सिर्फ 5-6 दिन में पढ़ कर पास होने के तरीके

सिर्फ 5-6 दिन में पढ़ कर पास होने के तरीके

Exam mein pass hone ka tarika! तो हमने आपको पहले भी बहुत ही पोस्ट में एग्जाम से संबंधित जानकारी दी है और एग्जाम के बारे में बताया है और बहुत सी पोस्टों में हमने आपको फार्म अप्लाई करने के बारे में बताया है लेकिन आज हम आपको एक ऐसी बात बताएंगे जो कि आपके लिए बहुत ही आवश्यक है क्योंकि जब आप आप किसी भी तरह का एग्जाम के लिए अप्लाई करते हैं या अपना और किसी एग्जाम की तैयारी करते हैं तो कई बार आप किसी दिक्कत के कारण या खुद से ही उस एग्जाम की तैयारी नहीं कर पाते हैं और जिस से आप को बहुत दिक्कत का सामना करना पड़ता है तो दोस्तों आप भी किसी तरह के एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं और आप पढ़ नहीं पा रहे हैं या आपने कभी उस चीज के बारे में पढ़ा ही नहीं है तो हम आपको आज कुछ ऐसी बातें बताएंगे जो कि आप सिर्फ 5 या 6 ही दिन में पड़कर एग्जाम में पास हो सकते हैं जी हां दोस्तों आपको बहुत सी ऐसी बातों के बारे में जानकारी देंगे.

Study karne ka best tarika !आज के समय में जो स्टूडेंट होते हैं वह पढ़ना कम चाहते हैं लेकिन अच्छे नंबर भी चाहते हैं तो इनमे से आपके साथ एक ही काम हो सकता है दोस्तों या तो आप पढ़ सकते हैं या फिर अच्छे नंबर नहीं आएंगे अगर पढ़े नहीं तो शायद आप पास भी ना हो आपके अच्छे नंबर ना आए लेकिन बहुत से स्टूडेंट्स ऐसे होते हैं जो कि अपनी क्लास में बहुत ज्यादा नंबरों से पास होना चाहते हैं और वह उसके लिए बहुत मेहनत करते हैं कई स्टूडेंट्स ऐसे होते हैं वह सोचते हैं कि यार शायद हम पास ही हो जाए बस हमारे लिए तो इतना ही काफी है. और वो स्टूडेंटस पेपर नजदीक आने के बाद पढने वाले स्टूडेंट्स से भी पूछते हैं कि यार हमें कुछ ऐसी चीज बताओ जिससे कि हम सिर्फ आप ही हो जाए लेकिन टॉपर क्लास में उन लोगों को कुछ नहीं बताता और कई बार इस तरह से ही बहुत से स्टूडेंट पास भी नहीं हो पाते तो दोस्तों अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आपके लिए कुछ ऐसी ट्रिक बता रहा हूं जो कि आप 5 या 6 दिन में पढ़कर ही पास हो सकते हैं.

Exam Main Pass Hone Ki Tricks

दोस्तों आप इन ट्रिक्स को ध्यान से पढ़ें क्योंकि अगर आपने पढ़ाई नहीं की है तो आप शायद इन वृक्ष को भी ध्यान से ना पड़े इसलिए हम आपको यह बता रहे हैं क्योंकि आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकती है तो इन्हें आप अच्छी तरह से पढ़े और 5-6 दिन पहले जरूर ध्यान में रखें.

  1. आप अभ्यास के लिए अपनी बुक्स को एक बार जरूर दोहरा कर देखें.जब आपका एग्जाम शुरू हो जाता है तो आप को सबसे पहले उस चीज को लिखना चाहिए जो आपको बहुत ही अच्छी तरह याद है
  2. आप अपनी आंसर शीट पर जब अपना उत्तर लिखते हैं तो सब से ध्यान पूर्वक यही बात रखी कि आप उन्हें एक ही हिसाब से लिखें ना छोटा ना बड़ा और साफ साफ लिखने की कोशिश करें और थोड़ा दूर दूर भी लिखें.
  3. जब आप अपना एग्जाम दे रहे होते हैं तो आप उसके ऊपर इस बात का जरूर ध्यान रखें कि आपको बीच में किसी भी तरह का कोई खाली जगह नहीं छोड़नी है अगर आप बीच में खाली जगह छोडेंगे तो आपको दिक्कत हो सकती है क्योंकि कई बार जब आप बीच में खाली जगह छोड़ देते हैं तो उतर चेक करने वाला आप के आगे लिखे हुए उतर को नहीं देखता इसलिए आप बीच में खाली जगह बिल्कुल भी ना छोड़े.
  4. आपको ज्यादा नंबर वाले प्रश्न के उत्तर को लगभग 3 से 4 पेज में लिखना चाहिए.
  5. अगर आपका कोई भी सवाल गलत हो जाता है तो आप उसको कांटे मत क्योंकि जब आप उसे काटते हैं तो तो आप की उत्तरपुस्तिका खराब दिखने लगती है अगर आपका कोई भी नाम गलत हो जाता है तो उसे थोड़ा सा टिक लगाकर कर छोड़ दें.
  6. जब आप एग्जाम देते हैं तो आपको अपने एग्जाम के अंदर डायग्राम को हमेशा पेंसिल से ही बनाना चाहिए क्योंकि यदि आप का डायग्राम थोड़ा बहुत गलत हो जाता है तो आप पेंसिल से लिखे हुए डायग्राम को ध्यान से और मिटा कर दोबारा बना सकते हैं इसलिए आप पेंसिल से ही डायग्राम बनाएं.
  7. यदि आपको किसी भी सवाल का उत्तर बस थोड़ा ही आता है तो उसको आप थोड़ा बड़ा चढ़ा कर लिख दें क्योंकि यदि आप बढ़ा चढ़ाकर लिखेंगे तो उससे आपका उत्तर बहुत बड़ा दिखाई देगा.
  8. जब आप उत्तर पुस्तिका में अपना उत्तर लिख रहे होते हैं तो आपको हर सवाल के उत्तर के नीचे एक लाइन खाली छोड़ देनी चाहिए और जब आपका पेज खत्म होता है तो उसके नीचे आपको लगभग दो या तीन लाइन खाली छोड़ देनी चाहिए इससे आपकी उत्तरपुस्तिका साफ और सुंदर दिखेगी,
  9. अगर आपको किसी भी सवाल का उत्तर नहीं आ रहा है तो आपने जितना भी उस सवाल के बारे में या उस सवाल से संबंधित पड़ा है वह सारा उस सवाल के उत्तर में आप लिख दे.
  10. आपको अपना टाइम ध्यान में रखकर ही एग्जाम देना चाहिए.

तो दोस्तों यदि आप इन 10 बातों को ध्यान में रखकर अपना एग्जाम देंगे तो निश्चित ही आप अपने एग्जाम में पास हो जाएंगे क्योंकि सबसे ज्यादा जरुरी आपके लिए एग्जाम में नियम होते हैं तो यदि आप उन लोगों के साथ अपना एग्जाम देते हैं और इन बातों को ध्यान में रखकर अपने एग्जाम देते हैं तो आप निश्चित ही पास हो जाएंगे.

तो दोस्तों और हमने आपको बताया किसी भी एग्जाम के बारे में कि आप किस तरह से 5-6 दिन में ही पढ़कर किसी भी एग्जाम को पास कर सकते हैं ,पास होने का टोटका, परीक्षा में सफलता पाने के टोटके, प्रतियोगी परीक्षा में सफलता के टोटके,  पेपर में पास होने के तरीके, परीक्षा में सफलता के सूत्र, और आपको अच्छा ग्रेड मिल सकता है तो एग्जाम,प्रतियोगिता परीक्षा में सफलता के उपाय परीक्षा में सफल होने के लिए टोटके प्रतियोगी परीक्षा में सफलता के टोटके एग्जाम में पास होने का तरीका अच्छे अंक लाने के टोटके, के बारे में हमने पहले भी जानकारी बताई है अगर आप किसी भी एग्जाम की तयारी करना चाहते हैं तो उन पोस्ट में जानकारी को बहुत अच्छी तरह से पढ़े और यदि आपको यह जानकारी पसंद आए तो शेयर करना ना भूलें और यदि आप इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव पूछना चाहते हैं तो नीचे हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं.

Hindi Samanya Gyan
Comments (5)
Add Comment
  • Dharmaram

    mere 12th me physics me supplyment aayi he to ab suppliment exam hoga to kitne me se kitne no. lane aavsyak he please btae mere mobile no 8503851224

  • Manoj bediya

    Your Comment ssc,jssc, railay ke exam me pass hone ke tayari batlaye palz. Mob.n.7368040162 hai

  • Dushyant

    Akeda aacha sir ji

  • Aditya Kumar

    10th pass

  • Mohit

    D.el.ed haryana ke sample paper mil skte h