CCC Computer Course क्या है इसके फायदे Syllabus in hindi

CCC Computer Course क्या है इसके फायदे Syllabus in hindi

आपने CCC के बारे में तो सुना होगा. CCC एक कंप्यूटर का कोर्स है. इसका पूरा नाम Course on Computer Concepts होता है यह एक ऐसा कोर्स होता है जिसको करने से आपकी बुनियादी अवधारणा स्पष्ट हो जाती है  और इस कोर्स को करने से आप basic कंप्यूटर के सभी फीचर का इस्तेमाल करने में सक्षम हो जाते है.

यह कोर्स एक ऐसा कोर्स है. जिसको एक सरकारी संस्था के द्वारा चलाया जाता है. जिसका नाम है. NIELIT (National Institute of Electronics & Information Technology) यानि इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी के राष्ट्रीय संस्थान है.

अपने आस-पास बहुत से विद्यार्थियों को देखते हैं उनके दिमाक में एक उलझन होती है. की वह कोन सा कोर्स करे क्योंकि हमारे पास आप्शन बहुत होते है.लेकिन सही कोस – सा है. इसका हम पता नहीं लगा पाते है. लेकिन यदि आपको  NIELIT CCC aur DOEACC CCC कोर्स को लेकर कोई दिक्कत है. तो हम आपक बता दे की NIELIT का पूरा नाम (Department of Electronics and Accreditation of Computer Classes) यानि DOEACC CCC है और आपको यह भी बता दे की यह दोनों कोर्स एक जैसे ही होते है. तो आप इनमे से कोन-सा भी कोर्स कर सकते है.

CCC Computer Course का रिजल्ट कैसे देखें

CCC करने के क्या फायदे है

यदि आप कंप्यूटर सीखना चाहते है तो आपको सबसे पहले सीसीसी कोर्स करना चाहिए क्योंकि सीसीसी कोर्स को करने से आपको सबसे बड़ा फायदा यह होगा की आपको कंप्यूटर की basic चीजों के बारे में जानकारी हो गाएगी. जैसे आपको पंटिंग , इन्टरनेट चलाना, Microsoft office के फीचर का इस्तेमाल करना, उसकी  history चेक करना, जैसे काम आसानी से सिख सकते है. और CCC कोर्स का सबसे बड़ा फायदा यह है की आज काल लगभग सभी सरकारी नोकरी और प्राइवेट कंपनी में कंप्यूटर का डिप्लोमा माँगा जाता है. यदि अगर आप किसी भी सरकारी या प्राइवेट नोकरी के लिए अप्लाई कर रहे है. तो आप CCC डिप्लोमा का इस्तेमाल कर सकते है.

विज्ञान से जुड़े महत्वपूर्ण सामान्य ज्ञान प्रश्न और उत्तर

ccc certificate sample

जीव विज्ञान के बहुत ही महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर

CCC करने का Process क्या है

CCC कोर्स को आप 2 तरह से कर सकते है. पहला तरीका आप इसको  NIELIT  के सेंटर पर जाकर आप इस कोर्स को करने के लिए आप Admission ले सकते है. वंहा पर आपको 590 एग्जाम फीस और इसके अलावा जो आपको सेंटर की फीस देनी होगी.  और वंहा से आप इस कोर्स को सिख सकते है. और जब आपका कोर्स पूरा हो जाये तब आप वंहा से इस कोर्स का प्रमाणपत्र, डिप्लोमा या डिग्री ले सकते है. और फिर उस प्रमाणपत्र, को किसी भी सरकारी जॉब या कंपनी में अप्लाई करते टाइम इस्तेमाल कर सकते है.

और आप इस कोर्स को ऑनलाइन भी कर सकते है.इसके लिए आपको CCC की वेबसाइट पर जाना होगा. फिर वंहा पर आपको CCC कोर्स के एग्जाम के लिए ccc course online registration कर सकते है. इसके लिए भी आपको 590/ RS एग्जाम फीस देनी होगी. स्वयं अध्ययन करने के लिए आप इस कोर्स का ऑनलाइन एग्जाम देना होगा.

तो आप इस दोनों में से किसी भी तरीके से CCC कोर्स कर सकते है. जो आपको पसंद आये और आप यह भी सेलेक्ट कर सकते है. की आप कोन- से महीने में और किस शहर में इस एग्जाम देना चाहते है.  CCC के लगभग सभी एग्जाम हर महीने की 10 तारिक से पहले होते है. इस लिए  जब आप फार्म अप्लाई करे तो सबसे पहले यह सेलेक्ट करे की आप किस शहर में और किस महीने में इस एग्जाम को देना चाहते है.

जब आपका एग्जाम होगा उससे कुछ पहले आपके पास CCC वेबसाइट की तरफ से आपकी ईमेल Id पर एक अधिसूचना मिलेगी उसमें आपको आपके एग्जाम सेंटर, और आपका एडमिट कार्ड और आपके एग्जाम का टाइम और आपके एग्जाम की डेट आदि जानकारी मिलेगी.

आपके एग्जाम के लगभग 30 से 40 दिन के अन्दर आपके एग्जाम का रिजल्ट आता है. उस रिजल्ट को आप CCC की वेबसाइट  पर ऑनलाइन चेक करे सकते है. और इसके लगभग 1 महीने बाद आपको इस कोर्स का प्रमाणपत्र, डिप्लोमा या डिग्री आ जाती. जिसको आप ccc की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते है.

CCC Online Exam कैसे होता है

ccc का एग्जाम भी जैसे और  एग्जाम ऑनलाइन होते है. वैसे ही होता है जब आप अपना एडमिट कार्ड लेकर आपने सेंटर पर जाओगे वंहा पर आपको उस सेंटर पर एक कंप्यूटर दिया जाता है. उस  कंप्यूटर पर  आपको ऑनलाइन एग्जाम वेबसाइट होगी जो आपके रोल नंबर से लॉग इन होगी ऑनलाइन एग्जाम में आपसे 100 बहुविकल्पी प्रश्न  पूछे जाते है. इस एग्जाम पूछ गए 100 प्रश्न में से आपको पास होने के लिए 50 का सही होना जरुरी है इस एग्जाम  में आये नंबर के हिसाब से आपके प्रमाणपत्र, डिप्लोमा या डिग्री में आपको ग्रेड मिलती है.

CCC computer course syllabus in hindi

यदि आपको कम्पुटर की कुछ भी जानकारी नहीं तो और आप कंप्यूटर  सीखना चाहते है और आप कंप्यूटर सिखने के मामले में बिलकुल नए नये है तो आपको सबसे पहले CCC सिलेबस करना चाहिए यह आपके लिए करना बहुत जरुरी है. और यह आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है. क्योंकि यह सिलेबस एक नौसिखिया की और ध्यान  देते हुए तैयार किया जाता है.

Correct Answer Grade
50-54 D
55-64 C
65-74 B
75-84 A
>=85 S

अगर आप सीधे ऑनलाइन CCC एग्जाम के लिए अप्लाई करते है. तो इसके लिए आप किसी भी दुकान से ccc कोर्स की बुक ले सकते है. इसमें आपको theory  के साथ ccc के पुराने एग्जाम पेपर भी मिलते है. जिन से आप ccc की अच्छी तयारी कर सकते है.और एग्जाम में अच्छे नंबर ले सकते है. और यदि आप  institute से ccc कोर्स कर रहे है. तो आप वंहा से आपको इसके नोट्स भी मिल सकते है.

c.c.c course syllabus  में क्या क्या चीज़ आती है. उसके बारे में आपको निचे जानकारी दी गयी है. और निचे दी गयी जानकारी में से ही ccc कोर्स के एग्जाम में 100 प्रश्न आते है.

  • Introduction to Computer
  • Introduction to GUI Operating System
  • Microsoft Office Word
  • Microsoft Office Excel
  • Microsoft Office PowerPoint
  • Computer Communication and Internet
  • Basic Finance Terms

इस पोस्ट में आपको ccc certificate sample c.c.c course syllabus how to get ccc certificate ccc certificate signature verification online how can verify ccc certificate ccc online ccc ke bare me jankari ccc me kya kya hota hai ccccertificatehindime CCC क्या है / कहाँ से करें सीसीसी कंप्यूटर कोर्स डिटेल्स CCC -Course on Computer Concept कैसे करें, यदि आप इसके बारे में कुछ पूछना चाहते है तो निचे कमेंट करके पूछ सकते है. यदि आपको यह जानकारी पसंद आये तो शेयर करना ना भूले.

76 Comments
  1. Pawan Raja says

    Ccc करने पर हमें कौन कौन सी नौकरी मिल सकती है

  2. Arpit Srivastav says

    Ccc ka certificate kaise download kre

  3. Amit kumar says

    Sarji ccc me kya kya shikhaya jata he

  4. sanjay kuwar says

    क्या में यह कार्स बिना किसी कम्प्टुर संस्था के नहीं कर सकता हु, अगर सकता हु तो मुझे मेरा प्रमाण पत्र कैसे मिलेगा

    1. Gurvinder sir says

      online milenge

    2. Vinod Nath says

      Sir hame ise kon kon si job mil sakti hai

  5. tanu says

    sir plz tell me triple c se kon kon si gov. Job mil jati hai

    1. Gurvinder sir says

      ager aap kisi govt. job ke liye form fill krte ho to aapse compuer ka ek certificate managa jata hain…jo ki ccc ya fir rscit ka ho skta hain…

  6. Jeeshan says

    Apply karne ke kitne din baad paper hota hai

  7. RAJA BABU says

    YE KITNE DIN KA COURSE HAIN?

  8. […] टोटल ccc online test 50 सवाल दिए जा रहे है वैसे तो ccc के एग्जाम में 100 questions पूछे जाते है लेकिन […]

  9. Vinod Nath says

    Sir ccc ka online corcs kese hota hai

  10. Saniya khan says

    Ccc exam konse language me diya jata hai.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Don\'t Try To Copy ! Content is protected !!