नौकरी

बैंक में क्लर्क बनने के लिए क्या करे

बैंक में क्लर्क बनने के लिए क्या करे

Bank Clerk Kaise Bane? Bank Clerk ke Liye Qualification – आज बैंक की जॉब के लिए कितनी भीड़ लगी हुई है किसी भी बैंक में थोड़ी सी पोस्ट के लिए लाखो आवेदन आते है और बैंक में जॉब करना कौन पसंद नहीं करता क्योकि यह एक अच्छी सैलरी और आरामदायक जॉब है और स्सबसे बड़ी बात तो यह एक सरकारी जॉब है और आज बहुत से युवाओ का सपना है की वह बैंक में जॉब करे और सभी युवा बैंक में जॉब प्राप्त करने के लिए कड़ी से कड़ी मेहनत भी करते हैं कुछ तो सफल हो जाते हैं पर कुछ युवा अपनी कुछ कमियों के कारण असफल हो जाते हैं क्योकि बैंक में जब पाना बहुत मुस्किल है और वसे तो बैंक में कोई एक जॉब नही होती है बैंक में बहुत सी पोस्ट निकलती है लेकिन आपको बता दे की सबसे ज्यादा बैंक में पोस्ट क्लर्क और po की निकलती है.

क्योकि जैसे जैसे बैंक की नई नई ब्रांच ओपन हो रही है वैसे वैसे क्लर्क डिपार्टमेंट में बहुत ज्यादा जॉब निकल रही है और बैंक की जॉब में सबसे ज्यादा facilities मिलती है हैं जैसे बैंक जॉब में एक तो time fix है साथ ही रिटायरमेंट होने के बाद पेंशन भी। साथ ही बैंक की जॉब में PF का भी फायदा मिलता है और सुखी जीवन जीने के लिए बैंक की जॉब सबसे अच्छी मानी जाती है। प्राइवेट सेक्टर में धक्के खाने से अच्छा है की सरकारी आरामदायक जॉब मिले.

और यदि सरकारी बैंक में जॉब न मिले तो प्राइवेट बैंक में भी बहुत जॉब है और प्राइवेट बैंक भी अच्छी सैलरी देते है लेकिन इसके लिए भी बहुत मेहनत करनी पड़ती है क्योकि प्राइवेट बैंक भी ऐसे ही जॉब नही देते है पहले जो स्टूडेंट कॉमर्स से ग्रेजुएशन पास की वो ही जाते थे लेकिन आज आप देख रहे है की बैंक में जॉब के लिए आज हर कोई चाहे इंजिनियर हो या ग्रेजुएट bank की job पाने की कोशिश में लगे हुए हैं।

आपको बता दू की किसी बैंक में क्लर्क की सबसे ज्यादा पोस्ट निकलती है क्योकि इनका सबसे ज्यादा काम होता है और क्लर्क की जॉब के लिए जो एग्जाम देने पड़ते है वो भी po एग्जाम से अस्सं होता है यदि आपको बैंक में जॉब करनी है और आप पढ़ाई में थोड़े से कमजोर है तो आप बैंक क्लर्क की तैयारी कर सकते है तो आज हम आपको बताते है की bank me job ke Iiye kya kare, बैंक क्लर्क क्या होता है इसके क्या क्या कम होते है और इसके लिए क्या योग्यता होनी चाहिए और इनकी कितनी सैलरी होती है और आप क्लर्क एग्जाम के लिए कैसे तैयारी करे bank me job kaise kare सकते है |

क्लर्क का मतलब

किसी भी बैंक में कॅश डिपाजिट और कॅश निकाल के देने पासबुक में एंट्री और चैक जमा करने और RTGS -NEFT का काम जो कर्मचारी करता है उसे क्लर्क कहते है कस्टमर को सबसे ज्यादा क्लर्क ही अटेंड करते है इसलिए क्लर्क की पोस्ट सबसे ज्यादा निकलती है और बैंक में सबसे ज्यादा काम भी क्लर्क का होता है जब आप बैंक जाओगे तो सामने आपको क्लर्क डिपार्टमेंट ही मिलंगे और नकद प्राप्तियां, सुरक्षित रखना औ बैंक की कीमती सामान, बैलेंस टैल, लेजर रखरखाव, डाटा एंट्री, चेक बुक जारी करने के लिए भी क्लर्कर्स ही जिमेदार होते है

बैंक क्लर्क जॉब कैसे पाएं

यदि आप बैंक में क्लर्क की जॉब लेना चाहते है तो आपको बता दू की आपको अच्छी मेहनत करनी पड़ेगी क्योकि क्लर्क की जॉब के लिए क्लर्क के लिए भी उम्मीदवार को 2 एग्जाम देने पड़ते हैं इसके अंदर भी Prelims और Mains एग्जाम होते हैं और जो उम्मीदवार Prelims एग्जाम क्लियर करता है उसके बाद Mains एग्जाम होता है और उसके बाद जो उम्मीदवार Mains का एग्जाम क्लियर करता है उसका इंटरव्यू लिया जाता है और जो इंटरव्यू में पास होता है और उसके बाद ही जॉइनिंग होती है.

