Mock TestSubjects

Class 8 Social Science Geography Chapter 1– संसाधन

Class 8 Social Science Geography Chapter 1– संसाधन

NCERT Solutions For Class 8th Social Science Geography Chapter 1 संसाधन – आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए जो अपनी क्लास में अच्छे अंक पाना चाहता है उसके लिए यहां पर एनसीईआरटी कक्षा 8 भूगोल अध्याय 1 (संसाधन ) के लिए समाधान दिया गया है. इस NCERT Solutions For Class 8th Geography Chapter 1 Resources की मदद से विद्यार्थी अपनी परीक्षा की तैयारी कर सकता है और परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सकता है. कक्षा 8 के लिए ये एनसीईआरटी समाधान हिंदी माध्यम में पढ़ रहे छात्रों के लिए बहुत उपयोगी हैं। संसाधन एवं विकास एनसीईआरटी समाधान कक्षा 8 सामाजिक विज्ञान भूगोल अध्याय 1 संसाधन नीचे दिए हुआ है ।इसलिए आप Ch. 1 संसाधन के प्रश्न उत्तरों ध्यान से पढिए ,यह आपके लिए फायदेमंद होंगे.

कक्षा: 8th Class
अध्याय: Chapter 1
नाम: संसाधन
भाषा: Hindi
पुस्तक: संसाधन एवं विकास

NCERT Solutions for Class 8 भूगोल (संसाधन एवं विकास) Chapter 1 संसाधन

अध्याय के सभी प्रश्नों के उत्तर

प्रश्न 1. निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिए

(i) पृथ्वी पर संसाधन असमान रूप से क्यों वितरित हैं ?
उत्तर- प्राकृतिक संसाधनों का वितरण भू-भाग, जलवायु, ऊँचाई जैसे अनेक भौतिक कारकों पर निर्भर करता है। पृथ्वी पर इन कारकों में विभिन्नता होने के कारण संसाधनों का वितरण असमान है।

(ii) संसाधन संरक्षण क्या है ?
उत्तर- संसाधनों का सावधानीपूर्वक उपयोग करना और उन्हें नवीकरण के लिए समय देना, संसाधन संरक्षण कहलाता है।

(iii) मानव संसाधन महत्त्वपूर्ण क्यों हैं ?
उत्तर- मानव संसाधन इसलिए महत्त्वपूर्ण हैं क्योंकि वे और अधिक संसाधन बनाने के लिए प्रकृति का सबसे अच्छा उपयोग तभी कर सकते हैं जब उनके पास ऐसा करने का ज्ञान, कौशल तथा प्रौद्योगिकी उपलब्ध हो। .

(iv) सततपोषणीय विकास क्या है ?
उत्तर- संसाधनों का उपयोग करने की आवश्यकता और भविष्य के लिए उनके संरक्षण में संतुलन बनाए रखना सततपोषणीय विकास कहलाता है।

प्रश्न 2. सही उत्तर पर निशान लगाइए

(i) निम्नलिखित में से कौन संसाधन को निर्धारित नहीं करता?
(क) उपयोगिता,
(ख) मूल्य,
(ग) मात्रा
उत्तर- (ग) मात्रा

(ii) निम्नलिखित में से कौन-सा मानव निर्मित संसाधन है ?
(क) कैंसर उपचार की औषधियाँ
(ख) झरने का जल
(ग) उष्णकटिबंधीय वन
उत्तर- (क) कैंसर उपचार की औषधियाँ

(ii) कथन पूरा कीजिए अनवीकरणीय संसाधन …………………. होते हैं।
(क) सीमित भंडार वाले
(ख) मनुष्यों द्वारा निर्मित
(ग) निर्जीव वस्तुओं से व्युत्पन्न
उत्तर- (क) सीमित भंडार वाले

प्रश्न 3. निम्नलिखित में अंतर स्पष्ट कीजिए

(i) संभाव्य और वास्तविक संसाधन

उत्तर- (क) संभाव्य संसाधन- संभाव्य संसाधन वे संसाधन होते हैं जिनकी संपूर्ण मात्रा ज्ञात नहीं हो सकती और इस समय इनका उपयोग नहीं किया जा रहा है। इन संसाधनों का उपयोग भविष्य में किया जा सकता है।
(ख) वास्तविक संसाधन- वास्तविक संसाधन वे संसाधन होते हैं जिनकी मात्रा ज्ञात होती है। इन संसाधनों का उपयोग वर्तमान में किया जा रहा है। जर्मनी के रूर प्रदेश में कोयले, पश्चिम एशिया में खनिज तेल, महाराष्ट्र में दक्कन पठार की काली मिट्टी के भरपूर निक्षेप सभी वास्तविक संसाधन हैं। .

(ii) सर्वव्यापक और स्थानिक संसाधन
(क) सर्वव्यापक संसाधन- सर्वव्यापक संसाधन वे संसाधन होते हैं जो सभी जगह पाए जाते हैं, जैसे वायु जिसमें हम साँस लेते हैं एक सर्वव्यापक संसाधन है।

(ख) स्थानिक संसाधन– स्थानिक संसाधन वे संसाधन होते हैं जो कुछ निश्चित स्थानों पर ही पाए जाते हैं; जैसे ताँबा और लौह-अयस्क।

प्रश्न 4. क्रियाकलाप“रहिमन पानी राखिए बिनु पानी सब सून। पानी गए न ऊबरे मोती, मानुस, चून…”
ये पक्तियाँ अकबर के दरबार के नौ रत्नों में से एक, कवि अब्दुर रहीम खानखाना द्वारा लिखी गईं थी। कवि किस प्रकार के संसाधन की ओर संकेत कर रहा है? इस संसाधन के समाप्त हो जाने पर क्या होगा? इसे 100 शब्दों में लिखिए।

उत्तर- इन पंक्तियों में रहीम जी जल संसाधन के महत्त्व पर प्रकाश डालते हुए कहते हैं कि जल हमारे लिए एक बहुमूल्य संसाधन है। जल हमारे जीवन का आधार है। जल का उपयोग जीवन के हर क्षेत्र में अति महत्वपूर्ण है। बिना जल के हम जीवित नहीं रह सकते। पेड़-पौधों और पशु-पक्षियों का जीवन भी पूर्ण रूप से जल पर ही निर्भर है। जल के बिना हमारी पृथ्वी वीरान हो जाएगी। पशु-पक्षी मर जाएंगे। पेड़-पौधे सूख जाएंगे। जल नहीं होगा तो फसलें सूख जाएंगी।

1 2Next page

Join Our Whatsapp Group For Latest Update :

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *