Course

आईटीआई ITI क्या है आईटीआई कोर्स की पूरी जानकारी

आईटीआई ITI क्या है आईटीआई कोर्स की पूरी जानकारी

जिन्होंने अब दसवीं और बारहवीं के एग्जाम दिए हैं जैसा कि हम सभी जानते हैं. अब कुछ ही दिनों में रिजल्ट आने वाला है और बहुत से बच्चे ऐसे होते हैं. जो कि b.a. करना चाहते हैं या कोई कोर्स करना चाहता है. लेकिन कुछ बच्चे ऐसे होते हैं जो सिर्फ ITI करना चाहते हैं. और वह ITI के लिए वेट कर रहे हैं. तो आज हम आपको बताएंगे कि ITI क्या है आईटीआई में कौन-कौन से कोर्स होते हैं. और आईटीआई करने के बाद आपको कहां पर जॉब मिल सकती है. ITI की सबसे अच्छी ट्रेड कौन सी होती है. इस तरह की पूरी जानकारी हम आपको विस्तार से बताएंगे. आईटीआई करने के पीछे कई कारन होते है. क्योंकि बहुत से बच्चे ऐसे होते हैं

जो मध्यमवर्ग में आते हैं या निचले वर्ग में आते हैं. उनके पैसे पास इतने पैसे नहीं होते हैं. कि वह दूसरे कोर्स कर सकेगा आगे पढ़ाई कर सके इसलिए सोचते हैं. कि 12वीं क्लास करने के बाद भी हम कुछ ऐसा कोर्स करें. जिससे जॉब के चांस बढ़ जाए वह ना हमें जल्दी जॉब इसलिए बहुत से स्टूडेंट B.A. या मेडिकल करने की बजाय 12वीं के बाद ITI करना चाहते हैं. ताकि उनको जल्दी से जल्दी एक अच्छी सी जॉब मिल सके स्टूडेंट इसलिए ITI करते हैं. क्योंकि वह पढ़ाई में थोड़ा कमजोर होते हैं. और आगे जाकर किसी और कोर्स में अपना कैरियर बनाना उनके लिए बहुत ही मुश्किल होता है इसलिए स्टूडेंट ITI करना चाहते हैं और बहुत से ऐसे होते हैं जिनका इंडस्ट्रियल चीजों में बहुत ज्यादा मन होता है उनकी रुचि इस काम में बहुत ज्यादा होती है इसलिए ITI करना चाहते हैं तो इसके कई कारण होते हैं.यदि आप का मन भी ITI करने का है तो हम आज आपको इस पोस्ट में पूरी जानकारी विस्तार से बताएंगे तो आप इस जानकारी को अच्छी तरह से पढ़ें

ITI क्या होता है

वैसे तो आपको इसके बारे में बताने की जरूरत नहीं है कि ITI क्या होती है. लेकिन बहुत से स्टूडेंट ऐसे होते हैं. जिनको इसके बारे में थोड़ी कम जानकारी होती है. लेकिन वह ITI करना चाहते हैं तो उनके लिए हम आपको बता देते हैं कि ITI क्या होती है. आईटीआई का पूरा नाम औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान( Industrial training institute) होता है. और यह एक ऐसा संस्थान होता है. जहां पर आपको  प्रौद्योगिक चीजों के बारे में प्रशिक्षण दिया जाता है. और इसमें अलग-अलग तरह से अलग-अलग चीजों के बारे में प्रशिक्षण दिया जाता है. और उस प्रशिक्षण को पूरा करने के बाद डिग्री दी जाती है. जिसके बाद आपको नौकरी मिलने के चांसेस बढ़ जाते हैं.

और आप जल्द से जल्द नौकरी पाने के हकदार हो जाते हैं वह आप इसको करने के बाद प्राइवेट नौकरी भी पा सकते हैं. और सरकारी नौकरी भी पा सकते हैं. और इसके साथ-साथ आपको एक और फायदा होता है. इससे आपको खुद का काम करने का भी मौका मिलता है. इसमें आपको Industrial चीजों के बारे में सिखाया जाता है और जिसके बाद आप खुद अपना काम कर सकते हैं. और इस कोर्स की एक और सबसे बढ़िया बात इसमें ज्यादा किताबी ज्ञान की जरूरत नहीं होती है. क्योंकि इस कोर्स में आपको ज्यादा प्रेक्टिकली जानकारी दी जाती है. और आईटीआई के कोर्स 6 महीने से लेकर 2 साल तक के हो सकते हैं. वह आपकी ट्रेड के ऊपर निर्भर करता है कि आप कौन सी ट्रेड चुनते हैं.

ITI के कोर्स

कई बार आप अपने खुद निर्णय नहीं ले पाते हैं. कि आपको 12वीं क्लास या दसवीं क्लास पास करने के बाद कौन सा कोर्स करना है. या कौन सी ट्रेड सुननी है क्योंकि बहुत से स्टूडेंट ऐसे होते हैं जिनको जानकारी कम होती है और उनको दूसरे लोगों से जानकारी लेनी पड़ती है लेकिन बहुत से लोग उनको सही जानकारी नहीं दे पाते जिनसे उनको आगे जाकर भविष्य में बहुत दिक्कत होती है. या कई बार भी माता पिता के कहने पर कोई और अलग ट्रेड चुन लेते हैं.

लेकिन हम आपको बता देते हैं कि ITI में आपको हर प्रकार का डिप्लोमा या कोर्स करवाया जाता है जो दूसरे बताएं वही डिप्लोमा करना होगा सबसे जरूरी यह होता है. कि आपकी किस चीज में रुचि है यदि आपकी रुचि बिजली में है. तो आप इलेक्ट्रीशियन ट्रेड कर सकते हैं. अगर आपकी रूचि दूसरी चीज में है तो आप उनसे संबंधित  कोर्स कर सकते हैं. ITI में ऐसे बहुत कुछ है. जो आप कर सकते हैं. लेकिन उनको करने के लिए आपकी रुचि का बहुत बड़ा हाथ होता है. यदि आप गलत ट्रेड चुन लेते हैं. नीचे हम आपको ITI की कुछ बेस्ट ट्रेड के बारे में बता रहे हैं जो सबसे पॉपुलर है और जिनको करने के बाद आपको जॉब मिलने के बहुत ज्यादा चांस बढ़ जाते हैं.

बढ़िया ITI ट्रेड

  • Electrical
  • Stenography (English, Hindi) – स्टेनोग्राफी
  • Fitters – फिटर
  • Electronic Mechanic – इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिक
  • Welder – वेल्डर
  • Electrician – इलेक्ट्रीशियन
  • C.O.P.A – Computer Operating & Programming Assistant.
  • Plumber – प्लम्बर
  • Mechanic Motor Vehicle (MMV) – मैकेनिक मोटर व्हीकल

ITI के 4 सबसे बढ़िया ट्रेड

ITI फीस

सभी स्टूडेंट के लिए यह बात बहुत ही जरूरी और बहुत ही मायने रखती है कि आईटीआई की फीस कितनी होती है तो हम आपको बता देते हैं. कि अगर आप सरकारी iti से किसी भी तरह का डिप्लोमा करते हैं. तो आपकी फीस बिल्कुल ना के बराबर ही लगती है. लेकिन यदि आप किसी भी प्राइवेट ITI से डिप्लोमा करते हैं तो वह आपकी ट्रेड के हिसाब से फीस ली जाती है. अगर आप कोई भी 2 साल का डिप्लोमा करते हैं तो आपकी फीस लगभग ₹50000 होगी और यदि आप कोई भी 1 साल का कोर्स करना चाहते हैं. तो उसकी फीस लगभग ₹30000 होगी लेकिन यदि आप सरकारी ITI में एडमिशन लेना चाहते हैं.

तो उसके लिए आपको मेहनत करने की जरूरत होती है. क्योंकि ITI में अब पिछले कुछ सालों से मेरिट लिस्ट के आधार पर एडमिशन दिया जाता है. और इसलिए आपके 10वीं या 12वीं क्लास में कितने प्रतिशत नंबर बहुत ही मायने रखते हैं लेकिन प्राइवेट ITI में आपके चाहे कितने भी प्रतिशत अंक हो आपको एडमिशन मिल जाता है और आप जो चाहते हैं उसे ट्रेड में एडमिशन ले सकते हैं लेकिन इसकी सबसे अच्छी बात यह .है कि आप को सरकार द्वारा लगभग ₹10000 प्रति वर्ष के वापस मिल जाते हैं. यानि अगर आप ITI से 2 साल का डिप्लोमा कर रहे हैं तो लगभग आपके 20 से ₹25000 वापस मिल जाते हैं.

सरकारी ITI में एडमिशन

जैसा कि हम सभी जानते हैं अब कुछ ही दिनों में हमारे 10वीं और 12वीं क्लास के रिजल्ट आ जाएंगे और उसके बाद बहुत ही जल्द ITI में एडमिशन भी शुरू हो जाएंगे तो ITI में अगर आप एडमिशन पाना चाहते हैं. उसके लिए आपको सबसे पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होता है इसके इसलिए आप किसी दुकान से भी फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं. या आप खुद घर से भी फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए हमने आपको इससे पिछली पोस्ट में ITI में एडमिशन के ऑनलाइन फॉर्म को अप्लाई करने के बारे में बता दिया था.

1.सबसे पहले आपको आईटीआई का फॉर्म अप्लाई करवाना होगा.
2.जब आप फॉर्म अप्लाई करते हैं तो उसमें आपके नजदीकी सरकारी ITI के ऑप्शन आपको दिए जाते हैं तो आप उन में से किसी भी ITI के अंदर एडमिशन ले सकते हैं और आप उस विकल्प को सुन ले.
3.उसके बाद ITI में अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट लगाई जाती है और उस मेरिट लिस्ट के हिसाब से ही आपका एडमिशन होता है.
4.यदि आपका एडमिशन पहले चरण में नहीं होता है तो इस तरह से ITI के तीन या चार चरण होते हैं. जहां पर आपका एडमिशन हो सकता है और यदि आपका एडमिशन फिर भी नहीं होता है और ITI में आपकी चुनी हुई ट्रेड की सीट बाकी रहती है.तो उसके बाद पांच या छह चरण भी करवाए जा सकते हैं जहां पर आपका एडमिशन हो सकता है.
5.और यदि आपका इनमें से किसी भी चरण में नंबर आ जाता है तो आपका एडमिशन सरकारी ITI में हो जाएगा.
6.यदि आपका एडमिशन सरकारी ITI में नहीं होता तो आप प्राइवेट ITI में एडमिशन ले सकते हैं. वहां पर आपके अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट नहीं लगाई जाती है जहां पर आपको फीस देनी होती है और आप अपनी मनपसंद ट्रेड को चुन सकते हैं.

तो अब आपका अच्छे से समझ में आ गया होगा कि ITI क्या होता है. और इसको किस तरह से किया जाता है. उन्हें किस तरह की ट्रेड आपको मिल सकती है तो यह आपका सपना भी ITI करना है. तो आप दसवीं क्लास या 12 क्लास के बाद आसानी से ITI कर सकते हैं.

तो आज हमने आपको इस पोस्ट में आईटीआई कोर्स फीस आईटीआई कोर्स लिस्ट आईटीआई ट्रेड लिस्ट in hindi आईटीआई फार्म आईटीआई कोर्स की पूरी जानकारी 10 वीं के बाद आईटीआई पाठ्यक्रम 12 वीं के बाद आईटीआई पाठ्यक्रम से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी बताइए यदि आपको यह जानकारी पसंद आए तो शेयर करना ना भूलें और यदि आपका इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं.

Join Our Whatsapp Group For Latest Update :

4 Comments

  1. कक्षा 12वी मे कम से कम कितने नम्बर हो जिससे सरकारी कोलेज आईटीआई मे एडमिशन हो जाए

  2. किसमे अडमिश करना सही रहेगा सरकरी में या प्रार्वेट में
    सरकरी में निकल गया है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *