भारतीय इतिहास के प्रमुख युद्ध कब और किसके बीच हुए

भारतीय इतिहास के प्रमुख युद्ध कब और किसके बीच हुए

The major war of Indian history – Wars between whom आज हम आपको इस पोस्ट में एक बहुत ही महत्वपूर्ण और बढ़िया जानकारी बताएं कि यह जानकारी आपके लिए जानना बहुत ही जरूरी है. आज हम आपको इस पोस्ट में भारत की कुछ प्रमुख लड़ाईयों के बारे में बताएंगे क्योंकि आप सभी जानते हैं. कि पुराने समय में राजा महाराजाओं के बीच में युद्ध होता रहता था. और उन सभी युद्धों के बारे में आज के समय में एग्जाम में हर बार पूछा जाता है.

तो इसीलिए आज हम आपको इस पोस्ट में भारत की प्रमुख लड़ाईयों के बारे में बताएंगे. कि कौन सी लड़ाई कब और किस राजा के बीच में हुई और कहां पर हुई. और कितने दिन तक भी लड़ाइयां चली इन सभी लड़कियों के बारे में पूरी और विस्तार से जानकारी हम नीचे देंगे तो आप इस जानकारी को अच्छी तरह से पढ़ें ताकि आपको एग्जाम में अगर इस तरह का कोई एक सवाल पूछा जाता है तो आप बिना किसी दिक्कत के उत्तर दे सके और आपकी फैमिली के लिए आपके सामान्य ज्ञान के लिए जानना बहुत ही जरूरी है तो देखिए.

भारतीय इतिहास के प्रमुख युद्ध कब और किसके बीच हुए

1.हाईडेस्पीज की लड़ाई कब और किसके बीच में हुई थी.
उत्तर. हाईडेस्पीज की लड़ाई 326 ईसा पूर्व सिकंदर और पंजाब के राजा पोरस के बीच हुई थी जिसमें सिकंदर के राजा विजय हुए थे.

2.कलिंग की लड़ाई कब और किसके बीच में हुई थी.
उत्तर. कलिंग की लड़ाई 261 ईसा पूर्व सम्राट अशोक ने स्क्रीन के ऊपर आक्रमण किया था और वहां पर रक्त पात से विचलित होकर उन्होंने युद्ध करने की कसम खाई.

3.सिंध की लड़ाई कब और किसके बीच हुई.
उत्तर. हिंदू की लड़ाई 712 ईस्वी में हुई थी. जिसमे मोहम्मद कासिम ने अरबों के ऊपर सत्ता स्थापित की.

4.तराइन का प्रथम युद्ध कब और किसके बीच में हुआ था.
उत्तर. तराइन का प्रथम युद्ध मोहम्मद गौरी और पृथ्वीराज चौहान के बीच में हुआ और इस युद्ध में पृथ्वीराज चौहान की जीत हुई.

5.तराइन का द्वितीय युद्ध कब और किसके बीच में हुआ था.
उत्तर. मोहम्मद गौरी और पृथ्वीराज चौहान के बीच हुई इस में मोहम्मद गोरी ने कीजिए.

6.चंदवार का युद्ध कब और किसके बीच में हुआ.
उत्तर. चंदवार का युद्ध 1193 इसी में चंदवार का युद्ध 1194 ईस्वी मोहम्मद गौरी और कन्नौज के राजा जयचंद के बीच में हुआ इसमें मोहम्मद गोरी ने कन्नौज के राजा जयचंद को हराया.

7.पानीपत का प्रथम युद्ध कब और किस किसके बीच में हुआ.
उत्तर. पानीपत का प्रथम विश्वयुद्ध 1526 ईस्वी में मुगल शासक बाबर और इब्राहिम लोदी के बीच में हुआ.

8.खानवा का युद्ध कब और किस किसके बीच में हुआ.
उत्तर. खानवा का युद्ध 1527 ईस्वी में हुआ था यह युद्ध बाबर और राणा सांगा के बीच हुआ था. और इसमें बाबर ने राणा सांगा को पराजित किया.

9.घाघरा का युद्ध कब और किसके बीच में हुआ.
उत्तर. घाघरा का युद्ध 1529 ईस्वी में हुआ.इसमें बाबर ने महमूद लोदी के नेतृत्व में अफगानों को हराया.

10.चौसा का युद्ध कब और किस किसके बीच में हुआ.
उत्तर. चौसा का युद्ध 1539 में में हुआ और यह युद्ध शेरशाह सूरी और हुमायूं के बीच में हुआ इस युद्ध में शेरशाह सूरी ने हुमायूं को हराया.

11.कन्नौज का बिलग्राम युद्ध किस किसके बीच हुआ.
उत्तर. कन्नौज बिलग्राम का युद्ध अमृतसर कितने हुए हुआ इस युद्ध में शेरशाह सूरी और हुमायूं एक बार फिर से आमने सामने हुए. और शेरशाह सूरी ने हुमायूं को एक बार फिर से हराया और को भारत को छोड़कर जाने के लिए मजबूर किया.

12.पानीपत का दूसरा युद्ध कब और किस किसके बीच में हुआ.
उत्तर. पानीपत का दूसरा युद्ध 1556 ईस्वी अकबर और हेमू के बीच में हुआ.

13.तालीकोटा का युद्ध कब और किस किसके बीच में हुआ.
उत्तर. तालीकोटा का युद्ध 1565 ईस्वी में हुआ इस युद्ध में विजयनगर साम्राज्य का अंत हो गया और बीजापुर बेनीपुर अहमदनगर वह गोलकुंडा की सेना का गठन हुआ और उससे लड़ाई लड़ी.

14.हल्दीघाटी का युद्ध कब और किस किसके बीच में हुआ.
उत्तर. हल्दीघाटी का युद्ध 1576 ईस्वी में हुआ. और यह युद्ध अकबर और राणा प्रताप के बीच में हुआ इस युद्ध में राणा प्रताप को हार का सामना करना पड़ा.

15.प्लासी का युद्ध कब और किस किसके बीच में हुआ.

उत्तर. प्लासी का युद्ध 1757 इसमें हुआ अंग्रेजो और सिराजुद्दोला के बीच में हुए इस युद्ध में जिसमें अंग्रेजों की विजय हुई और भारत में अंग्रेजी शासन की शुरुआत हुई यहीं से भारत में अंग्रेजी शासन की नींव रखी गई.

16.वांडीवाश का युद्ध कब और किसके के बीच हुआ.
उत्तर. वांडीवास कवि युद्ध 1700 ईस्वी में हुआ और यह युद्ध अंग्रेजों और फ्रांसीसियों के बीच में हुआ इसमें अंग्रेजों ने फ्रांसीसियों को हरा दिया.

17.पानीपत का तीसरा युद्ध कब और किस किसके बीच में हुआ.
उत्तर. पानीपत का तीसरा युद्ध 1761 ईस्वी में हुआ और यह युद्ध अहमद शाह अब्दाली और मराठों के बीच में हुआ इस युद्ध में मराठों का हार का सामना करना पड़ा.

18. बक्सर का युद्ध कब और किस किसके बीच में हुआ.
उत्तर. बक्सर का युद्ध 1764 ईस्वी में हुआ और यह युद्ध अंग्रेजो और शुजाउद्दौला और मीर कासिम और शाह आलम द्वितीय की संयुक्त सेना के बीच में हुआ और इस युद्ध में अंग्रेजों को विजय प्राप्त हुई और इसके बाद में अंग्रेजों को भारत में सर्वोच्च शक्ति माना जाने लगा.

19.मैसूर का प्रथम युद्ध कब और किस किसके बीच में हुआ.
उत्तर. मैसूर का प्रथम युद्ध 1967 से 69 के बीच में हुआ और यह युद्ध हैदर अली और अंग्रेजो के बीच में हुआ था जिसमें अंग्रेजों ने हैदर अली को हरा दिया.

20.मैसूर का द्वितीय युद्ध कब और किस किसके बीच में हुआ.
उत्तर. मैसूर का द्वितीय युद्ध 1780 – 84 के बीच में हुआ और यह युद्ध हैदर अली और अंग्रेजों और इस युद्ध में कोई भी परिणाम सामने नहीं आया.

21.मैसूर का तृतीय आंग्ल युद्ध कब और किस किसके बीच में हुआ
उत्तर. मैसूर का तीसरा आंग्ल युद्ध 1790 में हुआ और यह युद्ध टीपू सुल्तान और अंग्रेजो के बीच महुआ और यह टीपू सुल्तान और अंग्रेजो के बीच लड़ाई सिंध के द्वारा समाप्त हुई.

22.मैसूर का चतुर्थ आंग्ल युद्ध कब और किस किसके बीच में हुआ.
ऊतर. चतुर्थ आंग्ल मैसूर युद्ध 1999 ईस्वी में हुआ और यह युद्ध टीपू सुल्तान और अंग्रेजो के बीच में हुआ था इस युद्ध में टीपू सुल्तान की हार हुई और मैसूर की शक्ति का पतन हो गया.

23.चिलियानवाला युद्ध कब और किसके बीच में हुआ.
उत्तर. चिलियानवाला युद्ध 1849 ईस्वी में हुआ और यह युद्ध अंग्रेजी ईस्ट इंडिया कंपनी और सिक्खों के बीच में हुआ था. जिसमें अंग्रेजी ईस्ट इंडिया कंपनी की विजय हुई. और सिखों को हार का सामना करना पड़ा.

24.भारत और चीन का सीमा पर विवाद को लेकर युद्ध कब और कहां हुआ.
उत्तर. भारत और चीन सीमा का युद्ध 1962 में हुआ था इसमें चीनी सेना द्वारा भारतीय सीमा क्षेत्रों पर आक्रमण किए गए कुछ दिनों तक युद्ध होने के बाद एक पक्षीय युद्ध विराम की घोषणा की गई भारत को अपनी सीमा के कुछ हिस्से को छोड़ना पड़ा.

25.भारत और पाकिस्तान के बीच में युद्ध कब हुआ.
उत्तर. भारत और पाकिस्तान के बीच में वैसे तो न्यूज़ चलते ही रहते हैं. लेकिन 1965 ईस्वी में भारत और पाकिस्तान के बीच में एक अनिर्णित युद्ध हुआ था ताशकंद समझौते के द्वारा इस युद्ध को समाप्त कर दिया गया.

26.भारत और पाकिस्तान का दूसरा युद्ध कब हुआ.
उत्तर. भारत और पाकिस्तान का पहला युद्ध 1965 में हुआ था. जो कि अनिर्णित युद्ध था. इसका किसी के पक्ष में परिणाम नहीं हुआ लेकिन इसके बाद 1971 में दूसरा युद्ध हुआ जिसमें भारत और पाकिस्तान के बीच हुए इस युद्ध में भारत ने पाकिस्तान को हरा दिया और उसके बाद बांग्लादेश का एक स्वतंत्र देश बनाया गया.

27.कारगिल युद्ध कब और कहां पर हुआ
उत्तर. विश्व युद्ध के बारे में तो आप सभी जानते होंगे कारगिल का युद्ध 1999 में हुआ था और यह युद्ध जम्मू एवं कश्मीर में ब्रास और कारगिल क्षेत्रों में पाकिस्तान घुसपैठियों को लेकर हुआ था. और इस युद्ध में भारत ने पाकिस्तान को 1971 के युद्ध की तरह एक बार फिर से हरा दिया और उसके बाद भारतीयों को जीत मिली.

तो आज हमने आपको इस पोस्ट में एक बहुत ही बढ़िया और महत्वपूर्ण जानकारी बताई यह जानकारी आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगी तो आप इस जानकारी को अच्छी तरह से इसमें आपको भारत की कुछ प्रमुख नदियों के बारे में बताया है तो यदि आपको हमारे द्वारा बताइए यह जानकारी पसंद आए तो शेयर करना ना भूलें और यदि आपका इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Don\'t Try To Copy ! Content is protected !!