एयर होस्टेस कैसे बने एयर होस्टेस सैलरी एयर होस्टेस कोर्स

एयर होस्टेस कैसे बने एयर होस्टेस सैलरी एयर होस्टेस कोर्स

Air hostess kaise bane : आज हम आपको इस पोस्ट में एक बहुत ही बढ़िया और महत्वपूर्ण जानकारी बताएंगे जैसा की हमने आपको पिछली पोस्ट में बताया था. कि आप यदि 12वीं क्लास कॉमर्स से पास कर लेते हैं. तो उसके बाद अपना कैरियर किस फील्ड में बना सकते हैं. कौन सा कोर्स कर सकते हैं. जिसमें आपका कैरियर अच्छा हो और आपको अच्छी जॉब मिले तो आज हम आपको इसी तरह की एक और जानकारी बताएंगे जो कि आपके लिए जानना बहुत ही जरूरी है. और इसमें आप एक अपना बहुत ही अच्छा कैरियर बना सकते हैं. क्योंकि आज के समय में सभी लोग यही सोचते हैं. कि हमें एक अच्छी जॉब मिले और उसमें अच्छी जॉब के साथ अच्छी सैलरी भी हो तो आज हम आपको इस पोस्ट में ऐसे कोर्स के बारे में बताएंगे जिसको करके आप अपना अच्छा कैरियर बना सकते हैं.आज हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे कि यदि आप एयर होस्टेस बनना चाहते हैं.

आप एयर होस्टेस का कोर्स कर सकते हैं और एयर होस्टेस बन के आप एक अच्छी जॉब के साथ अच्छी सैलरी भी पा सकते हैं. और इसमें अपना कैरियर बना सकते हैं. तो एयरपोर्ट बनने के लिए आपको क्या-क्या करना होगा. कौन-कौन सी पढ़ाई आपको करनी होगी आपको इस में किन-किन बातों का ध्यान रखना होगा इसका कोर्स कितने दिन में पूरा होता है इसके अंदर कितने प्रकार के कोर्स होते हैं. इन सभी के बारे में हम आपको नीचे पूरी जानकारी विस्तार से बताएंगे.क्योंकि एयर होस्टेस बनने के लिए आपको बहुत सी बातों का ध्यान रखना होता है. यह दूसरी प्रकार की सभी जॉब से अलग जॉब होती हैं तो इसमें कौन-कौन सी वह बातें हैं जो आपको ध्यान में रखनी होगी तो देखिए.

एयर होस्टेस बनने के लिए पढ़ाई

सबसे पहले हमें यह जानना बहुत ही जरूरी है कि हमें एयर होस्टेस बनने के लिए पढ़ाई कितनी करनी होगी हम आपको बता देते हैं कि यदि आप एयर होस्टेस बनना चाहते हैं तो आपको कम से कम बारहवीं क्लास पास होना जरूरी है. यदि आप 12वीं क्लास पास कर लेते है.उसके बाद आप आसानी से एयर होस्टेस बनने के लिए कोर्स कर सकते हैं.

आपके लिए सबसे बढ़िया बात यह रहती है. कि आप यदि किसी भी साइड से 12वीं क्लास पास करते हैं. तो आप इसको बहुत ही आसानी से कर सकते हैं. आपको यह जरूरी नहीं है. कि आपको इसमें कॉमर्स साइट से ही 12 क्लास पास करनी होगी.

1. एयर होस्टेस बनने के लिए आपकी आयु बहुत ही महत्व रखती है यदि आप ज्यादा उम्र के हैं तो आप इसको नहीं कर सकते हैं एयर होस्टेस बनने के लिए आपकी कम से कम 17 वर्ष और ज्यादा से ज्यादा 26 वर्ष तक की आयु होनी चाहिए यानी इसमें एक युवा लड़के को या लड़की को रखा जाता है इसमें आपकी आयु बहुत जरूरी है और इसमें बिना शादी किए हुए लड़के लड़कियों को ज्यादा महत्व दिया जाता है.

2.एयर होस्टेस बनने के लिए लड़कियों की हाइट 157 सेंटीमीटर होनी चाहिए. जबकि लड़कों की हाइट 170 सेंटीमीटर होना बहुत ही जरूरी है. और आपका वजन हाइट के हिसाब से ही होना चाहिए.

3. यदि आप एयर होस्टेस बनना चाहते हैं तो आप की दिमागी हालत ठीक होने चाहिए आप शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से एक स्वस्थ इंसान होना बहुत ही जरूरी है आपको किसी भी तरह का बात बात पर गुस्सा नहीं आना चाहिए या आपको किसी भी तरह कि कोई दूसरी दिमाग की दिक्कत है. ना होना चाहिए यदि आपके दिमाग पर पहले किसी भी तरह की चोट लगी है. जिससे आपकी दिमाग पर प्रभाव पड़ा तो आप एयर होस्टेस नहीं बन सकते हैं.और आपको किसी भी तरह का चश्मा नहीं चढ़ा हुआ होना चाहिए.

एयर होस्टेस बनने के लिए जरूरी बातें

हम आपको कुछ ऐसी चीजें बताएंगे जो कि एक एयर होस्टेस बनने के लिए या एयर होस्टेस के लिए बहुत ही जरूरी होती है उनको आपको बहुत ध्यान से पढ़ना है. क्योंकि अगर आपने इन चीजों की खूबी नहीं है. तो आप एयर होस्टेस बनने की सोच भी नहीं सकते हैं आप इन सभी चीजों को फॉलो करें.

1.Communication Skill

यदि आप एयर होस्टेस बनना चाहते हैं तो आपके लिए Communication Skill का होना बहुत ही जरूरी है आपकी Communication Skill अच्छी होनी चाहिए क्योंकि यहां पर आपको अपने यात्रीयो से बात करनी है. और उनको डील करना है इसलिए आपको अपनी Communication Skill के ऊपर बहुत ध्यान देने की जरूरत होती है.

2.Presence of Mind

आपका Presence of Mind भी बहुत ही अच्छा होना चाहिए क्योंकि जब भी किसी भी तरह की आपातकालीन स्थिति होती है. तो उसमें आपको खुद निर्णय लेना होता है. कि अब इस समय में हमें क्या करना चाहिए तो इसलिए इसका अच्छा होना आपके लिए बहुत ही जरूरी है.

3. Pleasant Voice

किसी भी एयर होस्टेस के लिए उसकी आवाज बहुत ही महत्व रखती है यदि आप में बोलने की शक्ल अच्छी नहीं है तो आप शायद एक अच्छे एयर होस्टेस ना बन पाए क्योंकि यहां पर बोलने का तरीका होना बहुत ही जरूरी है और आपकी आवाज में इतनी मिठास होनी चाहिए ताकि सामने वाला आपसे अच्छे से बात कर सके और आप उसके बाद को समझ सकें और आपको अपने यात्रियों से कम्युनिकेट करना होता है.

4.Team Work

जैसा कि आप सभी जानते हैं. एयर होस्टेस की पूरी टीम होती है यह कोई एक आदमी का काम नहीं होता है. इसलिए आपको ग्रुप में काम करने की आदत होनी चाहिए एक टीम के साथ काम करना आपके लिए बहुत ही महत्व रखता है. और किसी भी स्थिति में आपको अपनी टीम के मेंबर से सहायता मांगने भी होती है और उनको आप की जरूरत हो तो सहायता देनी भी होती है. तो आपको एक टीम मेंबर की तरह काम करना होता है.

5. Long Work Hour

आपको इस बात के ऊपर बहुत ध्यान देना चाहिए कि आप एक लम्बे समय तक काम कर सकते हैं. आप कई घंटों तक लगातार काम कर सकते हैं. इतनी क्षमता आपके अंदर होनी चाहिए. क्योंकि किसी भी तरह की आपातकालीन स्थिति में आपको बहुत ज्यादा समय लग सकता है. इसलिए आपके अंदर इतनी क्षमता होना बहुत ही जरूरी है. कि आप लगातार कई घंटों तक काम कर सकते हैं.

6.Positive Attitude

किसी भी आपातकालीन स्थिति में आप की सोच हमेशा अच्छी होनी चाहिए यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होती है. क्योंकि बहुत बार आपातकालीन स्थिति में गलत निर्णय के कारण भी बहुत बड़ा नुकसान हो जाता है. इसलिए आपकी सोच हमेशा अच्छी होनी चाहिए और आप आपातकालीन स्थिति में निर्णय लेने के योग्य होने चाहिए.

7.Language

सबसे पहले आप के लिए यह बहुत ही जरूरी होता है कि आपको भाषा कितने प्रकार की आनी चाहिए हम आपको बता देते हैं कि किसी भी एयर होस्टेस के लिए दो तरह की भाषा आना बहुत ही जरूरी है. नंबर 1 इंग्लिश तो लगभग सभी को आना बहुत ही जरूरी है. और एक उस कंट्री की भाषा आना बहुत ही जरूरी है. जहां पर आप काम करते हैं. यदि आप इंटरनेशनल लेवल की एयरलाइंस में काम करते हैं. तो आपको दोनों तरह की भाषा आना बहुत ही जरूरी है. और यदि आप सिर्फ अपने देश में ही एयर होस्टेस का काम करते हैं तो आपके लिए इंग्लिश और अपने देश की भाषा आना बहुत ही जरूरी है. क्योंकि यहां पर आपको यात्रियों से बातचीत करनी होती है. और उनको समझाना होता है. और उन सीड ड्रिल करना होता है यदि आप सिर्फ एक ही तरह की भाषा समझ पाते हैं. तो आपके लिए भी बहुत ही दिक्कत होगी और यात्री के लिए भी इसलिए आपको दोनों तरह की भाषा आती है तभी आप एयर होस्टेस बन सकते हैं.

8.Helping Nature

सबसे जरूरी चीज आप का स्वभाव बहुत ही अच्छा और हमेशा दूसरे की मदद करने वाला होना चाहिए यदि आपका स्वभाव अच्छा नहीं है. तो आप कभी एयर होस्टेस नहीं बन पाएंगे क्योंकि यहां पर आपको यात्रियों की है. मदद करनी होती है तो आप को खुद से पहले तो यदि आप किसी भी तरह की आपातकालीन स्थिति में फंस जाते हैं. तो भी आप को खुद से पहले यात्रियों की मदद करने की सोचनी चाहिए यह स्वभाव आपके लिए बहुत ही जरूरी है.

एयर होस्टेस कोर्स कितने प्रकार के होते हैं

एयर होस्टेस बनने के लिए आपको तीन प्रकार के कोर्स का विकल्प होता है इनमें से आप किसी भी तरह का कोर्स कर सकते हैं पहला होता है सर्टिफिकेट कोर्स दूसरे होते हैं डिप्लोमा कोर्स और तीसरा डिग्री कोर्स होता है डिप्लोमा कोर्स सर्टिफिकेट कोर्स तो पहले हम आपको बताते हैं. कि सर्टिफिकेट कोर्स में आपको कौन-कौन से कोर्स करवाया जाता है.इसको आप 3 महीने से 6 महीने के अंदर कर सकते हैं.

सर्टिफ़िकेट कोर्सेज (3 से 6 व 6 से 12 माह के)

  • Air Hostess Management
  • Air Hostess Training
  • Cabin Crew or Flight Attendant
  • Airlines Hospitality
  • Aviation Management and Hospitality

डिप्लोमा कोर्स

डिप्लोमा कोर्स को करने में लगभग आपको 1 साल तक का समय लगता है इसमें कौन-कौन से कोर्स होते हैं देखिए

  •  Diploma in Air Hostess Training
  • Diploma in Cabin Crew or Flight Attendant Training
  • Diploma in Aviation and Hospitality Management
  • Diploma in Hospitality and Travel Management
  • PGDM in Aviation and Hospitality Services
  • PGDM in Airport Ground Services
  • PGDM in Aviation, Hospitality, Travel & Customer Service

डिग्री कोर्स

यह 1 डिग्री कोर्स होते हैं इन कोर्स को करने के लिए आपको 3 साल का समय लगता है इसमें मुख्य रूप से कौन-कौन से कोर्स आते हैं देखिए.

  • BBA in Aviation
  • B.Sc. in Air Hostess Training
  • Bachelor of Travel and Tourism Management
  • Bachelor of Hospitality and Travel Management
  • BBA in Airport Management
  • MBA in Aviation
  • BSc Aviation
  • MBA in Aviation Management

भारत में एयर होस्टेस कोर्स करवाने वाले संस्थान

अब हम आपको बता देते हैं कि भारत में ऐसे कौन कौन से संस्थान है. जो एयर होस्टेस के कोर्स करवाते हैं. और यह संस्थान कहां कहां पर है.जहां से आप एयर होस्टेस के कोर्स आसानी से कर सकते हैं. वैसे तो हमारे देश में लगभग हर जगह पर आपको इस तरह के संस्थान मिल जाएंगे लेकिन हम आपको कुछ अच्छे संस्थानों के नाम नीचे बता रहे हैं.

  1. Rajiv Gandhi Memorial College Of Aeronautics Jaipur.
  2. University Aviation Academy Chennai.
  3. Rai University Ahmedabad.
  4. Air Hostess Academy Bengaluru, Chandigarh, Delhi ,Mumbai.
  5. Frankfinn Institute Of Air Hostess New Delhi, Mumbai.

तो यह भारत के कुछ ऐसे संस्थान हैं जहां पर आप आसानी से एयर होस्टेस कोर्स को कर सकते हैं इनमें से जो भी आपके नजदीक है उस संस्थान में आप एडमिशन ले सकते हैं और एयर होस्टेस कोर्स को कर सकते हैं तो नीचे हम आपको बताएंगे कुछ ऐसीएयरलाइंस कंपनी के बारे में जहां पर आपको आसानी से जॉब मिल सकती है.

एयरलाइंस कंपनी

जैसा कि आप सभी जानते हैं वैसे दुनियाभर में बहुत सी एयरलाइंस कंपनी है. जहां पर आपको जॉब मिल जाएगी लेकिन हम आपको कुछ ऐसी सबसे बढ़िया एयरलाइंस कंपनी के बारे में बताएंगे वहां पर आपको आसानी से जॉब भी मिल सकती है. और आपको सैलरी भी अच्छी मिलेगी तो देखिए.

  1. Air India.
  2. Go Air.
  3. Jet Airways.
  4. Singapore Airlines .
  5. Lufthansa.
  6. British Airlines.

कोई है कुछ ऐसी कंपनी है जहां पर आप आसानी से एक जॉब कर सकते हैं. और आप को सैलरी भी अच्छी मिल जाएगी.

सैलरी

एक एयर होस्टेस के तौर पर आपका वेतन इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप कौन सी एयर लाइन के लिए काम कर रहे है। औसतन एयर होस्टेसेस लगभग 25,000 INR – 40,000 INR प्रति माह की कमाई करती हैं। वहीं, घरेलू एयर लाइन के साथ सीनियर पद पर काम करने वाली एयर होस्टेसेस का वेतन लगभग 50,000 INR – 75000 INR होता है। अगर निजी एयर लाइंस की बात करें तो उनके द्वारा लगभग  2 लाख से 3 लाख रुपए प्रति माह का वेतन दिया जाता है।

तो आज हमने आपको इस पोस्ट में एयर होस्टेस ट्रेनिंग एयर होस्टेस सैलरी एयर होस्टेस भर्ती एयर होस्टेस कोर्स फ्री एयर होस्टेस लाइफ एयर होस्टेस जॉब एयर होस्टेस in hindi एयर होस्टेस सैलरी इन इंडिया जानकारी बताई है इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि यदि आप 12वीं क्लास के बाद एयर होस्टेस का कोर्स करते हैं तो आपको कहां कहां पर जॉब मिल सकती है. और आप किस तरह से इस कोर्स को कर सकते हैं. और इस पोस्ट से जुड़ी और भी बहुत सी बातें हैं, हमने आपको पूरी और विस्तार से बताई है. तो यदि आपको हमारे द्वारा बताइए यह जानकारी पसंद आए तो शेयर करना ना भूलें और यदि आपका इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं.

Tags: – एयर होस्टेस की जॉब कैसे मिलती है? एयर होस्टेस का कोर्स करने के लिए कितनी फीस लगती है? एयर होस्टेस के फॉर्म कब निकलते हैं? एयर होस्टेस का कोर्स कितने दिन का होता है?Air Hostess Banne Ke Liye Konsa Course Karna Padta hai air hostess kaise bane step by step air hostess course fees

Air hostess kaise bane :FAQ

एयर होस्टेस का कोर्स कितने साल का होता है?
यह 12 महीने से लेकर 3 साल तक का हो सकता है यह आपके कोर्स के चुनाव पर डिपेंड करता है।

एयर होस्टेस बनने के लिए हाइट कितनी होनी चाहिए?
एयर होस्टेस बनने के लिए हाइट कम से कम 157.5 सेमी होनी चाहिए।

एयर होस्टेस बनने के लिए उम्र कितनी होनी चाहिए?
एयर होस्टेस बनने के लिए उम्र 18-25 साल तक होनी चाहिए।

एयर होस्टेस की फीस कितनी होती है?
यह 50,000 से 150,000 रुपए तक हो सकती है।

एयर होस्टेस बनने के लिए कितने प्रकार के कोर्स होते हैं?
3

क्या इस कोर्स को 12 वीं के बाद किया जा सकता है ?
हां, इस कोर्स को 12वीं के बाद किया जा सकता है।

क्या इसमें हमें विदेशों में भी अवसर मिलेगा ?
हां निश्चित रूप से आप विदेशों में भी आवेदन कर सकते हैं।

क्या एयर होस्टेस के लिए कोई परीक्षा है?
एयर होस्टेस कार्यक्रम में प्रवेश के लिए, देश के कुछ शीर्ष कॉलेज और विश्वविद्यालय एआईएईई, एनसीएचएमसीटी जेईई और एईईई जैसे प्रवेश परीक्षा आयोजित करते हैं। कुछ निजी संस्थान अपनी 10+2 बोर्ड परीक्षाओं में छात्र के प्रदर्शन के आधार पर सीधे प्रवेश भी देते हैं।

15 Comments
  1. shubham says

    hallo sir mara name shubham ha ma airhostes ka course karna ha par ma ak poor parevar sa hu koi kam fee ma nahe ho sakta please sir tall me

  2. sr says

    course ka charge kitna hota hai

  3. md harun ansari says

    Sir Air Hostess course ka charge kitna hota h

  4. Sudha kumari says

    Hi ,sir
    Me ak airhostal banana chahti hu.
    Me janana chahti hu ki certificate course karne
    Ka kitna fee lag sakta h.
    Kyuki me midemum class ki family hu. Please sir Aap mujhe airhostal banane me aap meri help kijiye. Thanks

  5. Anjan kumar says

    Good moring sir .air hostess ka charge kitna hota h plz mujhe batayiye that’s my dream plz tell me

  6. prachi singh says

    Hi sir mai 19 years old hu or mai bcom kar rahi hu ye mera last year h bcom ka but mai hindi medium se hu to kya mai air hostess nhi ban skti mere ander bas ek hi kami h wo meri english problem hai sir plz reply

  7. Sanjana says

    Sir
    mujhe ek informetion leni ki sir main abhi 11 class me hu mujhe airhostes banna lekin mujhe kuch bhi idea nahi h ki kis tarike se airhostes ki padai karni h aur kis aur mai. Kis tarike se apni airhostes ki padai complete ke sakti hu.. apne sari cheeje isme bata rakhi h lekin mujhe aur detail me pata karna h.. so Irequest you ………Help me…

  8. suman arya says

    Sir,
    Good morning
    Sir m almora jile se hu ek gas ki rahne wali hu sir mene abhi 12 class ki h m 19years ki sir meri English bahut hi kamjor sir toh btayiye m kese karu ise sir yahi mera sapna h sir is course m kitni fees lgti h plzzzz sir give my answer

  9. sarita says

    Sir mujhe kuchh puchna h plz reply my
    Ph.9414562981

  10. sarita says

    Hi ???? sir
    Maine abhi 12th 85present Sa pass Ki h I am perfct but I am only 16 yrs old
    This job abouting I am confused ???? so sir pls help me sir

  11. sarita says

    Sir mujhe kuchh puchna h reply me sir

  12. Sujata says

    I am interested

  13. arpana bara says

    hello sir mai arpana bara.mai airhostess banna chati hun.mujhe eske bare me kuch kuch pta h.per mai aur v details se janna h please mujhe aur details se jankari de please I request to you ki app mujhe eske bare me aur v jankari de.

  14. Tazeem says

    Tazeem

  15. Rinki says

    Hii I am rinki
    What is the cost of airhostess for one quarter of me?
    Leaving hands on you, I request you to answer my questions

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!