सरकारी नौकरी कैसे पायें

सरकारी नौकरी कैसे पायें

यदि हम हमारे देश में रोजगार की बात करें तो हमारे देश में सबसे ज्यादा रोजगार के लिए लोग सरकारी नौकरी को पाना चाहते हैंसरकारी नौकरी पाना हर किसी का सपना होता है चाहे वह किसी भी तरह की हो और कई बार आप अपने मनपसंद की नौकरी पाना चाहते हैं जिसके लिए आप बहुत पढ़ाई करते हैं सरकारी नौकरी पाना लोगों की पहली पसंद होती है और अगर सरकारी नौकरी ना मिले तो उसके बाद लोग किसी कंपनी या खुद के बिजनेस की ओर ध्यान देते हैं क्योंकि हमारे देश में सरकारी नौकरियों का बहुत महत्व है इसलिए लोग सरकारी नौकरी पाने की कोशिश करते हैं. क्योंकि सरकारी नौकरी हमारे रिटायरमेंट के बाद भी हमें पैसे देती है और सरकारी नौकरियों में पैसे भी अच्छे मिलते हैं और उनमें काम भी कम होता है

अगर बात करें हम प्राइवेट नौकरी की तो प्राइवेट नौकरी में काम ज्यादा और पैसे कम मिलते हैं और रिटायरमेंट के बाद भी हमें कुछ नहीं मिलता इसलिए हमारे देश का हर युवा नौकरी पाने की कतार में लगा रहता है आज के समय में हमारे देश हर युवा चाहता है. की उसे जल्दी से जल्दी नौकरी मिले और ऐसा आप भी चाहते होगी कि आपको भी सरकारी नौकरी मिले जिसके लिए आप दिन रात मेहनत करते होंगे लेकिन कई बार दिन रात मेहनत करने के बाद भी आपको सरकारी नौकरी नहीं मिल पाती क्योंकि हमारे देश में सरकारी नौकरी पाने की होड़ में हर कोई एक दूसरे से आगे रहता है क्योंकि हमारे देश में जनसंख्या बहुत ज्यादा है इसलिए हमारे देश में नौकरी पाना मुश्किल हो जाता है.

सरकारी नौकरी कैसे पायें

अगर हमारे देश में एक सरकारी नौकरी निकलती है तो उसके पीछे लगभग 100000 लोग फॉर्म अप्लाई करते हैं. जिससे कि आपको नौकरी नहीं मिल पाती .पोस्ट में आपको सरकारी नौकरी कॉम सरकारी नौकरी कॉम सरकारी नौकरी कैसे मिले सरकारी नौकरी उत्तराखंड 2017 सरकारी नौकरी 2017-18 सरकारी नौकरी पाने का मंत्र सरकारी नौकरी पाने के उपाय सरकारी नौकरी की हस्त रेखा सरकारी नौकरी रिजल्ट के बारे में बताने वाले है .

पुलिस विभाग, पैरामिलिट्री ,केन्द्रीय पुलिस सेवा और भारतीय सेना में करियर

यदि आप भारतीय पुलिस भारतीय एयरफोर्स नेवी पैरामिलिटरी आदि जैसी कोई सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपनी बॉडी फिटनेस पर ध्यान देना होगा क्योंकि इसके लिए आपको अपनी बॉडी की फिटनेस बहुत जरूरी है इन सभी के अपने अलग-अलग विभाग होते हैं उन विभागों के हिसाब से ही इनके विभिन्न पदों पर भर्तियां निकलती हैं उसके लिए आप अप्लाई कर सकते हैं यह भर्तियां 8वीं से लेकर ग्रेजुएशन तक के छात्रों के लिए होती है .

NDA क्या है? आर्मी ऑफिसर कैसे बने

इनमें आपको सिपाही से लेकर अधिकारी तक के पद पर नौकरी मिल सकती है इसके लिए आप पढ़ाई के साथ-साथ अपनी बॉडी फिटनेस से संबंधित गतिविधियां करते रहे. और इन सभी के साथ साथ आपको मोबाइल रेडियो टीवी इंटरनेट अखबार आदि के साथ जुड़े रहना चाहिए क्योंकि कई बार इस पर ऐसी चीजें दिखाइए सुनाई जाती है जो कि आपके लिए बहुत जरूरी होती है. क्योंकि वे जानकारी आपको इन सभी में अपना कैरियर बनाने के लिए बहुत सहायता करती है.

सरकारी बैंक में नौकरी (Jobs in Govt bank) – बैंक में करियर कैसे पायें

आज के समय किसी भी तरह के सरकारी बैंक क्या ऑपरेटिव सोसाइटी मैं हमारे देश का हर युवा नौकरी पाना बहुत पसंद करता है तो यदि आप भी अपना कैरियर इनमें बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको (IBPS) इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ बैंकिंग एंड पर्सनल सिलेक्शन द्वारा आयोजित (CWE) कॉमन रिटेन एग्जाम देना होता है.यह एग्जाम साल में एक बार होता है जोकि बैंक के क्लर्क और ऑफिसर के लिए होता है.

Banking Exams IBPS PO/SBI PO को Crack करने की Tips और Tricks

और जब आप इस एग्जाम को पास कर लेते हैं तो IBPS के अधिकारी आपको आपके द्वारा चुने गए बैंक आपको नियुक्त करते हैं यदि आप भी बैंक में नौकरी पाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बहुत मेहनत करनी होती है इसके साथ-साथ आप किसी कोचिंग सेंटर से कोचिंग भी ले सकते हैं और YouTube पर वीडियो देखकरया पुराने एग्जाम पेपर को पढ़कर आप इस एग्जाम को पास कर सकते हैं जिससे कि आपको बैंक में जल्दी से जल्दी नौकरी मिल जाए.

प्रशासनिक विभाग में करियर (Career in IAS, IPS)

आज भी भारत में बहुत से लोगों को नहीं पता की प्रशासनिक विभाग क्या होता है आज भी हमारे देश में ज्यादातर लोग इसका मतलब सिर्फ IAS और PCS से समजते है. यह यदि आप भी अपना कैरियर प्रशासनिक विभाग में बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको स्नातक या ग्रेजुएशन होना बहुत ही जरुरी है.उसके बाद ही आप अपना कैरियर प्रशासन विभाग नहीं बना सकते हैं.जिसके बाद आप UPSC, PSC द्वारा संचालित CSE देना होगी| इस तरह की एग्जाम देने के बाद आप कलेक्टर, कमिश्नर आदि बन सकते हैं इसके लिए आपको मेहनत करने की जरुरत होती है इसके बाद ही आप अपना कैरियर बनाने के लिए CSE दे सकते है.प्रशासनिक विभाग आपको कैरियर बनाने के लिए राज्य स्तर और केंद्र स्तर दोनों पर मौका देता है

केंद्र सरकार के विभागों में जॉब के अवसर (Jobs in central govt)

यदि आप राज्य स्तर पर काम नहीं करना चाहते और आप केंद्र सरकार में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो आप विभिन्न प्रकार के पदों पर नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं इसके लिए SSC विभाग द्वारा विभिन्न पदों पर पोस्ट की जाती है जैसे कि CGL, CHSL, JE, CAPF आदि. इन सभी के लिए आपको अलग-अलग तरह के एग्जाम देने होते हैं और यदि आप फोन एग्जाम को पास कर लेते हैं तो उसके बाद आपको कमर्शियल टेक्स ऑफिसर, फ़ूड इंस्पेक्टर, इनकम टेक्स ऑफिसर जैसे बड़े पदों चुना जाता है. लेकिन इस एग्जाम को पास करने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ती है और यदि आप भी इन में अपना कैरियर तो इसके लिए आप किसी कोचिंग सेंटर से कोचिंग ले सकते हैं.या किसी वेबसाइट से ऑनलाइन तैयारी कर सकते हैं इसके लिए आपका न्यूज़पेपर रेडियो टीवी इंटरनेट से जुड़े रहना चाहिए.

वकील बनने के लिए क्या करे

राज्य सरकार के विभागों में जॉब के अवसर (Jobs in State govt)

यदि आप राज्य स्तर पर नौकरी करना चाहते हैं. तो इसके लिए upsssc विभाग समय-समय पर विभिन्न पदों की भर्तियां निकलता है जैसे की लिपिक , कनिष्ठ लिपिक , लेखपाल , पटवारी , अमीन, आशुलिपिक आदि. इन सभी upsssc एक दवा द्वारा अलग करवाए जाते हैं और यदि आप भी एग्जाम पास कर लेते हैं तो आप को यह पदों पर नियुक्त किया जाता है इनके लिए आप इस विभाग से जुड़ी वेबसाइट पर समय-समय पर जानकारी लेते रहना चाहिए और जब फार्म निकले तो इन फॉर्म को अप्लाई करते रहना चाहिए.

डॉक्टर बनने के लिए क्या करें

भारतीय रेलवे में करियर

यदि आप रेलवे विभाग में नौकरी करना चाहते हैं तो इसके लिए रेलवे विभाग समय समय पर विभिन्न पदों पर नियुक्ति करता रहता है.इसके लिए रेलवे विभाग अलग-अलग एग्जाम करवाता है है जिसके बाद यदि आप एग्जाम को पास कर लेते हैं तो आपको रेलवे विभाग अलग-अलग पदों पर नियुक्त करता है इसके लिए आप रेलवे विभाग से जुड़ी वेबसाइट से जानकारी ले सकते हैं और इस एग्जाम को पास करने के लिए आप रेलवे विभाग से जुड़ी किताबें पढ़ने या पुराने एग्जाम पेपर पढ़ें.

इस तरह के बहुत से विभाग हैजो कि समय समय पर बहुत सी भर्तियां निकालते रहते हैं तो और आपको उन भर्तियों के फॉर्म अप्लाई करते रहना चाहिए और उन भर्तियों से संबंधित विज्ञापन जानकारी इंटरनेट टीवी रेडियो न्यूज़ पेपर आदि में पढ़ते रहे ताकि आपको एग्जाम में उन जानकारियों की सहायता मिले.

इस तरह के एग्जाम की तैयारी करने के लिए आप अपना एक समय बनाकर समय के अनुसार पढ़े और पुराने एग्जाम पेपर देखते रहे हैं या किसी ऐसे आदमी से एग्जाम के बारे में जानकारी दें जिसने पहले यह एग्जाम पास किए हुए हैं और आप अपनी एक अकेले कमरे में पड़े पढ़ते समय आपके पास शोर शराबा नहीं होना चाहिए आप इसके लिए किसी कोचिंग सेंटर से कोचिंग ले सकते हैं और जो आपको पढ़ाया जाता है उसको आप बार-बार लिख कर देखें और सब्जेक्ट में कमजोर है उसको ज्यादा समय दें और सभी सब्जेक्ट को आप एक पैटर्न बनाकर पढ़ें और यदि आप ऐसा करते हैं तो निश्चित आप एग्जाम को पास कर लेंगे

यदि आप इस जानकारी के बारे में कुछ और जानना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके मुझे पूछ सकते हैं और यदि आपके पास कोई जानकारी है तो आप हमारे साथ शेयर जरूर करें और यदि आप को यह जानकारी पसंद आए तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!