पायलट बनने के लिए क्या करें

पायलट बनने के लिए क्या करें

आज के समय में हर युवा बड़ी से बड़ी नौकरी पाना चाहता है और उसके लिए दिन रात मेहनत करता है और उस पर बहुत पैसा लगाता है लेकिन कई बार इतना पैसा लगाने और इतनी मेहनत करने के बाद भी उसको एक अच्छी जॉब नहीं मिल पाती. और हर युवा का सपना होता है कि वह बड़े से बड़ा डॉक्टर इंजीनियर या पायलट बने लेकिन वह अपने सपनों की उड़ान को पूरा नहीं कर पाता क्योंकि डॉक्टर इंजीनियर या पायलट बनना इतना आसान नहीं होता. और आज के समय में बहुत से स्टूडेंटस तो बचपन से ही ऐसा सोचते हैं कि वह बड़े होकर एक पायलट बनेंगे.

क्योंकि पायलट की सैलरी एक लाख से 4 लाख प्रतिमाह है लेकिन कई लोग इसे पैसों के लिए नहीं बल्कि क्योंकि हर किसी का सपना होता है कि वह आसमान में सबसे ऊंचा उड़ने और यह एक जुनून होता है कि वह आसमान में पायलट के रूप में उड़े आपका भी होगा कि आप एक अच्छे पायलट बने और कई लोग अपने सपने को पूरा करने के लिए पायलट बनते हैं लेकिन पायलट बनने के लिए आपको बहुत करनी पड़ती है. इसलिए आज हम आपको इस पोस्ट में पायलट बनने के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देंगे जिससे कि यदि आप पायलट बनना चाहते हैं तो मुझे जानकारी आपके लिए फायदेमंद साबित होगी तो इस जानकारी को आप अच्छी तरह से पढ़ें.

एनीमेशन क्या है एनीमेशन कोर्स डिटेल्स इन हिंदी
MBA क्या होता है एमबीए में करियर कैसे बनाये
ITI क्या है आईटीआई की पूरी जानकारी

पायलट बनने के लिए क्या करें

यदि आप पायलट बनना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको 12वीं कक्षा फिजिक्स केमिस्ट्री और मैथ के साथ बहुत ही अच्छे अंकों के साथ पास करनी होगी क्योंकि पायलट बनने के लिए आप की शुरुआत यहीं से होगी और यदि आप 12वीं क्लास केमिस्ट्री फिजिक्स और मैथ के साथ अच्छे नंबरों से पास करते हैं और शारीरिक एवं मानसिक रूप से फिट हैं. क्योंकि किसी भीआपातकालीन स्थिति में आपके पास उस स्थिति को अपने दिमाग में को भावनात्मक रूप से से नियंत्रण करने का गुण होना चाहिए इसलिए अगर आप शारीरिक मानसिक रूप से फिट है तो उस स्थिति को कंट्रोल में कर सकते हैं और आप की उम्र 16 साल के लगभग है तो आप पायलट बनने के योग्य होते हैं उसके बाद आपको student pilot license एवं private pilot license लेना होता हैं यह आपके लिए बहुत जरुरी होता है.

SPL Student Pilot License

12वीं अच्छे नंबरों से पास करने के बाद आपको पायलट की जॉब के लिए आपको DGCA द्वारा मान्यता संस्थान में दाखिला लेना होगा इसके बाद आपको कोई अलग अलग तरह के टेस्ट और एग्जाम से गुजरना होता है जिसके बारे में हम आपको नीचे बता रहे हैं

  • इसके लिए आपकी Age 16 वर्ष तक होना चाहिए |
  • आपने 12th मैथ्स के साथ की होना चाहिए |
  • Student pilot license के लिए आपको किसी भी फ्लाइंग क्लब जो कि DGCA (Directorate General of Civil Aviation) Govt of India द्वारा मान्यता प्राप्त हो में एडमिशन लेना होगा |
  • अब आपको entrance exam से गुजरना होगा जिसकी तैयारी के लिए आपको कोचिंग आदि की जरुर पड़ सकती हैं |
  • Entrance exam clear होने के बाद आपका Medical test होगा |
  • इसके आलावा आपका Bank Record भी अच्छा होना चाहिए एवं security deposit भी देना होगा |

इन सभी चीजों को पूरी करने के बाद आपको Student pilot license मिल जाता हैं | student pilot license लेने के बाद आपको flight instructor की देख रेख में निर्धारित उड़ान निर्धारित समय (12 माह) पूरी करना होती है | यदि आप इसे सफलता पुर्वक पूरा कर लेते हैं और इसके बाद आपको Private pilot license लेना होता है.

इसमें आपको पायलट बनने की ट्रेनिंग दी जाती है इस ट्रेनिंग में आपको पालक ट्रेनर के साथ या बिना ट्रेनर के भी लगभग 60 घंटो की ट्रेनिंग होती है ट्रेनिंग के पूरा होते ही आपकी 250 घंटों की ट्रेनिंग होती है यह ट्रेनिंग आपकी CPL लिए होती है इस ट्रेनिंग में आपके पिछले 60 घंटे की ट्रेनिंग भी जुड़ी होती हैपुलिस ट्रेनिंग के बाद आपका एक मेडिकल टेस्ट एक और परीक्षा होती है जिसमे पास हो जाने के बाद, CPL मिलने के बाद आप पायलट के लिए नियुक्त हो जाते है।

पायलट बनने के लिए एडमिशन कहाँ लें

पायलट बनने के लिए एडमिशन किस संस्थान में ले यह आपका सबसे महत्वपूर्ण सवाल होता है क्योंकि अगर आप एक अच्छे संस्थान में एडमिशन लेते हैं तो आप एक अच्छे पायलट बन सकते हैं इसलिए नीचे हम आपको भारत के कुछ महत्वपूर्ण पायलट संस्थानों के बारे में बता रहे हैं जिस में एडमिशन ले कर आप एक अच्छे पायलट बन सकते हैं

  • Government flying training school : Bangalore
  • Indian Aviation academy : Mumbai
  • Indragandhi Rastriy udan academy : Bareli
  • All India institute of Aeronautic : Dehradhun
  • Ashiyatic International Aviation Academy : Indore
  • International School of Aviation : New Delhi, ETC.

पायलट बनने के लिए कितना खर्च

भारत में पायलट बनने के लिए 2 तरीके हैं।

1.आप Private Flying school में training कर सकते हैं, जिनकी लागत लगभग 50 लाख रुपये लेकिन training खत्म होने के बाद नौकरी की कोई गारंटी नहीं है।
2.आप एक Cadet program में शामिल हो सकते हैं जैसे कि इंडिगो Cadet program. जिनकी लागत लगभग 90 लाख रुपये तक होगी. लेकिन training खत्म होने के बाद नौकरी की गारंटी होगी ।

इस पोस्ट में आपको पायलट कोर्स पायलट कोर्स पायलट सैलरी पायलट प्रोजेक्ट पायलट सैलरी पायलट स्टडी इन हिंदी पायलट ट्रेनिंग पायलट पेन पायलट कोर्स इन इंडिया पायलट बनने के लिए के बारे में बताया गया है .यदि आप इस जानकारी के बारे में कुछ और जानना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं यदि आपको यह जानकारी पसंद आए तो शेयर करना ना भूले.

5 Comments
  1. Ritik raj says

    90 lakh mean sir
    I don’t stand sir
    Ek hi bar dena pdega
    Plzzz reply

    1. हिंदी सामान्य ज्ञान says

      nahi ye fees hai .or ek sath nahi dene padte

  2. sandeep says

    Sir 16 saal Ka Matlab Kya Hai Koi 16 saal Me 12th kaise Karega

  3. Yash nagare says

    Hii
    Sir admission ke liye konsi konsi document lagate hai ?aur admission kab le ?
    Plz ans do plz

    Yadi jaise mano USA me admission lena chahate hoto kya kare ?
    Bank se Students loan mil sakata hai kya ?
    Plz plz plz plz plz ans do plz muze khup pareshan kar rahe hai ye questions plz ans do muze bahun jarurat hai plz

  4. Mhommed sahil says

    Sir I want to say that what courses will I take after 12 which book I have to read and strong English is important or not and medium English is important

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!