Course

बीपीएड कोर्स क्या है और यह कैसे किया जाता है

B.P.E.D कोर्स क्या है और यह कैसे किया जाता है

BPED course In Hindi :आज हम आपको इस पोस्ट में एक बहुत ही महत्वपूर्ण और बढ़िया जानकारी देंगे यह जानकारी आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगी. जैसा की हमने आपको इससे पिछली पोस्ट में CTET और SSC के बारे में बताया था. तो उसी तरह से आज हम आपको इस पोस्ट में एक नए कोर्स के बारे में बताएंगे जो कि आप करके आसानी से एक अच्छी जॉब पा सकते हैं. और उस कोर्स के बारे में जानना आपके लिए बहुत जरूरी है. और शायद आप इसके बारे में जानने की कोशिश भी कर रहे होंगे. या पहले आपने इसके बारे में कहीं पर से जानकारी भी ली होगी. आज हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे कि B.P.E.D कोर्स क्या होता है.

इस कोर्स को कैसे किया जाता है. और इस कोर्स को करने के बाद आपको किस तरह की जॉब मिलती है. और इस कोर्स को करने के लिए आपको कितनी पढ़ाई करनी जरूरी है. और इस कोर्स को करने के लिए कितना समय लगता है. तो यह सभी जानकारी हम आपको इस पोस्ट में नीचे विस्तार से बताएंगे वैसे हम आपको बता देते हैं. कि यह एक टीचर टेस्ट होता है. जिस तरह से SSC और सीटेट टेस्ट होता है. उसी तरह से B.P.E.D कोर्स होता है. इसको करने के बाद आपको टीचर पद पर नियुक्त किया जाता है. इसके बारे में पूरी जानकारी चाहिए. हम आपको निचे बता रहे है. तो देखिये

B.P.E.D कोर्स क्या होता है

तो हम अब बात करते हैं B.P.E.D होता क्या है. यदि B.P.E.D की बात की जाए तो B.P.E.D का पूरा नाम बैचलर ऑफ फिजिकल एजुकेशन होता है. B.P.E.D एक तरह का कोर्स होता है. और इस कोर्स को करने के बाद में आप टीचर के पद पर नियुक्त हो सकते हैं. या टीचर बन सकते हैं आप किसी भी तरह की टीचर बन सकते हैं. प्राइमरी स्कूल के लेवल के भी माध्यमिक स्कूल के भी और हाई स्कूल के भी जैसा कि आप सभी जानते हैं प्राइमरी स्कूल के अंदर 1 से 5 तक की क्लास से आती है. और माध्यमिक स्कूल में 6 से 8 तक की क्लास आती है. और हाई स्कूल के अंदर 8  से 10 तक की क्लास आती है.

जो बैचलर इन फिजिकल एजुकेशन कोर्स होता है. और यह कोर्स अध्यापक बनने के लिए किया जाता है. तो आप इनमे से किसी भी स्कूल के अध्यापक बनने के लिए इस कोर्स को किया जाता है. तो अब आप यह सोच रहे होंगे कि अध्यापक बनने के लिए तो B.ed भी किया जाता है. लेकिन इसमें फिजिकल एजुकेशन का कोर्स होता है. इसमें आप एक स्पोर्ट्स टीचर बनते हैं. इसके साथ-साथ जैसे योगा टीचर बनते है. फिजिकल एजुकेशन जानिए शारीरिक शिक्षा के बारे में जानकारी देना या शारीरिक शिक्षा पढ़ाना यह टीचर बन सकते हैं. इसके साथ-साथ प्राइवेट टीचर भी बन सकते हैं. पब्लिक टीचर बन सकते हैं तो सीधे तौर पर देखा जाए तो B.P.E.D शारीरिक शिक्षा और खेल अध्यापक होता है.इन सभी के लिए आपको B.P.E.D करना होता है. ना कि B.Ed करना होता है.

B.P.E.D कोर्स के बाद

अब हम बातें करते हैं कि यदि आप एक बार B.P.E.D कोर्स कर लेते हैं. तो उसके बाद आपको जॉब के कहां-कहां और किस तरह से चांस से मिल सकते हैं. B.P.E.D कोर्स करने वाले कैंडिडेट की मांग आज के समय में बहुत ज्यादा बढ़ रही है. क्योंकि आज के समय में खेलों के अंदर बहुत ज्यादा बढ़ावा दिया जा रहा है. योगा को बहुत ज्यादा महत्व दिया जा रहा है. एक्सरसाइज को महत्व दिया जा रहा है. और सरकार द्वारा इन चीजों की ओर बहुत ज्यादा ध्यान दिया गया है. इसलिए B.P.E.D कोर्स करने वाले कैंडिडेट को भविष्य में जॉब मिलने की चांस बढ़ जाते हैं. और इस पोस्ट की तरफ बहुत ज्यादा खिंचाव है. क्योंकि स्कूल में जो छोटे-छोटे बच्चे होते हैं. उनको शुरू से ही स्पोर्ट्स में रुचि रखना योगासन में रुचि रखना. एक्साइज में रुचि रखना चाहे किसी भी प्रकार की शारीरिक क्रियाएं. इन सब चीजों को सिखाने के लिए योगा टीचर या स्पोर्ट्स टीचर की जरूरत होती है.

B.P.E.D  कोर्स करने के लिए

B.P.E.D कोर्स करने के लिए आपको आप को कम से कम बारहवीं क्लास पास करने की जरूरत होगी. उसके बाद आप इस कोर्स को आसानी से कर सकते हैं. यदि आप 12वीं पास है. तो आपको यह इस कोर्स को करने के लिए 3 साल का समय लगता है. यदि आप इस कोर्स को 12वीं क्लास के बाद करते हैं. और आपके लिए एक और जरूरी बातें होती है. कि जब आप 12वीं क्लास में होते हैं. तो उस समय आपके पास फिजिकल का एक सब्जेक्ट जरूर होना चाहिए. उसके बाद ही आप इस कोर्स को कर सकते हैं. अगर आपके पास फिजिकल का सब्जेक्ट नहीं है. तो आप इस कोर्स को नहीं कर सकते हैं. इसलिए फिजिकल प्रोजेक्ट होना बहुत जरूरी है. और यदि आप इस कोर्स ग्रेजुएशन के बाद करते हैं. तो इस कोर्स को करने में आपको सिर्फ 1 साल का समय लगेगा. लेकिन इसमें भी यह जरूरी बात है. कि आप ग्रेजुएशन में भी आपके पास फिजिकल एजुकेशन का सब्जेक्ट होना चाहिए.

वैसे तो बहुत सारी यूनिवर्सिटी इस कोर्स को करवाती है. सभी यूनिवर्सिटी अलग-अलग तरह से इस कोर्स को करवाती है. कई यूनिवर्सिटी सीधा एडमिशन दे देती हैं. तो आप जहां से भी करना चाहे कर सकते हैं बहुत सारी यूनिवर्सिटी आपको यह  कोर्स करवाती हैं.  तो जैसे कि हमने आपको बताया अगर आप 12वीं के बाद इस कोर्स को करते हैं तो यह 3 साल का कोर्स है और यदि आप ग्रेजुएशन के बाद इस कोर्स को करते हैं तो यह 1 साल का कोर्स होता है तो इस कोर्स को पूरा करने के बाद आपको किस तरह से जॉब मिल सकती है.

तो जैसे कि हमने आपको बताया अगर आप 12वीं के बाद इस कोर्स को करते हैं तो यह 3 ,4  साल का कोर्स है और यदि आप ग्रेजुएशन के बाद इस कोर्स को करते हैं तो यह 1 ,2 साल का कोर्स होता है तो इस कोर्स को पूरा करने के बाद आपको किस तरह से जॉब मिल सकती है.जब आप जॉब के लिए अप्लाई करते हैं. तो अलग-अलग साल में अलग अलग तरह से बीपीएड की पोस्ट निकाली जाती है तो आप उसके लिए अप्लाई कर सकते हैं.यह जो सिर्फ B.P.E.D के लिए ही होते हैं B.Ed या बीटीसी वालों के लिए यह जॉब नहीं होती है. यह लोग इस जॉब के लिए अप्लाई नहीं कर सकते हैं. इनकी हर साल निकलती है और पिछले साल भी निकली थी.और भविष्य में भी इसकी बहुत ज्यादा जॉब निकलने के चांस है तो आप इस कोर्स को जल्दी से जल्दी करने की कोशिश करें ताकि आपको एक अच्छी जॉब मिल सके.और यदि आपको सरकारी जॉब नहीं भी मिलती है तो आप प्राइवेट जॉब भी कर सकते हैं. यदि आप प्राइवेट जॉब करते हैं तो भी आपको बहुत ही अच्छी सैलरी मिलती है क्योंकि इन टीचरों की बहुत ज्यादा मांग आज के समय में हो रही है.और उसके साथ-साथ आप का एक्सपीरियंस भी हो जाएगा और उससे आपको बाद में जॉब मिलना आसान लिया होगा तो आप इस कोर्स को करके एक अच्छी जॉब पा सकते हैं.

तो अब आपको समझ में आ गया होगा कि B.P.E.D कोर्स क्या होता है,बीपीएड एडमिशन , बीपीएड पाठ्यक्रम , बीपीएड कोर्स फीस , बीपीएड प्रवेश 2022 bped kya hai, bped क्या है, bped course in hindi, bped course kya hai, bped course in hindi,, बीपीएड किताब, ग्रेजुएशन के बाद बीपीएड कैसे करें? बीपीएड कोर्स 2022 बीपीएड करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए? बीपीएड के फॉर्म कब भरे जाएंगे? बीपीएड की फीस कितनी है? बीपीएड एडमिशन और यह कैसे किया जाता है.और इसको करने के लिए क्या-क्या चीजें चाहिए इसके लिए कितनी पढ़ाई करने की जरूरत होती है.तो आज हमने आपको इस पोस्ट में एक बहुत ही बढ़िया और महत्वपूर्ण जानकारी बताई है यदि आपको यह जानकारी पसंद आए तो शेयर करना ना भूलें और यदि आपका इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं.

बीपीएड कोर्स करने के लिए क्या योग्यता चाहिए?

BPEd के लिए शैक्षिक योग्यता : Educational Qualification for B.P. Ed. जिन उम्मीदवारों ने स्नातक स्तर पर एक विषय के रूप में शारीरिक शिक्षा का अध्ययन किया है, वे एक वर्षीय बीपीएड पाठ्यक्रम कर सकते हैं. वहीं, जिन्होंने 12 वीं में फिजिकल एजुकेशन की पढ़ाई की है, वे तीन साल का अंडरग्रेजुएट कोर्स कर सकते हैं.

बीपीएड कितने साल का कोर्स होता है?

BPED का पूरा नाम है “Bachelor of physical education” हिंदी में इसे “शारीरिक शिक्षा में स्नातक” कहते है। इसमें 12 वी या ग्रेजुएशन के बाद दाखिला लिया जाता है, इसके समयावधि 1 से लेकर 4 साल की होती है।

बीपीएड करने के लिए क्या करना पड़ता है?

बीपीएड करने के लिए आपके 12वीं में कम से कम 50% marks आना भी अनिवार्य है। आपको B.P. Ed Course करने के लिए आपके 12वीं के subject में एक physical का subject जरूर होना चाहिए। यदि आपके subject में कोई भी physical का subject नहीं होता है तो आपको b.p.e में admission नहीं मिलेगा।

ग्रेजुएशन के बाद बीपीएड कैसे करें?

बीपीएड कोर्स को दो तरह से किया जा सकता है। एक तो आप 12th के बाद में  BPED Course कर सकते हैं। दूसरा ये है कि आप ग्रेजुएशन के बाद भी इसको कर सकते हैं। अगर आप इंटरमीडिएट के बाद इसको करना चाहते हैं तो कम से कम 12वीं में 45 से 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए। इसके बाद 3 से 4 साल का यह कोर्स होता है। अगर कोई ग्रेजुएशन के बाद BPED करता है तो उसकी ड्यूरेशन 1 से 2 साल होती है। इसकी भी अवधि भिन्न- भिन्न यूनिवर्सिटी में भिन्न- भिन्न हो सकती है।

बीपीएड की फीस कितनी है

अगर सरकारी इंस्टिट्यूट से यह कोर्स करते है तो बहुत ही कम फीस लगेगा, वही प्राइवेट कॉलेज में बहुत ज्यादा फीस देना होता। सरकारी कॉलेज में बीपीएड कोर्स की फीस हर साल ₹5000 से ₹10,000 के आसपास होता है वही प्राइवेट कॉलेज में बीपीएड कोर्स के लिए ₹30,000 से ₹45,000 तक होता।

Related Articles

185 Comments

  1. Sir Ji hmare paas 12th me (1)उर्दु (2)इतिहास (3)राजनीतिक विज्ञान h to fir hm bhi bhar sakte h kya

    1. Virender :Me 12 class me arts le ragha hu or mere pass physical education additional hai to me bped na kores KarSakata hu
      Ans:-

  2. राजस्थान में एडमिशन की तारिक बताईए और कॉलेज के बारे में भी
    मैं गंगानगर से हूं तो मेरे नजदीक कोनसा कॉलेज होगा
    मेरे मोबाईल न० 8890716431 पर कॉल करे

  3. sir main wrestler hu or b.a karne ke baad is course ko kar sakta hu ya police line me jaane ke liye b.a ke baad konsa course karu. sir ye mera no. Hai please jaldi reply dena 8607199085 email id meri nhi hai

  4. सर जी हमने 2005 में इंटर किया था उसके बाद हम आगे की पढ़ाई नही कर सके । मगर हम वॉलीबॉल के नेशनल लेवल तक खेले हैं मेरी जन्मतिथि 20.02.1983 हैं क्या अब मै स्पोर्ट का कोई कोर्स कर सकता हूँ। जबकि मेरे पास 2000 से 2005 तक का एक्सपीरियंस केन्दीय विद्यायल का हैं

  5. Sir आज कल बी एड तो 2 साल का हो गया है तो क्या बी पी एड भी 2 साल का होगा graduation बाद

  6. सर जी मेने ग्रेेजुवेशन (हिन्दी,शिछाा शास्त्र,समाज शास्त्र) से किया है तो मे B. P. E. D. 1 साल का कर सकता हूं

  7. I have an private college near me .
    I had done BA so for how many year I have to do B.P.ed course and I me OBC

  8. बी पी ए ड करने के लिए हमें और क्या करना चाहिए

  9. सर मैं 12वी में फिसिकल सब्जेक्ट नही लिया है
    क्या मैं यह कोर्स कर सकता हूँ

  10. Sir main graduation Hindi history political se Kiya Hai aur mere paas koi bhi Kale certificate nahi hai kya mai BP Ed kar sakta Hoon

  11. सर जी ये कोर्स मुझे भी करना है और में करौली से हूं बी में बी ए पास हूं और मेरे पास में एक स्कूल टाइम पर जिला स्तरीय कुस्ती का फस्ट लेवल का प्रमाण पत्र भी है

  12. सर मेरे पास ncc है जिला vollyball certificate है or bsc pass hai……kya मै B.P.Ed. kar sakta hu…..call me plz sir 9413494599

  13. Sir i am interested in B.P. ed but maine 12th class m physical subject nahi liya because hmare school me mila nahi but i am school national player of KVS to B.p.ed kaise kru

  14. Sir m engg kr rahi hu nd mere pass physical ka koi particular sub. Nhi h but sir m 3rd time state nd 3rd time university (national) khel chuki hu to sir m b.p.ed kr sakti hu na nd mere liye year ka hi hoga na sir plz reply

  15. Sir me 12th pass hu or ab me b. P.e.d karna chahata hu mere pass kho. Kho. Ka raj isthr ka or jila isthr ka or Cricket me National gold medal ka sertiffcet he sir kiya me kar sakta hu b. P. E. D 12th me arts thi Sir 8290665328 ye mera no he plz muje jankari dijiye sir

  16. Sir me 12th pass hu me BPED corss karna chata hu or me martial art ka
    Tachers hu mu jeep 5 years ka experience hi mera Admission krwana chata hu sir please. .
    Contact number . 6205051969 sir coll me

  17. Sir Mene 12th 2017-2018 arts me ki hh Lekin physical subject nhi tha.
    Me Abhi BA kr raha Hu mujhe BPED krni hh aap koi Salah do mujhw.

  18. Your Comment sir mere inter me physics,chemistry,math,hindi, English subject te or B.A me ENGLISH geography poetical science , keya me B.P.E.D Kar sakta hu

  19. सर नमस्ते जी
    bped course प्राइवेट कर सकते है क्या ।
    बताने का कस्ट करे

  20. Sir ji main B.Ed Kar Di hai kaise main B.Ed course karna chahta Hoon Jo ki main Jilla Dungarpur tehsil sabla save mujhe BP Ed course karna hai woh kitne saal ka ho sakta hai

  21. Hello Bhai aap Apna nummber de do me bhi bped Kar raha hu mujhe app se bat karni h mujhe yar koi batane bala nahi h mera nummber h 7535033036

  22. Sr. Jo DSSSB ne physical education teacher ki vkenshi nikali h eshme B.P.E Bopal se ki huvi h digri chalegi jo mine 12 k bhad me B.A k sath-sath ki huvi hKya ye digri chalegi Sr…
    Plz Sr muje bhut chinta ho rkhi h plz ye jrurh btaye

  23. Sir मेने बिएड किया हैओर उसी सेयोग
    मे राज्यस्तरका सटीफिकेटहै
    तो क्या मे bped कर सकती हु क्या ???
    ओर इसके फोरम कब भरेंगे ???????????? मदद करे सर

    1. सर मेरी ग्रेजुएशन कंप्लीट हो गई है लेकिन मेरे पास फिजिकल सब्जेक्ट नहीं था तो क्या आप मुझे बता सकते हैं कि मैं भी bped कर सकता हूं क्या अगर कर सकता हूं तो आप मुझे बताइए कैसे कर सकता हूं और मुझे इसके लिए क्या करना होगा सर मुझे किसी ने बताया कि योगा का डिप्लोमा करने के बाद मैं भी बीपीएड कर सकता हूं तो सर प्लीज इसके बारे में मुझे जानकारी देवें

  24. Sir Maine graduation kar Liya hai aur ise year all India inter University boxing tournament Khel ke aaya hu bped kar Sakta hu

  25. Sir hamare 12 vi science ke bad b.sc 1year cal rhe hai or hamare soft boll me sgfi manyata prapat kiya hai kaya ham b.p.ed kar sakate hai

  26. Sir mene 12 + B.A kar li lekin mene isme fijikal subject nahi liya kya me bi B.P.E.D kar sakta hu kya
    Sir please Bataiye
    Thanks????

  27. I agree with you
    सर जी मुझे भी यह course करना हे।मेरी 12th क्लास हो गई हे।
    मुझें इस course के बारे मेँ अन्य जानकारी दिजीये

  28. Sir mene 12th pass karli h me bhi B.P.E.D. karana chata hu kaya karna hoga me rajasthan se hu !mo.9785822096

  29. Sir mae abhi Ba program 2nd year ker raha hun. Mae BPED karna chahta hun lekin mere pass abhi physical subject nhi hai. Kya mae 3rd year me physical subject leker BPED ker sakta hun.

  30. D.p.ed
    कोर्स में एडमिशन के लिए उम्र कितनी होना चाहिए। कृपया बताएं।

  31. सर् मेरे BA किया हुआ है तो अब में bped कितने साल में कर सकता हु ,,मेरे BA में भूगोल , राजनीति व हिंदी विषय से किया हुआ है

  32. सर मेने Bsc math se किया ह उसमे physics, chemistry, math subject h में बीपीएड करना चाहता हु मेरे पास कोई खेल प्रमाण पत्र नही ह में बीपीएड कहाँ से व् कैसे यह कोर्स करूँ 6377129441

    1. Hello sir me abhi 12th class me hu or me sports player hu badminton ka sir mujhe 12th ke bad hi bped karna h to sir please mujhe ye bataye ki 12th ke bad kar sakte h ya nahi Or subject kon kon se hone chahiye

  33. सर मेरे पास B. A. मे 1 समाज शास्त्र 2 लोक प्रशासन 3 हिन्दी साहित्य है क्या मे यह कोर्स कर सकता हु

  34. sir mera graduation cmplit h pr mere paas physical education subject nii….. bt me football player hu…..

    to kya me ye kr skti huu..?????

  35. B.p.ed karne ke liye kaun kaun se document ki jaruri hoti hai sports ki document bhi chahiye Graduation kiss Subject se hona chahiye aur year, fees kitane hai

  36. सर् मैं BA हिंदी संस्कृत और इतिहास से कर रहा हु तो क्या मैं BPED कर सकता हु…..?
    Plzz sir …बताएगा.????

  37. Sir,
    Mai B.P.E.D karna cahchata hu but maine science se I.Sc kiya hai or mere pass physical subject nhi h. Mai B.Sc me physical subject lene ke baad es cource ko kr sakta hu please help me sir or B.Sc me kaun kaun subject lu ye v bataye sir

  38. Sir main graduation (BSC)Kiya hua hai aur mere paas NCC c certificate Mera admission ho sakta hai BPED min

  39. Sir mai maths se graduation kiya hai Aur mere subject chemistry and physics hai too mere b p ed hoga

  40. Hello sir me is saal BA first year main hu or mere pass handboll ka state level certificate h kya me ye course kar sakta hu……please jaldi se reply dijiyega

  41. सर मैंने ग्रेच्युएशन किया गया है। अब मैं bped करना चाहता हूं। मेरे पास ग्रेच्यूशन में फिजिकल सब्जेक्ट था। तो क्या मैं bped कर सकता हूं। और अब ये क्या 1 साल में पूरा complite जाएगा। मैं कानपुर में किस किस कॉलेज से कर सकता हूं। कृप्या करके बताइए
    धन्यवाद

    1. Hm b.sc kiye h math subject se Kya hm 1 year ka bped kr skte h . Mere email id par reply kijiyega plz jaldi reply dijiyega

  42. Hm b.sc kiye h math subject se Kya hm 1 year ka bped kr skte h . Mere email id par reply kijiyega plz jaldi reply dijiyega

      1. Mena 12th ke bad bpes kiya hai ab bped me admission Lu ghe to bped 1year ke ho gha…pr Mera teacher to bta rhe the ke 2year ke ho tha h…plz clear kro Kitna years ke ho the h after bpes

  43. My name RAJKUMAR SOLANKI
    Class ,BA passed and district banswara Raj.
    8875404897
    Muje B.P.ED Karni he sir ji

  44. Sir Maine 12th to agriculture se ki,isme subject General Hindi, General English, Chemistry, Biology, Agriculture ki book thi
    Or graduation me Arts se History, Public administration, Political science thi
    Ab aap btaye ye course kaise or kha se kre

  45. Sir me 12th bech ka Karna chata hu bpad mere mob no. 9785655534 mere se AK bar avsak samprak Kare apki badi karpa hogi sir thanku sir

  46. हेलो सर क्या 12th पास bp.ed मेंखेल सर्टिफिकेट जरूरी है क्या कमेंट करके बताएं सर आपकी बड़ी मेहरबानी होगी आपका आज्ञाकारी शिष्य श्यामलाल कन वाडिया जयपुर राजस्थान धन्यवाद सर

    1. Sir maine teen saal tak kabbadi keli hai mere pass state sartificate bi hai lekin 12 me sirph 45persant hai

  47. सर मैंने b.a. कर रखी है और मैं एडिशनल से फिजिकल एजुकेशन कर रहा हूं तो मैं बीपी ऐड कर सकता हूं

  48. क्या BPED करने के लिए किसी भी तरह का खेल प्रमाण पत्र होना जरूरी है? अगर हा तो किस स्तर तक !

      1. Sir Mai 12 pass hu air mere pass state level Ka sports cartificat h kya Mai bped kar Sakta hu sir plz mujhe bataye sir

  49. Sir ji graduation me physical subject nahi h……to kya hum b.p.ed kar sakte h………
    Jis bro or sist Ko b.p.ed details about eligibility pata ho.,…
    Please tell me…..
    A lot of thanks all of my friends………

  50. 12th science se h B.A graduation me history geography political sci. Thi. Ab Mai bp.ed. Kar sakta hu kya Bhai jisko bhi pata ho please batana jarur

  51. सर मेरे पास स्टेट लेवल का प्रमाण पत्र है मे bped कर सकता हूँ

  52. सर मैं आर्मी से हु 12पास हु लेकिन कोई स्पोर्ट सब्जेक्ट नहीं लिया था क्या मैं ये कोर्स कर सकता हु

  53. Hello sir mera nam khusi chauhan h .or me es course ko lekar kafi serous hu . Mene b.sc ..ZC se final kiya h or physical education bhi thi..mujhe ab es course ke baare me janna h..taki me apne carer koi galt decision le saku ..
    I hope aap mere help karonge

  54. Sir humko kisi ne bataya hai ki B. P. E. D 4year ka course hai kya yah sahi hai hum intermediate ke bad B. P. E. D KARNA CAHATE HAI ISKA 1 YEAR KA FEE KITNA HOGA

  55. Sir क्या एनसीसी वाले सीदी एग्जाम दे सकते हैं क्या
    8561885059
    Sir प्लीज कॉल करके बताना

  56. Sir maine graduation kiya hai but sir mera phisical se related koi subject nhi tha but 12me physical education tha to kya sir i m able to join bped

  57. सर मै बिहार से हूं 2015 में 10th पास किया ओर
    2017 में इंटर sub हिस्ट्री साइलॉजी होम साइंस से
    2020 में BA hons हिस्ट्री ह
    क्या मै इस BPED कर सकती हूं ओर बिहार में इसका कॉलेज कहा कहा ह

  58. सर अभी मैं दसवीं क्लास में हूं अभी से ही मेरे दिमाग में पीटीआई बनने की ठानी है तो सर मेरा सपोर्ट करना मैं 12वीं में आने के बाद बीपीएड ही करूंगा और मेरा सपना है पीटीआई बनना मैं राजस्थान के चित्तौड़गढ़ जिले से हूं

  59. Sir 12th2009 me kiya tha or medical side se kiya tha use baad b.sc medical complete nahi hua but collage sports certificate h mere pass to kya ab m b.p.e.d kr sakti hu plz reply sir

  60. सर मेरे पास स्पोर्ट्स का सर्टिफिकेट है मुझे bpead करना है सर call me 9588868915

  61. मेरे दो भाई बीपीएड करना चाहते हैं
    एक 12th पास 8-9 के स्पोर्ट्स सर्टिफिकेट है

    एक Ba पास इसके पास स्पोर्ट का कोई सर्टिफिकेट नही है
    यह क्या कर सकता है बीपीएड
    यदि नही तो
    इसको योगा में एक साल का डिप्लोमा कर ने के बाद यह बीपीएड कर सकता है क्या???

    यदि हां तो वह अभी
    किस कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं क्या

  62. Sir mene B.A kar li h sir B.A me 41℅ percent h to sir ji m bped kar skta hu kya or sir mene hockey se national kar rkha h school state bi khel rkhe h 4 bar sir plz help me🙏 9660212804

  63. सर मै महाराष्ट्र से हू मैने यशवंतराव चव्हाण मुक्त विद्यापीठ से बी. ए कि डिग्री पास कि ही तो मै BPED कर सकता हू क्या.

  64. Mera mera spacs laga h Or mera log distance ka spacs laga h to kya me physical teacher banne ke liye bped kar sakta hu

  65. Bped के बाद में 1st ग्रेड और सेकण्ड ग्रेड टीचर बन सकते हैं क्या फिजिकल टीचर के अलावा

  66. Sir Mene b.a. karli h or sports nhi h to me bpad karna chahta hu to uske aawedan kab se suru hinge aap btane ki kosis kare

  67. Sir main bechaler of art me graduate hun usme to koi physical subject nahi hai to kya main bped kar sakta hun ki nahi comments kare sir

  68. Sir mene 12th kar li h or mere subject Hindi literature, political science, geography, h to kya me B.P.Ad kar sakti hu or me sikar se hu

  69. Sar Mein B.P.EDadd karna chahta hun mere aaspaas ke college ka contact karvayen

    9588035195 sir Coll me

  70. Sir mene iss baar he BA ki h or mere subject English political science geography the or common subject me tha physical education jo graduation me hota h sab ke pass kya me ye BPED course kr sakti hu

  71. Sir mene iss baar he BA ki h or mere subject English political science geography the or common subject me tha physical education jo graduation me hota h sab ke pass kya me ye BPED course kr sakti hu

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also
Close
Back to top button
error: Content is protected !!