बैंक में क्लर्क की भर्ती

बैंक क्लर्क के लिए शैक्षणिक योग्यता (Bank Me Job Ke Liye Qualification)

यदि किसी बैंक में जॉब करना चाहते है तो इसके लिए आपको ग्रेजुएट होना होगा यदि आप ग्रेजुएट है तो आप किसी भी बैंक जैसे जैसे SBI, बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ़ महाराष्ट्र, सेंट्रलबैंक आदि में जॉब के लिए बैंक क्लर्क की एग्जाम दे सकते हैं| इसके आलावा आप जिस राज्य से परीक्षा दे रहें हैं आपको वहां की लोकल लैंग्वेज (हिन्दी, गुजरती, मराठी) आना चाहिए |

चूँकि आजकल बैंकों में हर कार्य कंप्यूटर की मदद से ही होता हैं तो आपको कंप्यूटर का अच्छा नॉलेज होना जरुरी हैं और आपकी अच्छी टाइपिंग होनी चाहिए

  • उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी सब्जेक्ट में स्नातक डिग्री (Graduation) उत्तीर्ण होना चाहिए.
  • ग्रेजुएशन में कम से कम 50% मार्क्स होना चाहिए.
  • उम्मीदवार कंप्यूटर कोर्स किया होना चाहिए.
  • कंप्यूटर का ज्ञान होना चाहिए.

बैंक क्लर्क की सैलरी

बैंक क्लर्क का शुरुआती वेतन 11,765 रूपये से 31,540 रूपये तक होता है। वेतन के अलावा कई अन्य भत्ते मिलते हैं। जैसे महंगाई कर, यात्रा कर, आवास कर, विशिष्ट कर आदि। शुरुआती समय में एक बैंक क्लर्क को सभी खर्चों को मिलाकर लगभग 19 से 20 हजार रुपये की सैलरी मिलती है। अनुभव के साथ वेतन बढ़ता है।

बैंक क्लर्क परीक्षा आयु सीमा

किसी भी बैंक में क्लर्क की जॉब करने के लिए जॉब लिमिट भी होती है एक लिमिट होती है उसके बाद बैंक में जॉब नही कर सकते है तो यदि आप बैंक में जब करना चाहते है तो आपकी AGE 20-28 वर्ष होना चाहिए AGE limit में OBC को 3 साल ST, SC को 5 साल एवं विकलांग को 10 साल की छुट हैं | इसके आलावा पूर्व सैनिक, विधवा आदि के लिए छुट मिलती है

बैंक क्लर्क के क्या क्या काम होते है

बैंक क्लर्कर्स के सीधा सम्बन्ध ग्राहकों के साथ होता है वह सबसे पहले ग्राहकों के मार्गदर्शन और पूछताछ करते है इनका काम ग्राहकों के लिए नकद निकालने और जमा करने, चेक प्राप्त करने, डिमांड ड्राफ्ट, पे ऑर्डर, डिविडेंड वारंट प्राप्त करने, दैनिक आधार पर शेष का रिकॉर्ड बनाए रखने, अन्य बैंक क्लर्कों और उप-कर्मचारी के काम की निगरानी, करना और ESI टिकट जारी करने की जिमेदारी होती है

और नकद प्राप्तियां, सुरक्षित रखना औ बैंक की कीमती सामान, बैलेंस टैल, लेजर रखरखाव, डाटा एंट्री, चेक बुक जारी करने के लिए भी क्लर्कर्स ही जिमेदार होते है

बैंक क्लर्क की जॉब के लिए के लिए कैसे करे तैयारी

अगर आप बैंक में नौकरी करना चाहते हैं तो इसके लिए तैयारी आप तभी कर सकते हैं जब आपके अन्दर काम करने की लगन होनी चाहिए और आप अच्छी प्लानिंग के साथ बैंक क्लर्क की तैयारी कर सकते है तो आज हम आपको बताते है की आप कैसे बैंक की तैयारी कर सकते है तो देखिये |

1.अपना Goal को set करे .

यदि आप बैंक में जॉब करना चाहते है सबसे पहले Planning,करे और आपको पहले अपने goal को set करना होता है, आप फिक्स करें की आपको क्या बनना है उसके हिसाब से अपनी तैयारी करे और सबसे अच्छा तरीका आप पिछले सालों के questions paper निकालें और जानिए कि ये question की तैयारी आप घर पर ही खुद कर सकते हैं या किसी couching की जरूरत पड़ सकती है क्योकि आप यदि कोचिंग ले रहे और अपने अपना goal सेट नही किया है तो उसका कोई फायदा नही है क्योकि आपको पता ही नही की आपको करना क्या है इसलिए पहले अच्छी सी प्लानिंग के साथ goal सेट करे .

2. कोचिंग सेण्टर ज्वाइन करे .

बैंक की जॉब के लिए हर शहर के हर सेक्टर्स में इंस्टीटूट्स हैं, अगर आप छोटे छोटे शहर से है तो आप वहां भी आपको काउचिंग सेंटर्स मिल जायेंगे। आप अपनी इच्छा से अपने लिए एक perfect coaching center select कर सकते हैं। फ्रीस जमा करने से पहले 3-4 दिन तक आप demo class लें अगर आपको पसंद आये तो वहां से काउचिंग कर सकते हैं, नहीं तो बेफालतू पैसे खर्च करने से कोई फायदा नहीं है। Coaching में जाने से आपको group discussion मिल सकता है। Trainer आपको perfect points बताएगा क्यूंकि वह उसके बारे में कितनो सालों से जानता है। इसलिए काउचिंग बेटर है लेकिन इसके कुछ नुक्सान आगे स्टेप्स में पढ़ें।

3. सेल्फ स्टडी जरुर करे .

बैंक की तैयारी में सबसे इम्पोर्टेन्ट काम सेल्फ स्टडी करे यानि खुद से तैयारी करे. कोई सेण्टर पे सिर्फ आपको ट्रिक बताई जाती है और काम आपका होता है आप अपनी पसंद का study material पढ़ सकते हैं। आपका टाइम टाइम भी बचता है, जिसका इस्तेमाल आप अपने कमजोर सब्जेक्ट्स पर दे सकते हैं इसके लिए आपको थोड़ी समझदारी और एक सही टाइम टेबल की जरूरत है। सेल्फ स्टडी के फायदे बहुत हैं आप अपनी पढाई अपनी स्पीड के साथ कर सकते हैं, आप अपने day by day time table के जरिये best study कर सकते हैं।

4. विषय पर ध्यान दे

आप बैंकिंग एग्जाम के सभी सब्जेक्ट पर ध्यान दे आप सब्जेक्ट के हिसाब से टाइम को मैनेज करे जैसे आपको अपनी इच्छा अनुसार एक-एक सब्जेक्ट को टाइम देना है, जो कठिन है उसे अधिक जो सरल है उसे कम, हर सब्जेक्ट को कैसे हैंडल करना है आपको यहाँ बताया जा रहा है।

Bank Clerk Syllabus in Hindi

  • Prelims
  • Mains

Paper-1 Prelims: Bank Clerk की Prelims परीक्षा में 3 Subject होते हैं. English, Mathematics और Reasoning. इस पेपर में टोटल क्वेश्चन 100 होते हैं, जो 100 Marks के होते हैं. इस पेपर के लिए उम्मीदवारों को 60 min का time दिया जाता है.

English 30 Question 20 मिनट Time
Mathematics 35 Question 20 मिनट Time
Reasoning 35 Question 30 मिनट Time

Paper-2 Mains: Mains में 4 Subject होते हैं. General Financial Awareness, General English, Quantitative Aptitude, Reasoning Ability and Computer Aptitude. इस पेपर में Total 190 Questions होते हैं जो 200 Marks के होते हैं, इस पेपर के लिए 160 मिनिट का समय दिया जाता है.

General Financial Awareness 50 नंबर 50 Questions 35 मिनट Time
General English 40 नंबर 40 Questions 35 मिनट Time
Quantitative Aptitude 50 नंबर 50 Questions 45 मिनट Time
Reasoning Ability and Computer Aptitude 50 नंबर 50 Questions 45 मिनट Time

इस पोस्ट में आपको Bank clerk salary bank clerk qualification bank clerk syllabus in hindi Sbi bank clerk kaise bane बैंक में क्लर्क कैसे बने, बैंक में क्लर्क की भर्ती, बैंक क्लर्क सैलरी बैंक क्लर्क कैसे बने बैंक में पीओ का क्या काम होता है स्कूल क्लर्क के लिए योग्यता बैंक में क्लर्क का क्या काम होता है, बैंक क्लर्क भर्ती बैंक क्लर्क बनने के लिए कौन सी डिग्री चाहिए? Bank Clerk ki Taiyari ,how to became clerk in bank in hindi बैंक में क्लर्क बनने के लिए क्या करना चाहिए? के बारे में बताया गया है .अगर इसके कोई भी सवाल या सुझाव होतो नीचे कमेंट करे .

Join Our Whatsapp Group For Latest Update :

2 Comments

  1. Bank clerk k apply form kaha milta hai offline ya online..agar online milta hai to plz mujhe uski website send kre.

  2. Me Abhi 11 Class Me hu mujhe Bank Clark bnna He mujhe Abbi Kya preparations Karni cahie…. Taki me Clark Ban Pau…. Plz reply fast….

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *