हिंदी

वर्णमाला किसे कहते हैं

वर्णमाला किसे कहते हैं

वर्णमाला की परिभाषा, प्रकार और उदाहरण | Varmala kise kahate hain – आज हम आपको इस पोस्ट में एक बहुत ही बड़े और महत्वपूर्ण जानकारी बताएंगे यह जानकारी आपके लिए जानना बहुत ही जरूरी है जैसा कि आप सभी जानते हैं. आज के समय में पढ़ना बहुत जरूरी है.लेकिन बहुत से बच्चे ऐसे होते हैं. जो पूरा साल नहीं पड़ते और एग्जाम आने पर बहुत ज्यादा पढ़ाई करने लगते हैं. जिससे उनको पढ़ने में भी दिक्कत होती है. और याद रखने में भी दिक्कत होती है. तो आज हम आपको इस पोस्ट में ऐसी जानकारी दे रहे हैं जो हिंदी व्याकरण से संबंधित है.

आज हम आपको इस पोस्ट में हिंदी वर्णमाला के बारे में बताएंगे जैसा की हमने आपको पिछली पोस्ट में पद और शब्द ,हिंदी मात्राएं इनके बारे में बताया था. तो आज हम उससे अगला विषय बताएंगे आज हम आपको हिंदी वर्णमाला के बारे में बताएंगे हिंदी वर्णमाला किसे कहते हैं. इसमें कौन कौन से वर्ण आते हैं. और हिंदी वर्णमाला से जुड़ी कुछ जानकारी दें. जिससे आपको एग्जाम में किसी प्रकार की दिक्कत है ना हो और आप आसानी से याद भी रख सकते हैं. हम आपको उनके साथ यह सभी चीजें मनाएंगे तो आप इस पोस्ट को पूरी तरह से पढ़ें.

वर्णमाला किसे कहते हैं

किसी भी भाषा में वर्णों के व्यवस्थित समूह को वर्णमाला कहते हैं।

आप सभी यह तो जानते होंगे कि माला किसे कहते हैं. माला बनाने के लिए विभिन्न प्रकार के छोटे-छोटे मनीयों चाहिए होते हैं. और फिर उनको क्रमबद्ध रूप से एक माला में पिलोया जाता है. उसी तरह से ही वर्णमाला को तैयार किया गया है. वर्णमाला वर्णों की गूंथने से  या वर्णों के क्रमबद्ध तरीके से समोसे बनती है. विभिन्न प्रकार के वर्णों को एक साथ एक क्रमबद्ध तरीके से लिखना और उनका क्रमबद्ध समूह बनाना ही वर्णमाला कहलाता है. नीचे हम आपको हिंदी वर्णमाला के बारे में सभी जानकारी बताएंगे वर्णमाला में मुख्य रूप से दो तरह के वर्ण आते हैं. पहला वर्णों का एक समय होता है उसको हम स्वर कहते हैं. जिसमें अ, आ, इ, ई, उ, ऊ, ऋ, ए, ऐ, ओ, औ वर्ण आते हैं. स्वर11 तरह के वर्णों को मिलाकर बनते हैं. दूसरा समूह होता है. अयोगवाह वर्ण का जिसमें सिर्फ दो ही बनाते हैं अं और अः पहला वर्ण अं जिसे अनुस्वार कहते हैं.और दूसरा वर्ण अः जिसे विसर्ग कहा जाता है. जिसे विसर्ग कहा जाता है.

इन दोनों गुणों को अयोगवाह इसलिए कहा जाता है. क्योंकि यह ना तो पूरी तरह से स्वर हैं और ना ही पूरी तरह से व्यंजन है. स्वर ऐसे वर्ण होते हैं. जिनको बोलने के लिए किसी और की जरूरत नहीं होती यानी स्वर को बोलने के लिए किसी भी तरह की और वर्ण या ध्वनी की आवश्यकता नहीं होती. व्यंजन ऐसे स्वरों का समूह होता है. जिनको बोलने के लिए स्वरों की आवश्यकता होती है. व्यंजन के अंदर आने वाले जितने भी वर्ण होते है. सभी वर्ण स्वर के वर्ण की सहायता से बोले जाते हैं. स्वर की मदद लेने के कारण ही इन स्वरों को व्यंजन कहा जाता है. व्यंजन वर्णों में जैसे –

क ख ग घ ड.
च छ ज झ ञ
ट ठ ड ढ ण
त थ द ध न
प फ ब भ म
य र ल व
स श ष ह
क्ष त्र क्ष श्र

स्पर्श व्यंजन

इन व्यंजनों में भी अलग-अलग तरह का समय होता है क से लेकर म तक के बीच में जितने भी वर्ण होते हैं. उस सभी को स्पर्श व्यंजन कहा जाता है. इन सभी को स्पर्श व्यंजन इसलिए कहा जाता है. क्योंकि जब हम इन व्यंजनों का उच्चारण करते हैं. यानि बोलते हैं तो उस समय हमारी जीवाह हमारे मुंह के अंदर किसी न किसी भाग को स्पर्श करती हैं. इसी कारण स्पर्श व्यंजन कहा जाता है.

अंतस्थ व्यंजन

य र ल व यह चार प्रकार के वर्णन अंतस्थ व्यंजन कहलाते हैं. इन व्यंजनों को अंतस्थ व्यंजन इसलिए कहा जाता है. क्योंकि इनका उच्चारण करते समय मुंह के अंदर से जो हवा निकलती है. या जिह्वा हमारी किसी न किसी भाग को पूरी तरह से स्पर्श  नहीं करती यानी इनका उच्चारण करते समय हमारे जिह्वा के मुहं के किस भी भाग को पूरी तरह से स्पर्श नहीं करती है. इसलिए इनको  अंतस्थ व्यंजन कहते है.

ऊष्म व्यंजन

ऊष्म व्यंजन में वर्णों चार बनाते हैं. स श ष ह उन चारों वर्णों को हम  ऊष्म व्यंजन कहते हैं. इनको ऊष्म व्यंजन इसलिए कहा जाता है. क्योंकि जब हम इन का उच्चारण करते हैं. या बोलते हैं. तो उस समय हमारे मुंह के अंदर से निकलने वाली हवा मुंह के किसी भाग के साथ स्पर्श करने के साथ-साथ इतनी रगड़ लगाती है. कि उसके अंदर से एक उष्मा पैदा होती है या किसी भी तरह की ऊर्जा उत्पन्न होती है. इसलिए इनको उसमें व्यंजन कहा जाता है.

संयुक्त व्यंजन

संयुक्त व्यंजनों में भी चारों वर्ण आते हैं यह चार वर्ण क्ष त्र क्ष श्र होते हैं. इनको संयुक्त व्यंजन इसलिए कहा जाता है. क्योंकि यह एक से ज्यादा व्यंजनों के सहयोग से बने हैं. इसके अंदर कौन कौन से वर्ण हैं. उनके बारे में हम आपको नीचे बताएंगे तो देखिए.

क्ष = क् +ष
त्र = त्त् + र
ज्ञ = ज् + ञ
श्र = श् + र 

तो हमने आपको ऊपर इन सभी को अलग-अलग करके दिखा दिया है. अब आप देख सकते हैं. यह वर्ण एक से ज्यादा वर्ण के मिलने के कारण बने हुए हैं. इनको संयुक्त व्यंजन कहते हैं.क्योंकि इनमें एक शब्द आधा है जोकि स्वर रहित है लेकिन एक शब्द पूरा है.जो स्वर के साथ बना है. और यह दो शब्द वर्णों से मिलकर बना है.तो अब आपको पता चल गया होगा की हिंदी वर्णमाला क्या होती है और इसमें कौन-कौन से शहर हैं और कौन-कौन से व्यंजन है और यह भी पता चल गया होगा कि कौन-कौन से व्यंजन होते हैं. और इनको कौन-कौन से नाम दिए गए हैं.

तो आज हमने आपको इस पोस्ट में वर्णमाला इन हिंदी हिंदी वर्णमाला स्वर हिन्दी वर्णमाला उच्चारण वर्णमाला किसे कहते है हिन्दी वर्णमाला का इतिहास हिंदी वर्णमाला चार्ट वर्णमाला हिन्दी सीखने से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी बताइए यह जानकारी आपके लिए जानना बहुत ही जरूरी था हमने आपको इस जानकारी के अंदर हिंदी व्याकरण की वर्णमाला के बारे में बताया है वर्णमाला से जुड़ी और महत्वपूर्ण जानकारी दी है. और इस जानकारी को हमने आपको पूरे विस्तार के साथ और उदाहरण सहित समझाया है. तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आए तो अपने दोस्तों और अपने छात्रों के साथ शेयर करना ना भूलें और यदि आपका इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं.

Join Our Whatsapp Group For Latest Update :

One Comment

    1. वर्णमाला कहते है?
      १) शब्द-समूह को
      २) वर्णों के संकलन को
      ३) शब्द गणना को
      ४) वर्णों के व्यवस्थित समूह को

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *