वेब डिजाइनिंग क्या है – कोर्स फीस करियर जॉब सैलरी

वेब डिजाइनिंग क्या है – कोर्स फीस करियर जॉब सैलरी

आज हम आपको हमारे इस आर्टिकल में आपके जीवन से जुड़ी व आपके भविष्य में काम आने वाली बात करेंगे, जिससे की अगर आप FREE है और आपके पास में कोई भी काम नही है और आपके पास में पैसे को कमाने का कोई भी साधन नही है और आप सारा दिन अपना व्यर्थ के फ़ालतू के कामों में  अपने कीमती समय को गवा देतें है और आप कुछ नही कर पाते है और ना ही किसी भी प्रकार की कोई वैबसाइट से जुडी, इंटरनेट से जुडी हुई जानकारी या इन सब से जुड़ा हुआ कोई भी काम है वह नही सीखते है आप अपना सारा दिन मोबाईल फोन और टीवी पर ही गवा देते हो. इन चीजों से आपको कोई भी फायदा नहीं होता है.

अगर आप पढाई भी करतें है तो आप अपना पढाई या कोई गेम का या जिम करते है तो इन सभी कामों का खर्च घर पर रहकर भी निकाल सकतें हो, आपको कहीं भी बहार जाने की कोई भी जरूरत नही है आज हम आपको हमारे इस आर्टिकल में इन सब बातों से जुडी हुई ही एक course के बारे में आप को बताएंगे की आप घर बैठे ही पैसे इंटरनेट के द्वारा कमा सकते है जो की आप नेट का use फालतु की video को download करने में लगा देतो हो और हजारो रुपये फालतु की मूवी देखने और इधर उधर घुमने में लगा देतें हो लेकिन हम लोग उस चीज पर कभी भी ध्यान नही देतें है जिससे हमे फायदा हो. जैसे किसी बुक को खरीदने के लिए हम कभी भी पैसे नही खर्च करतें है. अगर हम महीने में भी एक या दो नई बुक खरीदतें है तो हमें बहुत से नई जानकारी प्राप्त हो सकती है, जिससे की हम अगर कोई भी अगर थोड़े से पैसे की भी खरीदतें है तो उस बुक से हम उसकी कीमत से कही ज्यादा पैसे की जानकारी प्राप्त कर सकतें है लेकिन हम लोग ऐसा कभी नही करतें.

हम ज्यादातर यही सोचते रहतें है की कौन पढ़ेगा इतनी बड़ी-बड़ी बुक को रहने दो हमें नही लेनी है लेकिनं आज हम आपको बताएंगे इन सब चीजों से आपको कितना फायदा होता है आप इन सब से कितना पैसा कमा सकतें हो. आज हम आपको इस आर्टिकल में web Designing क्या है? इसके क्या फायदे है? Web Designing किसे कहते है? Web Designing कितने प्रकार की होतें है?

आज हम इस आर्टिकल में आपको web Designing और web development को सिखने के जो भी शौकीन है और इन सब कामों को ही अपनी लाइफ से जोड़ना चाहते है और इसी काम को अपना कमाई का साधन बनाना चाहते है तो आपको हम आज बहुत ही अच्छी जानकारी देंगे आज के हमारे इस आर्टिकल इन कामों से जुडी हुई ही बातें बताएँगे.

Web Designing किसे कहतें है?

हम किसी भी website को बनातें है Update करतें है या plan करतें है तो उसको हम web Designing कहतें है.

जैसे उदहारण के तौर पर जैसे की एक बिल्डर का काम बिल्डिंग को बनाना होता है. उसी तरह से web Designing का काम web site को बनाने का होता है. Web Designing के दो हिस्से होते हैं. पहला हिस्सा होता Front End web Designing और दूसरा Back End web development का होता है.

Web developer का काम होता है की जो भी website इंटरनेट से जुडी हुई होती है जैसे की website को बनाने का Database web based software, Domain Hosting management आदि इस तरह के बहुत से काम है जो की development के अंतर्गत आते है.

Web developer या web designer दोनों बनने के लिए आपको computer field में काम करना पड़ता है इसलिए आपका कंप्यूटर knowledge बहुत ही अच्छा होना चाहिए. इसके बाद में 12th में आपके पास में chemistry, mathematics के साथ में कम्प्लीट करके आप भी computer science में कर सकते है जिसमें आपको लास्ट साल में आपको advance development choose करना होता है.

इसके बिना भी आप web developed या designer बन सकतें है.

हाँ आप बिना engineering (BE) के भी web developer और web designer बन सकतें  है उसके लिए आपको BCA, BSC computer science, BE com computer science जैसे सब्जेक्ट से आपको ग्रेजुएशन करना होगा. उसके बाद में आप MCA या MBA IT में कर सकतें हो.

इसके अलावा और भी कई डिप्लोमा होते है जो आप 12th या ग्रेजुएशन के बाद में आप कर सकते है, पर यदि आप Professional web developer या web designer बनना चाहते है तो आपको diploma की बजाय आपको उपर दिए हुए कोर्स करने होंगे.

Front end designing के लिए क्या सीखें

पहले हम Front end designing से शुरू करतें है

Photoshop basics

जैसे हम घर पर बनवाने के लिए पहले architecture से नक्शा बनवाते है. उसी तरह से website से design से करने से पहले हमारे पास में एक विचार होना चाहिये की website कैसी दिखेगी कई लोग पूरी website की designing बहुत ही बारीकी से Photoshop पर बनवाते है, लेकिन जो पहले से expert है वो Photoshop को सिर्फ एक blueprint या prototype बनवाने के लिए करते है.

HTML क्या है ?

HTML का मतलब Hyper text markup language HTML एक markup language है जिसका प्रयोग website को बनाने के लिए किया जाता है. HTML एक भाषा है जो की एक Code के रूप में लिखी जाती है. HTML को सीखना बहुत ही आसान है एक बार HTML सिख ली तो आप एक सरल Static website बना सकतें है.

Css क्या है?

Css का मतलब है Cascading Style Sheet.  HTML हमारी website को Structure देने के काम आता है. और दूसरी और Css हमारे HTML से बने हुए Structure को Design देने के काम आता है  ये हमारे Design को Style देने के काम में आता है.

Javascript क्या है?

यहाँ पर हम पूरी तरह से Programming करना शुरू कर देंते है. HTML\CSS हमारी website को बना देती है. लेकिंन design को Interactive बनाने के लिए JS का प्रयोग होता है. Interactive से मेरा मतलब है जैसे आप फेसबुक पर उपर friend request वाले icon पर पर क्लिक करते हो तो निचे एक drop-down खुल जाता है. javascript ये detect करता है की यूजर ने आपकी website पर क्या action किया है और उस action के हिसाब से वो design को बदल देता है. जब किसी website के उपर image घूम रही है तो यह  javascript की मदद से घूमता है.

html और css मिलकर एक बहुत ही अच्छी static website बना सकती है अगर आपने सिर्फ Photoshop HTML और CSS सिख लिया है तो आप किसी भी it कम्पनी में नौकरी कर सकतें है और आप एक अच्छी website बना सकतें है.

Front End Design के लिए क्या सीखना चाहिये?

html\css\js से आप static website बना सकतें है static website में हम database entire, login, Register जैसे feature नही बना सकतें है.

php वैसे तो आप back end पर बहुत से भाषाएँ चल सकती है. लेंकिन शुरू में PHP सीखना बहुत ही आसान है और यह Powerful language है और इससे feature perform हो सकता है. Facebook php पर ही बनाई गई थी.

php सीखना इस लिए भी फायदेमंद है क्योंकि हम कम पैसो से ही website बना सकतें है. इससे हम WordPress पर website design करना भी सीख सकतें है. दुनिया की सबसे ज्यादा website और blog wordpress पर बने है. php सीखने से आपके लिए WordPress पर theme बनाना आसान हो जाएगा.

Database क्या है?

जब हम Facebook पर अपनी id बनातें है या यूट्यूब पर video देखतें है तो ये जो सारा data जहाँ पर स्टोर होता है उसे हम database कहतें है. mysql सीखने के बाद अपने website पर लोंगो का data भी स्टोर कर सकतें है.

mysql जैसे database में कुछ भी स्टोर करवाने के लिए php जैसी भाषाओँ का प्रयोग हो रहा है.

कहाँ से शुरू करें सीखना

बहुत से लोग ये सवाल पूछ्तें है की web desginng सीखना कहाँ से शुरू करे और इसमें पहले हम क्या सीखे तो मै आज आपको स्टेप वाइज बताता हूँ.

  • html सीखना शुरू करो और उसके साथ में Photoshop और basic को शुरू करो Photoshop में आपको ज्यादा अडवांस जाने की जरूरत नही है. बेसिर आने चाहिए बस.
  • जब html में आपका हाथ चलना शुरू हो जाता है तो आपको css को सीखना शुरु कर देना चाहिये.
  • आप रोज html\css का प्रयोग करके कुछ ना कुछ बनाते रहे.
  • html और css को अच्छी तरह से सीखने के बाद में आपको javascript को सीखना शुरु कर दो.
  • javascript का बेसिक जान लों.
  • javascript का बेसिक जान लेने के बाद में आपको php को सीखना शुरू करना है और उसके बाद में प्रोजेक्ट बनाकर देखो.
  • उसके बाद में आपको WordPress पर website को बनाकर देखना है
  • इसके बाद में php और database के साथ-साथ में इस्तेमाल करके कोई भी प्रोजेक्ट बनाकर दखों

ये सब कुछ सीखने के बाद में आप एक बढिया website designer बन जाओगे. इतना सब कुछ सीखने के बाद में internet पर freelance का काम करके dollars में पैस कमा सकतें हो . या किसी भी कम्पनी में नौकरी के लिए आवेदन कर सकतें हो.  web designer एक ऐसा काम है जिसकी आने वाले समय में बहुत ही ज्यादा मांग हो जायेगी . Expert level पर जाने के लिए बहुत ज्यादा ही मेहनत करनी पड़ेगी लेंकिन मेहनत से डरने वालो के लिए सिर्फ गरीबी ही लिखी होती है और दोष अपने नशीब को देतें है और मेहनत खुद करना नही चाहते हो आज के समय में बिना मेहनत के कुछ भी हासिल करना बहुत ही मुश्किल है.

वेब डिजाइनिंग कोर्स फीस

जैसा की हमने आपको बताया है वेब डिजाइनिंग दो तरह से होती है तो इन दोनों के ही कोर्स अलग-अलग होते हैं. इसमें बैक एंड वेब डिजाइनिंग कोर्स की फीस ज्यादा होती है क्योंकि इसमें आपको ज्यादा प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखनी पड़ती है और फ्रंट एंड वेब डिजाइनिंग के लिए आपको एक फोटोशॉप सीखने की जरूरत होती है जो कि आप बड़ी आसानी से बिना किसी इंस्टिट्यूट पर जाए भी घर बैठे इंटरनेट से और YouTube की मदद से सीख सकते हैं. लेकिन बैकेंड वेब डिजाइनिंग के लिए आपको सभी लैंग्वेज किसी ना किसी इंस्टिट्यूट से सीखनी पड़ेगी वैसे तो आपको YouTube पर इसकी वीडियो मिल जाएगी लेकिन अगर आपको कहीं पर कोई दिक्कत हो तो आप पूछ नहीं सकते इसीलिए आपको किसी इंस्टिट्यूट से ही है सीखना चाहिए नीचे आपको इसकी फीस बताई गई है .

C,C++, PHP Course (6 Month ) = 8000 Rupay

यह फीस अलग-अलग इंस्टिट्यूट के ऊपर भी निर्भर करती है जो जितना अच्छा इंस्टिट्यूट होगा उसकी फीस आपको ज्यादा मिलेगी. इनके साथ कुछ कोर्स ऐसे भी हैं जिनमें और प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सिखाया जाता है तो उनकी फीस आपको ज्यादा देखने को मिलेगी.

वेब डिजाइनिंग में करियर

वेब डिजाइनिंग का कोर्स करने के बाद में अगर आप अच्छी तरह से एक वेबसाइट को बना सकते हैं तो आपके लिए बहुत सारे नौकरियों के विकल्प होंगे. अगर आप नौकरी भी नहीं करना चाहते तो आप घर बैठकर भी यह काम कर सकते हैं ऑनलाइन ऐसी बहुत सारी वेबसाइट है जहां पर आप वेब डिजाइनिंग की मदद से काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं. नीच आपको कुछ ऐसे क्षेत्र के नाम दिए गए हैं जहां पर एक वेब डिजाइनर नौकरी कर सकता है .

  1. Web Site Designing Companies
  2. Web Consultancies
  3. Software Development Companies
  4. Website Optimization Companies
  5. Web Marketing Firms
  6. Educational Institutes
  7. Web Domain & Hosting Service Providers
  8. Website Development Firms
  9. Professional Websites
  10. Web Advertising Agencies

वेब डिजाइनिंग करने के बाद में आपको सिर्फ एक पद पर नौकरी नहीं मिलती इसके लिए भी कई कंपनियों में कई अलग-अलग पद होते हैं जैसे जैसे आप को काम का अनुभव होता है वैसे वैसे आप के पदों में उन्नति होती रहेगी तो नीचे आपको वेब डिजाइनिंग से संबंधित कुछ पदों के नाम दिए गए हैं जहां पर एक वेब डिजाइनर काम कर सकता है.

  1. Webmaster
  2. Freelance Designer
  3. Digital Imaging Specialist
  4. E-commerce Site Developer
  5. Web Promotion Executive
  6. Design Consultant
  7. Web Media Designer
  8. Flash Media Designer
  9. Website Programmer
  10. Web Design Instructor
  11. Multimedia Designer

Web designer की salary

वेब डिजाइनिंग करने के बाद में आप किसी भी कंपनी में नौकरी पा सकते हैं. लेकिन अगर आप नौकरी करते हैं तो शुरुआत में आपको ज्यादा अच्छी सैलरी नहीं मिलेगी क्योंकि आप नए वेब डिज़ाइनर होंगे इसीलिए आपको काम का भी अनुभव नहीं होगा. तो एक नए वेब डिजाइनर को 10 से ₹15000 की नौकरी मिल सकती है. और अगर आप एक अच्छे वेब डिजाइनर है तो आप नौकरी के साथ साथ ऑनलाइन भी वेब डिजाइनिंग करके पैसा कमा सकते हैं

निष्कर्ष

इस पोस्ट में आपको वेब डिजाइनिंग कोर्स इन हिंदी, वेब डिजाइनिंग एंड कंप्यूटर ग्राफिक्स, web designing course in hindi, वेब डिजाइनिंग में करियर, वेब डिजाइनिंग कोर्स फीस, वेब डिजाईन, वेब डिजाइनिंग कोर्स pdf, web designing course fees के बारे में बताया गया है ,अगर आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ में भी शेयर कीजिए और अगर आपको हमारे इस आर्टिकल से  जुड़ा हुआ कोई भी सवाल पूछना हो तो नीचे comment कर के आप हमें बता सकतें है जिससे की हम आपकी हेल्प कर सकें. अगर आपके पास में भी हमारे इस आर्टिकल से जुडी हुई किसी भी प्रकार की कोई जानकारी है तो हमें बताएं.

web designing
Comments (26)
Add Comment
  • mohd sameer

    sir mere pass sirf 6 month hai kya me 6 month me ek theek thak web desiner ban sakta hun kya. kyonki uske baad mujhe

  • Sachin Agarwal

    Sir web designing me computer language bhi sikgate he kya. Or me Bcom krke ese kr skta hu kya. Ya sirf CA krke kr skte he?

  • Tanya

    Hm 12th ke badh b kr skte h?? M bsc ki student hu but not complete so m kr skti hu kya. Plz ans me boht jrurt h help ki. Hope so ap ans do ge

  • Dinesh choudhary

    Sar me web design krna chahta hu jankari chahiye 8290923467

  • Shubham maurya

    Sir mera is baar 12th vi class tha mathematics se .
    To web designing karna chahta hoo to sir aage hame kya karna chahiye .
    Aur web designing me adhiktam salary kitni tak milti hai . Please sir bataye.
    My mobile number- 9554950922

  • Arbaz khan

    Your Comment sir maine +2 arts se ki hai main bca to ni kr skta agar main job ke sath course krlu kya main ye course kr skta hu please call me sir 8196828568

  • vishal kumawat

    sir me aabe CA ka pass job kar raha hu or me b.com kr raha hu sir pless me ye course kr skta hu kya pless call me sir 8696141538

  • Ankit Kumar Aman

    Dear sir jee namaste???? my 12th pass karke web design course starts kiya hu but maine basic alag se nahi kiya hu kya basic Karna jarrori hai please sir jee give me answer web design course me hame sabse jyada kya chij pe focus Karna chahiye mai 6-months ka course liya hu 8210990872 or please call me sir jee request aapse please

  • Manoj Kumar

    Kya digital marketing course m ye sab sikhaya jata h… Aur agr sikhaya jata h to kis tarah se…

  • Safik

    Sir Ye course kitne year ka he

  • Harshal ghule

    sir , mera name hai harshal . mai ye puchna chahta hu ki , web designing ka course 666 maine ka ya 1 year ka hota hai , to sabse behtar kounsa karna uchit hoga , 6 mahine ka ya 1 years ka aur iski total fees kitni hogi ?

  • Priyanka anand

    Sir mene b.b.A Kiya hai Kya me fir bhi web designing courese krsakti u kaha see start kruo ye cousre sir me bhot confiuse plz help me

  • Bachcha baboo Vishwakarma

    A lot of thanks for information
    I want to know that –
    Is there any good scope scope of web designing in Varanasi

  • ravi

    10 th class se kr sakta hu

  • BHAIRAV SINGH

    sir m hard work kar sakta hu computer par lekin meri parivarik samsya hai or m web deginer banna chahta hu kya m web deginer ban sakta hu

  • Ramsingh Verma

    Sir web design kr Liya hu kya kare job nhi mil rhi hai
    Mo.8576973435

  • Atul chaursia

    Sir-web designer ke bare me theak s amjhaya hi But-cyber crime Kya hi yeah course Kasia hi yeah course ketney months ka hi kahan se kiya ja sakta hi salary-starting btaye

    • Krishna jangra

      Sir mujhe web designer bnna h ye course kha se kru btana sir plazz help me sir.

  • Tiya

    SR me pcm se b.sc kr rhi hu. Bt mujhe computer field me hi Jana hai . Pls tell ki mujhe aage kya krna chahiye

  • Prateek Gupta

    n.i.o.s se 12 pass karne ke bad kar sakte hi kya

  • Krishna jangra

    Sir mujhe web designer bnna h ye course kha se kru btana sir plazz help me sir.

  • MINFI Solution PVT LTD

    well explain…

  • Swati jadhav

    Mera art me 12th ho Gaya hai to kya mai web designing ka course kr Sakti hu

  • Sahil kashyap

    I want to learn this course.

  • Kapil

    Wap design course ke liye English aana jarur h kya kuki mujhe English ni aati plz bataye

  • Lokeshved

    Hii me Lokesh ved