Subjects

शहरी क्षेत्र में आजीविका के प्रश्न उत्तर

शहरी क्षेत्र में आजीविका के प्रश्न उत्तर

कक्षा 6 सामाजिक विज्ञान पाठ 9 शहरी क्षेत्र में आजीविका के प्रश्न उत्तर | Class 6 Civics Chapter 9 Questions Answers –जो छात्र Class 6 Civics विषय की परीक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते है उन्हें अपनी तैयारी के लिए यहां शहरी क्षेत्र में आजीविका के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर दिए है. इन महत्वपूर्ण प्रश्न-उत्तरों की जानकारी से आप कक्षा 6 की परीक्षा की तैयारी अच्छे से कर सकते है. शहरी क्षेत्र में आजीविका से संबंधित हमें Class 6 Social Science Civics के अंतर्गत पढ़ाया जाता है.  जो विद्यार्थी शहरी क्षेत्र में आजीविका से संबंधित प्रश्न उत्तर ढूंढ रहें है उसके लिए इस पोस्ट में शहरी क्षेत्र में आजीविका से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न और उनके उत्तर दिए गए हैं जो कि पहले भी परीक्षा में पूछे जा चुके हैं .

Class 6 Social Science Civics Chapter 9 शहरी क्षेत्र में आजीविका

शहरी क्षेत्र में आजीविका के लघूत्तरात्मक प्रश्न

प्रश्न 1. फुटपाथ पर काम करने वाले लोगों की सूची बनाइए।

उत्तर- शहर में फुटपाथ पर काम करने वाले लोग निम्नलिखित हैं
(1) फलों और सब्जियों की रेहड़ी लगाने वाले,
(2) नाई,
(3) मोची,
(4) कपड़े रंगने वाले,
(5) अखबार बेचने वाले,
(6) फूल बेचने वाले,
(7) प्लास्टिक का सामान बेचने वाले,
(8) पानी-पूड़ी, भेल-पूड़ी बेचने वाले,
(9) चाय की रेहड़ी लगाने वाले,
(10) धूप के चश्मे व सस्ती घड़ियाँ बेचने वाले।

प्रश्न 2. बच्चू माँझी शहर क्यों आया था ?

उत्तर- बच्चू माँझी बिहार के एक गाँव का रहने वाला था। जहाँ वह मिस्त्री के रूप में काम करता था। उसके पास जमीन नहीं थी। गाँव में उसे मिस्त्रीगिरी का काम नियमित रूप से नहीं मिल पाता था। जो कमाई होती थी, वह उसके परिवार के लिए पूरी नहीं पड़ती थी। इसलिए नियमित काम की तलाश में वह शहर आया।

प्रश्न 3. बच्चू शहर में अपने परिवार के साथ क्यों नहीं रह सकता था ?

उत्तर- बच्चू शहर में रिक्शा चलाने का काम करता था। उसे हर रोज 80-100 रुपए की कमाई हो जाती थी जिसमें से 50-60 रुपए खाने और किराए पर खर्च हो जाते थे। बच्चू के परिवार में उसकी बीवी और तीन बच्चे थे जोकि बिहार में ही गाँव में रहते थे। यदि बच्चू की बीवी और बच्चे उसके साथ शहर में रहते तो इन 80-100 रुपयों में बच्चू के लिए खर्च चलाना बहुत मुश्किल हो जाता। इसलिए उसने अपनी बीवी और बच्चों को गाँव में छोड़ रखा था और जो कुछ भी वह शहर में बचा पाता था उसे अपने परिवार को भेज देता था।

प्रश्न 4. बच्चू को एक दिन की छुट्टी लेने से पहले भी सोचना पड़ता है, क्यों ?

उत्तर- यदि बच्चू एक दिन के लिए रिक्शा नहीं चलाएगा तो उसे उस दिन पैसा भी नहीं मिलेगा, लेकिन राशन और किराए पर उसका जो हर रोज़ 50-60 रुपयों खर्च होता है वह तो उसे खर्च करना ही पड़ेगा। इसलिए उसे एक दिन की छुट्टी लेने से पहले भी सोचना पड़ता है।

प्रश्न 5. फुटपाथ पर अस्थायी दुकानों का निर्माण कैसे कर लिया जाता है ?

उत्तर- फुटपाथ पर अस्थायी दुकानों का निर्माण निम्नलिखित प्रकार से कर लिया जाता है
(1) टूटे-फूटे गत्ते के डिब्बों या बक्सों पर कागज़ फैलाकर दुकान बना ली जाती है।
(2) खम्बों पर तिरपाल या प्लास्टिक चढ़ाकर दुकान बना ली जाती है।
(3) अपने ठेलों या सड़क की पटरी पर प्लास्टिक बिछा कर दुकान बना ली जाती है।

प्रश्न 6. ठेले वाले जो सामान बेचते हैं, वे उसे कैसे तैयार करते हैं ?

उत्तर- ठेले वाले जो चीजे बेचते हैं वे प्रायः उनके परिवार वाले घर पर ही बनाते हैं। परिवार वाले इन चीजों को खरीद कर साफ करके, छाँट करके बेचने के लिए तैयार करते हैं। जैसे सड़कों पर बेचे जाने वाले खाने या नाश्ते को घर पर ही तैयार किया जाता है।

प्रश्न 7. वन्दना और हनीत ने एक बड़ी दुकान क्यों शुरु की ? उनको यह दुकान चलाने के लिए क्या-क्या करना पड़ता है ?

उत्तर- हरप्रीत को कपड़े की दुकान पर काम करने का अनुभव था और उसकी पत्नी वन्दना एक ड्रेस डिजाइनर थी। उन्हें इस बात का अहसास था कि आजकल लोग कपड़े सिलवाने की जगह सिले-सिलाए यानि रेडीमेड कपड़े खरीदना पसन्द करते हैं। इसलिए उन्होंने रेडीमेड कपड़ों के आकर्षक डिजाइन तैयार करके अपने शोरूम में लगा लिए।
वे अपने शोरूम के लिए मुम्बई, अहमदाबाद, लुधियाना, त्रिपुरा, गुड़गाँव, दिल्ली और नोएडा से सामान खरीदते हैं। वे विभिन्न अखबारों में, सिनेमा हॉल में, टेलीविजन व रेडियो चैनल पर विज्ञापन देते हैं।

प्रश्न 8. जो बाज़ार में सामान बेचते हैं और जो सड़कों पर सामान बेचते हैं, उनमें क्या अन्तर है ?

उत्तर- (1) बाजार में सामान बेचने वालों की दुकानें स्थायी होती हैं जबकि सड़कों पर सामान बेचने वालों की दुकानें अस्थायी होती हैं।
(2) बाजार में स्थित स्थायी दुकानों वाले दुकानदारों का सामान महँगा लेकिन उत्तम क्वालिटी का होता है जबकि सड़कों पर सामान बेचने वालों का सामान सस्ता तो होता है, लेकिन उसकी क्वालिटी घटिया होती है।
(3) सड़क पर सामान बेचने वालों की कमाई बड़ी-बड़ी दुकानों में सामान बेचने वालों से कम होती है।

प्रश्न 9. आपको क्या लगता है कि फैक्ट्रियों या छोटे कारखाने मजदूरों को अनियमित रूप से काम पर क्यों रखते हैं ?

उत्तर- फैक्ट्रियाँ और छोटे कारखाने मजदूरों को अनियमित रूप से काम पर रखते हैं, ताकि उन्हें कम-से-कम वेतन देकर . अधिक-से-अधिक काम करवा सकें और अपना मुनाफा बढ़ा सकें। एक तो वे अनियमित मज़दूरों को कम वेतन देते हैं, दूसरे वे अनियमित मजदूरों को काम से निकाल देते हैं जब कारखानों में अधिक काम नहीं होता है।

इस पोस्ट में आपको urban livelihood class 6 extra questions and answers urban livelihood class 6 worksheet with answers urban livelihood class 6 notes urban livelihood class 6 pdf urban livelihood class 6 notes pdf class 6 social science chapter 9 question answer  शहरी क्षेत्र में आजीविका प्रश्न उत्तर कक्षा 6 राजनीतिक विज्ञान पाठ 9 शहरी क्षेत्र में आजीविका के प्रश्न उत्तर से संबंधित काफी महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर दिए गए है यह प्रश्न उत्तर फायदेमंद लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और इसके बारे में आप कुछ जानना यह पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट करके अवश्य पूछे.

Join Our Whatsapp Group For Latest Update :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *