एग्जाम में आसानी से पास होने के तरीके

एग्जाम में आसानी से पास होने के तरीके

हम आपको इस पोस्ट में एक बहुत ही बढ़िया और महत्वपूर्ण जानकारी देने यह जानकारी आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगी. आज हम आपको इस पोस्ट में कुछ ऐसी ट्रिक बताएंगे जिससे कि आप बहुत ही आसानी से पास हो सकते हैं क्योंकि आप सभी जानते हैं यह आजकल एग्जाम के दिन चल रहे हैं और सभी स्टूडेंट से सोचते हैं. कि हम ज्यादा से ज्यादा और अच्छे से अच्छे नंबर लेकर आएं लेकिन इसमें से कुछ ऐसे स्टूडेंट भी होते हैं जो कि बहुत कमजोर होते हैं. और कुछ ऐसे होते हैं जो कि पहले पढ़ते नहीं हैं और अब एग्जाम नजदीक आने के बाद दिन-रात पढ़ना शुरू कर देते हैं.

लेकिन फिर भी वह कई बार अपने एग्जाम में पास नहीं हो पाते कई एग्जाम उनके इतने कमजोर होते हैं कि उनको डर रहता है. कि शायद हम फेल ना हो जाएं तो आज हम आपको कुछ ऐसी ट्रिक बताएंगे जिससे कि आप आसानी से पास सकते हैं.और आप सभी जानते हैं. लगभग सभी विद्यार्थियों के एग्जाम शुरू हो जाएंगे और शायद आप के भी एग्जाम इसी महीने से शुरू हो जाएंगे. तो यह जानकारी आपके लिए भी बहुत ही फायदेमंद साबित हो रही होगी होगी तो आप इस जानकारी को अच्छी तरह से और ध्यान से पढ़ें ताकि आप आसानी से पास हो सके.

पास होने के आसान तरीके

परीक्षा में अच्छे अंक से उतीर्ण करने के लिए बच्चे पुरे साल मेहनत करता है. परन्तु इम्तिहान की तैयारी अच्छे से नहीं करने से बच्चे का सारा मेहनत बेकार हो जाता है |  अभी board का date आई है, तो अगर आप जानना चाह रहे है की exam की तैयारी कैसे करे ताकि आप परीक्षा में आसानी से पास हो सके और अच्छे नंबर ले सके तो आप इन स्टेप्स को एक-एक करके फॉलो करें और पूरे ध्यान से इन स्टेप्स को पढ़ें

1.आपको स्कूल में सभी पाठ पढ़ाने के बाद दोबारा से अध्ययन करने के लिए कहा जाता है. ताकि आप उसको अच्छी तरह से समझ सके तो जब भी आपके एग्जाम शुरू होते हैं. उससे कुछ समय पहले आपको अपने सभी टॉपिक को दोबारा से पढ़ना चाहिए इससे अगर आपके टॉपिक में किसी तरह की गलती होती है या आपको कुछ चीज कम याद हो पाती है तो आप आसानी से याद कर सकते हैं.

2. अब जो भी अध्ययन करते हैं उसको आप याद करने के बाद एक बार अपनी कॉपी में लिखकर जरूर देखें और यदि आप सही से नहीं लिख पा रहे हैं. तो उसे दोबारा याद करें और फिर दोबारा से उसको लिख कर देखें ऐसा बार बार करने से आप के दो फायदे होंगे एक तो आपकी राइटिंग साफ हो जाएगी और दूसरा आपके गलतियां भी कम होगी और इससे आप अपने लिखने की स्पीड बढ़ा सकते है.

3.जब आप अध्ययन कर रहे होते हैं. तो उस समय आपका पूरा ध्यान आपकी पढ़ाई के ऊपर ही होना चाहिए यह नहीं होना चाहिए कि आप अपनी बुक को पढ़ रहे हैं. और आपका ध्यान कहीं और है क्रिकेट में है या TV देखने में है क्योंकि अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको याद नहीं होता है. वह सबसे बड़ा यही कारण होता है कि जब आप पढ़ते हैं तो आपका ध्यान कहीं और होता है जिससे कि आपको प्रश्न को याद करने में बहुत दिक्कत होती है तो इसलिए आप जब भी पढ़ें तो आपका पूरा फोकस अपनी बुक के ऊपर ही होना चाहिए.

4.आप पढ़ते समय अकेले में पढ़ें और यदि आपके आसपास कोई मौजूद है. तो आप पढ़ना बंद कर दें क्योंकि इससे आप सही से याद नहीं कर पाते हैं और आपका ध्यान दूसरों की बातों में चला जाता है. तो इसलिए आपके आसपास जब भी कुछ हो तो आप पढ़ना बंद कर दें या आप अकेले अपने कमरे में पड़े हैं.

