CTET December Exam भर्ती 2019 ऑनलाइन फॉर्म

CTET December Exam भर्ती 2019 ऑनलाइन फॉर्म

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने हाल ही में भर्ती के लिए घोषणा जारी की है.CBSE हर साल अलग अलग पदों पर नौकरीयां निकलता है .CBSE ने December Exam CTET की भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी की है. केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) 19 August 2019 को आयोजित होने जा रही है.इससे पहले, परीक्षा हर साल दो बार आयोजित की जा रही थी, लेकिन अब से सीटीईटी परीक्षा एक वर्ष में आयोजित की जाएगी. जो भी उम्मीदवार CBSE विभाग में नौकरी पाना चाहता है. उस उम्मीदवार के लिए यह एक सुनेहरा मौका है . इच्छुक उम्मीदवार 18 September 2019 तक फॉर्म भर सकते है. 18 September 2019 के बाद फॉर्म नहीं भार सकते तो जल्द से जल्द अपना आवेदन पत्र जमा कराये.आवेदन करते समय सारी जानकारी ध्यानपूर्वक भरे .अगर आपने फॉर्म में कोई जानकारी गलत भरी तो आपका फॉर्म रिजेक्ट हो सकता है .

अपना एप्लीकेशन फॉर्म भरने से पहले इस भर्ती का नोटिफिकेशन ध्यानपूर्वक पढ़ें उसमें बताई गई सारी जानकारी अच्छे से देखें और अगर आप इस भर्ती के योग्य हैं. तभी आप अपना आवेदन पत्र भरें. अगर आप इस भर्ती के योग्य नहीं हैं तो कृपया करके अपना फॉर्म ना भरें. क्योंकि आपका फॉर्म रिजेक्ट हो जाएगा .नीचे आपको फॉर्म को कैसे भरे उसके लिए कितनी आयु सीमा, शैक्षिक योग्यता, चयन प्रक्रिया, आवेदन शुल्क  इत्यादि के बारे में बताया गया .अब तक, सीबीएसई ने 10 सीटीईटी परीक्षाएं आयोजित की हैं। यह 11 वीं परीक्षा होगी जो पूरे भारत में 92 शहरों में आयोजित की जाएगी.

CBSE December Exam CTET Recruitment 2019 Details

Organized by Central Board of Secondary Education (CBSE)
Name of Test Central Teacher Eligibility Test (CTET)
Name of Posts  December Exam CTET
Apply Mode Online
Official Website https://ctet.nic.in

Important Dates

जो उम्मीदवार CBSE December Exam CTET भर्ती का फॉर्म भरना चाहता है वह इसकी इंपॉर्टेंट तारीख को ध्यान में रखें सबसे पहले आपको देखना होगा कि इसके फॉर्म कितनी तारीख तक भरे जाएंगे और इसकी अंतिम तारीख से पहले पहले आपको अपना फॉर्म जमा कराना होगा. उसके बाद मैं आपको इसकी एडमिट कार्ड या कॉल लेटर डाउनलोड करने की तारीख देखनी होगी और अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा जिसके बारे में आपको नीचे अलग से बताया गया है तो नीचे दी गई महत्वपूर्ण तारीखें देखें.

  • Online Application Start : 19 August 2019
  • Registration Last Date : 18 September 2019
  • Fee Payment Last Date : 18 September 2019
  • Exam Date : 08 December 2019
  • Admit Card Available : December 2019

CTET December Exam Eligibility Criteria

जो उम्मीदवार CTET December Exam के लिए आवेदन करना चाहते है उसे आवेदन करने से पहले इसके पात्रता मानदंड ध्यानपूर्वक पढ़ना चाहिए.क्योंकि जो उम्मीदवार इसके पात्रता मानदंड के योग्य है. वह उम्मीदवार इसके लिए फॉर्म अप्लाई कर सकते है .इसलिए उम्मीदवार पात्रता मानदंड को जरुर पढना चाहिए. इसमें आपको शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमा के बारे में बताया गया है .अगर आप इस शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा के भर्ती के अनुसार नहीं है तो आप इस भर्ती के लिए आवेदन नहीं दे सकते.

How To Apply

जो उम्मीदवार CTET December Exam 2019 के लिए फॉर्म अप्लाई करना चाहते है.उसके लिए यह एक सुनेहरा मौका है .उम्मीदवार इसका फॉर्म इसकी आखरी तारीख से पहले पहले भर सकता है.अंतिम दिनांक के बाद उम्मीदवार का फॉर्म अप्लाई नहीं किया जाएगा.इसलिए योग्य उम्मीदवार इसके लिए आवेदन इसकी आखरी तारीख 18 September 2019 तक ऑनलाइन इसकी ऑफिशियल वेबसाइट  https://ctet.nic.in के माध्यम से कर सकते है .उम्मीदवार को अपना फॉर्म बड़े ध्यानपूर्वक भरना है. क्योंकि अगर फार्म में गलती हो गई तो उसका फॉर्म रिजक्ट कर दिया जाएगा.फॉर्म को कैसे अप्लाई करना इसके लिए नीचे कुछ टिप्स दिए गए है .इन टिप्स को फ़ॉलो करके आप अपना फॉर्म आसानी भर सकते है .

  • सबसे पहले, उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट –  https://ctet.nic.in पर जाना होगा
  • इसके बाद उम्मीदवार इसकी आधिकारिक सूचना को ध्यान से पढ़े
  • और फिर ऑनलाइन आवेदन पर क्लिक करे
  • और फिर सभी आवश्यक और महत्वपूर्ण विवरण को भरे
  • सभी दस्तावेज  फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करें
  • और फिर ऑनलाइन मोड (डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड / नेटबैंकिंग) के माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान करें
  • इसके बाद ऑनलाइन आवेदन फार्म सबमिट करें.
  • इसके बाद आवेदन पत्र की  प्रिंट आउट ले ,यह भविष्य में आपके काम आएगा

उम्मीदवार को फॉर्म अप्लाई करने के लिए नीचे लिंक भी दिया गया है ,लिंक के जरिए भी उम्मीदवार अपना फॉर्म सीधे अप्लाई कर सकते है

Apply Online

Click Here

Download Notification

Click Here

Download Syllabus (Paper I, II)

Click Here

Official Website

Click Here

CTET December Exam Eligibility Criteria

जो उम्मीदवार CTET December Exam के लिए आवेदन करना चाहते है उसे आवेदन करने से पहले इसके पात्रता मानदंड ध्यानपूर्वक पढ़ना चाहिए.क्योंकि जो उम्मीदवार इसके पात्रता मानदंड के योग्य है. वह उम्मीदवार इसके लिए फॉर्म अप्लाई कर सकते है .इसलिए उम्मीदवार पात्रता मानदंड को जरुर पढना चाहिए. इसमें आपको शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमा के बारे में बताया गया है .अगर आप इस शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा के भर्ती के अनुसार नहीं है तो आप इस भर्ती के लिए आवेदन नहीं दे सकते.

स्तर I पीआरटी (कक्षा IV) के लिए स्तर II टीजीटी (कक्षा VI-VIII) के लिए
उम्मीदवार कक्षा 1 से 5 वीं कक्षा में पढ़ाना चाहते हैं, इंटरमीडिएट (कक्षा 12 वीं) अच्छी तरह से अच्छे अंकों के साथ योग्य होना चाहिए और प्राथमिक शिक्षा (डी.एड.ए.) या बीएसटीसी में दो साल का डिप्लोमा होना चाहिए। कनिष्ठ स्तर के शिक्षक: अभ्यर्थी 5 वीं से 8 वीं कक्षा के शिक्षक बनना चाहते हैं, किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक डिग्री और प्राथमिक शिक्षा में दो साल के डिप्लोमा या बी.एड.

Application Fee

जो उम्मीदवार CTET December Exam के लिए फॉर्म अप्लाई करना चाहते है. उसे फॉर्म भरने के लिए आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा . इस पद के लिए वहीं उम्मीदवार अपना आवेदन करे .जो इस पद के लिए योग्य है .आवेदन करने से पहले उम्मीदवार को इसकी अधिसूचना को पढना चाहिए. उमीदवार इस पद के लिए फॉर्म को ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है .अलग-अलग जाति के लिए आवेदन शुल्क अलग-अलग है. उम्मीदवार को आवेदन शुल्क के बारे में जानने के लिए नीचे पूरी डिटेल में बताया गया है .

  • General, OBC (Single Subject) : Rs. 700/-
  • SC , ST, PH (Single Subject) : Rs. 350/-
  • General, OBC (Both Paper) : Rs. 1200/-
  • SC , ST, PH (Both Paper ) : Rs. 600/-

Admit Card

जिन उम्मीदवारों ने सफलतापूर्वक अपने CTET December Exam Recruitment 2019 का आवेदन पत्र सबमिट किया है. वह उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन नंबर से अपना एडमिट कार्ड देख सकते है .उम्मीदवार को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर को बड़े सम्भाल कर रखना है .क्योंकि इसके बिना उम्मीदवार एडमिट कार्ड नहीं निकलेगा .इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड इसकी ऑफिशियल वेबसाइट से परीक्षा से 10 से 15 दिन पहले जारी किए जाएंगे जहां से उम्मीदवार अपने रजिस्ट्रेशन नंबर से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे . इसके लिए वही उम्मीदवार अपना उम्मीदवार Admit Card देख सकते है ,जिसने इसके लिए फॉर्म अप्लाई किया है. इसके Admit Card के लिए हम अपनी पोस्ट में लिंक भी देंगे .इसलिए आप हमारी इस पोस्ट को बार बार चेक करते है .

Result

CTET December Exam Recruitment 2019 Result इसकी परीक्षा के 2 महीने बाद इसकी Official Website (http://ctet.nic.in) पर जारी किया जाएगा . उम्मीदवार को अपना रिजल्ट देखने के लिए इसकी ऑफिसियल Website पर जाना होगा . जो उम्मीदवार ने CTET परीक्षा में भाग लेगा वही उम्मीदवार अपना रिजल्ट इसकी ऑफिशियल वेबसाइट से अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और नाम की सहायता से देख पाएगा.जैसे CTET December Exam Recruitment 2019 Result के बारे में हमें कोई भी जानकारी मिलेगी तो हम हमारी इस पोस्ट में उसे अपडेट कर देंगे और उसके लिए नीचे लिंक भी दे दिया जाएगा ,जिससे उम्मीदवार अपना रिजल्ट आसानी से देख सखेंगे .इसलिए आप समय समय पर हमारी इस पोस्ट को चेक करते रहे.

इस पोस्ट में आपको CTET December Exam Online Form 2019 CBSE Announced CTET December 2019 Exam Date CTET December 2019 Online Form सीटेट ऑनलाइन फॉर्म 2019 CTET December Online Form 2019 – A to Z Classes CTET Dec 2019 Exam Date CBSE CTET December exams 2019 date released CTET 2019 (December) Notification, Exam Date सीटीईटी दिसंबर भर्ती 2019 के बारे में बताया गया है. इसके अलावा अगर आपका कोई भी सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट करके जरुर पूछे .

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Don\'t Try To Copy ! Content is protected !!