Course

फोटोग्राफर कैसे बने फोटोग्राफी कोर्स फोटोग्राफी में करियर

फोटोग्राफर कैसे बने फोटोग्राफी कोर्स फोटोग्राफी में करियर

आज हम आपको इस पोस्ट में एक बहुत ही बढ़िया और महत्वपूर्ण जानकारी बताएंगे यह जानकारी आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगी हमने आपको इससे पिछली पोस्ट में अपने करियर में जॉब पाने के लिए अपना कैरियर बनाने के लिए कुछ कोर्स बताएं थे. उसी तरह की जानकारी आज हम आपको इस पोस्ट में भी देंगे. हम आज आपको बताएंगे कि फोटोग्राफर किस तरह से बन सकते हैं और फोटोग्राफर बन कर आप कहां कहां पर काम कर सकते है. और किस तरह से कर सकते हैं. किस तरह से आप एक

फोटोग्राफर के रूप में अपना कैरियर बना सकते हैं.किस तरह से आप फोटोग्राफर बन सकते हैं और फोटोग्राफर बनने के लिए आपको क्या-क्या करना होगा और फोटोग्राफर से आपको क्या फायदा मिलता है इस तरह की कुछ महत्वपूर्ण बातें हैं. आज हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे तो आप इस पोस्ट को ध्यान से पढ़िए क्योंकि आज के समय में हर कोई एक बहुत ही अच्छी और प्रोफेशनल जॉब पाना चाहता है या अपना कैरियर बनाना चाहता है इसलिए यह एक बहुत ही अच्छी और प्रोफेशनल कोर्स है. जिसको करने के बाद आप एक बहुत ही अच्छे फोटोग्राफर बन सकते हैं. तो देखिए.

फोटोग्राफ करने के बाद क्या बन सकते हैं

जैसा कि हम सभी जानते हैं जब भी हम कोई काम करते हैं या किसी तरह की पढ़ाई करते हैं या कोई कोर्स करते हैं तो उससे पहले हमें यह जानना बहुत जरूरी होता है या हम यह जानते भी हैं. कि इस कोर्स को करने के बाद हमें आगे कहां पर जॉब मिल सकती है. किस तरह की जॉब मिल सकती है. और कितनी सैलरी मिल सकती है. यह किस तरह की जॉब होगी. ये सभी बाते हमारे मन में जरूर आती है. जिसके बारे में हम जानकारी भी लेते हैं. या उसके बारे में कहीं पर पढ़ते हैं.

यह सब जानने के बाद ही हम उस काम को करते हैं या उसको उसको करते हैं या किसी भी तरह के पढ़ाई करते हैं तो सबसे पहले हम जानेंगे कि यदि हम एक बार फोटोग्राफर कोर्स कर लेते हैं और फोटोग्राफर बन जाते हैं तो उसके बाद हमें कहां कहां पर जॉब मिल सकती है. और किस तरह की जॉब मिल सकती है.और हमें उसके बारे में जानकारी लेना जरूरी भी होता है.

यदि आप एक बार फोटोग्राफर बन जाते हैं तो उसके बाद आपके सामने जॉब की कई रास्ते खुल जाते हैं.और वहां पर आप बहुत ही आसानी से जॉब कर सकते हैं और एक बहुत ही अच्छे तरीके से अपना कैरियर बना सकते हैं. जैसे

1. Automobiles Photography :- ऑटोमोबाइल फोटोग्राफर को कार मोटर्स बाइक आदि की अच्छी-अच्छी फोटो लेनी होती है. और  जितनी अच्छी फोटो आप ले सकेंगे उतने ही अच्छे फोटोग्राफर आपको माना जाएगा. तो ऑटोमोबाइल फोटोग्राफर के अंदर कार मोटर बाइक की फोटो केप्चर करना ही आपका काम होता है.

2. Industrial Photography :- इंडस्ट्रियल फोटोग्राफी में आपको मशीनों की बहुत ही अच्छी अच्छी फोटो कैप्चर करनी होती है. क्योंकि आप किस इंडस्ट्रीज में जाते हैं. तो वहां पर आपको बड़ी बड़ी मशीने मिल जाएंगे. उनकी फोटो कैप्चर आप कर सकते हैं.

3. Event Photography :- जैसा कि हम सभी जानते हैं. जभी हमारे आस-पास या हमारे घर में कोई भी शादी समारोह होता है. या कोई भी ऐसा नया प्रोग्राम होता है कोई सगाई होती है. पार्टी होती है तो हम फोटोग्राफर को बुलाते हैं. तो यदि आप एक अच्छे फोटोग्राफर बन जाते हैं. तो आप शादी, सगाई ,पार्टी आदि में फोटो केप्चर करना का काम कर सकते हैं, और इसमें आप अपना एक अच्छा कैरियर बना सकते हैं.

4.Fashion Photography :- आज के समय में हर कोई एक अच्छा मॉडल बना सकता है. और वह चाहता है कि मेरी अच्छी-अच्छी फोटो शूट किए जाये. इसलिए उनको भी एक अच्छे फोटोग्राफर की जरूरत होती है. तो यदि आप फोटोग्राफर बन जाते हैं तो आप  मॉडल के फोटो केप्चर करने का काम कर सकते हैं. और इसमें अपना कैरियर बना है. यह एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन आपको फोटोग्राफर करने के बाद ही मिल जाता है.

5. Fine Art Works :- आप में बहुत सारी पेंटिंग देखी होगी आपको कई बार ऐसी पेंटिंग मिल जाती है. जो की बहुत ही अच्छी होती है. तो भी पेंटिंग भी फोटोग्राफर के द्वारा ही खींची होती है. और आप फोटोग्राफर बंद कर अपनी पेंटिंग भी बना सकते हैं तो Fine Art Works  में भी आप अपना कैरियर बना सकते हैं.

6.Forensic photographer :- यदि आप एक अच्छे फोटोग्राफर बन जाते हैं तो उसके बाद आप फॉरेंसिक फोटोग्राफर के रूप में भी अपना कैरियर बना सकते हैं क्योंकि बहुत से टीवी सीरियल या मूवी में देखा होगा जब भी कोई मर्डर होता है या किसी भी तरह की कोई दुर्घटना होती है तो वहां पर भी उस दुर्घटना की फोटो कैप्चर करने के लिए फोटोग्राफर की जरूरत होती है और CID TV सीरियल में भी आपने देखा होगा कि फॉरेनची फोटोग्राफर होते हैं जो दुर्घटना के स्थान पर एक फोटो 11 चीज की फोटो लेते हैं तो आप फॉरेंसिक फोटोग्राफर के अंदर भी अपना एक बहुत ही बढ़िया कैरियर बना सकते हैं यह आपके लिए सबसे अच्छा फोटोग्राफर ऑप्शन होता है.

7.Photo Journalist :- जब भी राष्ट्रपति प्रधानमंत्री या कोई भी आर्मी अफसर आता है. उनका कोई भी इंटरव्यू होता है. तो वहां पर उस समय पर जो फोटो कैसे की जाती है. वह सारा का फोटो जर्नलिस्ट का होता है. और इसमें आप कोई भी फोटो केप्चर करके मैगजीन बनती है. उसमें भी दे सकते हैं तो यहां पर भी आप अपना कैरियर बना सकते है.

8.Product Of Commercial Photography :- हम हर रोज नए नए प्रोडक्ट मार्केट के अंदर देखते हैं. हम लेकिन उन प्रोडक्ट को मार्केट के अंदर लाने से पहले उनके फोटो कैप्चर किए जाते हैं. उनके अच्छे-अच्छे फोटो केप्चर करके वेबसाइट के ऊपर अपलोड किए जाते हैं उसके बाद ही उस प्रोडक्ट को मार्केट में लॉन्च किया जाता है. आप देख सकते हैं कोई भी नई चीज आती है मोबाइल आता है कोई खाने पीने का समान होता है. कोई भी किसी भी तरह का कोई प्रोडक्ट हो उसके पहले फोटो कैप्चर किए जाते हैं. तो आप इस काम में भी माहिर हो सकते हैं और यह एक बहुत ही बढ़िया काम है इसमें आप बड़ी बड़ी कंपनियों के अंदर भी काम कर सकते हैं.

9.Sports Photography :- आपने देखा होगा कि न्यूज़ पेपर में स्पोर्ट्स की फोटो आती है. वह भी  DSLR कैमरे के साथ ही खींची जाती है.आपने देखा होगा कि क्रिकेट में हर एंगल से फोटो खींची जाती है. तो यह सभी DSLR कैमरे से ही खींची जाती है. तो आप इसमें भी अपना कैरियर बना सकते हैं.

10. Wild Life Photography :- आप जानवरों की अच्छी चीज फोटो खींचकर किसी भी तरह की सीनरी बना सकते हैं. या बड़ी फोटो तैयार कर सकते हैं. उनको भेज सकते हैं. क्या आप वह फोटो को  तैयार करके किसी न्यूज़ पेपर या बुक में दे सकते हैं. तो इसमे भी आप अपना कैरियर बना सकते हैं. यह बहुत अच्छा ऑप्शन है.

फोटोग्राफी करने के लिए कौन-कौन से कोर्स हैं

सबसे पहले हम आपको बता देते हैं कि हमारा मतलब सिर्फ यही नहीं है कि आप सिर्फ फोटोग्राफी ही करेंगे. लेकिन हम आपको यह बता रहे हैं. यदि आपका इंटरेस्ट फोटोग्राफी के अंदर है. तो आप इसको बहुत ही अच्छे तरीके से कर सकते हैं. और अपना कैरियर बना सकते हैं.क्योंकि आपने भी देखा होगा हमारे माता पिता हमें बचपन से ही बोलते हैं कि आपको इंजीनियर बनना है. डॉक्टर बनना है या कुछ और बनना है. लेकिन बचपन से ही बच्चे के मन में भी किसी न किसी चीज के प्रति सबसे ज्यादा रुचि होती है.

जिसको वह अपने जीवन में पाना चाहता है.लेकिन कई बार माता पिता के कहने पर या किसी रिश्तेदार या दोस्त के कहने पर वह कुछ और करने लग जाता है.जिससे ना तो है. भविष्य में आगे बढ़ पाता है. और ना ही अपना भविष्य तैयार कर पाता है. इसलिए आपको अपने इंटरेस्ट के हिसाब से ही अपना भविष्य तैयार करना चाहिए. क्योंकि आपने भी देखा होगा बहुत से लोग ऐसे होते हैं. जिनके पास पढ़ाई के लिए पैसे नहीं होते. और वह बारवीं क्लास के पास कुछ जॉब करने लग जाते हैं. या किसी भी तरह की लेबर के साथ काम करना शुरू कर देते हैं. इसलिए आपको किसी ऐसे कोर्स को करने की जरूरत होती है जिसमें आपका मन हो और आप अपना भविष्य बना सके तो आप 12वीं क्लास के बाद फोटोग्राफी भी कर सकते हैं. इसके कई अलग-अलग प्रकार के कोर्स होते हैं. जिनके बारे में हम आपको नीचे बता रहे हैं तो देखिए.

1.Bachelor Degree Course – यदि आप फोटोग्राफी में डिग्री कोर्स करना चाहते हैं तो आप डिग्री कोर्स भी यह कर सकते हैं इसके लिए आप BFA कोर्स यानी बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स का कोर्स कर सकते हैं. इसको आप 12वीं क्लास के बाद कर सकते हैं. यह 3 साल का कोर्स होता है.इस कोर्स में आपको सिर्फ फोटोग्राफी ही नहीं खिलाएगी जाएगी बल्कि अच्छी राइटिंग भी सिखाई जाएगी अच्छी तरीके से लिखना सिखाया जाएगा.इसको करने के लिए आप के पास 12 क्लास में कम से कम 50% अंक होना जरूरी है. उसके बाद आप इस कोर्स को तो कर सकते हैं.

2.Diploma Course – आप डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते हैं किसी भी प्राइवेट इंस्टिट्यूट से 12वीं क्लास के करने के बाद में यह कोर्स 1 साल का होता है. जिसे आप बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं.

3.Certificate Course – आप किसी भी प्राइवेट इंस्टीटूशंस है. सर्टिफिकेट कोर्स भी कर सकते हैं. यह कोर्स 3 से 6 महीने के अंदर पूरा हो जाता है. और यह कोर्स करने के लिए आपको सबसे जरूरी बात होती है. कि आपका इंटरेस्ट ई चीज में होना चाहिए. उसके बाद ही आप इस पोस्ट को अच्छे से कर सकते हैं. क्योंकि किसी भी चीज को करने के लिए पहले उसमें रूचि होना बहुत ही जरूरी है. और आपको डिप्लोमा लेने से कुछ नहीं होगा. आपको एक अच्छा फोटोग्राफर बनने के लिए बार-बार मेहनत करनी होगी. बहुत सारी फोटो कैप्चर करनी होगी.जब किसी भी चीज को सीखने के लिए मेहनत करना और उसकी बार बार ट्राई करना बहुत ही जरूरी है. आपके अंदर लगन होनी. चाहिए सीखने की तब जाकर आप एक अच्छे कैरियर को तैयार कर सकते हैं.

फोटोग्राफर में क्या सिखाया जाता है

अब यह जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है कि आखिर फोटोग्राफर बनने के लिए हम जो कोर्स करते हैं. उसमें सिखाया किस चीज के बारे में जाता है. क्या चीज हमें बताई जाती है. क्योंकि बहुत लोग ऐसा सोचते हैं. कि सिर्फ कैमरा लिया और पिक कैप्चर की और फोटोग्राफर बन गए. लेकिन ऐसा नहीं है. कि सिर्फ आप ने कैमरा उठाया और किसी की फोटो कैप्चर कर ली और आप फोटोग्राफर बनने गए. इसमें आपको बहुत सी चीजों के बारे में सिखाया जाता है. कैमरे के बारे में बताया जाता है. और बहुत सी  एसी चीज़े होती हैं. जिनके बारे में शायद आपने पहले कभी सुना भी नहीं होगा. वह चीजें आपको इस कोर्स के अंदर सिखाई जाती है. तो नीचे हम आपको कुछ ऐसी चीजों के ही नाम बता रहे हैं जो ऑफिस में सिखाई जाती है जैसे

  • Shutter Speed
  • ISO
  • Zooming
  • Aperture Depth Field
  • Sensor
  • Camera Lens
  • Focus

दूसरी चीजों के बारे में आपको उन कोर्स में बताया जाता है. तो इन चीजों को आप अच्छी तरह से अगर सीख जाते .हैं तो एक अच्छे फोटोग्राफर बन जाते हैं. उन चीजों के बारे में YouTube पर सर्च करके वीडियो देख सकते हैं. उनसे आपको बहुत ही अच्छी जानकारी प्राप्त होगी. और जब आप इस कोर्स को करेंगे तो आपको इससे बहुत मदद मिलेगी.तो आप इस कोर्स को बहुत ही आसानी से कर सकते हैं यह एक बहुत ही बढ़िया कोर्स है. और आप इस कोर्स को करके एक बढ़िया फोटोग्राफर बन कर अपना भविष्य तैयार कर सकते हैं. और इस चीज में आपको बहुत ज्यादा पैसे भी मिलते हैं.

इस पोस्ट में बताया. कि यदि आप फोटोग्राफर कैसे बने फोटोग्राफर शायरी फोटोग्राफी का कार्य फोटोग्राफी में करियर फोटोग्राफी सीखें फोटोग्राफी कोर्स फोटोग्राफी के प्रकार फोटोग्राफी क्या है फोटोग्राफर का कोर्स कर लेते हैं. तो आपको कहां का जॉब मिल सकती है. और फोटोग्राफर कोर्स किस तरह से किया जाता है तो यदि आप का भी मन फोटोग्राफी में है. तो आप इस कोर्स को कर सकते हैं. और यदि आप इस कोर्स को नहीं करना चाहते हैं. तो हम आपके लिए आगे एक और बहुत ही बढ़िया कोर्स से लेकर आएंगे उसके बारे में पूरी जानकारी आपको विस्तार से दी जाएगी तो यदि आपको हमारे द्वारा बताइए यह जानकारी पसंद आए तो शेयर करना ना भूलें और यदि आपका इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं.

Join Our Whatsapp Group For Latest Update :

14 Comments

  1. Hi Sir! , mera name vijay hai. Aapki yah post mujhe bhut achhi lagi. aap apni agli post me hame photography ke best college, rajastham me or photografer ki ausat sallary btaiye sir. Or kuchh detel or btaiye iske bare me. Thanks you sir.

  2. Sir mujhe aapka ye post accha hai . Mera interest , Nature & wild life photographer
    Banana Chahta hu, I am graduate in B.A.
    With English so, can I study in diploma course … Mai U.P. in sonbhadra me rehta
    Hu …plese mujhe koi college ka name bataiye mere aas -paas …plese ,please.se

  3. Hay sir mera naam hai saurabh seth sir apka ye post mujhe Bahut achha lga sir
    Sir mujhe event photography karna chahta hu lekin sir apse ek baat puchna cchahata hu ki main abhi 11 class main hu 12 class ke baad le Sakte hai 🙏Thank you sir 🙏

  4. Sir mera bohot phile se dream hain but kuch smj nhi aara hain KY krna chahiye aur KY nhi
    Main b photo edit krta hu but meko professional bnna hain

  5. Hii sir my name is soni. Sir mene abhi 12th ka exam clear kiya hai sir mujhe ek professional fashion photographer bnna hai sir uske liye konsa collage best hai pls bta dijiye sir pls or aapka ye post mujhe boht boht accha lga . Thank you so much sir aapka ☺️

  6. Hii sir my name is soni. Mene abhi 12th ka exam clear kiya hai mujhe professional fashion photographer bnna hai sir uske liye konsa collage best hai pls bta dijiye sir please 🙏🙏 by the way mujhe aapka ye post boht jada accha lga Thank you sir aapka. ☺️

  7. Sir ise to ham 12 ke baad kar sakate h.
    Chahe ham jis subject se rhe.
    Chahe vo computer ho ya sanskrit ho ya art.

  8. Sir mera name prashant hain main writer banna chahta hoon phir main photographer banna chahta hoon per sir main photographer kaise banno please tell me sir please

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *