Class 8th Science Chapter 14 विद्युत धारा के रासायनिक प्रभाव

Class 8th Science Chapter 14 विद्युत धारा के रासायनिक प्रभाव

NCERT Solutions for Class 8th Science chapter- 14. Chemical Effects of Electric Current  – आठवीं कक्षा के लिए हर साल लाखों विद्यार्थी परीक्षा देते है .जिसमे से बहुत से विद्यार्थी अच्छे अंक प्राप्त नही कर पाते ,जिसमे अधिकतर विद्यार्थी Science के होते है .बहुत से विध्यार्थियों को Science अच्छे से समज में नही आती ,जिससे वह Science में अच्छे अंक प्राप्त नही कर पाते .इसलिए आज हमने इस पोस्ट में एनसीईआरटी कक्षा 8th विज्ञान अध्याय 14 (विद्युत धारा के रासायनिक प्रभाव) के लिए सलूशन दिया गया है, जोकि एक आसन भाषा में है .हमारी वेबसाइट पर 8th क्लास के सभी अध्याय के सलूशन दिए है .इन सलूशन से आप अपनी परीक्षा की तैयारी अच्छे से कर सकते है .

अभ्यास

प्रश्न 1. रिक्त स्थानों की पूर्ति कीजिए

(a) विद्युत् चालन करने वाले अधिकांश द्रव …… …….. तथा …… के विलयन होते हैं।
(b) किसी विलयन से विद्युत् धारा प्रवाहित होने पर ….. प्रभाव उत्पन्न होता है।
(c) यदि कॉपर सल्फेट विलयन से विद्युत् धारा प्रवाहित की जाए तो कॉपर बैटरी के …… टर्मिनल से संयोजित प्लेट पर निक्षेपित होता है।
(d) विद्युत् धारा द्वारा किसी पदार्थ पर वांछित धातु की परत निक्षेपित करने की प्रक्रिया को …… कहते हैं।

उत्तर. (a) अम्ल, क्षार, लवण (b) रासायनिक (c) –ve (ऋण) (d) विद्युत् लेपन।

प्रश्न 2. जब किसी संपरीक्षित्र के स्वतंत्र सिरों को किसी विलयन में डुबोते हैं तो चुंबकीय सुई विक्षेपित होती है। क्या आप ऐसा होने के कारण की व्याख्या कर सकते हैं ?

उत्तर. विलयन में विद्युत् धारा के प्रवाहित होने से चुंबकीय सुई विक्षेपित होती है।

प्रश्न 3. ऐसे तीन द्रवों के नाम लिखिए जिनका परीक्षण चित्र में दर्शाए अनुसार करने पर चुंबकीय सुई विक्षेपित हो सके।

उत्तर. अम्ल, क्षार और लवण के विलयन ।

प्रश्न 4. चित्र में दर्शायी गई व्यवस्था में बल्ब नहीं जलता। क्या आप संभावित कारणों की सूची बना सकते हैं ? अपने उत्तर की व्याख्या कीजिए।

उत्तर. चित्र में दर्शाई गई व्यवस्था में बल्ब प्रदीप्त नहीं होता है परंतु इसका अर्थ यह नहीं कि द्रव में से धारा प्रवाहित नहीं हो रही। हो सकता है कि द्रव इतना दुर्बल हो कि बल्ब को प्रदीप्त करने में समर्थ न हो। इसलिए विश्वसनीय जाँच के लिए, LED का उपयोग किया जा सकता है, जो बहुत ही दुर्बल विद्युत् धारा से भी प्रदीप्त हो उठता है।

प्रश्न 5. दो द्रवों A तथा B के विद्युत् चालन की जाँच करने के लिए एक संपरीक्षित्र का प्रयोग किया गया। यह देखा गया कि संपरीक्षित का बल्ब द्रव A के लिए चमकीला दीप्त हुआ जबकि द्रव B के लिए अत्यंत धीमा दीप्त हुआ। आप निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि :

(i) द्रव A, द्रव B से अच्छा चालक है।
(ii) द्रव B, द्रव A से अच्छा चालक है।
(iii) दोनों द्रवों की चालकता समान है।
(iv) द्रवों की चालकता के गुणों की तुलना इस प्रकार नहीं की जा सकती।

उत्तर. (i) द्रव A, द्रव B से अच्छा चालक है।

प्रश्न 6. क्या शुद्ध जल विद्युत् का चालन करता है ? यदि नहीं, तो इसे चालन बनाने के लिए हम क्या कर सकते हैं ?

उत्तर. शुद्ध जल विद्युत् का चालन नहीं करता। इसको चालक बनाने के लिए इसमें कुछ बूंदें तनु सल्फ्यूरिक अम्ल की डालनी चाहिए।

प्रश्न 7. आग लगने के समय, फायरमैन पानी के हौज (पाइपों ) का उपयोग करने से पहले उस क्षेत्र की मुख्य विद्युत् आपूर्ति को बन्द कर देते हैं। व्याख्या कीजिए कि वे ऐसा क्यों करते हैं ?

उत्तर. शुद्ध जल विद्युत्हीन चालक है, परंतु नल का जल विद्युत् को अच्छा चालक है। विद्युत् के झटके से बचने के लिए फायरमैन पानी के हौज (पाइपों) का उपयोग करने से पहले मुख्य विद्युत् आपूर्ति को बंद कर देते हैं।

प्रश्न 8. तटीय क्षेत्र में रहने वाला एक बालक अपने संपरीक्षित से पीने के पानी तथा समुद्र के पानी का परीक्षण करता है। वह देखता है कि समुद्र के पानी के लिए चुंबकीय सुई अधिक विक्षेप दर्शाती है। क्या आप इसके कारण की व्याख्या कर सकते हैं?

उत्तर. समुद्र के पानी में लवणों की सघनता अधिक होती है। इसी कारण चुंबकीय सुई अधिक विक्षेपित होती है।

प्रश्न 9. क्या तेज़ वर्षा के समय किसी लाइनमैन के लिए बाहरी मुख्य लाइन के विद्युत् तारों की मरम्मत करना सुरक्षित होता है ? व्याख्या कीजिए।

उत्तर. नहीं, लाइनमैन के लिए वर्षा के समय, बाहरी मुख्य लाइन के विद्युत् तारों की मरम्मत करना सुरक्षित नहीं है क्योंकि वर्षा का जल विद्युत् का चालक है, जिससे लाइनमैन को विद्युत् झटका लग सकता है।

प्रश्न 10. पहेली ने सुना था कि वर्षा का जल उतना ही शुद्ध है जितना कि आसुत जल। इसलिए उसने एक स्वच्छ काँच के बर्तन में कुछ वर्षा का जल एकत्रित करके संपरीक्षित्र से उसका परीक्षण किया। उसे यह देखकर आश्चर्य हुआ कि चुंबकीय सुई विक्षेप दर्शाती है। इसका क्या कारण हो सकता है ?

उत्तर. निसंदेह वर्षा का जल आसुत जल की तरह ही शुद्ध होता है, परंतु वातावरण अशुधियों से भरा पड़ा है। ये अशुधियाँ वर्षा के जल में घुल कर इसे विद्युत् चालक बना देती हैं।

प्रश्न 11. अपने आस-पास उपलब्ध विद्युलेपित वस्तुओं की सूची बनाए।

उत्तर. विद्युत् लेपित वस्तुएँ
(i) साइकिल का हैंडल
(ii) कार के पहिए
(iii) कृत्रिम गहने
(iv) स्नानगृह के नल
(v) गैस चूल्हे के बर्नर।

प्रश्न 12. जो प्रक्रिया आपने पाठ्य-पुस्तक के क्रियाकलाप 14.7 में देखी वह कॉपर के शोधन में उपयोग होती है। एक पतली शुद्ध कॉपर छड़ एवं एक अशुद्ध कॉपर की छड़ इलेक्ट्रोड के रूप में उपयोग की जाती है। कौन-सा इलेक्ट्रोड बैटरी के धन टर्मिनल से संयोजित किया जाए ? कारण भी लिखिए।

उत्तर. जब कॉपर सल्फेट विलयन में विद्युत् धारा प्रवाहित की जाती है, तो कॉपर सल्फेट, कॉपर और सल्फेट में नियोजित होता है। कॉपर ऋण टर्मिनल पर जुड़े अशुद्ध कॉपर इलेक्ट्रोड पर निक्षेपित हो जाता है जबकि धन टर्मिनल पर जुड़ा शुद्ध कॉपर इलेक्ट्रोड विलयन में कॉपर की आपूर्ति करता है।

अति लघु उत्तरात्मक प्रश्न

प्रश्न 1. क्या मानव शरीर विद्युत् चालक है या विद्युत् प्रतिरोधक ?

उत्तर. विद्युत् चालक।

प्रश्न 2. विद्युत चालक (Conductors) क्या है ?

उत्तर. पदार्थ जो अपने में से विद्युत् धारा प्रवाहित होने देते हैं, विद्युत् चालक कहलाते हैं। उदाहरण–चाँदी, ताँबा, एल्यूमीनियम, लोहा, मानव शरीर आदि।

प्रश्न 3. विद्युतरोधक (Insulators) क्या है ?

उत्तर. विद्युतरोधक-वे पदार्थ जो अपने से विद्युत् धारा प्रवाहित नहीं होने देते, विद्युतरोधक कहलाते हैं। उदाहरण-लकड़ी, रबड़, रेशम तथा प्लास्टिक आदि।

प्रश्न 4. क्या सभी द्रव विद्युत् प्रवाहित होने देते हैं ?

उत्तर. नहीं।

प्रश्न 5. एल० ई० डी० (LED) क्या है ?

उत्तर. एल० ई० डी०-प्रकाश उत्सर्जक डायोड।

प्रश्न 6. उस प्रक़म का नाम बताओ जिसमें कोई भी रासायनिक पदार्थ विद्युत् धारा के प्रवाह से अपघटित हो जाता है ?

उत्तर. विद्युत् अपघटन (Electrolysis) ।

प्रश्न 7. अम्लयुक्त जल के विद्युत् अपघटन से क्या उत्पाद मिलते हैं ?

उत्तर. हाइड्रोजन तथा ऑक्सीजन ।

इस पोस्ट में आपको  विधुत धारा के रासायनिक प्रभाव कक्षा 8 नसरत सोलूशन्स फॉर साइंस क्लास 8th चैप्टर 14. विद्युत धारा के रासायनिक प्रभाव कक्षा 8 विज्ञान अध्याय 14 के लिए एनसीईआरटी समाधान विद्युत धारा का रासायनिक प्रभाव किसे कहते हैं Class 8th: Ch 14 Chemical Effects of Electric Current ncert class 8 science chapter 14 notes class 8 science chapter 14 question answer chemical effects of electric current class 8 in hindi से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है अगर इसके बारे में आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके हम से जरूर पूछें और अगर आपको यह जानकारी फायदेमंद लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Don\'t Try To Copy ! Content is protected !!