Central रेलवे भर्ती 2017, 2196 Apprentices Vacancy

Central रेलवे भर्ती 2017, 2196 Apprentices Vacancy

Railway Recruitment Cell ने अधिसूचना जारी करते हुए Central Railway मैं 2196 Apprentices vacancies के बारे में अपनी वेबसाइट www.rrccr.com पर बताया.अगर कोई भी उम्मीदवार Central Railway 2017 Application form भरना चाहता है वह अपना आवेदन पत्र 30 नवंबर से पहले-पहले जमा करवा दें. और जो भी उम्मीदवार यह आवेदन पत्र देना चाहता है. वह इसका Eligibility Criteria जरुर देख लें कि आप इस वैकेंसी के पात्र हैं या नहीं . यह सभी भर्तियां Mumbai, Pune, Nagpur, Solapur, और Bhusawal में मिलेगी.

जो भी उम्मीदवार Central Railway डिपार्टमेंट काम करना चाहता है उसके लिए यह बहुत बढ़िया मौका है . Central रेलवे में 2196 पदों पर Apprentices के लिए भर्ती होने वाली है जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन पत्र देना चाहता है वह 30 नवंबर 2017 से पहले अपना आवेदन पत्र जमा करवा दें इस पोस्ट में हम आपको Central Railway 2017 Recruitment के बारे में बताने वाले हैं.

Central Railway 2017 Vacancy Details

जैसा की हमने पहले बताया यह भर्ती 2196 पदों के लिए RRC Central railway डिपार्टमेंट में होने वाली है. और यह सभी भर्तियां अलग-अलग कामों के लिए होने वाली है जैसे कि itter, Welder, Carpenter, Painter, Tailor, Machinist, Electrician, Laboratory Assistant, Turner, Instrument Mechanic इत्यादि.नीचे आपको Central Railway Apprentice Vacancy 2017 के बारे में ज्यादा अच्छे से बताया गया है.

  • रेलवे भर्ती सेल, मध्य रेलवे द्वारा आयोजित
  • परीक्षा का नाम : केंद्रीय रेलवे अपरेंटिस 2017 परीक्षा
  • पद टी का नाम – अपरेंटिस
  • रिक्तियों की कुल संख्या – 2196
भर्तियों का विवरण प्रति क्लस्टर और यूनिट के अनुसार
मुंबई क्लस्टर कैरिज और वैगन (कोचिंग) वाडीबंदर, मुंबई 252
कल्याण डीजल शेड 50
कुर्ला डीजल शेड 56
सीनियर डीडी (टीआरएस) कल्याण 179
सीनियर डीडी (टीआरएस) कुर्ला 192
परेल कार्यशाला 274
माटुंगा कार्यशाला 446
एस एंड टी कार्यशाला, बाकुला 54
भुसावल क्लस्टर कैरिज और वैगन डिपो 81
इलेक्ट्रिक लोको शेड, भुसावल 68
इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव कार्यशाला, भुसावल 96
मनमाड कार्यशाला 48
टीएमवी नासिक रोड 48
पुणे क्लस्टर कैरिज और वैगन डिपो 30
डीजल लोको शेड 121
नागपुर क्लस्टर इलेक्ट्रिक लोको शेड, अजनी 48
कैरिज और वैगन डिपो 59
सोलापुर क्लस्टर कुर्दुवाड़ी कार्यशाला 21
कैरिज और वैगन डिपो 73
कुल 2196

नोट: ज्यादा जानकारी के लिए आपको इसकी ऑफिशियल अधिसूचना को ध्यानपूर्वक पढ़ना चाहिए.

Central Railway 2017 Eligibility Criteria

शिक्षा योग्यता Education Qualification:

जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन पत्र देना चाहता है वह कम से कम 10 वीं क्लास में 50% अंकों के साथ में पास होना चाहिए और वह दसवीं क्लास किसी अच्छे बोर्ड से पास होनी चाहिए .

आयु सीमा Age Limit:

जो भी उम्मीदवार आवेदन पत्र देगा उसकी आयु 15 वर्ष से 24 वर्ष तक होनी चाहिए और यह आयु 1 नवंबर 2017 तक होनी चाहिए. जनरल कैटेगरी के उम्मीदवार की जन्म तिथि 1 नवंबर 1993 से 1 नवंबर 2002 तक होनी चाहिए और SC/ST उम्मीदवार की जन्म तिथि 1 नवंबर 1988 से लेकर 1 नवंबर 2002 तक होनी चाहिए.OBC उम्मीदवार की जन्म तिथि 1 नवंबर 1990 से लेकर 1 नवंबर 2002 तक होनी चाहिए.

Note : इसके बारे में और ज्यादा जानकारी आपको इसकी ऑफिशियल नोटिफिकेशन में मिलेगी उसे आप ध्यानपूर्वक पढ़ें.

Central Railway 2017 Important Dates

आयोजन खजूर
Central रेलवे अधिसूचना 2017 घोषणा तिथि 31 अक्टूबर 2017
आरआरसी सीआर आवेदन पत्र 2017 को भरने के लिए आरंभिक तिथि 1 नवंबर 2017 (5:00 बजे तक)
Central रेलवे आवेदन पत्र 2017 भरने की अंतिम तिथि 30 नवंबर 2017
Central रेलवे प्रवेश पत्र 2017 घोषणा की तिथि जल्द ही अपडेट करेंगे
Central रेलवे अपरेंटिस परीक्षा तिथि 2017 जल्द ही अपडेट करेंगे
Central रेलवे अपरेंटिस परिणाम घोषणापत्र दिनांक जल्द ही अपडेट करेंगे

RRC Central Railway Application Form 2017

central railway recruitment 2017 apply online – जो भी उम्मीदवार RRC CR Recruitment 2017 भर्ती के लिए इच्छुक है उसके लिए यह बहुत सुनहरा मौका है. जो भी उम्मीदवार भारतीय रेलवे के साथ में काम करना चाहता है वह इस भर्ती में शामिल होकर अपना सपना पूरा कर सकता है.Central Railway Recruitment 2017 के लिए आवेदन पत्र देने के लिए उम्मीदवार को इसकी ऑफिशियल वेबसाइट rrccr.com पर जाना है. और यह फॉर्म आपको सिर्फ 30 नवंबर शाम 5:00 बजे तक मिलेगा. उसके बाद में आप इसे अप्लाई नहीं कर पाओगे तो जो भी उम्मीदवार यह फॉर्म अप्लाई करना चाहता है उसे जल्द से जल्द यह फॉर्म जमा करवाने की सलाह दी जाती है नीचे आपको यह फॉर्म ऑनलाइन कैसे अप्लाई करेंगे इसके बारे में पूरी जानकारी दी गई है.

  • सबसे पहले आपको इनका ऑफिशियल नोटिफिकेशन बड़े ध्यानपूर्वक पढ़ना है ताकि आपको पता लग सके कि आप इस भर्ती के पात्र हैं या नहीं. इसका लिंक नीचे दिया गया है और ऊपर भी यह दिया गया है.
  • अब इसकी official website www.rrccr.com पर जाएं
  • यहां पर आपको ”Click here to view instructions for filling online application” पर कल करना है और इसके सारे instructions carefully पढ़ने हैं.
  • और फिर आपको “Click here to proceed for online application” पर क्लिक करना है
  • अगर आपका पहले इस वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन हो चुका है तो आप अपने Registration ID और Password से लॉगिन कर सकते हैं. और अगर आप न्यू यूजर हैं तो आपको यहां पर रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा तो सबसे पहले आपको अपना रजिस्ट्रेशन करना है
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आपसे कुछ जरूरी डिटेल पूछी जाएगी तो इसे ध्यानपूर्वक पढ़ें. और यहां पर आप जो भी ईमेल आईडी और फोन नंबर पर वह ध्यानपूर्वक भरें क्योंकि इनके बिना आप बाद में लॉगिन नहीं कर पाओगे पूरी जानकारी भरने के बाद में रजिस्टर के ऊपर क्लिक करें. और आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा और आपको एक रजिस्ट्रेशन ID और पासवर्ड मिल जाएगा.
  • अब आप को इस application की फेस की पेमेंट करनी है और अपना एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट कर देना है.
  • और आपको अपने RRC CR Application Form 2017 का प्रिंट आउट ले लेना है यह भविष्य में आपके काम आएगा.

Central Railway 2017 Application Fee

जो भी उम्मीदवार एप्लीकेशन फॉर्म जमा करवाएगा उसे ₹100 फीस के तौर पर देने पड़ेंगे और यह पेमेंट आप ऑनलाइन डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड है नेट बैंकिंग से कर सकते हैं लेकिन SC/ ST/ Female/ PWD/ Ex-serviceperson को कोई फीस नहीं देनी होगी.

Category Application Fees
General Category/OBC Rs. 100
SC/ST/Women/PWD No Fee

RRC CR Apprentice 2017 Exam Pattern

जो भी उम्मीद RRC CR Apprentice कि परीक्षा की तैयारी कर रहा है उसके लिए यहां पर Central Railway Apprentice Exam Pattern 2017 दिया गया है जो कि उम्मीदवार को यह परीक्षा पास करने में मदद करेगा. यहां पर आपको बताया जाएगा कि कितने अंको के कितने प्रश्न पूछे जाएंगे और कितना समय आप को दिया जाएगा पूर्व परीक्षा के लिए.

इस परीक्षा में सभी सवाल ऑब्जेक्टिव टाइप होंगे और यह सभी सवाल आपको पांच विषय Reasoning Ability, General Awareness, Numerical Ability, English Language और Technical से संबंधित पूछे जाएंगे और यह परीक्षा दो अंको की होगी जिसमें 2 सवाल होंगे और इन सभी को हल करने के लिए आपको 2 घंटे का समय दिया जाएगा.

Central Railway Apprentice Syllabus 2017

सामान्य जागरूकता: खेल, इतिहास, संस्कृति, भूगोल, आर्थिक दृश्य, सामान्य नीति, भारतीय संविधान, वैज्ञानिक अनुसंधान, वर्तमान कार्यक्रम – अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय आदि।

तर्क क्षमता : दृश्य मेमोरी, विवेकपूर्ण अवलोकन, रिलेशनशिप अवधारणाओं, समानताएं और अंतर, अंतरिक्ष विज़ुअलाइज़ेशन, समस्या सुलझाना, विश्लेषण, निर्णय, निर्णय लेने, चित्रा वर्गीकरण, अंकगणित संख्या श्रृंखला आदि।

संख्यात्मक क्षमता : Pipes and Cisterns, Time and Distance, Boats and Streams, Percentages, Simplification, Averages, Profit and Loss, Problems on Ages, Time and Work, Interest, Data Interpretation, etc

अंग्रेजी भाषा : Vocabulary, Fill in the blanks, Comprehension, One Word Substitution, Error Detection, Cloze Test, Transformation of Sentences, Tenses, etc।

तकनीकी : डीजल मैकेनिक, इलेक्ट्रीशियन, वेल्डर, मशीनिंस्ट, पेंटर.

इस पोस्ट में आपको central railway apprentice 2017 , central railway announcement ,central railway apply online ,central railway bharti , central railway bhusawal, सेंट्रल रेलवे रिक्रूटमेंट से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!