Join Our Whatsapp Group For Latest Update :

Subjects

Class 7th Social Science Civics Chapter 3 – राज्य सरकार कैसे काम करती है

Class 7th Social Science Civics Chapter 3 – राज्य सरकार कैसे काम करती है

NCERT Solutions Class 7 Social Science Civics Chapter 3 राज्य सरकार कैसे काम करती है – जो विद्यार्थी 7 में पढ़े रहे है वह सभी चाहते है की वह अच्छे अंको से पास हो .बहुत से विद्यार्थियों को Social Science Civics के प्रश्नों उत्तरों में दिक्कत आती है . जिससे वह अच्छे अंक नहीं ले पाते .इसलिए हम आपको हमारी साईट पर कक्षा 7 के सभी Chapter के प्रश्न उत्तरों को आसन भाषा में समझाया गए है .इसलिए जो विद्यार्थी Class 7 में पढ़ रहे है ,उन्हें इस पोस्ट में Class 7 Social Science Civics Chapter 3 (राज्य सरकार कैसे काम करती है) के बारे आसन भाषा में बतया गया है ,ताकि विद्यार्थी को आसानी से समझ आ जाए .इसलिए 7th के विद्यार्थी को इस Chapter को ध्यान से पढना चाहिए ,ताकि उसे एग्जाम में अच्छे अंक प्राप्त क्र सके .सामाजिक एवं राजनीतिक जीवन एनसीईआरटी समाधान कक्षा 7 नागरिक शास्त्र अध्याय 3 राज्य सरकार कैसे काम करती है नीचे दिए हुए है ।

कक्षा:7th Class
अध्याय:Chapter 3
नाम:राज्य सरकार कैसे काम करती है
भाषा:Hindi
पुस्तक:सामाजिक एवं राजनीतिक जीवन – II

NCERT Solutions For Class 7 Social Science (नागरिकशास्त्र) Chapter 3 राज्य सरकार कैसे काम करती है

प्रश्न 1. निर्वाचन क्षेत्र व प्रतिनिधि शब्दों का प्रयोग करते हुए स्पष्ट कीजिए कि विधायक कौन होता है और उसका चुनाव किस प्रकार होता है ?

उत्तर – एक विधायक एक निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधि होता है । उसका चुनाव उस निर्वाचन क्षेत्र में रहने वाले सभी मतदाताओं द्वारा किया जाता है।

प्रश्न 2. कुछ विधायक मंत्री कैसे बनते हैं ? स्पष्ट कीजिए ।

उत्तर – चुनावों के पश्चात् बहुमत दल के विधायक अपने नेता का चुनाव करते हैं और यह नेता मुख्यमंत्री बनता है । तब मुख्यमंत्री अन्य विधायकों को मंत्रियों के रूप में चुनता है। मुख्यमंत्री के परामर्श से राज्यपाल चुने हुए विधायकों को मंत्री नियुक्त कर देता है।

प्रश्न 3. मुख्यमंत्री तथा अन्य मंत्रियों द्वारा लिए गए निर्णयों पर बहस क्यों होनी चाहिए ?

उत्तर— विधानसभा प्रतिनिधि सदन है। इसमें राज्य के विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों का प्रतिनिधित्वकरने वाले विधायक शामिल होते हैं। मुख्यमंत्री तथा अन्य मंत्रियों को निर्णय लेने होते हैं और प्रशासन चलाना होता है। किंतु वे जो भी निर्णय लेते हैं, वे विधानसभा के सदस्यों द्वारा स्वीकृत होने चाहिए। बहस करके विधायक अपने विचार व्यक्त कर सकते हैं और विषय से संबद्ध प्रश्न पूछ सकते हैं अथवा सरकार को कोई कदम उठाने के लिए सुझाव दे सकते हैं । तब मुख्यमंत्री तथा अन्य मंत्री प्रश्नों के उत्तर देते हैं और विधानसभा के सदस्यों को इस बात का विश्वास दिलाने का प्रयास करते हैं कि पर्याप्त कदम उठाए जा रहे हैं । इसलिए मुख्यमंत्री तथा अन्य मंत्रियों द्वारा लिए गए निर्णयों पर विधानसभा में बहस होनी चाहिए ।

प्रश्न 4. पातालपुरम में क्या समस्या थी ? निम्नलिखित के द्वारा इस विषय में क्या चर्चा या कार्य किए गए ? निम्न तालिका में भरिए-

  • आम सभा
  • विधानसभा
  • प्रेसवार्ता
  • मुख्यमंत्री

उत्तर – पातालपुरम में पीने के पानी की समस्या थी। लोगों को तीन दिन में एक बार पानी की सप्लाई दी जाती थी । पानी की कम सप्लाई के कारण बच्चे हैज़े से पीड़ित थे । निम्नलिखित के द्वारा की गई चर्चा या कार्य-

(i) आम सभा ने माँग की कि अधिकारियों को सार्वजनिक स्वास्थ्य की स्थिति को नियंत्रित करने के लिए तुरंत कार्यवाही करनी चाहिए ।

(ii) विधानसभा ने मुख्यमंत्री तथा अन्य मंत्रियों से पूछा कि इस समस्या को हल करने के लिए क्या कदम उठाए जा रहे हैं।

(iii) प्रेसवार्ता में स्वास्थ्य मंत्री, शासकीय अधिकारियों तथा काफ़ी संख्या में विभिन्न समाचार-पत्रों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। इस प्रेसवार्ता में समाचार-पत्रों के संवाददाताओं ने कई प्रश्न पूछे। इन चर्चाओं की रिपोर्ट विभिन्न समाचार-पत्रों में प्रकाशित हुई।

(iv) मुख्यमंत्री ने कहा कि एक उच्च स्तरीय जाँच समिति को ज़िले की ज़रूरतों पर ध्यान देने के लिए कहा जाएगा। वह लोक निर्माण मंत्री को दिशा-निर्देश देंगे कि वह क्षेत्र में उचित जलापूर्ति की ज़रूरतों की ओर ध्यान दें, नहीं तोवह कार्यवाही करेंगे। उन्होंने प्रभावित परिवारों के लिए क्षतिपूर्ति की भी घोषणा की।

प्रश्न 5. विधानसभा सदस्य द्वारा विधायिका में किए गए कार्यों तथा शासकीय विभागोंद्वारा किए गए कार्यों के बीच क्या अंतर है ?

उत्तर- विधानसभा सदस्य द्वारा विधायिका में किए गए कार्यों तथा शासकीय विभागों द्वारा किए गए कार्यों के बीच निम्नलिखित अंतर है

विधानसभा सदस्य द्वारा विधायिका में किए गए कार्यशासकीय विभागों द्वारा किए गए कार्य
1. ये सरकार के कार्यों के संबंध में अपने विचार व्यक्त करते हैं और कार्यवाही की माँग करते हैं ।1. ये सरकार द्वारा दिए गए दिशा- निर्देशों के अनुसार कार्य करते हैं।
2. ये विधानसभा में बहस का आयोजन करते हैं और अपने- अपने निर्वाचन क्षेत्रों के ज्वलंत मामलों तथा समस्याओं पर चर्चा करते हैं।2. ये अपनी योजनाओं को अपने- अपने क्षेत्रों में लागू करते हैं।
3. ये राज्य के लिए कानून बनाते हैं।3. ये विधायकों द्वारा बनाए गए नून को लागू करते हैं ।

इस पोस्ट में आपको Class 7th social science civics chapter 3 solutions Class 7th social science civics chapter 3 notes Class 7 Civics Chapter 3 question answer Class 7th social science civics chapter 3 worksheet how the state government works class 7 questions and answers कक्षा 7 सामाजिक विज्ञान पाठ 3 के प्रश्न उत्तर राज्य शासन कैसे काम करता है प्रश्न उत्तर राज्य शासन कैसे काम करता है कक्षा 7 से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है अगर इसके बारे में आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके हम से जरूर पूछें और अगर आपको यह जानकारी फायदेमंद लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें.

Join Our Whatsapp Group For Latest Update :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!