5.जब आप पढ़ते हैं तो अपनी एकाग्रता को भांग ना होने दें क्योंकि किसी भी काम को करने के लिए एकाग्रता बहुत ही जरूरी होती है इसलिए आप पढ़ते समय अपनी एकाग्रता को बिल्कुल भी बंद ना होने दें. और पूरा ध्यान अपनी पढ़ाई के ऊपर लगाएं और जब आपका अध्ययन पूरा होता है तभी आप अपने ध्यान को हटाए. वर्ना अगर आप बीच में हटाते हैं. तो आपको आधा याद किया हुआ भी नहीं रहता है. जो आपने पढ़ा है. तो इसलिए आप अपने अध्ययन को पूरा करने के बाद ही उठे.

6.हम जिस भी चीज को पढ़ते हैं या जिस भी अध्ययन को पढ़ते हैं और हम उसको अच्छी तरह से समझना और याद करना चाहते हैं. तो इसके लिए हमारे स्वास्थ्य का ठीक होना बहुत ही जरूरी है. क्यू की अगर हम Healthy रहेगे तो हम जो कुछ भी पढेगे तो जल्दी समझ आने के साथ साथ जल्दी याद भी होंगा. तो हमें पढ़ाई के साथ-साथ अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है अगर हमारा स्वास्थ्य खराब है तो हमारा पढ़ा हुआ कुछ काम नहीं आएगा.

7.कई बार जब एग्जाम नजदीक आते हैं. तो कई स्टूडेंट अपने दिमाग में तनाव रखना शुरू कर देते हैं. कि एग्जाम नजदीक आ गए हैं. हमें एग्जाम को किस तरह से देंगे हमारी तैयारी अच्छी सी नहीं हो पा रही है. तो सबसे जरूरी आपको यह बात याद रखना होता है. कि आपको अपने मानसिक तनाव को दूर रखना है. यदि आपके दिमाग में तनाव है तो आप सही से नहीं देख पाएंगे. यदि आपको सब कुछ याद है. तो भी आप मानसिक तनाव के कारण अपने एग्जाम को अच्छे से नहीं दे पाएंगे तो आप किसी भी तरह की टेंशन अपने दिमाग में ना रखें.

8.कई स्टूडेंट्स ऐसा सोचते हैं कि अगर हम रात को पढ़ेंगे तो हमें अच्छे से याद होगा लेकिन मैं आपको बता दूं कि ऐसा कुछ भी नहीं है यदि आप रात की बजाय सुबह जल्दी उठकर पढ़ते हैं. तो आपको उससे बहुत ज्यादा फायदा होता है क्योंकि सुबह का वातावरण भी शांत होता है. और आपका दिमाग एकदम नया और तरोताजा होता है जिससे कि आप जो भी पढ़ते हैं वह आपके दिमाग में बिल्कुल सही तरीके से जाकर बैठ जाता है और आप अच्छे से याद कर लेते हैं और आप अगर सुबह पढ़ते हैं तो उस चीज को कभी भूल भी नहीं पाएंगे लेकिन अगर आप रात में लेट तक पढ़ते रहेंगे तो आपकी नींद खराब होगी जिससे आपके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ेगा और आपको अच्छे से याद रह नहीं होता है तो इसलिए आप रात की बजाय सुबह उठकर पढ़ने.

9.आप अपना एक अच्छा सा टाइम टेबल तैयार करें और उसके हिसाब से ही आप सभी सब्जेक्ट को पढ़ें और यदि आप किसी सब्जेक्ट में कमजोर है तो आप उस सब्जेक्ट को ज्यादा समय देने की कोशिश करें और यदि आप का मन पढ़ाई में ना हो तो आप बिल्कुल भी ना पड़े अगर आपका मन पढ़ाई में नहीं लग रहा है तो आप थोड़ी देर बाहर खुले में घूमने या आप थोड़ी देर पहले फिर उसके बाद आप पढ़ाई करना शुरू करें क्योंकि अगर आपका मन पढ़ाई में नहीं है. और आप पढ़ते हैं तो वह आपको अच्छी तरह से याद है नहीं होता है और आप एग्जाम के दौरान उसको भूल जाते हैं.

10.आजकल हम सबके साथ सबसे बड़ी यही समस्या है की हम बिना Tv, Mobile Phone, Facebook या Whatsapp के बिना एक पल नही सकते है जो की कही न कही हमारे पढाई पर भी असर डालता है.तो आप पढ़ाई करते समय अपने मोबाइल को स्विच ऑफ कर दें और अपने अध्ययन को पूरा करने के बाद और आपने जो याद किया है उसको अच्छी तरह से लिखने के बाद आप अपने मोबाइल को ऑन करें क्योंकि कई बार जब आप पढ़ाई करते हैं. तो आप यह सोच कर अपने मोबाइल को तो पास रख लेते हैं कि हम WhatsApp Facebook ऑन नहीं करेंगे लेकिन किसी का मैसेज आने के बाद आप बस उसमें ही लगे रहते हैं. इसलिए आप अपने मोबाइल को ऑफ कर दें और अपने पूरे टाइम के अनुसार पढ़े और उसके बाद आप मोबाइल चलाएं.

11.अगर आपको कोई भी चीज है अच्छे से समझ नहीं आ रही है आप उस में उलझे हुए हैं तो आप अपने से बड़े की सलाह जरूर लें या दूसरे दिन स्कूल में जाकर आप अपने टीचर से सबसे पहले उसी चीज के बारे में बात करें और उसको अच्छे से समझने की कोशिश करें कई स्टूडेंट्स ऐसा करते हैं जो उनको नहीं आता है अभी उनको छोड़ ही देते हैं लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए इससे आपको एग्जाम में बहुत ज्यादा दिक्कत होगी. और जो चीज आपको नहीं आती है. उसे आप बार-बार दोराय ताकि वह आपको अच्छे से याद हो.

12.आपको हरी सब्जियां जैसे पालक मेथी मूली गाजर धनिया हरी मिर्च जैसी चीजों का सेवन ज्यादा करना चाहिए. इससे आप का दिमाग तरोताजा और स्वस्थ रहता है और इससे आपका दिमाग भी मजबूत होता है. और इसके साथ साथ आपको रात में बादाम को भिगोकर सोए और सुबह उसको उठकर खाएं इससे भी आप का दिमाग और भी मजबूत बनता है और आप की याददाश्त तेज होती है इसलिए यादाश्त का आपकी पढ़ाई में बहुत ही ज्यादा महत्व है. तो आप इन चीजों का सेवन जरूर करें.

13.आप जब भी एग्जाम देते हैं तो आपको सबसे पहले उन सवालों को करना चाहिए. जो आपको अच्छी तरह से आते हैं. और आप अपनी आंसर शीट में कभी भी बीच में खाली पेज ना छोड़ें क्योंकि इससे आपके आंसर शीट को चेक करने वाला अध्यापक यह समझता है. कि आपने आगे कुछ लिखा नहीं है इसलिए आपको इस बात का बहुत ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत है.

14.आप एग्जाम में बिल्कुल साफ साफ लिखें और आप गलत दिए हुए शब्दों को काटे मत बस उसके ऊपर छोटा सा टीका लगाकर छोड़ दें और आप को शब्दों को अच्छी तरह से मिलाकर लिखना चाहिए.जिस दिन आपका एग्जाम होता है उससे आप 2 घंटे पहले अपनी पढ़ाई को बंद कर दें और आप सिर्फ अपने एग्जाम को अच्छी तरह से देने की कोशिश करें क्योंकि अगर आप 2 घंटे पहले पढ़ाई बंद नहीं करते हैं तो आप एग्जाम के समय भूल जाते हैं कि आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए और आपका दिमाग बस उसी हड़बड़ाहट में लगा रहता है इसलिए आप को सबसे ज्यादा जरूरी यह है कि आप 2 घंटे पहले अपनी पढ़ाई को बंद कर दें.

15.जब हम कुछ भी पढ़ते है क्या हमारी जानकारी पूरी तरह से सही है या हमारे द्वारा पढ़ी गये Subject में हम कुछ भूल रहे है तो ऐसी स्थितियो से बचने के लिए हमे अपने दोस्तों के साथ ग्रुप में पढाई की बातचीत करनी चाहिए क्यूकी ऐसा करने से हमे अगर जो चीजे नही मालूम रहेगी शायद हमारे दोस्तों जानते हो तो बातचीत करते हुए हमे भी पता चल जायेगा जिससे की हमारा Concept भी Clear हो जायेगा, इसलिए हमे आपस में Question Answer करते रहना चाहिए.

तो यदि आप इन सभी बातों का ध्यान रखकर अपने अध्ययन को करते हैं. और अपने एग्जाम को देते हैं तो निश्चित रुप से ही आप अपनी परीक्षा में सफल हो जाएंगे.

तो आज हमने आपको इस पोस्ट में बहुत ही बढ़िया और महत्वपूर्ण जानकारी दी है. शायद आपको यह जानकारी पहले कभी नहीं मिली होगी तो यदि आप भी अपने एग्जाम में अच्छे नंबर लेना चाहते हैं. और यदि आप भी अपनी कक्षा में अच्छे नंबरों से सफल होना चाहते हैं. तो पेपर में पास होने के तरीके परीक्षा मे पास होने के उपाय परीक्षा में सफल होने के लिए टोटके प्रतियोगी परीक्षा में सफलता के टोटके प्रतियोगिता परीक्षा में सफलता के उपाय सफलता पाने के उपाय अच्छे अंक लाने के टोटके परीक्षा में सफलता के सूत्र  जानकारी को अच्छी तरह से और ध्यान से पढ़ें तो यदि आपको हमारे द्वारा बताइए जानकारी पसंद आए तो शेयर करना ना भूलें और यदि आपका इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!