंचाई– 170सेमी(एसटी उम्मीदवारों के लिए यह 165सेमीहै)
  • छाती– 81 से 85 सेमी (एसटी उम्मीदवारों के लिए यह केवल 75cm और सभी पहाड़ी क्षेत्र के उम्मीदवार हैं) 05 सेमी विस्तार के साथ।

For Female Candidate Physical Criteria

  • वजन- न्यूनतम 47.5 किलो वजन आवश्यक है, ऊपरी सीमा निर्धारित नहीं है, वजन ऊंचाई के संबंध में भिन्न हो सकता है
  • ऊंचाई- 152 सेमी (एससी / एसटी उम्मीदवारों के लिए यह केवल 155 सेमी है)
Physical Efficiency Test for Delhi Police 2017 Constable Job

Male Candidates (Up to 31 years)

  • 6 मिनट में 1.6 किमी दौड़
  • उच्च कूद- 3. 9 फीट
  • लंबी कूद- 14 फीट

Female Candidates

  • रेस 1.6 किमी में 08 मिनट
  • उच्च कूद – 3 फीट
  • लम्बी कूद- 10 फीट

Pay Scale:-

जो उम्मीदवार इन चार चरणों को पास कर जाएगा ,उनको वेतन 5,200 से 20,200 रुपए के ग्रेड वेतन के साथ 2,800 दिया जाएगा .वेतनमान के बारे में अधिक जानकारी के लिए आपको दिल्ली पुलिस की official website पर जाना होगा .

दिल्ली पुलिस कांस्टेबल प्रवेश पत्र 2017

जिस भी उम्मीदवार ने इस पद के लिए फॉर्म अप्लाई किया है Delhi Police Constable की लिखित परीक्षा के लिए Admit Card को डाउनलोड कर सकते है .DPRB ने आधिकारिक साइट पर दिल्ली पुलिस कांस्टेबल पुरुष और महिला के लिए Admit Card के संबंध में अधिसूचना जारी करेगा.उम्मीदवार 25 नवंबर सेDelhi Police Constable Admit Card 2017 registration numberके माध्यम से डाउनलोड कर सकते है .

दिल्ली पुलिस कट ऑफ 2017

जो भी उम्मीदवार इस पद के लिए परीक्षा देगा ,वह उम्मीदवार कट-ऑफ मार्क्स लिस्ट कोओ देख सकता है .योग्य होने के लिए उम्मीदवार द्वारा कट-ऑफ मार्क्स को न्यूनतम अंक आवश्यक हैं. ये अंक तीन कारकों पर निर्भर करते हैं,उम्मीदवारों की संख्या, पेपर की कठिनाई स्तर, Vacancies संख्या .

दिल्ली पुलिस कांस्टेबल परिणाम 2017

Physical Endurance और Measurement Test,के बाद ,उम्मीदवार की एक सूची जारी की जाएगी कि लिखित परीक्षा में कौन कौन से उम्मीदवार योग्य है .इस के बाद, एक मेडिकल टेस्ट आयोजित किया जाएगा और उसके बाद,उम्मीदवार के चयन के लिए योग्यता सूची तैयार की जाएगी.नवीनतम अपडेटDelhi Police Constable Result 2017जनवरी 2018 के महीने में घोषित होने की उम्मीद है.

दिल्ली पुलिस कांस्टेबल पिछला साल के Papers

जिस भी उम्मीदवार नेDelhi Police Constable Recruitment 2017 के लिए आवेदन किया है ,उसके लिए हमने पिछली साल के पेपर के बारे में बताया है .जिससे उम्मीदवार की परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों के बारे में मदद मिल सके .इसलिए हमने यहाँ दिल्ली पुलिस कांस्टेबल पिछला साल के पेपर दिया है ,जो उम्मीदवार को परीक्षा में पास होने में मदद करेगा .

दिल्ली पुलिस कांस्टेबल तैयारी कैसे करे

हमने यहाँDelhi Police Constable Exam 2017को क्रैक करने के लिए कुछ तैयारी टिप्स दिए है ,जो उम्मीदवार को परीक्षा में उत्तीर्ण होने में मददगार साबित होंगे .तो एक बार नीचे दिए गए बिंदुओं पर एक नज़र डालें.

  • परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए उम्मीदवार को कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी
  • प्रैक्टिस सेट ज्यादा से ज्यादा सोल्वे करे
  • पढ़ते समय अपना ध्यान पढ़ाई पर केंद्रित करे और आस-पास में होने वाली घटनाओं पर कम ध्यान देना चाहिए
  • प्रश्न पत्र को हल करने के लिए अपना समय ले ले
  • उमीदवार समय को खराब न करे
  • प्रश्न का उत्तर देने से पहले उसे ध्यान से पढ़े

इस पोस्ट में आपको दिल्ली पुलिस भर्ती दिल्ली पुलिस वैकेंसी , दिल्ली पुलिस एग्जाम डेट , दिल्ली पुलिस एडमिट कार्ड , दिल्ली पुलिस रिक्रूटमेंट २०१७ , दिल्ली पुलिस मॉडल पेपर , दिल्ली पुलिस पेपर , दिल्ली पुलिस प्रैक्टिस सेट , दिल्ली पुलिस भर्ती 2017 शारीरिक परीक्षण दिल्ली पुलिस अन्य पिछड़ा वर्ग अधिसूचना के बारे में बताया गया है अगर इसके बारे में कुछ और जानना चाहते हैं तो नीचे कमेंट करके पूछो

Join Our Whatsapp Group For Latest Update :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!