UPTET 2019 Eligibility, Notification, Exam Date, Admit Card Application Form

UPTET 2019 Eligibility, Notification, Exam Date, Admit Card Application Form

यूपीटीईटी आधिकारिक अधिसूचना 2019 जारी कर दी गई है। उम्मीदवार यूपी टीचर पात्रता परीक्षा विज्ञापन ऑनलाइन के माध्यम से देख सकते हैं। हर साल उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) परीक्षा आयोजित करता है। यूपीटीईटी 2019 एक राज्य स्तरीय परीक्षा है, जो यूपीबीईबी द्वारा रखी जाती है। यह परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित की गई जो उत्तर प्रदेश राज्य के सरकारी स्कूल में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर के शिक्षक बनना चाहते हैं।

अब चयन प्रक्रिया पर आएं, उम्मीदवार लिखित परीक्षा की योग्यता सूची के आधार पर चयन करेंगे। इस लेख में, हम यूपीटीईटी आधिकारिक अधिसूचना 2019 के बारे में विवरण यूपीटीईटी आवेदन पत्र, योग्यता, चयन प्रक्रिया, आवेदन शुल्क, वेतनमान, आवेदन कैसे करें  इत्यादि के बारे में बताया गया .

Uttar Pradesh TET Exam Notification 2019

Examination Name  Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test
Organized by Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test (UPTET)
Name of Posts TET
Exam Date 22 December 2019
Apply Mode Online
Official Website http://upbasiceduboard.gov.in/

UPTET 2019 Exam Date & Other Dates

जो उम्मीदवार UPTET भर्ती का फॉर्म भरना चाहता है वह इसकी इंपॉर्टेंट तारीख को ध्यान में रखें सबसे पहले आपको देखना होगा कि इसके फॉर्म कितनी तारीख तक भरे जाएंगे और इसकी अंतिम तारीख से पहले पहले आपको अपना फॉर्म जमा कराना होगा. उसके बाद मैं आपको इसकी एडमिट कार्ड या कॉल लेटर डाउनलोड करने की तारीख देखनी होगी और अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा जिसके बारे में आपको नीचे अलग से बताया गया है तो नीचे दी गई महत्वपूर्ण तारीखें देखें.

  • Online Application Start : 01 November 2019
  • Registration Last Date : 20 November 2019
  • Fee Payment Last Date : 21 November 2019
  • Complete Form Last Date : 22 November 2019
  • Exam Date : 22 December 2019
  • Admit Card Available : 12 December 2019
  • Result Available : 21 January 2020

Eligibility Criteria

जो उम्मीदवार  UP TET के लिए आवेदन करना चाहते है उसे आवेदन करने से पहले इसके पात्रता मानदंड ध्यानपूर्वक पढ़ना चाहिए.क्योंकि जो उम्मीदवार इसके पात्रता मानदंड के योग्य है. वह उम्मीदवार इसके लिए फॉर्म अप्लाई कर सकते है .इसलिए उम्मीदवार पात्रता मानदंड को जरुर पढना चाहिए. इसमें आपको शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमा के बारे में बताया गया है .अगर आप इस शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा के भर्ती के अनुसार नहीं है तो आप इस भर्ती के लिए आवेदन नहीं दे सकते.

Primary Level

  • Candidates Passed 10+2 (Intermediate) Exam with 50% Marks and 4 Year B.LEd Degree OR
  • Diploma in Teacher From Aligarh Muslim University AMU, Aligarh OR
  • Moaalizm E Urdu Exam Passed OR
  • D.Ed Special Exam Passed OR
  • 2 Year B.T.C. Or Special BTC Exam Passed

Junior Level

  • Candidates Have Bachelor Degree / Master Degree with 50% Marks and B.Ed / B.Ed Special Exam Passed.
  • Candidates Have Bachelor Degree / Master Degree with BTC Training 2 Year Exam Passed OR
  • Candidates Passed 10+2 (Intermediate) Exam with 50% Marks and 4 Year B.LEd Course OR
  • Candidates Passed 10+2 (Intermediate) Exam with 50% Marks and B.Sc Ed Exam Passed.

Age Limit  

Category Age
UR 18-35 Years
OBC 18-38 Years
SC/ST 18-40 Years
PH 18-45 Years

Application Fee

जो उम्मीदवार UP TET के लिए फॉर्म अप्लाई करना चाहते है. उसे फॉर्म भरने के लिए आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा . इस पद के लिए वहीं उम्मीदवार अपना आवेदन करे .जो इस पद के लिए योग्य है .आवेदन करने से पहले उम्मीदवार को इसकी अधिसूचना को पढना चाहिए. उमीदवार इस पद के लिए फॉर्म को ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है .अलग-अलग जाति के लिए आवेदन शुल्क अलग-अलग है. उम्मीदवार को आवेदन शुल्क के बारे में जानने के लिए नीचे पूरी डिटेल में बताया गया है .

  • General & OBC Candidates : Rs. 600/-
  • SC & ST Candidates : Rs. 300/-

Selection Process

उम्मीदवार को उसकी योग्यता के अनुसार सलेक्ट किया जाएगा .इसलिए उम्मीदवार को इसके लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी . उम्मीदवार को इस पद को पाने के लिए अभी से तैयारी करनी पड़ेगी .क्योंकि इसकी परीक्षा में अब इतने दिन नहीं रहे .इसलिए उम्मीदवार को मेहनत से परिश्रम करना होगा .तभी वह इस पद को हासिल कर पाएगा . उम्मीदवार चयन के बारे में नीचे बताया गया है

  • Written Exam
  • Score Card/ Rank Card

UPTET Application Form 2019

जो उम्मीदवार UPTET 2019 के लिए फॉर्म अप्लाई करना चाहते है.उसके लिए यह एक सुनेहरा मौका है .उम्मीदवार इसका फॉर्म इसकी आखरी तारीख से पहले पहले भर सकता है.अंतिम दिनांक के बाद उम्मीदवार का फॉर्म अप्लाई नहीं किया जाएगा.इसलिए योग्य उम्मीदवार इसके लिए आवेदन इसकी आखरी तारीख 20 November 2019 तक ऑनलाइन इसकी ऑफिशियल वेबसाइट http://upbasiceduboard.gov.in/ के माध्यम से कर सकते है .उम्मीदवार को अपना फॉर्म बड़े ध्यानपूर्वक भरना है. क्योंकि अगर फार्म में गलती हो गई तो उसका फॉर्म रिजक्ट कर दिया जाएगा.फॉर्म को कैसे अप्लाई करना इसके लिए नीचे कुछ टिप्स दिए गए है .इन टिप्स को फ़ॉलो करके आप अपना फॉर्म आसानी भर सकते है .

  • सबसे पहले, उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट –  http://upbasiceduboard.gov.in/ पर जाना होगा
  • इसके बाद उम्मीदवार इसकी आधिकारिक सूचना को ध्यान से पढ़े
  • और फिर ऑनलाइन आवेदन पर क्लिक करे
  • और फिर सभी आवश्यक और महत्वपूर्ण विवरण को भरे
  • सभी दस्तावेज  फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करें
  • और फिर आवेदन शुल्क के लिए भुगतान करें
  • इसके बाद ऑनलाइन आवेदन फार्म सबमिट करें.
  • इसके बाद आवेदन पत्र की  प्रिंट आउट ले ,यह भविष्य में आपके काम आएगा

उम्मीदवार को फॉर्म अप्लाई करने के लिए नीचे लिंक भी दिया गया है ,लिंक के जरिए भी उम्मीदवार अपना फॉर्म सीधे अप्लाई कर सकते है .

Apply Online

Click Here

Download Notification

Click Here

Download Exam Schedule

Click Here

Official Website

Click Here

Admit Card

जिन उम्मीदवारों ने सफलतापूर्वक अपने UP TET Recruitment 2019 का आवेदन पत्र सबमिट किया है. वह उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन नंबर से अपना एडमिट कार्ड देख सकते है .उम्मीदवार को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर को बड़े सम्भाल कर रखना है .क्योंकि इसके बिना उम्मीदवार एडमिट कार्ड नहीं निकलेगा .इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड इसकी ऑफिशियल वेबसाइट से परीक्षा से 10 से 15 दिन पहले जारी किए जाएंगे जहां से उम्मीदवार अपने रजिस्ट्रेशन नंबर से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे . इसके लिए वही उम्मीदवार अपना उम्मीदवार Admit Card देख सकते है ,जिसने इसके लिए फॉर्म अप्लाई किया है. इसके Admit Card के लिए हम अपनी पोस्ट में लिंक भी देंगे .इसलिए आप हमारी इस पोस्ट को बार बार चेक करते है .

Result

UPTET 2019 Result इसकी परीक्षा के 2 महीने बाद इसकी Official Website (http://upbasiceduboard.gov.in/) पर जारी किया जाएगा . उम्मीदवार को अपना रिजल्ट देखने के लिए इसकी ऑफिसियल Website पर जाना होगा . जो उम्मीदवार ने UP परीक्षा में भाग लेगा वही उम्मीदवार अपना रिजल्ट इसकी ऑफिशियल वेबसाइट से अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और नाम की सहायता से देख पाएगा.जैसे UP TET Recruitment 2019 Result के बारे में हमें कोई भी जानकारी मिलेगी तो हम हमारी इस पोस्ट में उसे अपडेट कर देंगे और उसके लिए नीचे लिंक भी दे दिया जाएगा ,जिससे उम्मीदवार अपना रिजल्ट आसानी से देख सखेंगे .इसलिए आप समय समय पर हमारी इस पोस्ट को चेक करते रहे.

इस पोस्ट में आपको Uttar Pradesh UP TET Online Form 2019 ,UPTET 2019 Notification Exam Dates, Application Form, Eligibility UPTET Notification 2019 UPTET Online Application UPTET Latest Updates Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test 2019 UPTET Onlien Form date UPTET Notification Date, यूपीटीईटी यूपीटीईटी फीट यूपीटीईटी पात्रता मानदंड कैसे लागू करें यूपीटीईटी आधिकारिक वेबसाइट यूपीटीईटी 2019 समाचार यूपीटीईटी 2019 फॉर्म यूपीटीईटी ऑनलाइन फॉर्म यूपी टीईटी कबी ऐग यूपी टीईटी ऑनलाइन टेस्ट  के बारे में बताया गया है. इसके अलावा अगर आपका कोई भी सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट करके जरुर पूछे .

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Don\'t Try To Copy ! Content is protected !!